• 03:05 Jun 22, 2021

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी रेडमी 5 रिव्यू: इंप्रैस करने की नाकाम कोशिश

शाओमी रेडमी 5 रिव्यू: इंप्रैस करने की नाकाम कोशिश

satisfactory

ये स्मार्टफोन तीन वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 2GB रैम + 16GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,999 रूपए है, जबकि इसके 3GB + 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाला वेरिएंट 10,999 रूपए की कीमत के साथ है।

Pros

  • डिस्प्ले
  • परफॉर्मेंस
  • बैजल लैस डिजाइन

Cons

  • बैटरी
  • ऑपरेटिंग सिस्टम

चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने बजट-सेंट्रिक स्मार्टफोन रेडमी 5 को हाल में भारत में लॉन्च किया है। शाओमी रेडमी 5 इस साल कंपनी का तीसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले कंपनी ने रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो स्मार्टफोन्स को भारत में पेश किया है। बता दें कि हमने इससे पहले शाओमी रेडमी नोट 5 का फर्स्ट इंप्रैशंस और शाओमी रेडमी नोट 5 का रिव्यू भी किया था, जिसे आप दिए गए लिंक पर पढ़ सकते हैं। 

 

शाओमी रेडमी 5 के बारे में आगे बात करने से पहले आपको बता दें कि ये स्मार्टफोन तीन वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 2GB रैम + 16GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,999 रूपए है, जबकि इसके 3GB + 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाला वेरिएंट 10,999 रूपए की कीमत के साथ है।

 



 

हमें रिव्यू के लिए रेडमी 5 का ब्लैक कलर वेरिएंट मिला था। हालांकि ये स्मार्टफोन गोल्ड, रोज गोल्ड और ब्लू कलर ऑप्शन में भी उपलब्ध है। नया रेडमी 5 स्मार्टफोन रेडमी 4 का अपग्रेडेड वर्जन है। वैसे तो कंपनी भारत में No.1 स्मार्टफोन ब्रांड होने का दावा करती है लेकिन क्या रेडमी 5 उम्मीदों पर खरा उतरता है? चलिए अब रिव्यू में बात करते हैं कि हमारे इस्तेमाल के दौरान कैसा रहा ये स्मार्टफोन..

 

स्पेसिफिकेशंस-

डिस्प्ले: 5.7-इंच HD प्लस फुलव्यू , 18: 9 असपैक्ट रेशियो (रेज्योलेशन- 1440 x 720 पिक्सल)

प्रोसेसर: क्वालकोम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर, एड्रिनो 506 GPU

मेमोरी: 2GB/3GB/4GB रैम और 16GB/32GB/64GB स्टोरेज

रियर कैमरा: 12-मेगापिक्सल सेंसर, LED फ्लैश

फ्रंट कैमरा: 5-मेगापिक्सल सेंसर, LED फ्लैश

बैटरी: 3200mAh

ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉयड 7.1.2 नोगट (MIUI 9.2)

कनेक्टिविटी: 4G VoLTE, वाईफाई, ब्लूटूथ, हाइब्रिड डुअल सिम, माइक्रो USB पोर्ट आदि

 

Redmi 5

 

डिस्प्ले

शुरुआत करें इसकी सबसे बड़ी खासियत से तो इसमें आपको 5.7-इंच का HD प्लस डिस्प्ले मिलता है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल है। रेडमी 5 स्मार्टफोन ट्रेंड में चल रहे 18:9 के असपैक्ट रेशियो के साथ आता है। इससे पहले शाओमी के रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो स्मार्टफोन्स भी 18:9 असपैक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले के साथ ही हैं। रेडमी 5 के डिस्प्ले को 2.5D क्वर्ड गोरिल्ला ग्लास से सुरक्षा दी गई है, ताकि पॉकेट में घिसने आदि से स्क्रैच न आए। हालांकि रिव्यू के दौरान प्रयोग में हमें डिस्प्ले पर कुछ स्क्रैच मिलें। इसका डिस्प्ले 450-nits ब्राइटनेस लेवल के साथ बेहतर व्यूइंग एंगल प्रदान करता है। इस कारण धूप में स्क्रीन को देखने में भी हमें कोई दिक्कत नहीं हुई।

[पिक्चर गैलरी में देखिए कैसा दिखता है रेडमी 5 स्मार्टफोन]

 

परफॉर्मेंस

शाओमी रेडमी 5 स्मार्टफोन क्वालकोम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर पर चलता है और ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रिनो 506 GPU है। एक हफ्ते तक यूज करने के बाद स्मार्टफोन आसानी से मल्टीटास्किंग के अलावा, म्यूजिक, वीडियो स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया जैसे इस्तेमाल के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई।

 

Redmi 5

 

अब अगर गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो सबसे कम रेज्योलेशन सिलेक्ट करने के बाद भी Asphalt 8: Airborne और हाल ही में लॉन्च PUBG जैसे हैवी गेम खेलने के दौरान स्क्रीन पर आप कुछ कमी जैसे नोटिस करेंगे। गेम स्मूथ नहीं चल रहा था। हालांकि रैम को क्लियर करने के बाद बिना रुके, बिना किसी समस्या के डिवाइस चल रहा था। इसके अलावा, टेंपल रन, कैंडी क्रश जैसे सामान्य गेम खेलने के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई।

 

कैमरा

कैमरा फीचर्स पर नजर डाली जाए तो रेडमी 5 में 12-मेगापिक्सल का एक रियर कैमरा अपर्चर f/2.2, फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस (PDAF) और LED फ्लैश लाइट सुविधा के साथ है। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए LED फ्लैश के साथ 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कैमरा का यूजर इंटरफेस आसान है, जिसका मतलब कैमरा फीचर्स को एक साधारण यूजर भी आसानी से यूज कर सकता है। इसका कैमरा पैनोरामा, टाइमर, ऑडियो, मैनुअल, ब्यूटीफुल, HHT, सीन, ब्यूटी मोड और टिल्ट-शिफ्ट सहित अलग-अलग मोड ऑप्शंस के साथ आता है।

 

सेल्फी कैमरा सैंपल : इनडोर

सेल्फी कैमरा सैंपल: इनडोर

 

Redmi 5

रियर कैमरा सैंपल: आउटडोर 

 

Redmi 5

रियर कैमरा सैंपल : आउटडोर

 

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो रेडमी 5 का रियर कैमरा मिक्स रिजल्ट देता है। जिसका मतलब न इसे बहुत बुरा कहा जा सकता है और नहीं ज्यादा अच्छा। जैसा कि दूसरी तस्वीर में देखा जा सकता है, बेशक तस्वीर शार्प है लेकिन उसमें डिटेलिंग की कमी है। इसके अलावा, तेज सूरज की रोशनी में ली गई तीसरी तस्वीर अच्छी दिखती है, लेकिन कलर नेचुरल नहीं लगता है। जिसका मतलब जैसा कलर आप तस्वीर में देख रहे हैं, हकीकत में वैसा नहीं है।

 

कंपनी को फ्रंट कैमरा पर खास ध्यान देना चाहिए था। फ्रंट कैमरा से ली गई सेल्फी तस्वीरों में कई कमियां नजर आई, खासतौर से इनडोर में क्लिक की गई तस्वीर पूरी तरह फोकस में नहीं थी। लो-लाइट यानी कम रोशनी में फ्रंट कैमरा परफॉर्मेंस अच्छा नहीं कहा जा सकता। तस्वीरों में बहुत ज्यादा नॉइज देखने को मिलता है, जो आपके पूरे मूड को खराब कर सकती है। हालांकि फ्रंट कैमरा की परफॉर्मेंस अच्छी लाइट में या आउटडोर में दिन के समय अच्छा है। वहीं, लो-लाइट में फ्लैश लाइट ठीक-ठाक काम करता है।

 

ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी

शाओमी रेडमी 5 में ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी बैकअप सबसे बड़ी कमी है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो ये डिवाइस MIUI 9.2 यूजर इंटरफेस पर काम करता है जो कि पुराने एंड्रॉयड 7.1.2 नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। हैरानी कि बात ये है कि इस प्राइस रेंज में हाल ही में लॉन्च इंफिनिक्स हॉट S3 और आईटेल S42 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के साथ है, लेकिन रेडमी 5 को कंपनी ने नोगट के साथ लॉन्च किया है।

 

इसके अलावा, MIUI 9.2 में Mi कम्युनिटी, Mi एप स्टोर जैसे कई ऐसे एप्स प्री इंस्टॉल मिलते हैं जिसे हम कभी यूज नहीं करते। वहीं, नोटिफिकेशन की जानकारी या नोटिफिकेशन पैनल से ही मैसेज का रिप्लाई देने के लिए दो अंगुलियों से स्वाइप करना पड़ता है जो कि बेशक आपको अच्छा नहीं लगेगा।

 

Redmi5

 

रेडमी 5 में 3300mAh कि बैटरी है जो निराश करती है। ये स्मार्टफोन सामान्य उपयोग में लगभग 13 से 14 घंटे तक चलने में सक्षम है। हमारे सामान्य उपयोग में म्यूजिक स्ट्रीमिंग, इंटरनेट सर्फिंग, सोशल मीडिया का इस्तेमाल, वॉट्सएप पर चैट और कॉल कर लेना आदि शामिल था। हालांकि यदि आप यूट्यूब प्रेमी है तो आपको एक पावर बैंक अपने साथ लेकर चलना पड़ेगा। हमारे रिव्यू के दौरान इस डिवाइस की बैटरी शून्य से 100 प्रतिशत लगभग 2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। 

Verdict

शाओमी रेडमी 5 एक औसत स्मार्टफोन है जो कैमरा और बैटरी डिपार्टमेंट में हमें प्रभावित नहीं कर पाया। इसके अलावा, ऐसे समय में जब एंड्रॉयड 9.0 की चर्चाएं शुरु हो गई हैं तो तब भी इस स्मार्टफोन को एंड्रॉयड 7.0 नोगट के साथ लॉन्च करना एक कमी है। इसलिए हमारी सलाह है कि यदि आपको सिर्फ शाओमी के स्मार्टफोन्स पसंद आते हैं तो 1000 रूपए अतिरिक्त खर्च करके रेडमी नोट 5 को खरीदने पर विचार करें।

Tags: शाओमी रेडमी 5 शाओमी रेडमी 5 लॉन्च शाओमी रेडमी 5 फीचर्स शाओमी रेडमी 5 स्पेसिफिकेशंस शाओमी रेडमी 5 प्राइस शाओमी रेडमी 5 रिव्यू रेडमी 5 रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews