• 04:28 Jun 22, 2021

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

टेक्नो कैमॉन i स्काई रिव्यू: बजट स्मार्टफोन के मामले में क्या रेडमी 5 से है बेहतर?

टेक्नो कैमॉन i स्काई रिव्यू: बजट स्मार्टफोन के मामले में क्या रेडमी 5 से है बेहतर?

satisfactory

क्या इस स्मार्टफोन को खरीदना बेहतर साबित होगा? रिव्यू में जानिए इसने हमें प्रभावित किया या नहीं?

Pros

  • डिजाइन
  • फ्रंट कैमरा
  • बैटरी

Cons

  • डिस्प्ले
  • स्लो प्रोसेसर

ट्रांजिसन होल्डिंग्स की सब्सिडरी कंपनी टेक्नो मोबाइल ने हाल ही में कैमॉन i और कैमॉन i एयर के बाद कैमॉन i स्काई (Camon i Sky) नाम से नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। कैमॉन i स्काई स्मार्टफोन एक बजट स्मार्टफोन है और इसकी कीमत 7499 रूपए है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि बाजार में पहले से ही स्थापित ब्रांड को छोड़कर एक नए ब्रांड के बजट स्मार्टफोन को खरीदना चाहिए या नहीं? कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब जानने के लिए हमने इस स्मार्टफोन के साथ कई दिन बिताया और अब हम अपने रिव्यू में बताने जा रहे हैं कि टेक्नो के कैमॉन i स्काई स्मार्टफोन ने हमें प्रभावित किया या नहीं ?

 



 

डिजाइन

सबसे पहले डिजाइन से शुरू करें तो कैमॉन i स्काई इस प्राइस रेंज में बाकी स्मार्टफोन्स से कुछ खास अलग नहीं दिखता है। हालांकि ये स्मार्टफोन मैटल बॉडी डिजाइन के साथ है जो हाथ में लेने पर पीछे से प्रीमियम फील देता है। इसका बैक पैनल घुमावदार होने से यूज करने में आरामदायक लगता है और इसका वजन हल्का है। डिवाइस के बैक पैनल में टॉप में बाईं ओर रियर कैमरा दिया है जो डुअल LED फ्लैश के साथ है। वहीं थोड़ा नीचे बीच में फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया गया है और उसके ठीक नीचे TECNO ब्रांड का नाम लिखा है। वहीं बैक में नीचे बाईं ओर स्पीकर ग्रिल है। फ्रंट में डिस्प्ले और एक फ्रंट कैमरा LED फ्लैश के साथ है। डिजाइन के मामले में आपको इससे निराशा नहीं होगी।

 

Back View

 

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.45 इंच का फुलव्यू डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 960 x 480 पिक्सल है और इसका स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 18:9 है। इसके डिस्प्ले ने हमें प्रभावित नहीं किया। डिस्प्ले पर हल्का सा ब्लू शेड्स नजर आता है और इसका डिस्प्ले सटीक कलर को नहीं दिखाता। हालांकि हमने धूप में इसे यूज किया तो हमें लगभग 75 प्रतिशत ब्राइटनेस बढ़ाने के बाद मेसेज आदि पढ़ने में समस्या नहीं हुई। लेकिन इसकी स्क्रीन रिफ्लेक्ट करती है।

 

इसके अलावा, 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले होने के बावजूद ये यूट्यूब वीडियो को फुलव्यू में सपोर्ट नहीं करता है। यूट्यूब वीडियो में टॉप और बॉटम में ब्लैक स्पेस नजर आता है जिसे देखकर डिस्प्ले साइज का कोई फायदा नजर नहीं आता। यहां बता दें कि डिस्प्ले के मामले में शाओमी रेडमी 5 बेहतर है। रेडमी 5 में 5.7-इंच का HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन भी कैमॉन i स्काई से ज्यादा 1440 x 720 पिक्सल है।

 

Front View

 

हार्डवेयर परफॉर्मेंस

कैमॉन i स्काई स्मार्टफोन में 1.28GHz क्वाड-कोर मीडियाटेक 6739 प्रोसेसर है। इस डिवाइस में आपको 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी जिसे अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की मदद से 64GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें आपको दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की सुविधा मिलती है।

 

हमने इसमें कुछ हल्के गेम जैसे मोटो राइडर, टेंपल रन 2 गेम खेलकर देखे। इस दौरान डिवाइस स्लो लगा। गेम भी स्टार्ट होने में समया लेता है। इसलिए ये स्मार्टफोन मल्टी टास्क करने के लिए नहीं है। अगर आप सिर्फ सोशल मीडिया वगैरह चलाने के लिए लेना चाहते हैं तब ही ये स्मार्टफोन ठीक है। मल्टी टास्क के लिए रेडमी 5 इससे बेहतर है क्योंकि वो ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ है।

 

i-sky-side-view

 

सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस

सॉफ्टवेयर की बात करें तो यहां कंपनी ने कुछ अच्छा काम किया है। एक बजट स्मार्टफोन में यहां लेटेस्ट एंड्रॉयड ओरियो मिलता है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित कंपनी की HiOS 3.0 यूजर इंटरफेस पर चलता है। हालांकि यहां भी एक कमी मिलती है। इसमें मल्टी-विंडो का फीचर तो मिलता है जिसमें आप दो एप्स को एक साथ चला सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा फायदा नहीं है। दो एप्स को एक साथ स्क्रीन पर यूज करने पर एप कभी-कभी रूक जा रहे थे। इसके अलावा, इस स्मार्टफोन में वॉट्सएप मोड, वन हैंड मोड, आई केयर जैसी सुविधा मिलती है।

 

Camera Sample

रियर कैमरा सैंपल

 

कैमरा

टेक्नो ने इस स्मार्टफोन में 13MP का रियर कैमरा डुअल LED फ्लैश के साथ दिया है। वहीं, इसमें सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा है। इस स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा के साथ भी LED फ्लैश और स्क्रीन फ्लैश की सुविधा मिलती है। रियर कैमरा से फोटो क्लिक करने से पहले ही फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्रंट में पैनोरमा मोड, ब्यूटी मोड, पोर्ट्रेड मोड मिलता है। पोट्रेट मोड फीचर आर्टिफिशियल लगता है, इसके होने न होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि ब्यूटी मोड अच्छे से काम करता है।

 

Camera Sample Close Up

रियर कैमरा: क्लोज-अप

 

रियर कैमरा फोकस करने में समय लेता है और ये ओरिजनल कलर में तस्वीर को कैप्चर नहीं करता है। साथ ही इमेज ज्यादा शार्प नहीं लगती। लेकिन हां स्वीकार करने लायक तस्वीरें क्लिक की जा सकती है। खासतौर से इसका सेल्फी कैमरा आपको निराश नहीं करेगी। हालांकि सेल्फी थोड़ी ब्राइट आती है लेकिन ठीक तस्वीरें क्लिक करता है। फ्रंट में LED फ्लैश है जिसे रात के अंधेरे में सेल्फी लेने से पहले ही ऑन किया जा सकता है और आप अच्छे से फोकस में सेल्फी क्लिक कर पाएंगे। दिन में भी सेल्फी कैमरा अच्छा काम करता है।

 

बैटरी और कनेक्टिविटी

इस स्मार्टफो में 3050mAh की बैटरी है जो आपको निराश नहीं करेगी। लगभग ढाई घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। डेढ़ घंटे नॉन-स्टॉप लगातार बात करने के बावजूद लगभग 10 प्रतिशत ही बैटरी खर्च हुई। इसकी बैटरी मोबाइल डेटा ऑन रखने के बावजूद पूरे दिन आराम से चल जाती है।

 

कैमॉन i स्काई में फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो अच्छे से काम करता है। इसके अलावा डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। फेस अनलॉक फीचर ने भी अच्छा काम किया। खास बात ये है रात में भी फ्रंट फ्लैश की मदद से फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि रात में चेहरा पहचानने में थोड़ी डिवाइस को दिक्कत हुई। इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, डुअल सिम, USB 2.0 पोर्ट, 3.5 मिमी हैडफोन जैक, OTG, वाईफाई और ब्लूटूथ की सुविधा मिलती है। वहीं सेंसर्स के रूप में इसमें G-सेंसर, एंबियंट लाइट और प्रॉक्सिमिटी सेंसर की सुविधा दी गई है।

Verdict

इस स्मार्टफोन को 18:9 असपैक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले, एंड्रॉयड ओरियो और कैमरा के साथ डुअल LED फ्लैश खास बनाता है। लेकिन डिस्प्ले की क्वालिटी उम्मीद के मुताबिक अच्छी नहीं है और CPU स्लो है। मल्टी-टास्किंग के लिए कैमॉन i स्काई का हार्डवेयर उपयुक्त नहीं लगता। इसलिए यदि आप 500 रूपए अधिक खर्च करने के लिए तैयार हैंं तो 7999 रूपए की कीमत में शाओमी रेडमी 5 (2GB) इससे तो बेहतर ही ऑप्शन साबित होगा।

Tags: टेक्नो कैमॉन i स्काई टेक्नो कैमॉन i स्काई लॉन्च टेक्नो कैमॉन i स्काई रिव्यू टेक्नो कैमॉन i स्काई फीचर्स टेक्नो कैमॉन i स्काई प्राइस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews