• 18:07 Dec 10, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी रेडमी Y2 रिव्यू: क्या सिर्फ सेल्फी कैमरा से दिखाएगा कमाल या और भी है कुछ खास

शाओमी रेडमी Y2 रिव्यू: क्या सिर्फ सेल्फी कैमरा से दिखाएगा कमाल या और भी है कुछ खास

satisfactory

रेडमी Y2 के स्पेसिफिकेशंस ज्यादातर रेडमी नोट 5 से मिलते हैं। डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो की तरह लगता है। कंपनी ने रेडमी Y2 को एक बेहतर सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन के तौर पर प्रचार किया है। लेकिन क्या सच में इतना अच्छा स्मार्टफोन है?

Pros

  • सेल्फी कैमरा
  • परफॉर्मेंस

Cons

  • डिस्प्ले
  • रियर कैमरा
  • बैटरी

शाओमी ने हाल ही में अपना सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन रेडमी Y2 भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन के 3GB रैम वेरिएंट की कीमत 9999 रूपए और 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 12,999 रूपए है।

 

कंपनी रेडमी Y2 के साथ बजट में सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन के तौर पर मजबूत पहचान बनाना चाहती है। इसलिए यह स्मार्टफोन 16-मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा के साथ आता है, हालांकि बाकी स्पेसिफिकेशंस ज्यादातर रेडमी नोट 5 से मिलते हैं। डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो की तरह लगता है। कंपनी ने रेडमी Y2 को एक बेहतर सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन के तौर पर प्रचार किया है। लेकिन क्या सच में इतना अच्छा स्मार्टफोन है? चलिए जानते हैं-

 

शाओमी रेडमी Y2 में हमें क्या पसंद आया-

 

Redmi Y2

 

शाओमी ने पिछले साल सेल्फी पर फोकस करते हुए 'Y-सीरीज' को पेश किया था और रेडमी Y1 ने इसमें अच्छा काम किया था। अब कंपनी ने इसी सीरीज को आगे बढ़ाते हुए रेडमी Y2 को पेश किया है। यह नया स्मार्टफोन 16-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा, अपर्चर f/2.0, AI ब्यूटी 4.0, फेस अनलॉक और सुपर पिक्सल खूबी के साथ आता है।

 

फ्रंट कैमरा अलग-अलग लाइटिंग कंडिशन में अच्छी सेल्फी क्लिक करता है। पोट्रेड मोड के जरिए सब्जेक्ट पर ठीक-ठाक फोकस करते हुए बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर करता है। इसके अलावा, इसमें ब्यूटी मोड है जिससे आप खुद को सेल्फी में निखार सकते हैं। हालांकि रात के अंधेरे में फ्रंट LED फ्लैश के साथ सेल्फी लेंगे तो आप संतुष्ट नहीं होंगे। इसके अलावा आउटडोर में फ्रंट कैमरा कुछ सेल्फी को ओवर एक्सपोज कर देता है। वैसे कुल मिलाकर आपको इससे सेल्फी लेने का अनुभव अच्छा मिलेगा।

 

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह 2GHz क्वालकोम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर पर चलता है। यह प्रोसेसर आपको कई शाओमी स्मार्टफोन्स में मिल जाएगा जिसमें रेडमी नोट 4 भी शामिल है। अच्छी बात ये है कि डिवाइस हर रोज के सभी काम आसानी से कर लेता है। आपको फेसबुक, वॉट्सएप, इंटरनेट ब्राउजिंग आदि के इस्तेमाल के दौरान कोई समस्या नहीं होगी। 

 

Redmi Y2

 

रेडमी Y2 शाओमी का पहला स्मार्टफोन है जो एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च हुआ है। एंड्रॉयड ओरियो के साथ यह डिवाइस कंपनी के खुद के MIUI 9.5 यूजर इंटरफेस पर आधारित है। इसमें आपको गैस्चर सपोर्ट मिलेगा। आप स्वाइप अप करके होम स्क्रीन पर, स्वाइप अप करके होल्ड करने पर मैन्यु ऑप्शन और किनारों से दाए व बाए स्वाइप करने से बैक जा सकते हैं। इसमें फिंगरप्रिंट के साथ फेस अनलॉक फीचर मिलेगा। टेस्टिंग के दौरान दोनों फीचर्स अच्छे से काम कर रहे थे।

 

शाओमी रेडमी Y2 में हमें क्या नहीं पसंद आया-

 

Redmi Y2

 

शाओमी रेडमी Y2 में आपको मिलेगा 5.99-इंच का HD प्लस डिस्प्ले और इसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल है। यह स्मार्टफोन एक ब्राइट डिस्प्ले के साथ है और इसमें 450nits ब्राइटनेस लेवल है। धूप में इसे यूज करने के दौरान ब्राइटनेस लेवल बढ़ाकर रखना होगा। हालांकि इसमें सबसे बड़ी कमी ये है कि रेडमी Y2 को HD प्लस डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है जबकि इस प्राइस में आपको ऑनर 9 लाइट, आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 में फुल HD प्लस डिस्प्ले मिलता है। इसके अलावा, रेडमी Y2 के डिस्प्ले में शार्पनेस की कमी है।

 

एक तरफ सेल्फी कैमरा ने अच्छा काम किया तो वहीं, डुअल रियर कैमरा उम्मीद के मुताबिक नहीं है। इसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस और 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी लेंस है। हमारी टेस्टिंग में पता चला कि रेडमी Y2 के रियर कैमरा को फोकस करने में, खासतौर से लो-लाइट के दौरान थोड़ा समय लगता है। वहीं, डुअल रियर कैमरा सैटअप से पोट्रेट मोड में तस्वीर की क्वालिटी बैकग्राउंड पर निर्भर करता है। यदि बैकग्राउंड में कोई ऑब्जेक्ट सब्जेक्ट के ज्यादा करीब है तो बैकग्राउंड के साथ-साथ सब्जेक्ट भी किनारों से थोड़ा ब्लर हो जाता है। लो लाइट में तस्वीरें क्लिक करने के दौरान आपको अपने स्थिर हाथों की जरूरत पड़ेगी। हाथ हिल जाने पर तस्वीरें धुंधली हो जाती हैं।

 

शाओमी के इस स्मार्टफोन में आपको 3080mAh की बैटरी मिलेगी। सोशल मीडिया यूज करते हुए कॉल करने जैसे सभी बेसिक काम करने पर इसकी बैटरी पूरे दिन चल जाएगी। लेकिन जब आप डिवाइस में कोई गेम खेलने लगते हैं तो इसकी बैटरी तेजी से घटने लगती है। बताते चलें कि आसूस जेनफओन मैक्स प्रो M1 में 5000mAh की बैटरी है। यहां तक इस कीमत में रेडमी नोट 5 में भी इससे ज्यादा 4000mAh की बैटरी है।

Verdict

शाओमी रेडमी Y2 की खासियत सेल्फी कैमरा है और परफॉर्मेंस संतुष्ट करने लायक है। इसमें डिस्प्ले और डुअल रियर कैमरा निराश करते हैं। बैटरी थोड़ी और बेहतर हो सकती थी। इस स्मार्टफोन का जैश्चर सपोर्ट अच्छा है। कुल मिलाकर अगर बहुत ज्यादा सेल्फी लेना पसंद करते हैं और बैटरी व डिस्प्ले से समझौता करने के लिए आप तैयार हैं, तो रेडमी Y2 अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वरना इस कीमत में आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1, हॉनर 9 लाइट और शाओमी रेडमी नोट 5 स्मार्टफोन्स भी हैं जो फुल HD प्लस डिस्प्ले और बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।

You might like this



Tags: शाओमी रेडमी Y2 शाओमी रेडमी Y2 लॉन्च शाओमी रेडमी Y2 प्राइस शाओमी रेडमी Y2 रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews