• 03:46 Jun 22, 2021

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

मोटो Z2 फोर्स रिव्यू: कुछ खास फीचर्स वाला एक नॉर्मल डिवाइस

मोटो Z2 फोर्स रिव्यू: कुछ खास फीचर्स वाला एक नॉर्मल डिवाइस

satisfactory

ये नया स्मार्टफोन 34,998 रूपए की कीमत के साथ है और इसमें कई खास फीचर्स की सुविधा दी गई है, हालांकि वर्तमान समय के कई लेटेस्ट फीचर्स की कमी इस स्मार्टफोन में है।

Pros

  • डिस्प्ले
  • परफॉर्मेंस
  • डिजाइन

Cons

  • बैटरी
  • ओवरहीटिंग की समस्या
  • कैमरा

मोटोरोला ने इस साल ही फरवरी के समय अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन मोटो Z2 फोर्स भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की खासियत है कि ये शैटरप्रूफ डिस्प्ले के साथ है, जिस फीचर को कंपनी ने मोटो X फोर्स के साथ सबसे पहले पेश किया था। जिसके बाद अब मोटो Z2 फोर्स शैटरप्रूफ डिस्प्ले और मॉड्यूलर कॉन्सैप्ट की खूबी के साथ पेश किया गया है। ये नया स्मार्टफोन 34,998 रूपए की कीमत के साथ है और इसमें कई खास फीचर्स की सुविधा दी गई है, हालांकि वर्तमान समय के कई लेटेस्ट फीचर्स की कमी इस स्मार्टफोन में है। आइए जानते हैं इसके बारे में कि इस कीमत के साथ ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है या नहीं...

 

क्या है इसमें खास

 

डिजाइन व डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं इसके डिजाइन की तो ये स्मार्टफोन लाइटवेट होने के साथ एकदम स्लीक है, ये डिवाइस 6.1 मिमी थिकनेस और 143 ग्राम वजन के साथ है। ये डिवाइस हाथ में लेने पर एकदम अलग फील देता है जोकि हल्के होने के साथ प्रयोग में भी आसान है। जैसा कि हम जानते हैं कि मोटोरोला की मोटो Z सीरीज के स्मार्टफोन मॉ़ड्स के सपोर्ट के साथ हैं जिसके कारण इनमें बैक साइड पर पोगो पिन्स की सुविधा दी जाती है और शायद यही कारण है कि ये स्मार्टफोन एक अलग डिजाइन के साथ है। इस स्मार्टफोन के दाईं ओर वॉल्यूम बटन्स और पावर ऑफ/ऑन बटन है, वहीं बाईं और खाली रखा गया है।

 moto-z2-force

 

इस स्मार्टफोन को जो चीज खास बनाती है वो इसका शैटरप्रूफ डिस्प्ले है। हमने इस स्मार्टफोन के साथ कई ड्रॉप टेस्ट्स किए हैं, जिसमें जमीन पर गिराने से लेकर दीवार पर मारना भी शामिल है और यकीन मानिए ये स्मार्टफोन जैसा का तैसा बना रहता है। हालांकि इसमें स्क्रेच्स की समस्या होती है जो फोन पर कुछ ड्रॉप टेस्ट्स के बाद ही देखने को मिली, जिसके लिए अच्छा होगा कि आप शुरुआत से ही इसमें स्क्रीन प्रोटेक्टर का प्रयोग करें। केवल इतना ही नहीं इसके बैक साइड पर अंगुलियों के निशान भी कुछ समय के प्रयोग के बाद ही दिखते हैं।

 

इसमें 5.5 इंच का क्वाड HD P-OLED डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2560 x 1440 पिक्सल्स है। इसका डिस्प्ले काफी बेहतर है और इसके व्यूविंग एंगल्स भी अच्छे हैं। इसमें कलर्स एकदम नैचुरल नजर आते जोकि यूजर्स के लिए इस स्मार्टफोन के प्रयोग को और बेहतर बना देते हैं।

 

 

परफॉर्मेंस

मोटो Z2 फोर्स में 2.35GHz ऑक्टा-कोर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 6GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 2TB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। इनके ऐसे स्पेसिफिकेशंस के कारण ही ये स्मार्टफोन डेली के टास्क्स को आसानी से पूरा करता है और इसमें मल्टीटास्किंग आसानी से की जा सकती है।

 

केवल इतना ही नहीं ये स्मार्टफोन गेमिंग के मामले में भी एकदम प्रो साबित होता है, फिर चाहें इसमें पावर होवर और मैन वर्सेज मिसाइल जैसे सामान्य गेम्स खेलने हों। इसके अलावा यदि आप हाई-एंड गेम्स जैसे PUBG मोबाइल या हिटमैन स्नाइपर भी इसमें खेलते हैं तो इसकी परफॉर्मेंस बेहतर ही बनी रहती है।

 


कैमरा
बात करें इसके कैमरा परफॉर्मेंस की तो वो भी अच्छी कही जा सकती है। इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12-12 मेगापिक्सल के दो सेंसर्स दिए गए हैं जिनमें से एक मोनोक्रोम सेंसर है और दूसरा RGB सेंसर है। ये सेंसर्स बॉकै इफैक्ट के लिए बेहतर डैप्थ ऑफ फील्ड, अपर्चर ƒ/2.0, 1.25um, डैप्थ डिटेक्शन, डैप्थ इफैक्ट्स, जीरो शटर लैग (ZSL) और डुअल LED फ्लैश आदि के साथ है। इसके अलावा 4K वीडियोज को इससे 30fps की क्षमता से रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके रियर कैमरा से खींची गई तस्वीरें बेहतर कलर्स और डिटेलिंग के साथ रहीं।

 

moto-z2-force

                                                                  ( इनडोर: लॉन्ग शॉट)

 

 moto-z2-force

                                                                 (ब्लैक एंड वाइट सेलेक्टिव ऑप्शन)

 

moto-z2-force

                                                                     (आउटडोर: रियर कैमरा)

 

moto-z2-force

                                                                            (इनडोर: रियर कैमरा)

 

इसके रियर कैमरा में एक खास ब्लैक एंड वाइट कलर का ऑप्शन भी दिया गया है, जिससे कई अच्छी तस्वीरें खींची जा सकती हैं। वहीं फ्रंट के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा अपर्चर f/2.2, वाइड एंगल लेंस, फ्लैश व ऑटो नाइट मोड आदि के साथ है। इसके कैमरा की ऑल-ओवर परफॉर्मेंस को अच्छा कहा जा सकता है।

 

 

यूजर इंटरफेस

ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपनी के यूजर इंटरफेस पर आधारित है। इसका UI लगभग स्टॉक पर आधारित सा ही लगता है जोकि कई मजेदार फीचर्स के साथ है। जैसे कि इसमें मोटो डिस्प्ले की खूबी दी गई है जिससे कि यूजर्स फोन के लॉक होने पर भी नोटिफिकेशंस को केवल देखने के अलावा उनका रिप्लाई या अन्य इंटरेक्शन भी इनसे कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मोटो वॉयस की सुविधा भी दी गई है जिससे कि कई मुख्य जानकारियां जैसे मौसम या कैलेंडर संबंधी अपडेट्स को सीधा एक एप के माध्यम से ऑटोमैटिकली लॉन्च करके जान सकते हैं, जिसके लिए फोन को टच करने या अनलॉक करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

 

इन दोनों के अलावा मोटो एक्शंस से यूजर फिंगरप्रिंट स्कैनर पर कई अलग-अलग जैश्चर्स का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के फ्रंट साइड पर बॉटम में दिया गया है जिसके साथ ही होम बटन की सुविधा भी उसमें साथ ही दी गई है। बात करें मोटो एक्शंस की तो इसमें यूजर्स वन बटन नेवीगेशन को एक्टिवेट कर सकते हैं जिससे कि आसानी व तेजी से स्क्रीन पर मूव किया जा सकता है। जिसमें कि स्वाइप लेफ्ट पर बैक जा सकते हैं, राइट स्वाइप से रीसैंट एप्स पर एक्सेस किया जा सकता है। वहीं एकबार टैप करने पर होम पर जाया जा सकता है और उसपर एकबार लॉन्ग प्रैस से फोन को लॉक किया जा सकता है।

 moto-z2-force

 

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ये स्मार्टफोन मॉड्यूलर कॉन्सैप्ट के साथ है। इसमें बैक साइड पर मैग्नेटिक पोगो पिन्स दी गई है, जिससे कि आसानी से किसी भी मोटो मॉड को इस स्मार्टफोन से अटैच किया जा सकता है। वहीं कंपनी द्वारा इस स्मार्टफोन के साथ एक टर्बोपावर मॉड मुफ्त भी दिया जा रहा है।

 

 


क्या नहीं है इसमें खास

 

बैटरी व ओवरहीटिंग की समस्या

इस स्मार्टफोन के साथ एक समस्या जो आपको शुरुआती प्रयोग से ही नजर आने लगती है, वो ओवरहीटिंग की है। हालांकि सामान्य प्रयोग में ये ठीक ही चलता है, मगर गेमिंग या चार्जिंग के समय ये समस्या सबसे अधिक नजर आती है। अगर आप कोई हाई-एंड गेम खेल रहे हैं तो इसकी ओवरहीटिंग आपको तुरंत ही पता चल जाएगी। वहीं यदि आप इससे 4K वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं तो ये ओवरहीटिंग इतनी अधिक बढ़ जाती है कि आपको फोन की ही चिंता सताने लगेगी या इसे खुद से दूर रखना ही बेहतर समझेंगे। मोटोरोला को स्मार्टफोन्स की इस समस्या को लेकर गहराई से सोचना चाहिए क्योंकि गई मोटो फोन्स में ये समस्या पिछले समय से देखी जाती रही है।

 

बैटरी
मोटो Z2 फोर्स में केवल 2730mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है, जोकि सामान्य प्रयोग में भी दिनभर नहीं चल पाती। वहीं यदि आप हैवी स्मार्टफोन यूजर हैं तो शायद इसकी बैटरी कुछ घंटे ही साथ दे पाए। मगर इसके साथ टर्बोपावर मॉड दिया गया है जोकि इसकी बैटरी क्षमता को बढ़ा देता है। मगर मॉड के साथ भी इसे आप केवल एक दिनभर ही प्रयोग कर सकते हैं, यानी रात में आपको फोन और मॉड दोनों को ही चार्ज करने की आवश्कता पड़ती है। इस टर्बोपावर मॉड से फोन को एक बार फुल चार्ज और दूसरी बार 30-40 प्रतिशत तक ही चार्ज किया जा सकता है।

 moto-z2-force

 

अंत में बता दें कि वैसे तो इसके कैमरा से अच्छी लाइटिंग परिस्थितियों में बेहतर फोटोज ली जा सकती हैं। मगर इसका कैमरा से लो-लाइट परिस्थितियों में वैसी बेहतर तस्वीरें नहीं आ पाती। पहले तो फोन फोटो खींचने में ही थोड़ा समय लेता है और फोटो इनमें नॉयजी और ग्रेनी नजर आती हैं।

 

इसके अलावा ये स्मार्टफोन 18:9 के लेटेस्ट असपैक्ट रेशियो ट्रेंड के साथ नहीं है, जोकि इसकी कमियों में ही गिना जा सकता है। जहां अधिकतर कंपनियां अब बजट स्मार्टफोन्स को भी इस असपैक्ट रेशियो के साथ पेश कर रही हैं, वहां किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन का अब भी सामान्य 16:9 डिस्प्ले के साथ होना कई कस्टमर्स को पसंद नहीं आएगा।

 


फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

Verdict

मोटो Z2 फोर्स एक अच्छा डिवाइस है, जिसमें कि इसका शैटरप्रूफ डिस्प्ले और इसकी परफॉर्मेंस इसे केवल अच्छे से बेहतर की ओर ले जाते हैं। मगर इसकी बैटरी और ओवरहीटिंग की समस्या इसे एक सामान्य डिवाइस ही बना देते हैं। अगर आप 30,000 हजार से 35,000 हजार रूपए की कीमत के बीच कोई फ्लैगशिप डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप वनप्लस 5T को 32,999 रूपए की कीमत के साथ चुन सकते हैं जोकि फिलहाल इस प्राइस रेंज में टॉप पर बना हुआ है।

You might like this



Tags: मोटो Z2 फोर्स मोटो Z2 फोर्स फीचर्स मोटो Z2 फोर्स स्पेसिफिकेशंस मोटो Z2 फोर्स प्राइस मोटो Z2 फोर्स रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews