• 19:46 Mar 21, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated May 23, 2018 1:36 pm

मोबीस्टार XQ डुअल फर्स्ट इंप्रैशंस: कैसा है भारत में कंपनी का पहला स्मार्टफोन?

मोबीस्टार XQ डुअल फर्स्ट इंप्रैशंस: कैसा है भारत में कंपनी का पहला स्मार्टफोन?

satisfactory

मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन में सेल्फी के शौकीन यूजर्स के लिए 13MP+8MP का डुअल फ्रंट कैमरा है। लेकिन क्या कंपनी सिर्फ सेल्फी के बदौलत भारतीय बाजार में ग्राहकों को लुभा पाएगी?

वियतनाम की हैंडसेट कंपनी मोबीस्टार (Mobiistar) ने भारतीय बाजार में अपना पहला स्मार्टफोन पेश कर दिया है। कंपनी ने भारत में अपने स्मार्टफोन को शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसी चायनीज कंपनियों के मुकाबले लॉन्च किया है। मोबीस्टार के इस स्मार्टफोन का नाम XQ डुअल है। इस सेल्फी-सेंट्रिक स्मार्टफोन की कीमत 7999 रूपए है। यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए 30 मई से उपलब्ध होगा।

 

कंपनी अपने पहले स्मार्टफोन के साथ भारत में बजट सेगमेंट में अपना स्थान बनाना चाहती है, लेकिन क्या मोबीस्टार के इस स्मार्टफोन को भारतीय ग्राहक पसंद करेंगे? हमें इस डिवाइस के साथ कुछ वक्त बिताने का मौका मिला और हम आपको बताने जा रहे हैं कि पहली नजर में ये स्मार्टफोन कैसा लगा?

 

मोबीस्टार XQ डुअल स्पेसिफिकेशंस-

डिस्प्ले: 5.5-इंच फुल HD (1920 x 1080 पिक्सल)
चिपसेट: 1.4GHz क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430
मेमोरी: 3GB रैम, 32GB स्टोरेज, 128GB एक्सपेंडेबल
रियर कैमरा: 13 मेगापिक्सल, LED फ्लैश
फ्रंट कैमरा: 13 मेगापिक्सल + 8 मेगापिक्सल, LED फ्लैश
बैटरी: 3000mAh Li-ion
ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉयड 7.1.2 नोगट
कनेक्टिविटी: 4G VoLTE, वाईफाई, ब्लूटूथ, हाइब्रिड-सिम स्लॉट, OTG सपोर्ट, माइक्रो USB पोर्ट आदि

 

डिजाइन और डिस्प्ले

भारत में पहली बार नया स्मार्टफोन पेश करने के बावजूद मोबीस्टार XQ डुअल का डिजाइन साधारण और पुराना लगता है। इस समय ज्यादातर कंपनियों ने 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो वाले ट्रेंड को अपना लिया है तो वहीं, मोबीस्टार XQ डुअल अभी भी 16:9 असपैक्ट रेशियो के साथ है। इस स्मार्टफोन में 5.5-इंच का फुल HD डिस्प्ले है और जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1920 x 1080 पिक्सल है। टेस्टिंग के दौरान, हमने पाया कि डिस्प्ले में बेहतर कॉन्ट्रास्ट रेशियो और विविड कलर आउटपुट्स मिलता है। इसके डिस्प्ले का व्यूविंग एंगल भी अच्छा है। हालांकि, धूप में डिस्प्ले रिफ्लेक्ट करता है।

 

XQ Dual

 

डिजाइन की फिर से बात करें तो मोबीस्टार XQ डुअल पर ऊपर नीचे बैजल्स साफ-साफ देखे जा सकते हैं। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में डुअल सेल्फी कैमरा LED फ्लैश के साथ है और डिस्प्ले के नीचे फिजिकल नेविगेशन बटन्स की सुविधा दी गई है। वहीं, नीचे बॉटम में दो स्पीकर ग्रिल और माइक्रो USB पोर्ट है, जबकि टॉप में सिर्फ हैडफोन जैक मिलता है। इस डिवाइस का वजन 160 ग्राम है।

 

XQ Dual

 

इस स्मार्टफोन के दायीं ओर पावर बटन और हाइब्रिड सिम स्लॉट है, जबकि बाईं ओर वॉल्यूम कंट्रोल बटन्स की सुविधा मिलती है। इस डिवाइस के पीछे टॉप में बाईं ओर किनारे पर रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ है। पीछे ही बिल्कुल सैंटर में मोबीस्टार ब्रांड का नाम है और उसके ठीक ऊपर फिंगरप्रिंट की सुविधा है।

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

मोबीस्टार के इस स्मार्टफोन में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है और इसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 505 GPU है। इस डिवाइस में आपको 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ा सकते हैं। टेस्टिंग के दौरान, हम आसानी से एक एप्लिकेशन से दूसरे एप्लिकेशन में जा पा रहे थे। हालांकि, ज्यादा समय तक इस्तेमाल में इस स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस क्या होगा? ये जानने के लिए आपको इसके रिव्यू का इंतजार करना होगा।

 

XQ Dual

 

सॉफ्टवेयर  की बात करें तो यहां आपको निराशा होगी क्योंकि यह नया स्मार्टफोन अब भी पुराने एंड्रॉयड 7.1.2 नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। आपको बता दें कि टेक्नो और इंफिनिक्स जैसी स्मार्टफोन कंपनियां भी इसी बजट सेगमेंट में अपने स्मार्टफोन्स में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो दे रही हैं।

 

कैमरा, बैटरी और क्नेक्टिविटी

मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत कैमरा है। खासतौर से कंपनी ने सेल्फी कैमरा पर फोकस किया है। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 13MP+8MP का डुअल फ्रंट कैमरा है। इसमें पहला सेंसर अपर्चर f/2.0 के साथ है और दूसरा अपर्चर f/2.2 के साथ 120-डिग्री वाइड-एंगल लेंस है। इसके 8 मेगापिक्सल के वाइड एंगल लेंस की मदद से आप बिना सेल्फी स्टिक के ग्रुप में ज्यादा लोगों के साथ सेल्फी ले सकते हैं।

 

XQ Dual

 

इस स्मार्टफोन के पीछे आपको 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा, जोकि अपर्चर f/2.0 और डुअल-टोन LED फ्लैश के साथ आता है। इस स्मार्टफोन के कैमरा का यूजर इंटरफेस साधारण है और इसमें आपको फेज डिटेक्शन, ऑटोफोकस, 7 लेवल ब्यूटी, प्रोफेशनल मोड, कैमरा फिल्टर, HDR और नाइट मोड जैसे कैमरा फीचर्स मिलेंगे।

 

मोबीस्टार के इस डिवाइस में 3000mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी पूरे दिन चल सकती है। खैर इसकी हकीकत तो हमें रिव्यू के बाद पता चलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, वाईफाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.0, GPS, माइक्रो USB पोर्ट, डुअल सिम आदि हैं।

Verdict

कुल मिलाकर अंत में बात करें तो मोबीस्टार XQ डुअल स्मार्टफोन साल 2016 का याद दिलाती है, जब 16:9 रेशियो वाला डिस्प्ले, क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और एंड्रॉयड नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स ट्रेंड में थे। इस स्मार्टफोन की एक ही खूबी लगती है जो साल 2018 का अहसास दिलाती है और वह इसका डुअल फ्रंट कैमरा है। इस स्मार्टफोन का मुकाबला भारतीय बाजार में शाओमी रेडमी 5, आईवूमी i1s, टेक्नो कैमॉन I और इंफिनिक्स हॉट S3 से होगा।

You might like this



Tags: मोबीस्टार XQ डुअल मोबीस्टार XQ डुअल लॉन्च मोबीस्टार XQ डुअल फीचर्स मोबीस्टार XQ डुअल प्राइस मोबीस्टार XQ डुअल फर्स्ट इंप्रैशंस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews