• 17:23 Dec 05, 2020

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated February 14, 2018 2:46 pm

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो रिव्यू: सभी डिपार्टमेंट में 'प्रो' है ये स्मार्टफोन

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो रिव्यू: सभी डिपार्टमेंट में 'प्रो' है ये स्मार्टफोन

क्या कंपनी रेडमी नोट 5 के साथ मार्केट में दबदबा बना पाएगी जैसा कि रेडमी नोट 4 ने ‘बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन’ टैग के साथ बनाया था?

Pros

  • डिस्प्ले
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी

Cons

  • डिजाइन
  • पुराना एंड्रॉयड
  • औसत लो लाइट कैमरा

पिछले कई दिनों से आई लीक्स और अफवाहों के बाद शाओमी ने आखिरकार रेडमी नोट सीरीज के तहत नेक्स्ट जनरेशन स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो के नाम से स्मार्टफोन पेश किया है। कंपनी ने रेडमी नोट 5 प्रो को दो स्टोरेज वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किया है। रेडमी नोट 5 प्रो के 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 13,999 रूपए और 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,999 रूपए है। 

 

नया रेडमी नोट 5 स्मार्टफोन रेडमी नोट 4 का अपग्रेड वर्जन है जबकि रेडमी नोट 5 प्रो भारत में पहली बार लॉन्च हुआ है। रेडमी नोट 5 के लॉन्च के पीछे कंपनी का मकसद यही है कि वो ‘No.1 स्मार्टफोन ब्रांड इन इंडिया’ टाइटल को आगे बढ़ाना चाहती है। लेकिन क्या नया रेडमी नोट 5 प्रो भी स्मार्टफोन बाजार में मजबूत पकड़ बना पाएगी? चलिए अब रिव्यू में बात करते हैं कि हमारे इस्तेमाल के दौरान कैसा रहा ये स्मार्टफोन..

 

डिस्प्ले बेहतर, डिजाइन पुरानी

सबसे पहले हमारी नजर शाओमी रेडमी नोट प्रो 5 के डिस्प्ले पर पड़ी जो कि 18:9 असपैक्ट रेशियो के साथ है। कहा जा सकता है कि कंपनी ने आखिरकार अब लेटेस्ट डिस्प्ले ट्रेंड को अपना लिया है। इस स्मार्टफोन में 5.99-इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2160 x 1080 पिक्सल है और इसे 2.5D क्वर्ड ग्लास से सुरक्षा दी गई है। कंपनी ने 18:9 स्क्रीन असपैक्ट होने की वजह से इसमें ऑन-स्क्रीन नेविगेशन की सुविधा दी है।

 

Xiaomi

 

इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन्स से बेहतर है। कंपनी का दावा है कि डिस्प्ले का कलर कॉन्ट्रास्ट रेशियो 1500:1 है और अधिकतम ब्राइटनेस 450-nits है, जो एक बेहतर आउटपुट देती है। साथ ही डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल में कोई कमी नजर नहीं आती है। हालांकि यदि कमियों की बात करें तो नोटिस करने पर डिस्प्ले में थोड़ी नीलापन नजर आता है, खासतौर से जब आप स्मार्टफोन को तिरछा करके दाएं और बाईं ओर से देखते हैं। आउटडोर में डिस्प्ले की विजिबिल्टी अच्छी है हालांकि स्क्रीन थोड़ी रिफ्लेक्ट करती है। जब हमने इसे ऑनर 7X से तुलना किया तो पाया कि रेडमी नोट 5 प्रो का डिस्प्ले ऑनर 7X के डिस्प्ले से थोड़ा बेहतर है।


एक तरफ जहां इस स्मार्टफोन ने डिस्प्ले के मामले में अच्छा काम किया वहीं दूसरी ओर डिजाइन के मामले में ये डिवाइस प्रभावित करने में असफल है। रेडमी नोट 5 प्रो मैटल यूनिबॉडी डिजाइन के साथ आता है लेकिन ये ऑनर 7X या ऑनर 9i की तुलना में पतला नहीं है। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में नीचे और ऊपर बैजल्स है, जो वाइट कलर के साथ नहीं दिखता है। शाओमी को डिजाइन के मामले में ऑनर से सीखना चाहिए। रेडमी नोट 5 प्रो और ऑनर 7X में लगभग एक ही साइज का डिस्प्ले है लेकिन ऑनर ने फिर भी फ्रंट में ऊपर और नीचे के बैजल्स को कम से कम रखने की कोशिश की है। इस डिवाइस को आसानी से हाथ मे होल्ड किया जा सकता है लेकिन टॉप कॉर्नर डिस्प्ले या वॉल्यूम कंट्रोल तक पहुंचने में थोड़ी परेशानी होती है। इस डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर को पीछे बैक पैनल में दिया गया है।

 

शानदार परफॉर्मेंस

अब परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर है जो एड्रिनो 509 GPU के साथ काम करता है। हमें 4GB रैम व 64GB स्टोरेज वेरिएंट रिव्यू के लिए मिला और हम कहना चाहेंगे कि इस प्राइस रेंज में ये शाओमी की तरफ से सबसे तेज काम करने वाला स्मार्टफोन है। ये डिवाइस मल्टी-टास्किंग के समय आराम से काम करता है।

 

Xiaomi

 

हमने इस स्मार्टफोन में Vertigo Racing, The Walking Zombie: Dead City, Chameleon Run जैसे गेम खेलने के साथ ही हाई ग्राफिक्स वाले गेम भी खेलें। लेकिन हमें डिवाइस गर्म होने जैसी कोई समस्या नहीं हुई।

 

इस स्मार्टफोन में 4000mAh की बैटरी है जो सामान्य यूज में लगभग पूरे दिन चल जाती है। वहीं बहुत ज्यादा इस्तेमाल में ये स्मार्टफोन आधे दिन से ज्यादा समय तक चल पाता है। इस डिवाइस में फास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं है और इसमें USB टाइप-C पोर्ट है।

 


कैमरा पहले से बेहतर

रेडमी नोट 5 प्रो रेडमी सीरीज में आने वाला पहला डुअल कैमरा सैटअप के साथ आने वाला स्मार्टफोन है। इस डिवाइस में एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और दूसरा 5-मेगापिक्सल का सेंसर है। वहीं बात करें फ्रंट की तो इसमें सेल्फी के लिए 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सोनी IMX376 सेंसर और LED फ्लैश लाइट सुविधा के साथ है। कैमरा परफॉर्मेंस के मामले में कई बार कंपनी को आलोचना का सामना करना पड़ा है लेकिन इस बार लगता है कंपनी ने अच्छा काम किया है।

 

Xiaomi


इस स्मार्टफोन से दिन के समय ली गई तस्वीरें साफ नजर आती है। कलर नैचुरल सा लगता है और बोके इफेक्ट अच्छा काम करता है। हमने इस स्मार्टफोन से कुछ पोर्ट्रेट शॉट लिया और इसने हमें प्रभावित किया। तस्वीर में बैकग्राउंड अच्छे से ब्लर हो जाती है और सब्जेक्ट निखर कर आता है।

 

इसके फ्रंट कैमरा ने अच्छा परफॉर्म किया। बेहतर लाइट में ली गई तस्वीरें साफ और नैचुरल सी लगती है। कंपनी ने बोके इफेक्ट को फ्रंट कैमरा में भी जोड़ा है। हमारी टेस्टिंग में बोके इफेक्ट ने भी अच्छा काम किया। हालांकि इनडोर में ली गई सेल्फी में कुछ कमियां नजर आती है।

 

यूजर इंटरफेस

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो कंपनी की MIUI 9 यूजर इंटरफेस के साथ आता है, जो एंड्रॉयड 7.1.1 नोगट पर आधारित है। ऐसे समय में जब ऑनर जैसी कंपनी अपने स्मार्टफोन में लेटेस्ट एंड्रॉयड ओरियो दे रही है, तो शाओमी द्वारा एंड्रॉयड नोगट के साथ पेश करना कमी लगती है।  MIUI 9 पहले से तेज है और इसमें बेहतर रैम मैनेजमेंट, फास्ट परफॉर्मेंस और कई सारी इंप्रूव्ड फीचर्स मिलते हैं। MIUI 9 स्प्लिट स्क्रीन को सपोर्ट करता है यानी आप स्क्रीन को दो हिस्सों में अलग करके मल्टी टास्क कर सकते हैं। 

 

कमी की बात करें तो कई एप को ओपन करने के बाद नीचे और ऊपर ब्लैक स्पेस बन जाता है। यह खासतौर से तब नजर आता है जब आप 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले इस स्मार्टफोन में गेम खेलते हैं। इसके अलावा नोटिफिकेशन पैनल या मैसेज को नोटिफिकेशन पैनल से ही रिप्लाई करने के लिए दो फिंगर से नीचे स्वाइप करना पड़ता है, शायद ये ग्राहक को ऐसा करना बुरा लगे। वहीं इस डिवाइस ने पहली बार बूट होने या स्टार्ट होने में लगभग 10 मिनट का समय लिया।

Verdict

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो में आपको शानदार स्पेसिफिकेशंस मिलते हैं। डिस्पले अच्छा दिखता है लेकिन MIUI 9 (यूजर इंटरफेस) में कुछ कमी नजर आती है। कैमरा ने टेस्टिंग के दौरान ज्यादातर बार अच्छा परफॉर्मेंस दिया। इसमें बैटरी अच्छी है और बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन्स की तुलना में एक अच्छा स्मार्टफोन लगता है। अगर आप इसकी कुछ कमियों को अनदेखा करने के लिए तैयार है तो, शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो स्मार्टफोन एक शानदार स्मार्टफोन नजर आता है।

You might like this



Tags: शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो शाओमी रेडमी नोट 5 शाओमी रेडमी नोट 5 लॉन्च शाओमी रेडमी नोट 5 रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews