• 19:37 Dec 10, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी रेडमी Y2 फर्स्ट इंप्रैशंस: क्या सेल्फी के लिए है बेस्ट स्मार्टफोन?

शाओमी रेडमी Y2 फर्स्ट इंप्रैशंस: क्या सेल्फी के लिए है बेस्ट स्मार्टफोन?

impressive

इस नए रेडमी Y2 को कंपनी ने कुछ नए फीचर्स और 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले के साथ पेश किया है। इसमें पहले से बेहतर कैमरा मिलेगा और यह एंड्रॉयड 8.1 आधारित MIUI 9.5 यूजर इंटरफेस पर चलता है। लेकिन सवाल ये है कि ये सेल्फी के शौकीन लोगों के उम्मीदों पर खरा उतरेगा या नहीं?

शाओमी ने भारत में 'Y-सीरीज' के तहत अपना लेटेस्ट सेल्फी-सेंट्रिक स्मार्टफोन रेडमी Y2 लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 3GB रैम + 32GB स्टोरेज की कीमत 9999 रूपए और 4GB रैम + 64GB स्टोरेज की कीमत 12,999 रूपए है। यह ऑनलाइन बिक्री के लिए अमेजन इंडिया पर 12 जून से उपलब्ध होगा।

 

कंपनी इससे पहले पिछले साल सेल्फी सेंट्रिक Y-सीरीज में रेडमी Y1 और रेडमी Y1 लाइट स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है। इस नए रेडमी Y2 को कंपनी ने कुछ नए फीचर्स और 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले के साथ पेश किया है। इसमें पहले से बेहतर कैमरा मिलेगा और यह एंड्रॉयड 8.1 आधारित MIUI 9.5 यूजर इंटरफेस पर चलता है। लेकिन सवाल ये है कि ये सेल्फी के शौकीन लोगों के उम्मीदों पर खरा उतरेगा या नहीं? हमने इस स्मार्टफोन को कुछ समय के लिए यूज किया और अब आपको बताने जा रहे हैं कि पहली नजर में यह स्मार्टफोन कैसा लगा...

 

डिजाइन और डिस्प्ले

redmi-Y2

 

नया रेडमी Y2 दिखने में रेडमी नोट 5 प्रो की तरह ही लगता है। बस फर्क ये है कि इस बार एंटीना बैंड्स पीछे अलग है। एंटीना बैंड्स के दो लाइन्स टॉप और बॉटम में दिए गए हैं, जिससे स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो से थोड़ा सा अच्छा दिखता है। रेडमी Y2 का बॉडी प्लास्टिक का है जिस पर मैटेलिक फिनिश दिया गया है। पीछे का बॉडी राउंडेड है जिससे कि हाथ में पकड़ना आरामदायक लगता है। इसका कुल माप 160.73 × 77.26 × 8.1 मिमी और वजन लगभग 170 ग्राम है। [रेडमी Y2 पिक्चर गैलरी]

 

redmi-Y2

 

डिस्प्ले की बात करें तो रेडमी Y2 में 5.99 इंच का HD प्लस डिस्प्ले है और इसका स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 1440 x 720 पिक्सल है। इस डिवाइस का डिस्प्ले ब्राइट है और इसका ब्राइटनेस लेवल 450nits है। डिस्प्ले का कलर कॉन्ट्रास्ट रेशियो 1000:1 और NTSC 70.8 प्रतिशत है, जो विविड (कलरफुल) कलर आउटपुट देता है। खैर इस बारे में बाकी बातें रिव्यू के दौरान करेंगे।

 

कैमरा

अब इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो रेडमी Y2 में 16MP का सेल्फी कैमरा AI फीचर के साथ है। फ्रंट में आपको फ्लैश के साथ अपर्चर f/2.0, AI ब्यूटीफाई 4.0, फेस अनलॉक और सुपर पिक्सल की सुविधा मिलती है। बैक कैमरा की बात करें तो इसमें 12MP + 5MP का डुअल रियर कैमरा सैटअप है। इस नए स्मार्टफोन में रियर कैमरा के साथ नया ब्यूटीफाई 4.0 और सुपर पिक्सल मोड मिलता है। कंपनी का कहना है कि कैमरा को इंडियन स्कीन के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है और यह स्कीन को दाढ़ी हटाए बिना क्लियर दिखाता है।

 

redmi-Y2

 

सुपर पिक्सल की बात करें तो इसे चार पिक्सल को मिलाकर बड़ा 2.0 माइक्रोन पिक्सल बनाया गया है। यह खासतौर से लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है। हमारी टेस्टिंग के दौरान लाइट अच्छी होने पर फ्रंट से ली गई सेल्फी अच्छी थी। इसमें पोट्रेट मोड भी है जिसने पहली नजर में अच्छा काम किया। हालांकि हम सुझाव देंगे कि रिव्यू का इंतजार करें जिसमें हम आपको बताएंगे कि अलग-अलग लाइट होने पर कैमरा का परफॉर्मेंस कैसा रहता है।

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

शाओमी रेडमी Y2 में ऑक्टा-कोर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है जो एड्रिनो 506 GPU के साथ है। इस डिवाइस में आपको 3GB/4GB रैम और 32GB/64GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगा। स्टोरेज को अलग से दी गई माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह स्मार्टफोन 2.0GHz क्वालकोम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर पर चलता है। इस प्रोसेसर को आप स्नैपड्रैगन 636 से एक जनरेशन पीछे कह सकते हैं। स्नैपड्रैगन 636 के साथ भारत में आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) [जेनफोन मैक्स प्रो (M1) रिव्यू], ओप्पो रीयलमी 1 [रीयलमी1 रिव्यू] और कंपनी के खुद का रेडमी नोट 5 प्रो लॉन्च हो चुका है। हालांकि आपको इसके प्राइस पर भी ध्यान देना चाहिए। प्राइस के हिसाब से मार्केट में उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन्स से ठीक लगता है।


क्या शाओमी का नया रेडमी Y2 अपने ही स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो पर पड़ेगा भारी?

 

redmi-Y2

 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो रेडमी Y2 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित कंपनी के MIUI 9.5 यूजर इंटरफेस पर चलता है। इसका यूजर इंटरफेस कुछ दिलचस्प फीचर्स के साथ आता है। उदाहरण के लिए कंपनी ने गैस्चर कंट्रोल्स फीचर दिया है जोकि आईफोन-X के गैस्चर आधारित नेविगेशन की तरह लगता है। स्क्रीन पर बॉटम से स्वाइप-अप करने से आप होम स्क्रीन पर चले जाएंगे। स्वाइप-अप करके होल्ड करने के बाद रिसेंट एप्स देखने को मिलेगा और स्वाइप लेफ्ट व राइट से बैक किया जा सकता है। खैर इस MIUI 9.5 के अन्य फीचर्स के बारे में रिव्यू के दौरान बात करेंगे।

 

बैटरी और कनेक्टिविटी

शाओमी रेडमी Y2 में 3080mAh की बैटरी है जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी सामान्य इस्तेमाल में पूरे दिन चल सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल सिम, 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11 a/b/g/n, ब्लूटूथ 4.2,माइक्रो USB 2.0, GPS + GLONASS आदि हैं।

Verdict

ओवरऑल बात करें तो पहली नजर में इस स्मार्टफोन ने सेल्फी के साथ-साथ रियर कैमरा में भी हमें प्रभावित किया। प्राइस और स्पेसिफिकेशंस के हिसाब से ये स्मार्टफोन वैल्यू फॉर मनी लगता है। इस स्मार्टफोन का मुकाबला आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 और ओप्पो रीयलमी 1 से होगा।

You might like this



Tags: शाओमी रेडमी Y2 शाओमी रेडमी Y2 लॉन्च शाओमी रेडमी Y2 फीचर्स शाओमी रेडमी Y2 फर्स्ट इंप्रैशंस शाओमी रेडमी Y2 स्पेसिफिकेशंस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews