• 12:28 Dec 09, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated May 29, 2018 11:53 am

रीच एल्योर राइज रिव्यू: बजट स्मार्टफोन्स की भीड़ में जुड़ा एक और नया नाम

रीच एल्योर राइज रिव्यू: बजट स्मार्टफोन्स की भीड़ में जुड़ा एक और नया नाम

satisfactory

ये नया स्मार्टफोन 5499 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए ऑनलाइन माध्यम से फ्लिपकार्ट व शॉपक्लूज पर उपलब्ध है। रीच एल्योर राइज ब्लैक और गोल्ड कलर के ऑप्शंस के साथ है।

Pros

  • डिस्प्ले
  • ऑडियो
  • लाइटवेट

Cons

  • कॉन्स
  • मल्टीटास्किंग की समस्या
  • एवरेज बैटरी लाइफ

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले कुछ समय से चाइनीज कंपनी शाओमी का दबदबा बना हुआ है। शाओमी ने भारतीय बाजार की असली नब्ज को पहचानते हुए ऐसे ही प्रोडक्ट्स को यहां पेश किया है जोकि न केवल बजट कीमत के साथ थे, बल्कि फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में भी बेहतर हैं। यहीं कारण है कि कुछ ही समय में उसने भारतीय बाजार के बजट सैगमेंट में अपनी अच्छी-खासी पकड़ बना ली है। इसे ही ध्यान में रखते हुए बाकी कंपनियां भी कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स को बाजार में पेश कर रही हैं। भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रीच ने कुछ समय पहले ही अपना एक नया बजट स्मार्टफोन एल्योर राइज नाम से 5499 रूपए की कीमत के साथ लॉन्च किया है।

 

जानते हैं कि ये क्या एक ऐसा स्मार्टफोन है जो अपनी प्राइस रेंज वाले अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर दे सकता है, हमारे पास इसका यूनिट रिव्यू के लिए है जिसके साथ हमने कुछ समय बिताया और अब हम आपको बताने वाले हैं कि ये स्मार्टफोन हमें कैसा लगा। इस रिव्यू से पहले हम आपको बता दें कि जैसे कि आप जानते हैं कि ये एक बजट स्मार्टफोन है तो इससे आप बहुत अधिक उम्मीदें नहीं रखा सकते। मगर क्या अपनी बजट कीमत के हिसाब से ये खरा उतरता है या नहीं जानते हैं हमारे रिव्यू में....

 


डिजाइन
रीच एल्योर राइज देखने में पहली बार आपको बाकी किसी बजट स्मार्टफोन जैसा ही लगेगा, इसमें कुछ ऐसा खास नजर नहीं आता जो इसे भीड़ से अलग बनाता हो। ये स्मार्टफोन प्लास्टिक बॉडी के साथ है, जिसके साथ ये गोल्ड और ब्लैक कलर के ऑप्शंस में उपलब्ध है। हमें प्रयोग के लिए इसका गोल्ड कलर वेरिएंट मिला था जिसका फिनिश देखने में तो अच्छा लगता ही है, ये रोजमर्रा के प्रयोग में भी काफी बेहतर लगता है। जिसके कारण ही प्लास्टिक बॉडी होने के बावजूद ये स्मार्टफोन दिखने में अच्छा लगता है। बता दें कि भले इसकी प्लास्टिक देखने में अच्छी नजर आती हो, मगर इसकी क्वालिटी बिल्कुल भी अच्छी नहीं है, कई बार इसका कवर किनारों से काफी लूज लगता है। वहीं यदि आप कवर को बार-बार हटाते हैं तो इसके बैक कवर का बहुत समय तक टिके रहना मुश्किल लगता है। 

 reach-allure-rise

 

इस स्मार्टफोन के फ्रंट में बाईं ओर पावर बटन व वॉल्यूम कीज की सुविधा दी गई है, जबकि अधिकतर स्मार्टफोन्स में इनकी सुविधा फोन के दाएं ओर दी जाती है। हालांकि इससे अधिक बहुत अधिक कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अगर आप अबतक किसी दाएं ओर पावर कीज का प्रयोग करते आएं हैं तो इसके कीज को सुविधाजनक बनने में थोड़ा समय लगेगा। ये स्मार्टफोन रिमूवेबल बैटरी के साथ है जिसके बावजूद प्रयोग में ये एकदम लाइटवेट है जिसका श्रेय इसकी प्लास्टिक बॉडी को भी जाता है। इस स्मार्टफोन के निचले भाग में माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा 3.5 मिमी ऑडियो जैक फोन के ऊपरी भाग पर दिया गया है और स्पीकर ग्रिल्स फोन के पिछले भाग पर दिया गए हैं।

 

 

डिस्प्ले
रीज एल्योर राइज स्मार्टफोन में इसमें 5.5 इंच का HD डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1280 x 720 पिक्सल्स है। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले के साथ केवल एक दिक्कत सबसे ज्यादा जो नजर आती है वो इसके बैजल्स की है। हालांकि फोन बंद होने पर ये देखने में साइड्स से बैजल-लैस डिस्प्ले डिस्प्ले की तरह लगता है, मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है, जबकि इसके चारों ओर के बैजल्स कई बार काफी बोरिंग और ऊबाउ नजर आते हैं। हालांकि बड़े डिस्प्ले साइज होने के बावजूद ये हैंड फ्रैंडली और प्रयोग में आसान है।

 reach-allure-rise

 

वहीं इसके डिस्प्ले में यदि एक कमी है तो इसकी एक खास बात ये कही जा सकती है कि इसमें बजट कीमत के साथ 5.5 इंच के HD डिस्प्ले की सुविधा मिलती है जोकि प्रयोग में आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। जबकि लगभग इस कीमत के साथ ही शाओमी रेडमी 5A में भी केवल 5 इंच के HD डिस्प्ले की सुविधा मिलती है। इसमें आप कई हाई-क्वालिटी वीडियोज का मजा ले सकते हैं, मैनें रिव्यू के दौरान इसमें कई फिल्में भी देखीं हैं जिनकी क्वालिटी के साथ मुझे इस स्मार्टफोन में कोई दिक्कत नहीं आई। हालांकि थोड़ी सी शार्पनेस की कमी कई बार नजर आती है, मगर इसके बजट कीमत को देखते हुए आप शिकायत नहीं कर सकते।

 

 

परफॉर्मेंस
सबसे पहले बता दें कि इसमें 1.3GHz क्वाड कोर प्रोसेसर, माली-T720 GPU, 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज जिसे 64GB तक माइक्रो एसडी कार्ड से एक्सपेंड किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन को मल्टीटास्कर तो नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इसके सामान्य प्रयोग में कुछ खास दिक्कत नहीं आती। इसमें 4-5 टैब्स को खोलने के बाद भी इसका प्रयोग हैंग होने की समस्या के बिना किया जा सकता है, लेकिन अधिक एप के होने पर इसमें लैग होने की समस्या साफ नजर आती है। जिसके कारण कई बार एप पर टैप करते रहना सिरदर्द लगने लगता है। इस कारण ही अगर आप इंटरनेट का अधिक प्रयोग करते हैं और कई एप्स को साथ ही प्रयोग करना आपकी आदत है तो शायद ही ये स्मार्टफोन आपकी उम्मीदों पर खरा उतर पाए। क्योंकि कई बार एप्स को ही खोलने में ये सामान्य से अधिक समय ले लेता है।

 reac

 

इसके अलावा मुझे इस स्मार्टफोन में जो चीज सबसे खराब लगी, वो इसकी क्विकबॉल थी, जोकि हमेशा स्क्रीन पर नजर आती रहती है, और यहां सोने पर सुहागा ये है कि इसे हटाने का ऑप्शन भी कंपनी ने नहीं दिया है। इस क्विक बॉल के हमेशा स्क्रीन पर होने के कारण ही कई बार आप किसी और एप को खोलना चाहते हैं और इसपर टैप होने से ये खुल जाती है। मुझे स्मार्टफोन में इसका कोई खास प्रयोग नजर नहीं आया और खराब बात ये रही है कि आप इसे हटा भी नहीं सकते। 

 

इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा भी नहीं दी गई है, जो शायद कई यूजर्स को बिल्कुल पसंद नहीं आएगा। इसके रिव्यू के समय मैंने इसे पैटर्न लॉक के साथ प्रयोग किया था, जो कई बार खुलने में समय लेता था। इसके अलावा ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

 

 

कैमरा
रीच एल्योर राइज में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ दिया गया है। वहीं फ्रंट में सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा LED फ्लैश की खूबी के साथ है। इसके स्पेसिफिकेशंस को देखते हुए उम्मीद कर सकते हैं कि यहां आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलने वाला। इसके रियर कैमरा से खींची गई तस्वीरें साफ नजर नहीं आती। वहीं अगर आप जूम करके इनमें डिटेलिंग तलाशेंगे तो ये तस्वीरें और भी धुंधली नजर आती हैं। हालांकि डे-लाइट या बेहतर रोशनी की परिस्थितियों में इससे कुछ ठीक-ठाक कही जाने वाली एवरेज तस्वीरें ली जा सकती हैं।

 reach-allure-rise

 

वहीं इसका फ्रंट कैमरा भी कुछ ऐसी सेल्फीज लेता है, कि आप सेल्फी लेना ही नापसंद करेंगे। वहीं लो-लाइट में इसके दोनों ही कैमरा पिछड़ जाते हैं। इस कीमत को देखा जाए तो आपको शाओमी रेडमी 5A में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा अधिक बेहतर परफॉर्मेंस के साथ मिलता है।

 

 

बैटरी, कनेक्टिविटी व ऑडियो
इस स्मार्टफोन में 2600mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है, जिससे भी अधिक उम्मीदें न रखें। अगर आप एक सामान्य स्मार्टफोन यूजर हैं तो शायद दिनभर इसे आसानी से चला सकते हैं। मगर हमारे दिनभर में लगभग 1 घंटे कॉलिंग, 3-4 घंटे वेब ब्राउजिंग, 2-3 घंटे मूवीज देखने के अलावा म्यूजिक सुनना और वॉट्सएप चैट आदि के प्रयोग के साथ इसे दिन में दो बार चार्ज करने की आवश्यकता पड़ती है। यानी अगर आप स्मार्टफोन का अत्यधिक प्रयोग करते हैं तो शायद इस स्मार्टफोन को चला पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा।

 reach-allure-rise

 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल सिम, 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.2, GPS + GLONASS, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और FM रेडियो आदि हैं। इसमें माइक्रो एसडी स्लॉट की सुविधा अलग से मिलती है। बात करें इसकी ऑडियो क्वालिटी तो वो भी आपको निराश नहीं करती, जोकि इस कीमत वाले स्मार्टफोन्स के हिसाब से ठीक कही जा सकती है। ऐसा मैं इसलिए भी कह रही हूं कि क्योंकि हाल ही में मैं एक प्रीमियम मिड-रेंज स्मार्टफोन का प्रयोग कर रही हूं जिसकी ऑडियो क्वालिटी ने मुझे काफी अधिक निराश किया है, जिसके बारे में ज्यादा बात मैं अपने अगले उस स्मार्टफोन के रिव्यू में ही करूंगी। मगर रीच एल्योर राइज में स्पीकर्स और हैडफोन्स के साथ इसकी ऑडियो क्वालिटी बेहतर बनी रहती है।

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

Verdict

रीच एल्योर राइज बजट कीमत वाला स्मार्टफोन है जिसमें कि कई सुधारों की उम्मीद अभी बाकी है। हालांकि कंपनी की ओर से इसे सही दिशा की ओर का कदम कहा जा सकता है, मगर भारत जैसे बाजार में जहां पहले ही इतनी कंपनियां पहले से बेहतर स्मार्टफोन्स के साथ मौजूद हैं, वहां स्मार्टफोन में कैमरा क्वालिटी, सामान्य सा प्रोसेसर और एवरेज बैटरी लाइफ अहम चीजों पर ध्यान न देना कंपनी को पहले ही पायदान पर पछाड़ देता है। रीच एल्योर सिक्योर के बाद ये नया स्मार्टफोन रीच एल्योर राइज भी कंपनी की ओर से खेला गया बेकार दांव ही साबित हुआ है। बात रही इसे खरीदने की तो यदि आप एक सामान्य यूजर हैं तो ये एक ऑप्शन हो सकता है, मगर हम आपको सुझाव देंगे कि लगभग इस कीमत के साथ ही पहले आप शाओमी रेडमी 5A, 10.or D या माइक्रोमैक्स भारत 5 पर जरूर ध्यान दें।

You might like this



Tags: रीच एल्योर राइज रीच एल्योर राइज लॉन्च रीच एल्योर राइज फीचर्स रीच एल्योर राइज स्पेसिफिकेशंस रीच एल्योर राइज प्राइस रीच एल्योर राइज सेल रीच एल्योर राइज

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews