• 02:54 Jun 22, 2021

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

टेक्नो कैमॉन i स्काई फर्स्ट इंप्रैशंस: क्या रेडमी 5 को दे पाएगा टक्कर?

टेक्नो कैमॉन i  स्काई फर्स्ट इंप्रैशंस: क्या रेडमी 5 को दे पाएगा टक्कर?

कैमॉन i स्काई 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाला एक बजट स्मार्टफोन है। इसकी कीमत 7499 रूपए है।

ट्रांजियन होल्डिंग्स की सब्सिडरी कंपनी टेक्नो मोबाइल ने भारत में कैमॉन i और कैमॉन i एयर के बाद कैमॉन i स्काई (Camon i Sky) नाम से नया बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन गोल्ड कलर ऑप्शन के साथ है और बिक्री के लिए ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के माध्यम से उपलब्ध होगा।

 

हमने इस स्मार्टफोन के साथ थोड़े समय के लिए कुछ वक्त बिताया। तो चलिए समय बर्बाद ना करते हुए अब जानते हैं कि पहली नजर में इस स्मार्टफोन ने हमें प्रभावित किया या नहीं ?

 

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले डिजाइन से शुरू करें तो कैमॉन i स्काई इस प्राइस रेंज में बाकी स्मार्टफोन्स से कुछ खास अलग नहीं दिखता है। हालांकि पहली बार हाथ में लेने पर पीछे से प्रीमियम फील देता है और दिखने में प्यारा भी लगता है। इसका बैक पैनल घुमावदार होने से यूज करने में आरामदायक लगता है और इसका वजन हल्का है। डिवाइस के बैक पैनल में टॉप में बाईं ओर रियर कैमरा दिया है जो LED फ्लैश के साथ है। वहीं थोड़ा नीचे बीच में फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया गया है और उसके ठीक नीचे TECNO ब्रांड का नाम लिखा है। वहीं बैक में नीचे बाईं ओर स्पीकर ग्रिल है।

 

i Sky

 

सामने आपको एक फ्रंट कैमरा मिलेगा और उसके बगल में ईयरपीस और दायीं ओर LED फ्लैश मिलेगा। फ्रंट में आपको एक डिस्पले मिलेगा और इसमें नेविगेशन कंट्रोल की सुविधा इन-स्क्रीन है, जिसका मतलब इसमें फ्रंट में कोई फिजिकल बटन नहीं है। दायीं ओर वॉल्यूम कंट्रोल और पावर ऑन/ऑफ बटन की सुविधा दी गई है। इसके विपरीत बाईं ओर सिम और माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की सुविधा है। वहीं सबसे ऊपर टॉप में 3.5 मिमी हैडफोन जैक है और इसके विपरीत बॉटम में चार्जिंग के लिए USB 2.0 पोर्ट है।

 

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.45 इंच का फुलव्यू डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 960 x 480 पिक्सल है और इसका स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 18:9 है। हमने धूप में इसे यूज किया तो हमें लगभग 75 प्रतिशत ब्राइटनेस बढ़ाने के बाद भी देखने में समस्या हुई। इसका स्क्रीन रिफ्लेक्ट करता है।

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

कैमॉन i स्काई स्मार्टफोन में 1.28GHz क्वाड-कोर मीडियाटेक 6739 प्रोसेसर है। इस डिवाइस में आपको 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। इसमें इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। खास बात ये है कि इसमें आपको दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की सुविधा मिलती है। 

 

i Sky

 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो यहां कंपनी ने कुछ अच्छा काम किया है। एक बजट स्मार्टफोन में यहां लेटेस्ट एंड्रॉयड ओरियो मिलता है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इसमें आपको मल्टी विंडो फीचर मिलता है यानी की एक साथ दो एप को स्क्रीन पर चला पाएंगे। इसके बारे में ज्यादा बात रिव्यू के दौरान करेंगे।

 

कैमरा

आज कल ज्यादातर कंपनियां कैमरा पर फोकस करते हुए स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए टेक्नो ने इस स्मार्टफोन में 13MP का रियर कैमरा डुअल LED फ्लैश के साथ दिया है। वहीं, इसमें सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा है। इस स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा के साथ भी LED फ्लैश और स्क्रीन फ्लैश की सुविधा मिलती है।

 

Camera

 

कैमरा का यूजर इंटरफेस आसान है। इसे सामान्य यूजर्स भी चला सकते हैं। इसमें फ्रंट में पैनोरमा मोड और ब्यूटी मोड मिलता है। हमने आउटडोर में छाव में सेल्फी लीं जो पहली नजर में ठीक ठाक रहा। पहली नजर में रियर कैमरा भी ठीक काम किया हालांकि ओरिजनल कलर और कैमरा से क्लिक की गई तस्वरों में हमें अंतर नजर आया। बाकी डीटेल में कैमरा परफॉर्मेंस की चर्चा रिव्यू में करेंगे।

 

कनेक्टिविटी और बैटरी

इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो अच्छा काम करता है। इसके अलावा डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। इस प्राइस रेंज में कम ही स्मार्टफोन्स हैं जो इस फीचर के साथ आते हैं। इसके अलावा क्नेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, डुअल सिम, USB 2.0 पोर्ट, 3.5 मिमी हैडफोन जैक, OTG, वाईफाई, ब्लूटूथ आदि सभी बेसिक सुविधाएं हैं। इस डिवाइस में आपको 3050mAh की बैटरी मिलेगी।

Verdict

इस स्मार्टफोन को 18:9 असपैक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले, एंड्रॉयड ओरियो और कैमरा के साथ डुअल LED फ्लैश खास बनाता है। यह स्मार्टफोन स्पेसिफिकेशंस के मामले में ठीक-ठाक है लेकिन 3GB रैम मिल जाता तो ये अन्य स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर दे सकता था। फिलहाल इस स्मार्टफोन का मुकाबला शाओमी रेडमी 5 (2GB) और माइक्रोमैक्स भारत 5 प्रो से होगा।

You might like this



Tags: कैमॉन i स्काइ कैमॉन i स्काइ लॉन्च कैमॉन i स्काइ रिव्यू कैमॉन i स्काइ फीचर्स कैमॉन i स्काइ प्राइस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews