• 00:34 May 22, 2019

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: पोको F1 से होगा मुकाबला

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: पोको F1 से होगा मुकाबला

रेडमी नोट 6 प्रो में एक 12MP का कैमरा अपर्चर f/2.2 और दूसरा 5MP का डुअल कैमरा सैटअप है। सेल्फी के लिए रेडमी नोट 6 प्रो में 20MP+2MP का डुअल फ्रंट कैमरा सैटअप है।

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो भारत में 22 नवंबर को लॉन्च होने जा रहा है। इस स्मार्टफोन की पहली सेल लॉन्च के अगले दिन 23 नवंबर को फ्लिपकार्ट पर होगी। हालांकि अभी तक रेडमी नोट 6 प्रो की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि इसकी कीमत 17,000 रूपए के आस-पास होगी।

 

शाओमी का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन मिड-रेंज स्मार्टफोन है जो स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर, नॉच डिस्प्ले और 4000mAh की बैटरी से लैस है। रेडमी नोट 6 प्रो स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो का सक्सेजर डिवाइस है। चलिए अब जानते हैं कि रेडमी नोट 6 सीरीज का भारत में पहला स्मार्टफोन पहली नजर में कैसा लगा…

 

डिजाइन: कुछ खास नया नहीं!

पहली नजर में रेडमी नोट 6 प्रो लॉन्च हो चुके रेडमी 6 प्रो की तरह ही लगता है। हालांकि कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे जैसे क्वर्ड ग्लास और क्वर्ड एजेस। इस स्मार्टफोन का यूनिबॉडी डिजाइन टिकाऊ लगता है। इस डिवाइस का कुल माप 157.9 x 76.4 x 8.3 मिमी वजन 182 ग्राम है। वैसे ओवरऑल देखें तो डिजाइन में कुछ नहीं है।

 

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो पिक्चर गैलरी

 

Redmi Note 6 Pro

 

डिस्प्ले: बड़ी और बेहतर

रेडमी नोट 6 प्रो में 6.26-इंच की बड़ी फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका अस्पैक्ट रेशियो 19:9 है। इसके डिस्प्ले का स्क्रीन रेज्योलेशन 1080 x 2280 पिक्सल है और ppi डेंसिटी 403 है। स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास (वर्जन अभी पता नहीं) से सुरक्षा दिया गया है। रेडमी नोट 6 प्रो का टॉप नॉच ज्यादा जगह लेता है क्योंकि इसमें डुअल फ्रंट कैमरा लगा है। हालांकि अगर आपको डिस्प्ले में नॉच पंसद नहीं है तो आप इसे सैटिंग्स करके छिपा भी सकते हैं।

 

Redmi Note 6 Pro

 

डिस्प्ले का कलर आउटपुट अच्छा है। हमें डिवाइस मूव करते समय कलर चैंज होने जैसी समस्या नहीं हुई। डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल अच्छा है लेकिन शानदार नहीं है। हालांकि आउटडोर में विजिबिल्टी बिल्कुल सही है।

 

कैमरा: अपडेट की जरूरत

कैमरा की बात करें तो शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो में फ्रंट और रियर दोनों में डुअल कैमरा सैटअप की सुविधा दी गई है। रेडमी नोट 6 प्रो में एक 12MP का कैमरा अपर्चर f/2.2 और दूसरा 5MP का डुअल कैमरा सैटअप है। यह AI सीन डिटेक्शन (32 मोड्स), बोके (प्रोट्रेट मोड) और नाइट सीन को सपोर्ट करता है। इसका कैमरा EIS और HDR फीचर के साथ आता है जो 1080p, 720p और 480p वीडियो को 30fps पर रिकॉर्ड करता है। इसके अलावा, इसका कैमरा 720p में स्लो-मो वीडियो 120fps पर भी शूट कर सकता है।

 

Redmi Note 6 Pro

 

रियर कैमरा से क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी थी लेकिन हमें फोकस करने में, खासतौर से पोट्रेट मोड में समस्या हुई। ओवरऑल, हमें लगता है कि रेडमी नोट 6 प्रो में कंपनी को कैमरा अपडेट भेजना चाहिए। अगर आपको सेल्फी पसंद है तो, रेडमी नोट 6 प्रो में 20MP+2MP का डुअल फ्रंट कैमरा सैटअप है। फ्रंट कैमरा की पिक्चर क्वालिटी शानदार है और बोके इफेक्ट आपको निराश नहीं करेगी।

 

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो कैमरा सैंपल्स

 

सॉफ्टवेटर और हार्डवेयर: दिखने में अच्छा है

रेडमी नोट 6 प्रो स्मार्टफोन क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर व एड्रिनो 509 GPU पर चलता है। इस डिवाइस में 4GB/6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस में 4000mAh की बैटरी है। अगर आपको फास्ट चार्जिंग चाहिए तो क्वालकोम 3.0 चार्जर अलग से खरीदना पड़ेगा। क्योंकि डिवाइस के साथ आने वाला चार्जर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

 

यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो आधारित कंपनी के MIUI 10 यूजर इंटरफेस पर चलता है। इस MIUI 10 के बारे विस्तार से रेडमी नोट 6 प्रो के रिव्यू में बात करेंगे। रेडमी नोट 6 प्रो में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर दोनों की सुविधा है। इसका फेस अनलॉक हमें थोड़ा स्लो लगा और पीछे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जोकि फास्ट है।

Verdict

फर्स्ट इंप्रैशंस: शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो की कीमत का खुलासा अभी नहीं हुआ है लेकिन इसकी कीमत 17,000 रूपए के आस-पास हो सकती है। तो कीमत के हिसाब से इस स्मार्टफोन का मुकाबला खुद के पोको F1 से होगा। यह डिवाइस मजबूत लगता है लेकिन डिजाइन में नयापन नहीं है। इस स्मार्टफोन का बैटरी और कैमरा प्लस प्वाइंट है। फिलहाल खरीदने का फैसला करने से पहले हमारी फुल रिव्यू का इंतजार करेंगे तो अच्छा होगा।

You might like this



Tags: शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो फीचर्स शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो प्राइस शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो सेल

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews