• 18:11 Dec 10, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated December 02, 2019 12:20 am

नोकिया 6.1 प्लस रिव्यू: क्या आपको इस स्मार्टफोन के लिए अपनी जेब करनी चाहिए ढीली?

नोकिया 6.1 प्लस रिव्यू: क्या आपको इस स्मार्टफोन के लिए अपनी जेब करनी चाहिए ढीली?

impressive

ये नया स्मार्टफोन 15,999 रूपए की कीमत के साथ है और इसके साथ ये आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 और शाओमी Mi A2 को कड़ी टक्कर देने वाला है। यहां Mi A2 और नोकिया 6.1 प्लस के टक्कर बड़ी इसलिए भी है क्योंकि दोनों ही ये एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है तो ऐसे में कौन अधिक बेहतर एक्सपीरियंस के साथ है, ये देखना तो बनता है।

Pros

  • डिस्प्ले
  • यूजर इंटरफेस
  • कॉम्पैक्ट डिजाइन

Cons

  • फिंगरप्रिंट मैग्नेट
  • बैटरी
  • कैमरा

नोकिया ने आखिरकार आज अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन नोकिया 6.1 प्लस को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये नया स्मार्टफोन 15,999 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए एक्सक्लूजिव रुप से फ्लिपकार्ट पर 30 अगस्त से उपलब्ध होगा। 

 

ये नया स्मार्टफोन इस कीमत के साथ आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 और शाओमी Mi A2 को कड़ी टक्कर देने वाला है। यहां Mi A2 और नोकिया 6.1 प्लस के टक्कर बड़ी इसलिए भी है क्योंकि दोनों ही ये एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है तो ऐसे में कौन अधिक बेहतर एक्सपीरियंस के साथ है, ये देखना तो बनता है। हमें इस स्मार्टफोन का एक यूनिट प्रयोग के लिए मिला, जिसकी पूरी टेस्टिंग के बाद हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं।

 

नोकिया 6.1 प्लस स्पेसिफिकेशंस
डिस्प्ले 5.8 इंच फुल HD प्लस (2280 x 1080 पिक्सल्स)
प्रोसेसर 1.8 GHz क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636
मेमोरी 4GB+32GB, 4GB+64GB
सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड 8.1 ओरियो
रियर कैमरा डुअल: 16MP+5MP
सेल्फी कैमरा 16MP मेगापिक्सल
बैटरी 3060mAh

 

क्या है इसमें खास

 

डिजाइन
शायद कई पुरुषों को ये पढ़कर अच्छा न लगा लेकिन मुझे ये स्मार्टफोन पहली बार में काफी क्यूट लगा। ये एकदम लाइटवेट और कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है जोकि पहली बार के प्रयोग से ही आपको कंफर्टेबल फील देता है। वहीं इसमें टॉप नॉच बाकी स्मार्टफोन्स की तुलना में छोटा दिया गया है और साइड के बैजल्स भी काफी कम हैं। केवल इतना ही नहीं जब आप इसके ग्लास डिजाइन को देखेंगे तो समझ जाएंगे कि नोकिया 6.1 प्लस मुझे इन मिले-जुले कारणों से ही ये एक क्यूट स्मार्टफोन लगा।

 

nokia-6.1-plus

 

इस स्मार्टफोन का वजन केवल 151 ग्राम है और ये केवल 8 मिमी थिक है। इसमें बैक पर वर्टिकल आकार में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है, जिसके ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और इसके चारों ओर सिल्वर कलर के हल्की सी रिंग जैसी दी गई है जोकि इसके डार्क कलर के साथ आकर्षक लगती है।

 

डिस्प्ले
नोकिया 6.1 प्लस में 5.88 इंच का फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2280 x 1080 पिक्सल्स है और इसका असपैक्ट रेशियो 19:9 है। इसके डिस्प्ले में कलर सैचुरेशन अच्छा है और कोई भी टेक्स्ट आपको एकदम साफ व क्लियर हरबार नजर आता है। आप चाहें तो डिस्प्ले के फॉन्ट्स को सैटिंग्स में अपनी सुविधानुसार बदल भी सकते हैं।

 

इसके अलावा हमने इस स्मार्टफोन में कुछ वीडियोज भी चलाकर देखे और वहां भी कलर्स ब्राइट और डिटेलिंग एकदम शानदार थी। हालांकि टेस्टिंग के दौरान एक कमी जो लगी वो इसका रिफ्लैक्टिव डिस्प्ले है, जिससे कि आउटडोर और धूप की परिस्थितियों में स्मार्टफोन को प्रयोग कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है।

 

 नोकिया 6.1 प्लस पिक्चर गैलरी...

 

परफॉर्मेंस
नोकिया 6.1 प्लस में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट की खूबी दी गई है, जिसके साथ 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है। इसका लाइटवेट यूजर इंटरफेस और स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर मिलकर इसे एक स्मूद परफॉर्मेंस देते हैं। इसके तहत फिर चाहें इसमें मल्टी-टास्किंग करनी हो या क्रोम पर बस बार-बार अलग-अलग पेज्स पर ब्राउज करना हो, हैंग या लैग जैसी कोई समस्या नहीं आती। वहीं गेमिंग के लिए ये सबवे सर्फर, टैंपल रन 2 जैसे गेम्स को आसानी से हैंडिल कर लेता है।

 

nokia-6.1-plus

 

ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ है और एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के तहत शामिल है। जिसका सीधा मतलब है कि इसमें स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलता है जोकि गूगल पिक्सल वाले स्मार्टफोन्स में ही मिलता है। इस कारण से ही इसमें ब्लोटवेयर की समस्या एकदम कम है और केवल कुछ चुनिंदा जरूरी एप्स ही गूगल की ओर से इसमें मिलती है।

 

इस स्मार्टफोन का यूजर इंटरफेस भी काफी स्मूद है और इसका प्रयोग भी सुविधाजनक व आसान लगता है। इसमें भी बाकी एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन्स के जैसे वॉलपेपर के कलर के आधार पर नोटिफिकेशन पैनल और एप ड्रॉअर वाइट ऑटोमैटिकली ब्लैक या वाइट कलर में बदल जाते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ जैश्चर्स फीचर भी दिए गए हैं।



क्या है इसमें कमियां

जैसा कि हमने आपको सबसे पहले ही बताया कि नोकिया 6.1 प्लस एकदम कॉम्पैक्ट है और ग्लास बॉडी के साथ है। मगर जहां ये देखने में अच्छा लगता है, मगर ये इसकी एक कमी है कि इसके कारण इस स्मार्टफोन को बहुत ही ध्यान से रखना पड़ता है क्योंकि ग्लास बॉडी के साथ कोई भी रिस्क नहीं लिया जा सकता। इसकी ग्लास बॉडी के कमजोर होने के अलावा एक और कमी है कि इसपर आसानी से फिंगरप्रिंट्स यानी अंगुलियों के निशान पड़ जाते हैं। इसके लिए अच्छा है कि शुरुआत से ही इसे बैक कवर के साथ प्रयोग किया जाए जिससे कि गिरकर बॉडी के टूटने-चटकने का खतरा भी कम हो जाएगा और बार-बार उसे साफ करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

nokia-6.1-plus

 

गेमिंग परफॉर्मेंस
हमने आपको बताया कि ये लाइटवेट गेम्स को आसानी से हैंडल कर पाता है, मगर ऐसा तो अब मुश्किल है कि आपके पास कोई नया स्मार्टफोन हो और उसमें PUBG न खेलें। यानी अगर आप इसमें हाई-इंटेंसिव ग्राफिक्स गेम खेलते हैं तो शायद थोड़ा निराश होना पड़े। ऐसा नहीं है कि हिटमैन स्नाइपर या अस्फॉल्ट 9 जैसे गेम्स इसमें नहीं खेल सकते, मगर उनका एक्पीरियंस बहुत शानदार होगा ऐसी उम्मीद मत रखिएगा। वहीं ऐसे गेम्स को खेलते समय इसमें ओवरहीटिंग की भी समस्या होती है।

 

कैमरा

नोकिया का यह स्मार्टफोन डुअल रियर कैमरा सैटअप के साथ है जिसमें कि एक 16MP का प्राइमरी सेंसर है और दूसरा 5MP का सेकेंडरी सेंसर है, जोकि अपर्चर f/2.0 और 1-माइक्रोन पिक्सल साइज खूबी के साथ है। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का फ्रंट कैमरा है। कंपनी के मुताबिक, इसका कैमरा AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर्स और HDR सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा, इस स्मार्टफोन में बोथी फीचर है, जिससे कि फ्रंट कैमरा और रियर कैमरा का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है। (नोकिया 6.1 प्लस कैमरा सैंपल्स)

 

nokia-6.1-plus
इसकी कैमरा परफॉर्मेंस लाइटिंग अच्छी होने पर बेहतर कही जा सकती है, तस्वीरें में कलर्स एकदम नैचुरल से नजर आते हैं मगर उनमें डिटेलिंग की कमी नजर आती है। वहीं लो-लाइट परिस्थितियों में इसकी परफॉर्मेंस एवरेज ही लगती है। बात करें इसके सेल्फी कैमरा की तो उसकी परफॉर्मेंस अच्छी है और सबसे खास कि इसका बोथी फीचर अच्छे से काम करता है जोकि इसे बाकी सबसे अलग भी बनाता है।

 

 

बैटरी
आखिर में बात करें नोकिया 6.1 प्लस की बैटरी को तो इसमें 3060mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है। ये सामान्य प्रयोग के साथ पूरा दिन आसानी से चल जाती है, मगर आप एक हैवी यूजर हैं तो ये 6-7 घंटे का ही बैकअप दे पाती है। हमारे रोज के प्रयोग में मूवीज देखना, म्यूजिक सुनना, कॉल्स, वेब ब्राउजिंग, ईमेल्स और गेम्स खेलना आदि शामिल हैं। अगर नोकिया 6.1 प्लस की बैटरी को आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 और शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो की बैटरी से तुलना की जाए तो इसकी परफॉर्मेंस काफी एवरेज है।

Verdict

नया नोकिया 6.1 प्लस एक प्रीमियम डिजाइन के साथ है जिसमें कि बेहतरीन डिस्प्ले की सुविधा मिलती है। इसकी परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है और स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस इसे और बेहतर बना देते हैं। वहीं एंड्रॉयड वन के तहत एक अच्छी बात ये भी है कि इस स्मार्टफोन को सभी जरूरी अपडेट्स बाकी सामान्य स्मार्टफोन्स की तुलना में समय से जल्दी मिलते रहेंगे। हालांकि कैमरा क्वालिटी बहुत बेहतर नहीं है, लेकिन वो निराशाजनक भी नहीं है, इसके साथ ही बैटरी परफॉर्मेंस काफी एवरेज लगती है। जबकि ऐसे ही स्पेसिफिकेशंस के साथ हमें आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 अधिक बैटरी के साथ मिलता है। अंत में शायद ये कहना सही होगा कि अगर आप नोकिया फैन हैं और स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस चाहते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

You might like this



Tags: नोकिया 6.1 प्लस नोकिया 6.1 प्लस लॉन्च नोकिया 6.1 प्लस फीचर्स नोकिया 6.1 प्लस स्पेसिफिकेशंस नोकिया 6.1 प्लस प्राइस नोकिया 6.1 प्लस सेल नोकिया 6.1 प्लस रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews