• 13:23 Dec 09, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी रेडमी 6 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: टॉप नॉच डिस्प्ले की दौड़ में शाओमी भी शामिल

शाओमी रेडमी 6 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: टॉप नॉच डिस्प्ले की दौड़ में शाओमी भी शामिल

कंपनी ने नए रेडमी 6 प्रो में नॉच डिस्प्ले की खूबी दी है, जिसके साथ ही स्नैपड्रैगन 625 इसबार दिया गया है। इसके अलावा डुअल रियर कैमरा सैटअप और बड़े डिस्प्ले आदि की खूबी क्या इसे भारत में मौजूद स्मार्टफोन्स से अलग बनाएगी।

शाओमी ने आज भारत में अपनी लेटेस्ट रेडमी 6 सीरीज के तहत तीन नए स्मार्टफोन्स शाओमी रेडमी 6, रेडमी 6A और रेडमी 6 प्रो को भारत में लॉन्च किया है। आज हम जिसकी बात करने वाले हैं वो है रेडमी 6 प्रो जोकि दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें कि 3GB रैम वेरिएंट की कीमत 10,999 रूपए और 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 12,999 रूपए है। इसकी पहली सेल 11 सितंबर को कंपनी की ऑफिशियल साइट Mi.Com और अमेजन पर दोपहर 12 बजे से शुरु होगी।

 

कंपनी ने नए रेडमी 6 प्रो में नॉच डिस्प्ले की खूबी दी है, जिसके साथ ही स्नैपड्रैगन 625 इसबार दिया गया है। इसके अलावा डुअल रियर कैमरा सैटअप और बड़े डिस्प्ले आदि की खूबी क्या इसे भारत में मौजूद स्मार्टफोन्स से अलग बनाएगी। हमें इस स्मार्टफोन का एक यूनिट प्रयोग के लिए मिला है और हम आपको बताने वाले हैं कि हमें पहली बार में कैसा लगा ये स्मार्टफोन।

 

डिजाइन और डिस्प्ले
इसके डिजाइन को देखकर कुछ खास या अलग नजर नहीं आता यानी ये भी बाकी शाओमी स्मार्टफोन्स जैसा ही नजर आता है जैसा कि अबतक हम कंपनी के बजट स्मार्टफोन्स को देखते हुए आए हैं। जिस कारण से ही ये देखने में कुछ-कुछ रेडमी नोट 5 प्रो जैसा नजर आता है। हालांकि फ्रंट में ये उससे एकदम अलग है क्योंकि इस स्मार्टफोन में शाओमी ने नॉच डिस्प्ले दिया है। ये रेडमी सीरीज का पहला स्मार्टफोन है जिसमें कि कंपनी ने नॉच डिस्प्ले की खूबी दी है।

 redmi-6-pro

 

इसके फ्रंट में नॉच पर ही ईयरपीस और फ्रंट-कैमरा की सुविधा दी गई है, वहीं ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन बटन्स फोन के बॉटम में दिए गए हैं। इसके दाईं ओर वॉल्यूम कंट्रोल्स और पावर ऑन/ऑफ बटन दिया गया है, वहीं दाईं ओर सिम ट्रे दी गई है जिसमें कि डेडिकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट की सुविधा दी गई है। जिसे अच्छा कहा जाएगा क्योंकि कई शाओमी स्मार्टफोन्स में कंपनी ये सुविधा नहीं देती है। इसके बैक पर वर्टिकल आकार में बाएं ओर डुअल रियर कैमरा सैटअप LED फ्लैश के साथ और वहीं सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

 

इसके अलावा इसमें 5.84 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2280 x 1080 पिक्सल्स है। ये नॉच देखने में अच्छा लगता है। हालांकि इसके चारों ओर अच्छे-खासे बैजल्स देखने को मिलते हैं। हमारे शुरुआती प्रयोग में इसका डिस्प्ले प्रयोग में अच्छा रहा जिसकी ब्राइटनेस क्षमता अच्छी है। इसमें कलर्स भी नैचुलर से नजर आते हैं और इसके व्यूविंग एंगल्स भी अच्छे हैं। हालांकि इन सभी की विस्तृत चर्चा हम अपने रिव्यू में करेंगे।

 

हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर
शाओमी ने इस स्मार्टफोन में भी क्वालकोम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया है, जिसके साथ ये दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है जिनके बारे में हम आपको शुरुआत में ही बता चुके हैं। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाला वेरिएंट है। बात करें इसके प्रोसेसर की तो इसके प्रयोग के लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये एक पुराना प्रोसेसर है और वो इसके प्रयोग में नजर आता है। हालांकि ये चिपसेट बेहतर बैटरी और पावर मैनेजमेंट के लिए अब भी जाना जाता है। इसके प्रोसेसर के अन्य पहलूओं के चर्चा भी हम अपने रिव्यू में ही करेंगे जिसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

 redmi-6-pro

 

इसके अलावा ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जोकि कंपनी के MIUI 9.6 के साथ मिलकर काम करता है। शाओमी के यूजर इंटरफेस में कई मजेदार फीचर्स हैं जैसे कि नेवीगेशन जैश्चर्स जिससे दरअसल स्क्रीन पर अधिक स्पेस की सुविधा मिल जाती है। इसके साथ ही इसमें सेकेंड स्पेस, डुअल एप्स आदि की सुविधा भी मिलती है।

 

कैमरा
नए शाओमी रेडमी 6 प्रो में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा LED फ्लैश, सोनी IMX486 सेंसर, 1.25um पिक्सल साइज, PDAF, f/2.2 अपर्चर के साथ है। वहीं इसमें सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है जोकि सैमसंग S5K5E8 सेंसर, 1.12um पिक्सल साइज और f/2.2 अपर्चर के साथ है। वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। ये AI पोर्ट्रेट व AI फेस अनलॉक आदि क्षमता के साथ है।

 redmi-6-pro

 

इसके कैमरा का यूजर इंटरफेस प्रयोग में बहुत ही सुविधाजनक और आसान है। जिसमें कि कई अलग-अलग मोड्स जैसे शॉर्ट वीडियो, वीडियो, फोटो, पोर्ट्रेट, स्केवयर, पैनॉरमा और मैन्यूल आदि दिए गए हैं। वहीं बात करें इसकी परफॉर्मेंस की तो ये बेहतर लाइटिंग परिस्थितियों में अच्छे से काम करता है, जिसमें कि आप कई बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं जोकि डिटेलिंग के साथ मिलती हैं। वहीं इसके कैमरा की ऑल-ओवर परफॉर्मेंस हम आपको रिव्यू में बताएंगे कि ये कैसे लो-लाइट व अन्य लाइटिंग परिस्थितियों में काम करता है।

 

 

बैटरी व कनेक्टिविटी
इस स्मार्टफोन में 4000mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जिसके बारे में फिलहाल यही कहना ठीक होगा कि प्रोसेसर और डिस्प्ले को देखते हुए ये ठीक-ठाक बैकअप दे सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.2, GPS, GLONASS, IR ब्लास्टर, 3.5 मिमी ऑडियो जैक, डुअल सिम, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट, वाई-फाई और माइक्रो USB पोर्ट आदि हैं।

Verdict

शाओमी रेडमी 6 प्रो के डिजाइन में कुछ नया नहीं नजर आता, मगर इसमें ऐसी कोई खराबी नहीं है कि जिसके कारण कि उसे नकारा जा सके। इसका डिस्प्ले अच्छा लगता है, बैटरी बैकअप भी एक-दिन भर के प्रयोग के लिए सामान्य है और कैमरा परफॉर्मेंस भी ठीक ही है। इस प्राइस और स्पेसिफिकेशंस के साथ ये आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1, रीयलमी 1 आदि की सीधी टक्कर में है।

You might like this



Tags: शाओमी रेडमी 6 प्रो शाओमी रेडमी 6 प्रो लॉन्च शाओमी रेडमी 6 प्रो फीचर्स शाओमी रेडमी 6 प्रो स्पेसिफिकेशंस शाओमी रेडमी 6 प्रो प्राइस शाओमी रेडमी 6 प्रो सेल शाओमी रेडमी 6 प्रो

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews