• 03:01 Jun 22, 2021

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

हुआवेई P20 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की रेंज में एक नया बेहतरीन डिवाइस

हुआवेई P20 प्रो फर्स्ट इंप्रैशंस: फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की रेंज में एक नया बेहतरीन डिवाइस

हुआवेई अपने स्मार्टफोन्स के बेहतर डिजाइन के कारण हमेशा जाना जाता रहा है और ये स्मार्टफोन भी उसका ही एक उदारहण है। हुआवेई P20 प्रो बैक और फ्रंट पर दोनों ओर ग्लास स्लैब व मैटल फ्रेम के साथ है।

हुआवेई ने पिछले कई समय से अपने फ्लैगशिप्स स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार से दूर रखा है। कंपनी ने सबसे आखिर में भारत में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन P9 लॉन्च किया था जिसके बाद P10 और P10 प्लस भारत में पेश ही नहीं किए गए। मगर आखिरकार हुआवेई ने इस साल अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स P20 प्रो को भारत में लॉन्च कर दिया है। नया हुआवेई P20 प्रो 64,999 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए 3 मई से एक्सक्लूजिव रुप से अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

 

हुआवेई के अनुसार ये दुनिया का पहला 3 रियर कैमरा सैटअप वाला स्मार्टफोन है, जिसमें कि कई प्रीमियम स्पेसिफिकेशंस और डिजाइन देखने को मिलता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि पहली बार प्रयोग में हमें कैसा लगा ये स्मार्टफोन...

 

बेहतरीन डिजाइन

हुआवेई अपने स्मार्टफोन्स के बेहतर डिजाइन के कारण हमेशा जाना जाता रहा है और ये स्मार्टफोन भी उसका ही एक उदारहण है। हुआवेई P20 प्रो बैक और फ्रंट पर दोनों ओर ग्लास स्लैब व मैटल फ्रेम के साथ है, जोकि इसे बाकी कई स्मार्टफोन्स की तुलना में दिखने में बेहतर और प्रीमियम लुक वाला बनाता है। हालांकि ग्लास बॉडी के साथ ये उतना ही नाजुक भी बन जाता है, मगर उसके समाधान के लिए कंपनी ने इस स्मार्टफोन के साथ एक ट्रांसपेरेंट सिलिकॉन कवर भी दिया है।

 

huawei-P20-Pro

 

बात करें इसके फ्रंट साइड की तो ये लगभग बैजल-लैस डिस्प्ले के साथ है और इसमें आईफोन X जैसा नॉच टॉप पर देखने को मिलता है। इसके बॉटम पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिससे समझ सकते हैं कि इसमें थोड़े बहुत बैजल्स का होना लाजिमी हो जाता है। इसके नॉच पर केवल फ्रंट कैमरा और एक ईयरपीस दिया गया है, यहां किसी सेंसर की सुविधा नहीं दी गई है।

 

इसके बाद बात करते हैं इसके डिस्प्ले की तो इस स्मार्टफोन में 6.1 इंच का फुल HD+ OLED डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2244 x 1080 पिक्सल्स है और इसका असपैक्ट रेशियो 18:7:9 है। इसका डिस्प्ले कलर्स आउटपुट के मामले में एकदम रिच और ब्राइटनेस से भरपूर नजर आता है। हमने पहली बार में इसमें कुछ वीडियोज देखे जोकि व्यूविंग एक्सपीरियंस के हिसाब से बेहतर कहे जा सकते हैं।

 

यहां देखें इस स्मार्टफोन की पिक्चर गैलरी...

 

ट्रिपल कैमरा सैटअप की खूबी


हुआवेई के स्मार्टफोन्स में डिजाइन के अलावा एक और खासियत रही है और वो इनके स्मार्टफोन्स के कैमरा हैं। कंपनी ने कई कैमरा-सेंट्रिक स्मार्टफोन्स पेश किए हैं और P20 प्रो उनमें से ही एक है जोकि यूजर के स्मार्टफोन फोटोग्राफी को एकदम नया लेवल देता है।

 

हुआवेई P20 प्रो में लेइका ब्रांडिंग वाला ट्रिपल कैमरा सैटअप दिया गया है, जिसमें 40 मेगापिक्सल का प्राइमरी RGB सेंसर, f/1.8 अपर्चर के साथ है। वहीं इसमें दूसरा 20 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर f/1.6 अपर्चर के साथ है और इसमें तीसरा 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस f/2.4 अपर्चर के साथ है। ये कैमरा Leica VARIO-SUMMILUX-H लेंसेस, डुअल-टोन LED फ्लैश, लेजर फोकस, डीप फोकस, PDAF, CAF, 960fps सुपर- स्लो मोशन वीडियो की खूबी के साथ है। वहीं फ्रंट के लिए इसमें भी 24 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जोकि सोनी IMX576 सेंसर और f/2.0 अपर्चर के साथ है।

 

huawei P20 pro

 

हमारी पहली टेस्टिंग के थोड़े समय में इसके कैमरा की परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन रही है। इसका AI- आधारित कैमरा काफी फास्ट है और लाइटिंग कंडीशंस के हिसाब से खुद ही सही सैटिंग्स को सेलेक्ट कर लेता है, जिसका रिजल्ट आपको बेहतर फोटोज के साथ मिलता है। हमने इससे कुछ लो-लाइट फोटोज भी लिए हैं जो डिटेलिंग के मामले में काफी अच्छे थे। मगर इसके बारे में और भी अधिक विस्तार से चर्चा हम कुछ समय बाद अपने रिव्यू में करेंगे।

 

हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर

 

हुआवेई P20 प्रो में ऑक्टा-कोर किरिन 970 प्रोसेसर, माली-G72 GPU, 6GB रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है और इसमें 4000mAh क्षमता वाली बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए USB टाइप-C पोर्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, GPS, NFC, डुअल सिम और GPS आदि हैं। फिलहाल इसकी परफॉर्मेंस को लेकर कुछ भी कहना पूरी तरह से सही नहीं होगा, मगर इसके इन स्पेसिफिकेशंस को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये लेटेस्ट गैलेक्सी S9+ और एपल आईफोन X के लिए कड़ी टक्कर साबित होने वाला है।

 

huawei P20 pro

 

बात करें इसके सॉफ्टवेयर की तो ये लेटेस्ट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ कंपनी के EMUI 8.1 पर आधारित है। इस स्मार्टफोन में इंटरफेस कुछ-कुछ वैसा ही है जो हमें बाकी हुआवेई व ऑनर स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें कई अन्य फीचर्स की भी सुविधा दी गई है जैसे कि फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ स्वाइप जैश्चर्स या सामान्य ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन का ऑप्शन इसमें दिया गया है। इसकी बैटरी को बेहतर कहा जा सकता है जोकि पूरे एक दिन आसानी से चलती है। मगर इसके सभी स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स की चर्चा विस्तार से हम जल्दी ही अपने रिव्यू में करेंगे ताकि कुछ समय प्रयोग के बाद हम आपको बता सकें कि ये नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन आपके लिए कैसा ऑप्शन साबित हो सकता है।

Verdict

हुआवेई P20 प्रो में वो सभी फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस देखने को मिलते हैं जोकि उसे एक बेहतरीन व आदर्श फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाते हैं। इसका डिजाइन प्रीमियम है और इसके स्पेसिफिकेशंस इसे प्रयोग में और भी मजेदार बना देते हैं। इस कीमत के साथ ये सैमसंग गैलेक्सी S9, LG V30 प्लस और एपल आईफोन X जैसे स्मार्टफोन के कॉम्पीटिशन में है।

You might like this



Tags: हुआवेई P20 प्रो हुआवेई P20 प्रो लॉन्च हुआवेई P20 प्रो फीचर्स हुआवेई P20 प्रो स्पेसिफिकेशंस हुआवेई P20 प्रो प्राइस हुआवेई P20 प्रो

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews