• 19:31 Mar 21, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

रीयलमी C1 रिव्यू: बजट कीमत वाला प्रीमियम स्मार्टफोन

रीयलमी C1 रिव्यू: बजट कीमत वाला प्रीमियम स्मार्टफोन

impressive

रीयलमी C1 में मैटल यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है और इसमें ग्लॉसी बैक पैनल दिया गया है। हमारे पास इसका नेवी ब्लू कलर वेरिएंट था जोकि देखने में अच्छा लगता है और बाकी स्मार्टफोन्स के ब्लू कलर से काफी अलग है।

Pros

  • डिजाइन
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी

Cons

  • लो-लाइट कैमरा
  • यूजर इंटरफेस

रीयलमी ने पिछले महीने सितंबर के समय ही भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन रीयलमी C1 नाम से पेश किया है। ये स्मार्टफोन 6,999 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हो चुका है। मगर क्या ये नया स्मार्टफोन अपनी इस प्राइस रेंज में एक नई गेम चेंजर भूमिका निभा सकता है? जैसा कि सभी जानते हैं कि पिछले समय से भारत के बजट प्राइस सैगमेंट पर शाओमी अपना कब्जा जमाए बैठी है, जिसके तहत अब बाकी स्मार्टफोन कंपनियां भी इस प्राइस सैगमेंट पर फोकस करते हुए नए इनोवेशंस के साथ अपने नए डिवाइसेज को लेकर आ रही हैं। 

 

मगर आज हम जानेंगे कि 7000 रूपए कीमत वाला ये स्मार्टफोन क्यों आपको खरीदना चाहिए और क्या है इसमें खास, नया और अलग। यहां साथ ही ये बताना भी जरूरी है कि नए रीयलमी C1 की ये कीमत यानी 6,999 रूपए केवल दीवाली के लिए इंट्रोडक्टरी प्राइस है। वहीं ये नया स्मार्टफोन  2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता के साथ है और ब्लू व ब्लैक कलर के ऑप्शंस के साथ है, जिसमें कि हमें रिव्यू के लिए इसका ब्लू वेरिएंट मिला है। तो चलिए अब जानते हैं इसके बारे में....

 

डिजाइन व डिस्प्ले
रीयलमी C1 में मैटल यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है और इसमें ग्लॉसी बैक पैनल दिया गया है। हमारे पास इसका नेवी ब्लू कलर वेरिएंट था जोकि देखने में अच्छा लगता है और बाकी स्मार्टफोन्स के ब्लू कलर से काफी अलग है। ये स्मार्टफोन प्रयोग में काफी लाइटवेट और 6.2 इंच के डिस्प्ले के बावजूद एक हाथ से भी आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि इसमें स्क्रेच्स की समस्या हमारे रिव्यू के दौरान नहीं हुई लेकिन इसपर अंगुलियों के निशान जल्दी पड़ जाते हैं।

 

इसके डिजाइन के बारे में बात शुरु करते हैं इसके फ्रंट साइड से जिसमें सबसे खास चीज इसका टॉप नॉच है। जिसके कारण ही ये 7000 रूपए की कीमत वाला ये स्मार्टफोन पहली बार में किसी प्रीमियम स्मार्टफोन जैसा नजर आता है। इसके डिस्प्ले के चारों किनारों पर बैजल्स काफी कम दिए गए हैं जोकि इसके डिस्प्ले के व्यूविंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देते हैं। इसके नॉच में टॉप पर फ्रंट कैमरा और एक ईयरपीस दिया गया है। वहीं इसके बॉटम में ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन कंट्रोल बटन दिए गए हैं। इस स्मार्टफोन के दाएं ओर केवल पावर ऑन/ऑफ बटन दिया गया है, वहीं बाएं ओर डुअल सिम-स्लॉट और वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं।

 realme-C1

 

इसके बाद बात करें इसके बैक साइड की तो इसके टॉप पर बाईं ओर हॉरीजॉनटल आकार में डुअल-कैमरा सैटअप और LED फ्लैश की सुविधा एकसाथ दी गई है। बॉटम से थोड़ा ऊपर रीयलमी की ब्रांडिग दी गई है और इसके बॉटम में माइक्रो USB 2.0 पोर्ट, हैडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल्स आदि साथ ही दिए गए हैं।

 

बात करें डिस्प्ले की तो इस स्मार्टफोन में 6.2 इंच का नॉच फुलस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल्स है। इसके डिस्प्ले को इसकी खासियत कहना एकदम सही होगा क्योंकि इस कीमत में ऐसा डिस्प्ले एक्सपीरियंस शायद आपको किसी अन्य स्मार्टफोन में मिले। इसके व्यूविंग एंगल काफी अच्छी हैं और कलर्स हमेशा एकदम ब्राइट व नैचुरल से नजर आते हैं। इस मामले में ये कई 9-10 हजार प्राइस रेंज वाले स्मार्टफोन्स को भी पीछे छोड़ देता है। हालांकि इसकी आउटडोर विजिबिविटी बहुत बेहतर नहीं है, वहीं इसकी स्क्रीन भी रिफ्लेक्टिव है जिसके कारण सूरज की सीधी रोशनी में इसमें टेक्स्ट पढ़ पाना मुश्किल होता है। 

 realme-C1

 

बात करें इस बजट स्मार्टफोन की खासियत यानी नॉच की तो ये कई एप्स के साथ ऑप्टिमाइज नहीं है यानी कि एप्स इसके हिसाब से दिखती व काम नहीं करती हैं। जैसे कि यदि आप इसमें कैंडी क्रश तो उसका अधिकतर पार्ट ऊपरी भाग में ही छुप जाता है जिससे कि गेम का पूरा एक्सपीरियंस ही बर्बाद हो जाता है और ये कई लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं आएगा। 

 

परफॉर्मेंस
रीयलमी C1 में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर और एड्रिनो 506 GPU, 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है जिसे कि माइक्रो एसडी कार्ड से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। इस कीमत के साथ स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर अच्छा कहा डा सकता है। हमारे रिव्यू के दौरान हमने इसमें रोजमर्रा के सामान्य प्रयोग में म्यूजिक, वीडियो स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया, म्यूजिक, मूवीज, कॉलिंग, चैटिंग, रिचार्ज, बिल पे, शॉपिंग आदि शामिल थे जिनके इस्तेमाल के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। एक सामान्य यूजर के लिहाज से इसकी परफॉर्मेंस को अच्छा कहा जा सकता है मगर इसकी 2GB रैम के कारण भी इसमें कई बार स्लो होने जैसी कमी नजर आती है, जिस कारण ये एक मल्टीटास्किंग डिवाइस नहीं है। 

 

बात करें इसकी गेमिंग परफॉर्मेंस की तो इसमें आप कैंडी क्रश, सबवे सर्फर्स और टेंपल रन आदि आसानी से खेल सकते हैं। वहीं हमने जब इसमें नीड फॉर स्पीड खेलकर देखा तो उस दौरान भी इसकी परफॉर्मेंस ठीक थी, जिसमें कि हल्का सा लैग बीच में नजर आता है, मगर इसकी बजट कीमत को देखते हुए कोई शिकायत नहीं की जा सकती है। वहीं ये PUBG मोबाइल गेमिंग यूजर्स के लिए नहीं है तो PUBG फैन्स को थोड़ी निराशा हो सकती है। 

 realme-C1

 

इसके अलावा ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कलरOS 5.1 यूजर इंटरफेस पर आधारित है। इसका कलरOS 5.1 UI एकदम फालतू ब्लॉटवेयर्स (एप्स व सॉफ्टवेयर) के साथ आता है जो बस फोन में अतिरिक्त स्पेस लिए रहते हैं। हालांकि यहां केवल ये अच्छी बात है कि इन्हें आप अपनी सुविधानुसार अनइंस्टॉल कर सकते हैं। वहीं इसमें जैश्चर्स नेवीगेशंस की जो सुविधा दी गई है वो न के बराबर है क्योंकि वो कभी ठीक प्रकार से काम ही नहीं करते हैं। इसके यूजर इंटरफेस स्मूद नहीं है जिसपर कि कंपनी को और सुधार व काम करना बाकी है। 

 

 

कैमरा
इस स्मार्टफोन में डुअल-कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और सेकेंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल का है। फ्रंट के लिए इस स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। पहले बात करें इसके रियर कैमरा की तो इससे आप अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं, जिनमें कि कलर्स एकदम नैचुरल से नजर आते हैं और उनमें डिटेलिंग भी नजर आती है। हालांकि मैक्रो शॉट्स लेने में कैमरा कई बार असफल नजर आता है जिसमें कि इसे सब्जैक्ट पर फोकस करना मुश्किल सा लगता है। वहीं इससे लिए गए पोर्ट्रेट शॉट्स भी काफी सामान्य से हैं, जिनमें बैकग्राउंड पर ब्लर इतना अधिक नजर नहीं आता। इसके अलावा लो-लाइट में भी इसकी परफॉर्मेंस काफी एवरेज है, जिनमें कि तस्वीरें साफ नजर नहीं आती हैं और डिटेलिंग की कमी भी एकदम साफ नजर आती है।

 

realme-C1

 

बात करें फ्रंट कैमरा की तो ये AI ब्यूटी मोड के साथ है जोकि सेल्फी लेने पर ऑटोमैटिक रुप से काम करता है। हालांकि इस मोड में कई बार सेल्फी में नॉर्मल से बड़ी नजर आती है। इसके फ्रंट कैमरा से भी अच्छी लाइट कंडीशंस में बेहतर सेल्फीज ली जा सकती हैं, मगर वहीं लो-लाइट कंडीशंस में खींची गई तस्वीरें उतनी बेहतर नजर नहीं आती।

 

 

बैटरी और कनेक्टिविटी
रीयलमी C1 में 4230mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जोकि हमारे रिव्यू में नॉर्मल प्रयोग के दौरान एक से डेढ़ दिन तक आसानी से बैकअप दे देती है। हालांकि यदि आप एक हैवी यूजर हैं तो भी एक दिन पूरा इसके साथ स्मार्टफोन को यूज कर पाएंगे। इसमें कॉल ड्रॉप्स की कोई समस्या नहीं आती। कनेक्टिविटी के सभी ऑप्शंस का प्रयोग आसान व सुविधाजनक रहा। इसके अलावा इसके स्पीकर भी बजट कीमत के हिसाब से ठीक हैं, जिनका साउंड एकदम हाई-लेवल पर बजाया जा सकता है।

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पे

Verdict

नया रीयलमी C1 बजट सैगमेंट में एक प्रीमियम दिखने वाला स्मार्टफोन है जोकि आपको 8,000 से भी कम कीमत में मिल जाता है। इसका डिस्प्ले इनडोर लाइटिंग में एकदम अच्छा दिखता है, हालांकि आउटडोर में समस्या साफ नजर आती है। कैमरा परफॉर्मेंस भी मिली-जुली सी है, जिसमें कि अच्छी लाइटिंग कंडीशंस में तस्वीरें अच्छी ली जा सकती हैं, मगर लो-लाइट में परफॉर्मेंस इतनी बेहतर नहीं लगती है। इसके यूजर-इंटरफेस में बहुत सुधार की आवश्यकता है। इस स्मार्टफोन की ऑल-ओवर परफॉर्मेंस को संतोषजनक कहा जा सकता है और अपनी बजट कीमत के हिसाब से ये बिल्कुल न्याय करता है। ये बात पक्की है कि ये स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 6A, इंफिनिक्स स्मार्ट 2 आदि स्मार्टफोन्स के लिए एक कड़ी टक्कर वाला डिवाइस है।

You might like this



Tags: रीयलमी C1 रीयलमी C1 लॉन्च रीयलमी C1 फीचर्स रीयलमी C1 स्पेसिफिकेशंस रीयलमी C1 प्राइस रीयलमी C1 सेल रीयलमी

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews