• 12:37 Dec 09, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

शाओमी Mi A2 रिव्यू: क्या ये एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन मिड-रेंज प्राइस सैगमेंट में बना पाएगा अपनी जगह?

शाओमी Mi A2 रिव्यू: क्या ये एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन मिड-रेंज प्राइस सैगमेंट में बना पाएगा अपनी जगह?

impressive

इस स्मार्टफोन का फर्स्ट जनरेशन यानी Mi A1 इससे पहले अपनी किफायती कीमत और बेहतर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस के कारण भारत में खूब पसंद किया गया था। जिसके बाद अब सवाल बनता है कि क्या शाओमी का ये नया एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन भी खुद को साबित कर पाएगा।

Pros

  • डिजाइन
  • स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस
  • परफॉर्मेंस

Cons

  • डिस्प्ले
  • बैटरी
  • 3.5 मिमी हैडफोन जैक की कमी

शाओमी ने हाल ही में अपना लेटेस्ट एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Mi A2 भारत में 16,999 रूपए की कीमत के साथ लॉन्च किया है, जो आज पहली बार भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है। ये नया स्मार्टफोन 16,999 रूपए की कीमत के साथ है और इसकी बिक्री आज दोपहर 12 बजे से अमेजन इंडिया व कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट Mi.Com पर होने वाली है। इसके अलावा ये ऑफलाइन माध्यम से कंपनी के पार्टनर स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगा। बता दें कि कंपनी ने इसके लिए प्री-ऑर्डर्स की शुरुआत लॉन्च के बाद से ही कर दी थी।

 

इस स्मार्टफोन का फर्स्ट जनरेशन यानी Mi A1 इससे पहले अपनी किफायती कीमत और बेहतर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस के कारण भारत में खूब पसंद किया गया था। जिसके बाद अब सवाल बनता है कि क्या शाओमी का ये नया एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन भी खुद को साबित कर पाएगा। शाओमी ने Mi A2 में इसबार डिजाइन को सुधारा है, डिस्प्ले बड़ा दिया है, प्रोसेसर भी नया है और गूगल के स्टॉक एंड्रॉयड की खूबी दी है। हमें इस स्मार्टफोन को प्रयोग करने का मौका मिला और आज हम अपने रिव्यू में बताने वाले हैं कि क्या आपको खरीदना चाहिए ये नया स्मार्टफोन...

 

स्पेसिफिकेशंस शाओमी Mi A2
डिस्प्ले 5.99 इंच फुल HD प्लस IPS LCD,18:9 असपैक्ट रेशियो 
रियर कैमरा डुअल: 12MP + 20MP
फ्रंट कैमरा 20MP (f/2.2 अपर्चर) 
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 8.1 ओरियो 
प्रोसेसर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 660, एड्रिनो 512 GPU
मेमोरी 4GB रैम, 64GB स्टोरेज
बैटरी 3010mAh 
कनेक्टिविटी 4G LTE, वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ 5.0, डुअल सिम, GPS, IR ब्लास्टर, USB टाइप-C पोर्ट

 

 

क्या हैं इसकी खूबियां 

 

डिजाइन

नए शाओमी Mi A2 में सबसे पहले एक खासियत नजर आती है वो इसका स्लीक डिजाइन है। इसमें मैटल यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है जिसमें कि किनारों पर कर्व्ड आकार दिया गया है जिससे कि इसकी पकड़ आसान व बेहतर होती है। बात करें इसके फ्रंट की तो यहां आपको बड़ा सा डिस्प्ले देखने को मिलता है, जिसमें कि नॉच नहीं है। नए Mi A2 की चौड़ाई 158.7 मिमी, लंबाई 75.4 मिमी और ये केवल 7.3 मिमी पतला है। इसका वजन कुल 166 ग्राम है जोकि मिलकर इसे इस कीमत का सबसे लाइटवेट स्मार्टफोन बना देते हैं। कुल मिलाकर इसका डिजाइन कुछ ऐसा है जिसे कि आप पहली बार में ही पसंद करेंगे।

 mi-A2

 

परफॉर्मेंस
बात करें इसकी दूसरी खासियत की तो वो इसकी परफॉर्मेंस है, जिसके लिए इसमें क्वालकोम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट, 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है जोकि इसे दिनभर के कामों के लिए भरपूर क्षमता मिलती है। ये रोज के अधिकतर टास्क को आसानी से कर पाता है, फिर वो चाहें मल्टीटास्किंग में क्रोम पर ढेरों पेज खोलना हो, ढेरों एप्स को एकसाथ बारी-बारी से एक समय में ही उन्हें प्रयोग करना हो। हमारी टेस्टिंग के दौरान इसमें बिल्कुल भी लैग की समस्या एकबार भी नहीं आई।

 

बात करें इसकी गेमिंग परफॉर्मेंस की तो Mi A2 में सामान्य गेम्स तो आसानी से खेले ही जा सकते हैं, बल्कि इसमें कई हाई-एंड ग्राफिक्स गेम्स को भी खेलने में आप निराश नहीं होंगे। हमने इस स्मार्टफोन में PUBG मोबाइल फोन को खेलकर देखा जिसमें कि गेम फोन के लिए ऑटोमैटिक रुप से मीडियम ग्राफिक्स को सेलेक्ट कर लेता है। गेम खेलने के दौरान हालांकि हल्का सा लैग नोटिस होता है, जिसके साथ ही थोड़ी ओवरहीटिंग की भी समस्या होती है, मगर ये ऐसा है कि इसे नजरअंदाज किया जा सकता है।

 

शाओमी Mi A2 पिक्चर गैलरी...

 

एंड्रॉयड वन की खूबियां
नए शाओमी Mi A2 की जो खासियत है वो इसकी एंड्रॉयड वन ब्रांडिंग है। जिसका मतलब है कि इस स्मार्टफोन में आपको प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलेगा और गूगल द्वारा जारी किए गए सभी लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले प्राथमिकता के साथ सीधा इसे दिए जाएंगे। इसके तहत ही बात करें इसके इंटरफेस की तो ये वर्चुअली ब्लोटवेयर फ्री है जिसकी शिकायत दरअसल अन्य शाओमी स्मार्टफोन यूजर्स को कंपनी के कस्टम यूजर इंटरफेस MIUI में होती है। यानी इसमें आपको कोई अतिरिक्त ढेरों एप्स नहीं दी गई हैं जोकि यूजर के किसी काम की भी नहीं है और फोन में अतिरिक्त स्पेस भी लिए रहती हैं।

 mi-A2

 

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि इसमें शाओमी की एक भी एप नहीं है, Mi A2 में शाओमी की कुछ बेसिक एप्स के साथ गूगल की कुछ जरूरतमंद एप्स दी गई हैं। वहीं इसका नेवीगेशन सिस्टम भी काफी आसान रखा गया है, जैसे कि ऊपर की ओर स्वाइप से एप ड्रॉअर खुल जाता है, ऊपर से स्वाइप पर नोटिफिकेशन पैनल और साइड्स में स्वाइप से अलग-अलग होम स्क्रीन का प्रयोग किया जा सकता है। ऑल-ओवर ये स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है जोकि एक परफैक्ट स्मार्टफोन की सबसे बड़ी जरूरत है।

 

इसके एक मजेदार फीचर की बात करें तो इसमें वॉलपेपर के कलर के हिसाब से क्विक टोगल्स और नोटिफिकेशंस पैनल का भी कलर बदल जाता है। अगर ये लाइट है तो ये वाइट हो जाता है और अगर डार्क है तो ब्लैक हो जाता है। ये कहना गलत नहीं होता कि अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस वाला स्मार्टफोन खोज रहे हैं तो ये आपके लिए एक बेस्ट चॉइस साबित हो सकता है।

 

कैमरा

इसके कैमरा परफॉर्मेंस की विस्तार में चर्चा से पहले ही आपको बता दूं कि ये स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए वर्तमान समय में इस प्राइस रेंज के साथ एक बेस्ट ऑप्शन है। इसमें 12MP + 20MP का डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस अपर्चर f/1.75, 1.25 माइक्रोन पिक्सल्स, 2 माइक्रोन 4-इन-1 पिक्सल के साथ है और दूसरा 20-मेगापिक्सल का सेंकेंडरी सेंसर अपर्चर f/1.75 के साथ दिया गया है। कंपनी के अनुसार इसका रियर कैमरा सैटअप पहले जनरेशन स्मार्टफोन की तुलना में बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस और AI पोर्टेट मोड व ऑटोमैटिक लेंस सेलेक्शन आदि के साथ है, जोकि प्रयोग के दौरान सही साबित हुआ।

 mi-A2

 

बात करें इसके यूजर इंटरफेस की तो वो एकदम आसान व सुविधाजनक है जिसमें कि दाएं-बाएं आसान स्वाइप से ही अलग-अलग मोड्स का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फ्लैश, HDR, फिल्टर्स व सैटिंग मैन्यू आदि के लिए टोगल्स दिए गए हैं। इससे खींची गई तस्वीरें एकदम साफ व क्लियर नजर आती हैं जिनमें कि डिटेलिंग सटीक लगती है और कलर्स भी एकदम नैचुलर नजर आते हैं। वहीं हमने टेस्टिंग में पाया कि इसमें नॉर्मल की जगह HDR मोड में अधिक बेहतर तस्वीरें आती हैं।

 

शाओमी Mi A2 की कैमरा परफॉर्मेंस जानने के लिए देखें ये सभी तस्वीरें...

 

वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा 2 माइक्रोन 4-इन-1 पिक्सल, AI पोर्ट्रेट सेल्फीज, AI बॉकै एनहैंसमेंट, फ्रंट HDR और सॉफ्ट सेल्फी लाइट आदि की खूबियों के साथ है। इसकी परफॉर्मेंस भी निराश नहीं करती है, वहीं लो-लाइट कंडीशंस के लिए इसमें फ्रंट में फ्लैश की सुविधा दी गई है।

 

 

क्या है इसमें कमियां

 

डिस्प्ले

इसके डिस्प्ले में इनडोर स्थितियों में हालांकि ऐसी कोई खास दिक्कत महसूस नहीं होती मगर ये अभी के कई स्मार्टफोन्स की तुलना में उतना बेहतर नहीं है। इसकी आउटडोर विजिबिलिटी कुछ खास नहीं है और स्क्रीन रिफ्लैक्टिव भी नजर आती है जिससे कि बाहर स्मार्टफोन को प्रयोग करने में थोड़ी दिक्कत होती है। इससे बेहतर डिस्प्ले हमें आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 में मिलता है जिसमें कि अधिक ब्राइटनेस क्षमता और कलर आउटपुट भी Mi A2 की तुलना में बेहतर है।

 mi-a2

 

बैटरी

इस स्मार्टफोन में केवल 3010mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जिस कारण इसका प्रयोग भी एवरेज ही है। अगर आपके दिनभर के प्रयोग में केवल म्यूजिक, नॉर्मल गेम्स थोड़े बहुत समय के लिए, इंटरनेट का प्रयोग व सामान्य कॉलिंग आदि ही शामिल हैं तो सुबह से शाम तक आसानी से चल पाएगा। मगर आप यदि हाई-एंड गेम्स जैसे कि PUBG मोबाइल, अस्फॉल्ट 9 आदि के शौकीन हैं तो ये 7-8 घंटे का ही बैकअप बैटरी दे पाती है। हालांकि एक अच्छी बात ये है कि कंपनी ने इसमें क्विक चार्ज 4.0 फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी है जोकि इसे करीब 2 घंटे के समय में 0 प्रतिशत से पूरा चार्ज कर देती है।

 

एक्सपेंडेबल स्टोरेज

शाओमी ने अपने इस स्मार्टफोन में मेमोरी के लिए एक्सपेंडेबल स्टोरेज की सुविधा नहीं दी है। जबकि अभी के समय में बढ़ता वीडियो कंटेंट का चलन, वहीं दूसरी ओर इंटरनेट की समस्या के कारण वीडियोज को सेव करके रखें जाने के कारण अब स्मार्टफोन्स में अधिक स्टोरेज क्षमता की जरूरत को बढ़ा देता है। जबकि कंपनी ने इस जरूरत के फीचर को ही Mi A2 से हटा दिया है जोकि इस कीमत के बाकी सभी स्मार्टफोन्स में अनिवार्य रुप से दी ही जाती है।

 

 



3.5 मिमी हैडफोन जैक की कमी

शाओमी ने Mi A2 में एक और जरूरी फीचर को जो हटाया है वो है 3.5 मिमी हैडफोन जैक। जिसका मतलब है कि या तो आप इसके लिए हमेशा साथ में एक अतिरिक्त एक्सेसरी को लेकर चलें या फिर ब्लूटूथ हैडफोन्स का प्रयोग करें। यानी अगर आपके ब्लूटूथ हैडफोन्स का चार्ज भी खत्म हो गया है तो आपके पास हैडफोन्स के माध्यम से ऑडियो सुनने के लिए कोई और ऑप्शन ही नहीं बचेगा।

 

Verdict

शाओमी Mi A2 एक परफैक्ट अपग्रेड स्मार्टफोन है जिसमें कि प्रीमियम डिजाइन, स्लीक लुक और लगभग सभी मामलों में एक बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है। कैमरा परफॉर्मेंस भी संतोषजनक हैं हालांकि लो-लाइट परिस्थितियों में थोड़ी समस्या नजर आती, मगर वो ऐसी नहीं कि जिसे आप अवॉइड न कर सकें। बैटरी एक कमी मानी जा सकती है लेकिन ये एवरेज यूजर्स के हिसाब से ठीक है तो यदि आप इसकी कुछ कमियों को नजरअंदाज कर सकते हैं और प्योर स्टॉक एंड्रॉयड वन एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो बाकी मामलों में ये स्मार्टफोन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

Tags: शाओमी Mi A2 रिव्यू शाओमी Mi A2 शाओमी Mi A2 लॉन्च शाओमी Mi A2 फीचर्स शाओमी Mi A2 स्पेसिफिकेशंस शाओमी Mi A2 प्राइस शाओमी Mi A2 सेल

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews