• 09:25 Jun 27, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated June 01, 2018 6:57 pm

मोबीस्टार XQ डुअल रिव्यू: क्या ये वियतनामी कंपनी सिर्फ सेल्फी से जीतेगी भारतीयों का दिल?

मोबीस्टार XQ डुअल रिव्यू: क्या ये वियतनामी कंपनी सिर्फ सेल्फी से जीतेगी भारतीयों का दिल?

satisfactory

मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन में सेल्फी के शौकीन यूजर्स के लिए 13MP+8MP का डुअल फ्रंट कैमरा है। लेकिन क्या कंपनी सिर्फ सेल्फी के बदौलत भारतीय ग्राहकों का दिल जीत पाएगी?

Pros

  • डिस्प्ले
  • कैमरा
  • फास्ट फिंगरप्रिंट

Cons

  • स्क्रीन रेशियो
  • बैटरी
  • चिपसेट
  • एंड्रॉयड नोगट

वियतनाम की हैंडसेट कंपनी मोबीस्टार (Mobiistar) ने भारतीय बाजार में अपना पहला स्मार्टफोन पेश किया है। कंपनी ने भारत में अपने स्मार्टफोन को शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसी चायनीज कंपनियों के मुकाबले लॉन्च किया है। मोबीस्टार के इस स्मार्टफोन का नाम XQ डुअल है। इस सेल्फी-सेंट्रिक स्मार्टफोन की कीमत 7999 रूपए है। यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए 30 मई से उपलब्ध है।

 

कंपनी अपने पहले सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन के साथ भारतीयों का दिल जीतना चाहती है। लेकिन क्या मोबीस्टार के इस स्मार्टफोन को भारतीय ग्राहक पसंद करेंगे? तो चलिए जानते हैं रिव्यू के दौरान कैसा रहा मोबीस्टार XQ डुअल...

 

मोबीस्टार XQ डुअल फर्स्ट इंप्रैशंस वीडियो-



 

डिजाइन व डिस्प्ले

भारत में पहली बार नया स्मार्टफोन पेश करने के बावजूद मोबीस्टार XQ डुअल का डिजाइन साधारण और पुराना लगता है। इस समय ज्यादातर कंपनियों ने 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले ट्रेंड को अपना लिया है तो वहीं, मोबीस्टार XQ डुअल अभी भी 16:9 असपैक्ट रेशियो के साथ है। इसका बैक पैनल मैटेलिक है और ऊपर व नीचे हिस्सा प्लास्टिक का है। इससे प्राइस के हिसाब से डिवाइस का बैक पैनल थोड़ा ठीक लगता है। लेकिन डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन फ्रंट से और बैक से बहुत हद तक शाओमी रेडमी 4A की तरह दिखता है।

 

Mobiistar XQ Dual

 

मोबीस्टार XQ डुअल पर ऊपर नीचे ब्लैक बैजल्स साफ-साफ देखे जा सकते हैं। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में आपको डुअल फ्रंट कैमरा, फ्रंट LED फ्लैश, सेंसर्स और नोटिफिकेशन इंडिकेटर लाइट देखने को मिलेगा। डिस्प्ले के नीचे फिजिकल नेविगेशन बटन्स की सुविधा दी गई है। वहीं, नीचे बॉटम में दो स्पीकर ग्रिल और माइक्रो USB पोर्ट है, जबकि टॉप में सिर्फ हैडफोन जैक मिलता है। इस डिवाइस का वजन 160 ग्राम है। इस डिवाइस के पीछे टॉप में बाईं ओर किनारे पर रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ है। पीछे ही बिल्कुल सैंटर में मोबीस्टार ब्रांड का नाम है और उसके ठीक ऊपर फिंगरप्रिंट की सुविधा है।

 

Mobiistar XQ Dual

 

डिस्प्ले की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 5.5-इंच का फुल HD डिस्प्ले है और जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1920 x 1080 पिक्सल है। टेस्टिंग के दौरान, हमने पाया कि डिस्प्ले में बेहतर कॉन्ट्रास्ट रेशियो और विविड कलर आउटपुट्स मिलता है। इसमें टेक्स्ट साफ-साफ दिखता है और डिस्प्ले का व्यूविंग एंगल भी अच्छा है। बिना किसी समस्या के डिस्प्ले ने अच्छा परफॉर्म किया। हालांकि, धूप में डिस्प्ले रिफ्लेक्ट करता है।

 

परफॉर्मेंस

मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है और इसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 505 GPU है। इस स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट को पहली बार साल 2016 के मध्य में पेश किया गया था। इस स्मार्टफोन में आपको 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसमें आप दो सिम या एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड ही लगा सकते हैं। डिवाइस का फिंगरप्रिंट स्कैनर फास्ट काम करता है।

 

Mobiistar XQ Dual

 

परफॉर्मेंस की बात करें तो रिव्यू के दौरान हमने पाया कि स्मार्टफोन सोशल मीडिया, बैंकिंग, म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सहित 10 बेहद आवश्यक एप्लीकेशंस के साथ दिन-प्रति-दिन के कामों को आसानी से कर पाने में सक्षम था। हालांकि जब हमने 24 एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करना शुरू किया तब खासतौर से मल्टीटास्किंग के दौरान कुछ कमियां नजर आईं। 

 

जहां तक गेमिंग का सवाल है,  Asphalt 8: Airborne और हाल ही में लॉन्च किए गए हैवी गेम PUBG को कम रेज्योलेशन पर खेलने पर भी गेम कभी-कभी स्मूथली यानी सही ढंग से नहीं चल पा रहा था। हालांकि, हल्के गेम्स (Candy Crush, Ludo King,Subway Surfers) बिना किसी समस्या के आसानी से चल पा रहे थे।

 

Mobiistar XQ Dual

 

कैमरा

मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत कैमरा है और यही एक बड़ी वजह है, जिस कारण ग्राहक इस स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करेंगे। खासतौर से कंपनी ने सेल्फी कैमरा पर फोकस किया है। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 13MP+8MP का डुअल फ्रंट कैमरा है। इसमें पहला सेंसर अपर्चर f/2.0 के साथ है और दूसरा अपर्चर f/2.2 के साथ 120-डिग्री वाइड-एंगल लेंस है। इसके 8 मेगापिक्सल के वाइड एंगल लेंस की मदद से आप बिना सेल्फी स्टिक के ग्रुप में ज्यादा लोगों के साथ सेल्फी ले सकते हैं। हालांकि डुअल कैमरा होने के बावजूद इसमें आपको पोट्रेट मोड जैसा कोई फीचर नहीं मिलता है जिससे कि आप बैकग्राउंड को ब्लर कर सिर्फ अपनी फोकस सेल्फी ले सकें।

 

XQ-Dual-front

सेल्फी कैमरा (बिना साइज कंप्रेस)

 

यहां कहना गलता नहीं होगा कि 10,000 रूपए के बजट में इस स्मार्टफोन को एक बेस्ट सेल्फी वाला स्मार्टफोन माना जा सकता है। दिलचस्प बात ये है कि अच्छी लाइटिंग कंडिशन में इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा से ली गईं सेल्फी शार्प और नैचुरल लगती है। फ्रंट कैमरा आसानी से फोकस कर लेता है। हालांकि इनडोर में अच्छी लाइट न मिलने पर तस्वीरें क्लिक करने पर कलर में अंतर नजर आता है। इसमें सेल्फी फ्लैश भी है जिसकी मदद से अंधेरे में ठीक-ठाक सेल्फी ली जा सकती है।

 

XQ-Dual-front

रियर कैमरा सैंपल (इमेज का साइज कंप्रेस किया किया है)

 

इस स्मार्टफोन के पीछे आपको 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा, जोकि अपर्चर f/2.0 और डुअल-टोन LED फ्लैश के साथ आता है। इस स्मार्टफोन के कैमरा का यूजर इंटरफेस साधारण है और इसमें आपको फेज डिटेक्शन, ऑटोफोकस, 7 लेवल ब्यूटी, प्रोफेशनल मोड, कैमरा फिल्टर, HDR और नाइट मोड जैसे कैमरा फीचर्स मिलेंगे। इसके रियर कैमरा से ली गईं तस्वीरें, खासतौर से आउडडोर में तस्वीरों ने प्रभावित किया। वहीं, इनडोर में कम रोशनी में या खराब लाइटिंग कंडिशन में तस्वीरें उतनी निखर कर नहीं आती हैं। हालांकि यहां इस स्मार्टफोन की कीमत को ध्यान में रखना चाहिए।

 

Mobiistar XQ Dual

 

मोबीस्टार XQ डुअल में 3000mAh की बैटरी है। इसकी बैटरी सामान्य यूज में बड़ी मुश्किल से पूरे दिन चल पाती है। हमारे सामान्य यूज में म्यूजिक सुनना, इंटरनेट सर्फिंग करना, सोशल मीडिया यूज करना, वॉट्सएप पर कुछ चैट करना और कुछ कॉल्स शामिल था। हालांकि अगर आप स्मार्टफोन के स्मार्ट पावर सेविंग और अल्ट्रा पावर सेविंग बैटरी मोड का इस्तेमाल करते हैं, तब आसानी से पूरे दिन या इससे ज्यादा देर तक स्मार्टफोन चला पाएंगे। यह फीचर दरअसल बैकग्राउंड में चल रहे एप्स या डेटा को रोककर पावर क्षमता को बढ़ाता है। हालांकि आप परफॉर्मेंस से समझौता नहीं करना चाहते हैं तो आपको एक पावर बैंक साथ में रखना पड़ेगा। स्मार्टफोन की बैटरी लगभग ढाई घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

Verdict

कुल मिलाकर अंत में बात करें तो मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन इस प्राइस के साथ सेल्फी प्रेमी ग्राहक के लिए एक बेस्ट स्मार्टफोन है। हालांकि अगर आपको 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले, बेहतर बैटरी और तेज परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन चाहिए तो 1000 रूपए ज्यादा कीमत में शाओमी रेडमी 5 आपके लिए अच्छा स्मार्टफोन होगा। इस स्मार्टफोन का मुकाबला भारतीय बाजार में आईवूमी i1s, टेक्नो कैमॉन I और इंफिनिक्स हॉट S3 से होगा।

Tags: मोबीस्टार XQ डुअल मोबीस्टार XQ डुअल लॉन्च मोबीस्टार XQ डुअल फीचर्स मोबीस्टार XQ डुअल प्राइस मोबीस्टार XQ डुअल रिव्यू

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews