• 18:35 Dec 10, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

टेक्नो कैमॉन i Click रिव्यू: क्या कैमरा और परफॉर्मेंस से करेगा ग्राहकों को इंप्रैस?

टेक्नो कैमॉन i Click रिव्यू: क्या कैमरा और परफॉर्मेंस से करेगा ग्राहकों को इंप्रैस?

satisfactory

क्या टेक्नो का यह डिवाइस ओप्पो, शाओमी, ऑनर और आसूस के 15000 रूपए से कम कीमत में आने वाले स्मार्टफोन्स से मुकाबला कर पाएगा?

Pros

  • परफॉर्मेंस
  • सेल्फी कैमरा
  • बैटरी

Cons

  • HD प्लस डिस्प्ले
  • औसत रियर कैमरा
  • यूजर इंटरफेस

टेक्नो मोबाइल ने भारत में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन कैमॉन i Click (Camon I Click) लॉन्च किया है। जैसा कि नाम में Click जुड़ा है, कंपनी ने इसे सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन के तौर पर पेश किया है। इसमें 20MP का सेल्फी कैमरा AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) खूबी के साथ है।

 

इस स्मार्टफोन की कीमत 13,999 रूपए है और ये बिक्री के लिए देशभर के 35,000 से भी ज्यादा रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध है। ये शैंपेन गोल्ड और मिडनाइट ब्लैक कलर के ऑप्शंस के साथ है। कंपनी कैमॉन i Click पर 100 दिन की रिप्लेसमेंट वॉरंटी, वन-टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट और एक महीने की अतिरिक्त वॉरंटी की सुविधा दे रही है। लेकिन क्या इन सब ऑफर्स के बावजूद टेक्नो का यह डिवाइस ओप्पो, शाओमी, ऑनर और आसूस के 15000 रूपए से कम कीमत में आने वाले स्मार्टफोन्स से मुकाबला कर पाएगा?

 

Tecno-Camon-iClick

 

चलिए जानते हैं कि टेक्नो कैमॉन i Click में रिव्यू के दौरान हमें क्या अच्छा लगा और क्या बुरा…  

 

टेक्नो कैमॉन i Click में क्या पसंद आया

टेक्नो कैमॉन i Click स्मार्टफोन यूनिबॉडी डिजाइन के साथ है। इस स्मार्टफोन का कुल माप 158.6 x 75.8 x 7.8 मिमी और वजन मात्र 150 ग्राम है। डिवाइस स्लिम लगता है और वजन भी हल्का है। इसकी खासियत कैमरा की बात करें तो 20MP का फ्रंट कैमरा अच्छा काम करता है। इससे अच्छी सेल्फी ली जा सकती है। यहां तक कि लो लाइट में भी फ्रंट कैमरा ठीक काम करता है। फ्रंट कैमरा के साथ डुअल फ्लैश है जिससे आप रात में भी अच्छी सेल्फी ले पाएंगे। कंपनी ने इसमें बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए पोट्रेट मोड दिया है जिससे आप खुद को फोकस करते हुए सेल्फी ले सकते हैं। हालांकि जिस चीज पर फोकस नहीं करना चाहते हैं वो भी किनारों से कभी-कभी थोड़ा ब्लर हो जाता है। इसमें ब्यूटी मोड है, जो ठीक-ठाक काम करता है।

 

Tecno-Camon-iClick

 (पोट्रेट मोड में सेल्फी)

 

कैमॉन i Click में 16MP का रियर कैमरा अपर्चर f/1.8 के साथ है जो दिन की रोशनी में अच्छी और क्लियर तस्वीरें क्लिक करता है। वहीं, दिन के समय आसानी से फोकस कर पाता है। अच्छी लाइट होने पर मैक्रो शॉट भी क्लियर आता है। रियर कैमरा के साथ क्वाड (4) फ्लैश है जिससे रात में फोटो क्लिक करते समय लाइट की कमी नहीं होगी।

 

Tecno-Camon-iClick

(रियर कैमरा: इनडोर में पोट्रेट मोड के साथ फोटो)

 

Tecno-Camon-iClick

(रियर कैमरा: आउटडोर में पोट्रेट मोड के साथ फोटो) 

 

परफॉरमेंस की बात करें तो ये स्मार्टफोन 2.0GHz ऑक्टा-कोर (मीडियाटेक हीलियो P23 MTK6763) प्रोसेसर के साथ आता है और ग्राफिक्स के लिए इसमें ARM माली-G71 GPU है। दिलचस्प बात ये लगी कि डिवाइस का परफॉर्मेंस हर रोज के काम करने के साथ-साथ गेम खेलने के दौरान भी अच्छा था। इसमें हमने Asphalt 8: Airborne और PUBG जैसे हैवी गेम खेलकर देखा। गेम खेलने के दौरान हमारा अनुभव ठीक था। हालांकि गेम के दौरान डिवाइस थोड़ा गर्म होता है लेकिन इसे बेझिझक नजरअंदाज किया जा सकता है। स्टोरेज के मामले में आपको 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगा, जिसे 128GB तक अलग से माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

 

Tecno-Camon-iClick

 

परफॉर्मेंस के साथ कंपनी ने बैटरी बैकअप अच्छा दिया है। इसमें 3750mAh की बैटरी है। अगर आप सिर्फ सोशल मीडिया और कॉल करने के लिए डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी दो दिन तक चल जाती है। वहीं, गेम खेलने और यूट्यूब देखते हुए डिवाइस का बहुत ज्यादा भी इस्तेमाल करते हैं तो भी एक दिन का बैटरी बैकअप आसानी से मिल जाता है। चार्जिंग के लिए इसमें माइक्रो USB पोर्ट है और ये OTG सपोर्ट के साथ है। इस स्मार्टफोन में पीछे फिंगरप्रिंट है जो फास्ट काम करता है। साथ ही इसमें फेस अनलॉक फीचर भी है और ये भी सही और तेज काम करता है।

 

Tecno-Camon-iClick

 

 

टेक्नो कैमॉन i Click में क्या हमें पसंद नहीं आया

टेक्नो कैमॉन i Click में आपको 6 इंच का सिर्फ HD प्लस डिस्प्ले मिलेगा जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 720x1440 पिक्सल्स है और असपैक्ट रेशियो 18:9 है। इस कीमत में आपको आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 [रिव्यू], ओप्पो रीयलमी 1 [रिव्यू] और ऑनर 9 लाइट में फुल HD प्लस डिस्प्ले मिल जाएगा। कैमॉन i Click के डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल अच्छा है लेकिन रेज्योलेशन कम है।

Tecno-Camon-iClick

 

13,999 रूपए की कीमत में सिंगल रियर कैमरा वाला स्मार्टफोन खरीदना खलता है, जबकि इस कीमत से कम में जेनफोन मैक्स प्रो M1, ऑनर 9 लाइट और रेडमी Y2 में डुअल कैमरा सैटअप मिल जाएगा। कैमॉन i Click में बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए पोट्रेट मोड है लेकिन सिंगल कैमरा के साथ अच्छा काम नहीं करता है। लाइट सही नहीं होने पर रियर कैमरा का फोकस स्लो हो जाता है और लो लाइट में कलर नैचुरल नहीं लगता है। साथ ही रात के समय बिना फ्लैश फोटोज ज्यादा क्लियर नजर नहीं आते हैं।

Tecno-Camon-iClick

(रियर कैमरा: अच्छी लाइट के दौरान रात में ली गई तस्वीर)

 

ये अच्छी बात है कि ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, लेकिन ये कंपनी के HiOS v3.3.0 यूजर इंटरफेस पर आधारित है। इसकी वजह से इसका यूजर इंटरफेस कंफ्यूजिंग है हालांकि यूज करते रहने के बाद आदत हो जाएगी। इस स्मार्टफोन के स्पीकर्स का म्यूजिक साउंड आउटपुट औसत है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में कंपनी ने फास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं दी है। इस डिवाइस में आपको जी-सेंसर, एंबियंट लाइट सेंसर और प्रोक्सिमिटी सेंसर की सुविधा तो मिलेगी लेकिन कंपास जैसा बेसिक सेंसर नहीं मिलता है।

Verdict

टेक्नो कैमॉन i Click का परफॉर्मेंस स्वीकार करने लायक है और सेल्फी कैमरा अच्छा है। लेकिन इसमें ऐसा कोई खास फीचर नहीं है जिससे ये भीड़ से अलग लगे। अगर आप 13,999 रूपए खर्च करने जा रहे हैं तो आपको डुअल रियर कैमरा या फुल HD प्लस डिस्प्ले की उम्मीद करनी चाहिए। इस प्राइस रेंज में ओप्पो रीयलमी 1, आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1, रेडमी नोट 5 प्रो जैसे स्मार्टफोन्स बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें बेहतर डिस्प्ले, बेहतर हार्डवेयर और डुअल रियर कैमरा मिल जाएगा।

You might like this



Tags: टेक्नो कैमॉन i Click टेक्नो कैमॉन i Click रिव्यू टेक्नो कैमॉन i Click फीचर्स टेक्नो कैमॉन i Click प्राइस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews