• 04:24 Jun 22, 2021

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

रीयलमी 1 रिव्यू: क्या दिलचस्प फीचर्स और स्पेक्स बना पाएगा ओप्पो के इस नए ब्रांड को सिकंदर?

रीयलमी 1 रिव्यू: क्या दिलचस्प फीचर्स और स्पेक्स बना पाएगा ओप्पो के इस नए ब्रांड को सिकंदर?

impressive

इस स्मार्टफोन का डिजाइन अलग है। रीयलमी 1 में प्राइस के हिसाब से कुछ दिलचस्प फीचर्स मिलते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ओप्पो का यह नया सब-ब्रांड बजट सेगमेंट स्मार्टफोन्स के बीच खुद को स्थापित कर पाएगा?

Pros

  • अनोखा डिजाइन
  • परफॉर्मेंस
  • स्मार्ट फीचर्स
  • बैटरी

Cons

  • आउटडोर विजिबिल्टी
  • यूजर इंटरफेस
  • नो फिंगरप्रिंट सेंसर
  • औसत कैमरा

ओप्पो ने अपने नए सब-ब्रांड रीयलमी (Realme) के तहत पहला स्मार्टफोन रीयलमी 1 नाम से भारत में लॉन्च किया है। रीयलमी 1 स्मार्टफोन एक अलग प्रीमियम डिजाइन और दिलचस्प स्पेसिफिकेशंस के साथ आता है जो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काफी है। ये नया स्मार्टफोन दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 6GB रैम +128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,990 रूपए है जबकि 3GB + 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8990 रूपए है। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ओप्पो का यह नया सब-ब्रांड बजट सेगमेंट स्मार्टफोन्स के बीच खुद को स्थापित कर पाएगा? तो चलिए जानते हैं कि रिव्यू के दौरान ये स्मार्टफोन (6GB रैम वेरिएंट) कैसा लगा?

 

डिजाइन

हमें काफी समय बाद बजट कैटेगरी में थोड़ा अलग स्मार्टफोन देखने को मिला। इस स्मार्टफोन [देखें- रीयलमी 1 पिक्चर गैलरी] के बैक पर ग्लास फाइबर बॉडी डायमंड जैसे फिनिश दिया गया है, जो इसे भीड से अलग बनाती है। बैक पैनल पर 15 क्वर्ड लाइन्स बनाया गए हैं। जो अलग-अलग एंगल से देखने पर अलग कलर रिफ्लेक्ट करता है। हालांकि रिव्यू के दौरान बैक पैनल के बॉडी पर कुछ हल्के स्क्रैच और दाग मिले, जैसा कि अन्य ग्लास डिजाइन वाले डिवाइस पर मिल जाते हैं। इससे बचने के लिए आप डिवाइस पर बैक कवर लगा सकते हैं। हालांकि ढक लेने से फिर इस डायमंड-कट डिजाइन और स्टाइल का कोई फायद नहीं रह जाएगा। 

 

realme 1

 

डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6.0-इंच का फुल HD प्लस IPS LCD डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2160 x 1080 पिक्सल है। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले का कलर आउटपुट और रेज्योलेशन तो अच्छा है लेकिन आउटडोर में डिस्प्ले में कमी नजर आती है। बाहर धूप में ब्राइटनेस लेवल को फुल करने के बाद भी कुछ पढ़ने या काम करने में हमें दिक्कत महसूस हुआ। यहां डिस्प्ले से जुड़े एक फीचर की बात करें तो डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस सैटिंग्स में एक Night Shield (नाइट शिल्ड) का ऑप्शन मिलता है। जिसके जरिए आप रात को डिस्प्ले के कलर को ब्लैक एंड वाइट, या हल्के कलर में शेड्यूल कर सकते हैं। जिसके बाद तय समय पर डिस्प्ले का कलर ऑटोमैटिक चेंज हो जाएगा। रात के समय स्मार्टफोन में पढ़ने या इसे इस्तेमाल करना अच्छा लगता है।

 

realme 1

 

परफॉर्मेंस

रीयलमी 1 स्मार्टफोन 2.0GHz ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो P60 प्रोसेसर पर चलता है। इस डिवाइस में 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलती है। यहां एक फायदा और ये मिलता है कि इसमें अलग से डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मिलता है जिसके जरिए स्टोरेज को 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। देखा जाए तो ये स्टोरेज बहुत से गेम खेलने या फाइल्स और एप्स रखने के लिए काफी है। यह स्मार्टफोन हर दिन के काम या मल्टी टास्किंग के दौरान बिना किसी परेशानी आराम से चलता है।

 

Gaming

 

यह स्मार्टफोन गेम खेलने वाले यूजर्स के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसका गेमिंग परफॉर्मेंस आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) जैसा ही लगा। हमने इसमें लगभग 1GB वाले हैवी गेम्स इनजस्टिस 2 और PUBG खेलकर देखा जो बिना किसी परेशानी के चला। हालांकि रीयलमी 1 में गेम खेलने के दौरान डिवाइस थोड़ी सी गर्म होती है, जिसे नजरअंदाज किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में गेमिंग मोड है जो डिवाइस को ऑप्टिमाइज्ड करके गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। इसमें एप के जरिए स्टोरेज में से फालतू डाटा को हटाकर बूस्ट करने की सुविधा है, जिससे कि डिवाइस पहले से तेज चल सके।

 

सॉफ्टवेयर

यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1.0 ओरियो आधारित कंपनी के यूजर इंटरफेस ColorOS 5.0 पर चलता है। हालांकि इस स्मार्टफोन का यूजर इंटरफेस थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड है। जैसे मान लीजिए आपने एक के बाद एक कई एप्स ओपन किए और फिर सिर्फ एक एप यूज करने लगे। जिसके बाद आप सभी एप्स को एक साथ रिसेंट बटन दबाकर देखते हैं और फिर सभी एप्स को बंद करते हैं, तब एक एप जिसे आप यूज कर रहे थे आखिरी में उसे छोड़कर बाकी सभी बंद हो जाएंगे। ये काफी अटपटा सा लगता है। इसके अलावा, कई नोटिफिकेशंस आते हैं तो उसे एकसाथ रिमूव करने के दौरान भी एक नोटिफेशन स्क्रीन पर रह जाता है और बाकी हट जाते हैं। जिसके बाद फिर से ये काम दोहराना पड़ता है। इसमें एप्स एल्फाबेट के हिसाब से ऑर्गनाइज्ड नहीं है, जिसकी वजह से बहुत सारे एप्स होने पर किसी एक को ढूंढने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन हां कंपनी ने इसके समाधान के लिए स्वाइप डाउन का ऑप्शन दिया है, जिसका मतलब कहीं से भी स्क्रीन स्वाइप डाउन कर अपने पसंदीदा एप को सर्च कर सकते हैं।

 

स्मार्ट फीचर्स

रीयलमी 1 में कई दिलचस्प फीचर्स देखने को मिलते हैं जो यूजर एक्सपीरियंस को आसाना बनाते हैं। जो सबसे अच्छा लगा वो ये कि यदि आप डिवाइस में गेम खेल रहे हैं या मूवी देख रहे हैं और उस दौरान कोई कॉल आता है तो उससे पूरी गेम या मूवी स्क्रीन कवर नहीं होगी। कॉल आने पर एक छोटा सा बैनर टॉप में दिखेगा और वहीं से बिना गेम से बाहर आए कॉल को रिसीव और कट किया जा सकता है। इसका दूसरा स्मार्ट फीचर जो हमें पसंद आया वो ये कि इसमें OTP (वन टाइम पासवर्ड) आने पर डायरेक्ट नोटिफिकेशन पैनल से कॉपी किया जा सकता है।

 

smart assitant

 

इसके अलावा, अन्य स्मार्ट फीचर्स की बात करें तो गेस्चर एंड मोशन, स्मार्ट असिस्टेंट जैसी सुविधा मिलती है। स्मार्ट असिस्टेंट तक जाने के लिए बस आपको स्वाइप लेफ्ट करना होगा। जिसमें गूगल, इवेंट्स, मौसम का हाल और जिसे बार-बार कॉल करना चाहते हैं उसे फेवरिट कॉन्टैक्ट्स में जोड़ सकते हैं। वहीं, इसमें स्टेप्स ट्रैकर भी है जो बताएगा कि आपने पूरे दिन, हफ्ते या महीने में कितनी दूरी पैदल चलकर तय किया है।

 

इसके अलावा, एक Quiet Time नाम का फीचर है जिसे डू नॉट डिस्टर्ब का एडवांस वर्जन कहा जा सकता है। इसे ऑन करने पर डिवाइस साइलेंट मोड में जाएगा लेकिन आप चाहेंगे कि साइलेंट मोड में होने के बाद किसी खास व्यक्ति का कॉल, मैसेज या नोटिफिकेशन आने पर पता चल जाए तो इसे भी सैट कर सकते हैं। रीयलमी 1 में एक Kids Space नाम से फीचर है। इसका फायदा तब होगा जब आपके घर में कोई छोट बच्चा गेम खेलनें के लिए स्मार्टफोन मांगता है और उसे देने से आप डरते हैं। आप इस फीचर की मदद से फोन बच्चे के हाथ में देने से पहले तय कर पाएंगे कि कौन-कौन सा एप बच्चे को यूज करने के लिए देना चाहते हैं।

 

फेस अनलॉक 

इस स्मार्टफोन में एक कमी जो खलती है वो फिंगरप्रिंट स्कैनर है। कंपनी ने इसके जगह फेस अनलॉक फीचर दिया है। टेस्टिंग के दौरान फेस अनलॉक फीचर अच्छी लाइट होने पर बहुत जल्दी से डिवाइस को अनलॉक कर देता है। लेकिन लाइट कम होने या सही ना होने पर यह फीचर सफलतापूवर्क काम नहीं कर पाता। तब महसूस होता है कि काश इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर होता। इस स्मार्टफोन में कंपनी द्वारा फिंगरप्रिंट स्कैनर न देने का लॉजिक हमें समझ नहीं आया।

 

कैमरा

रीयलमी 1 में 13MP का रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ है और सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा है। अंधेरे को छोड़कर ज्यादातर लाइटिंग कंडिशन में इस डिवाइस से अच्छी और खूबसूरत सेल्फी ली जा सकती है। वो बात अलग है कि तस्वीरें नैचुरल नहीं लगती। इसमें इनबिल्ट स्टिकर्स मिलते हैं जो कुछ खास नहीं है। इसके अलावा, ब्यूटी मोड है जिसे लेवल के हिसाब से ज्यादा और कम कर अपनी खूबसूरत तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

 

Camera Sample

लेफ्ट- फ्रंट कैमरा सैंपल /  राइट- रियर कैमरा सैंपल

 

रियर कैमरा की बात करें तो इससे ली गई तस्वीरों में असली कलर नहीं दिखती है और साथ ही डिटेलिंग की कमी रहती है। लो-लाइट परफॉर्मेंस औसत है। तस्वीर को जूम करके देखने पर पता चलता है कि क्लिक की गई तस्वीरें नॉयजी और ग्रैनी है। इसके कैमरा में सुपर विविड मोड है जो जिसमें आप कलरफुल तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। रात में फ्लैश लाइट के साथ किसी ऑब्जैक्ट की ली गई तस्वीर बहुत अच्छा तो नहीं लेकिन औसत आ जाती है। हां एक बात कहना पड़ेगा कि बिना डुअल कैमरा के भी हम बैकग्राउंड ब्लर कर सब्जेक्ट पर फोकस करते हुए तस्वीर लेने में कामयाब रहें।

 

बैटरी

इन सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ डिवाइस में 3410mAh की बैटरी है। देखने में आपको बैटरी कम लग सकता है लेकिन कंपनी ने सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन पर अच्छा काम किया है। जिसकी वजह से इस स्मार्टफोन की बैटरी उम्मीद से ज्यादा चलती है। इसकी बैटरी आराम से एक दिन तक चल जाती है।

Verdict

ओवरऑल बात करें तो रीयलमी का यह पहला स्मार्टफोन कुछ दिलचस्प स्पेसिफिकेशंस और मिसिंग फीचर्स का मिक्सअप है। इस स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस बढ़िया है। इसमें कई सारे स्मार्ट फीचर्स मिलते हैं और बैटरी बैकअप भी ठीक है। कमी की बात करें तो धूप में डिस्प्ले की आउटडोर विजिबिल्टी ठीक नहीं है और इसमें फिंगरप्रिंट की सुविधा नहीं होने से आप परेशान हो सकते हैं। इस स्मार्टफोन का मुकाबला शाओमी रेडमी नोट 5 और आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) से है।

You might like this



Tags: रीयलमी 1 रीयलमी 1 रिव्यू रीयलमी 1 फीचर्स रीयलमी 1 प्राइस रीयलमी 1 सेल ओप्पो रियलमी 1 रीयलमी

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews