• 18:07 Dec 10, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

हुआवेई P20 लाइट रिव्यू: नए डिजाइन व डिस्प्ले के साथ एवरेज स्पेसिफिकेशंस वाला एक स्मार्टफोन

हुआवेई P20 लाइट रिव्यू: नए डिजाइन व डिस्प्ले के साथ एवरेज स्पेसिफिकेशंस वाला एक स्मार्टफोन

satisfactory

क्या केवल दिखने से ही ये हुआवेई P20 लाइट दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसा बन जाता है? या फ्लैगशिप स्मार्टफोन से भी इसकी तुलना न की जाए तो क्या ये बाकी मिड-रेंज प्राइस वाले स्मार्टफोन्स के लिए कड़ी टक्कर साबित होगा? हमें इस लेटेस्ट डिवाइस को प्रयोग करने का मौका मिला है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या ये अपनी इस कीमत के साथ एक बेहतरीन डिवाइस है, जिसे आपको खरीदना चाहिए?

Pros

  • डिजाइन
  • डिस्प्ले
  • फेस अनलॉक

Cons

  • परफॉर्मेंस
  • कैमरा
  • ऑडियो

हुआवेई ने इस साल अप्रैल के समय अपनी P सीरीज के तहत दो नए स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किए थे जिसमें कि हुआवेई P20 प्रो और हुआवेई P20 लाइट शामिल हैं। इनमें से हुआवेई P20 प्रो एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जोकि 64,999 रूपए की कीमत के साथ और वहीं हुआवेई P20 लाइट एक मिज-रेंज स्मार्टफोन है, जोकि 19,999 रूपए की कीमत का है। हालांकि हुआवेई P20 लाइट एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है मगर ये देखने में हुआवेई P20 प्रो के जैसा ही लगता है और केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही कंपनी ने इसमें अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह नॉच डिस्प्ले और ग्लास बॉडी जैसी सुविधाएं भी दी है।

 

मगर अब सवाल ये बनता है कि क्या केवल दिखने से ही ये हुआवेई P20 लाइट दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसा बन जाता है? या फ्लैगशिप स्मार्टफोन से भी इसकी तुलना न की जाए तो क्या ये बाकी मिड-रेंज प्राइस वाले स्मार्टफोन्स के लिए कड़ी टक्कर साबित होगा? हमें इस लेटेस्ट डिवाइस को प्रयोग करने का मौका मिला है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या ये अपनी इस कीमत के साथ एक बेहतरीन डिवाइस है, जिसे आपको खरीदना चाहिए? 



डिजाइन और डिस्प्ले

 

इस स्मार्टफोन का डिजाइन और डिस्प्ले इसकी खासियत हैं और इनके कारण ही ये बाकी मिड-रेंज स्मार्टफोन्स से कहीं अलग नजर आता है। इसके डिस्प्ले में टॉप पर आईफोन X के जैसे नॉच दिया गया है, जोकि पहली बार देखने में इसका मुख्य आकर्षण नजर आता है और यही इसे अलग भी बनाता है। इसमें 5.84-इंच फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1080 x 2280 पिक्सल है। इस बड़े डिस्प्ले साइज के बावजूद ये स्मार्टफोन न केवल दिखने में बल्कि प्रयोग में भी एकदम कॉम्पैक्ट है। इसे एक हाथ से आसानी से प्रयोग किया जा सकता है और इसके एकदम लाइटवेट होने के कारण इसे लंबे समय तक भी एक हाथ से लगातार प्रयोग करने में कोई दिक्कत नहीं आती।

 

हालांकि आपको बता दूं कि ये बाकी कंपनियों के स्मार्टफोन से भले अलग लगता हो, पर इससे पहले मैं हुआवेई के सब-ब्रांड ऑनर के एक अन्य मिड-रेंज स्मार्टफोन ऑनर 9 लाइट को प्रयोग कर चुकी हूं, जिसका डिजाइन-डिस्प्ले लगभग इसके ही जैसा है। ऑनर 9 लाइट का हमें रिव्यू के लिए ब्लू वेरिएंट मिला था और हुआवेई P20 प्रो का भी हमें ब्लू वेरिएंट ही मिला है, जिस कारण इनमें समानता और भी ज्यादा लगती है। मगर जैसा कि हम पहले ही बता चुकें है कि इसका नॉच इसे अलग बनाता है। वहीं अगर आप नॉच-फैन नहीं है या आपको लगता है कि इसके साथ स्मार्टफोन प्रयोग में आप कंफर्टेबल नहीं हैं तो उसके लिए भी स्मार्टफोन में एक ऑप्शन दिया गया है, जिससे कि टॉप नॉच को छुपाया जा सकता है।

 P20-top-notch-hide

 

हुआवेई P20 प्रो बैक पर ग्लास डिजाइन के साथ है, जहां टॉप पर साइड में बाईं ओर वर्टिकल आकार में डुअल-कैमरा सैटअप दिया गया है, जिसके ठीक नीचे LED फ्लैश की सुविधा भी दी गई है। ये लगभग वैसा-सा ही डिजाइन है, जोकि P20 प्रो में भी दिया गया है, मगर उसमें लेइका-ब्रांड वाले कैमरा की सुविधा दी गई है। फोन के इस बाईं ओर ही एकदम नीचे में हुआवेई की ब्रांडिंग देखने को मिलती है, इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के सेंटर से थोड़ा ऊपर की ओर दिया गया है।

 

इस स्मार्टफोन के बॉटम में USB-C पोर्ट, हैडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं। जैसा कि हमने बताया कि ये ग्लास बॉडी के साथ है जिस कारण थोड़ा स्लिपरी भी है, तो अगर फोन को संभालने में कुछ मेरी तरह हैं तो बेहतर होगा कि शुरुआत से ही इसे कवर के साथ प्रयोग करें, जिसे कंपनी बॉक्स के साथ ही देती है। बात करें फोन के फ्रंट की तो इसके डिस्प्ले के चारों किनारों पर काफी कम बैजल्स नजर आते हैं, टॉप पर नॉच के साथ फ्रंट कैमरा सैटअप, एक ईयरपीस और सेंसर आदि दिए गए हैं। वहीं इसके बॉटम में ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन कंट्रोल बटन दिए गए हैं और बॉटम में कंपनी का ब्रांडिंग लोगो भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन के दाएं ओर वॉल्यूम कंट्रोल और पावर ऑन/ऑफ बटन है, वहीं बाएं ओर हाइब्रिड डुअल सिम-स्लॉट दिया गया है।

 huawei-P20-lite

 

हुआवेई P20 लाइट फुल HD प्लस डिस्प्ले वाले 1080 x 2280 पिक्सल्स के स्क्रीन रेज्योलेशन वाले डिस्प्ले के साथ है और इसका असपैक्ट रेशियो 19:9 है। इसके डिजाइन के जैसे ही इसकी डिस्प्ले परफॉर्मेंस भी आपको निराश नहीं करेगी, कलर के आउटपुट के मामले में ये एकदम परफैक्ट स्मार्टफोन है और इसके व्यूविंग एंगल्स भी काफी अच्छे हैं। अगर आप अधिकतर मूवीज या टीवी शोज स्मार्टफोन में ही देखते हैं तो ऐसे यूजर्स के लिए एक बेहतर स्मार्टफोन कहा जा सकता है, जिसमें कि कलर एकदम ब्राइट और वाइब्रेंट नजर आते हैं, कॉम्पैक्ट होने के कारण इसमें वीडियोज आदि को देखना मजेदार के साथ सुविधाजनक भी हो जाता है। हालांकि धूप में इसकी ब्राइटनेस क्षमता को एडजस्ट करनी की आवश्यकता पड़ती है।




हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

 

ऑनर P20 लाइट में हाईसिलिकॉन 659 ऑक्टा-कोर किरिन 2.36GHz  प्रोसेसर है, जिसके साथ माली T830-MP2 GPU है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है। इसका ये प्रोसेसर वही है जो इससे पहले ऑनर 9 लाइट, ऑनर 9i और ऑनर 7X में भी दिया जा चुका है। इनमें से ऑनर 9 लाइट दो वेरिएंट के साथ केवल 10,999 और 14,999 रूपए, ऑनर 9i 17,999 रूपए और ऑनर 7X अपने दो वेरिएंट्स के साथ 12,999 और 15,999 रूपए की कीमत के साथ पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इनमें से ऑनर 9 लाइट और ऑनर 9i चार कैमरा की खूबी वाले हैं।

 

बात करें हुआवेई P20 लाइट के परफॉर्मेंस की तो ये एक साधारण सा प्रोसेसर है, जिसकी परफॉर्मेंस को लेकर बहुत अधिक उम्मीदें रखना निराशाजनक है जोकि इस स्मार्टफोन के प्रयोग से साफ पता चलता है। हालांकि पहले कुछ दिन के शुरूआती प्रयोग में इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस मल्टीटास्किंग आदि में स्मूद रही मगर कुछ समय बाद प्रयोग में लैग की समस्या और कई बार एप्स को खुलने में भी समय लगने लगा। हालांकि यदि आप एक एवरेज स्मार्टफोन यूजर हैं तो इसके सामान्य रोजमर्रा के प्रयोग में कोई खास दिक्कत नहीं आती। मगर यहां ये कहना गलत नहीं होगा कि 20,000 रूपए की कीमत वाला कोई स्मार्टफोन लेकर आप उससे केवल सामान्य-साधारण परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं करते और इस कारण ये लेटेस्ट स्मार्टफोन इस मामले में मात खा जाता है।

 huawei-P20-lite

 

वहीं यदि आप गेमिंग पर्सन हैं तो ये स्मार्टफोन आपके लिए सही चॉइस नहीं होगा क्योंकि आप इसमें सामान्य गेम्स तो खेल सकते हैं मगर अस्फॉल्ट 8 या PUBG जैसे हैवी गेम्स को हैंडल करने में ये स्मार्टफोन सक्षम नहीं है। बता दें कि वर्तमान समय में परफॉर्मेंस के मामले में यदि किसी स्मार्टफोन को चुनना चाहते हैं तो शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो और आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 इससे कम कीमत के साथ एक सही ऑप्शन साबित होंगे।

 

बात करें इसके सॉफ्टवेयर की तो ये स्मार्टफोन EMUI 8.0 के साथ है जोकि एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित है। इसका यूजर इंटरफेस प्रयोग में ठीक-ठाक ही कहा जा सकता है, ये दरअसल कई ब्लॉटवेयर्स (एप्स व सॉफ्टवेयर) के साथ आता है जो कई बार प्रयोग में एकदम फालतू ही नजर आते हैं और वो फोन में अतिरिक्त स्पेस भी लिए रहते हैं। हालांकि यहां केवल ये अच्छी बात है कि इन्हें आप अपनी सुविधानुसार हटा भी सकते हैं। इसके अलावा इसमें iOS जैसी होम-स्क्रीन व एप ड्रॉअर के लिए ऑप्शन मिलता है जोकि मुझ जैसे यूजर्स के लिए फायदेमंद है, जैसा कि मैं पहले ही बता चुकी हूं। मगर हुआवेई को अभी अपने इस UI को लेकर काम करने बहुत जरूरत है।

 

 

कैमरा

हुआवेई P20 लाइट में डुअल रियर कैमरा सैटअप की सुविधा 16-मेगापिक्सल सेंसर और 2-मेगापिक्सल सेंसर  f/2.2 अपर्चर के के साथ है। वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। परफॉर्मेंस के बाद कैमरा इस स्मार्टफोन की दूसरी मुख्य कमी कहा जा सकता है जोकि आप 20,000 के एक स्मार्टफोन से बिल्कुल भी उम्मीद नहीं रखते। पहले बात करें इसके बैक कैमरा की तो यहां डुअल कैमरा सैटअप दिया गया है, जिससे आप दिन की बेहतर रोशनी में कुछ बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं, मगर लो-लाइट में या उससे अधिक उम्मीदें रखना बेकार है।

 

इसमें टाइम-लैप्स, बॉकै इफैक्ट, पैनॉरमा, AR लेंस, HDR, नाइट शॉट, लाइट पेंटिंग, स्लो-मोशन और गुड फूड जैसे कई अलग-अलग मोड्स की सुविधा मिलती है। इसमें एक प्रो-फोटो का ऑप्शन दिया गया है जिसमें कि अपनी सुविधानुसार कैमरा सैटिंग्स को बदला जा सकता है। ये केवल एक सामान्य औसत कैमरा है, जिसमें कि कई बार ऑब्जैक्ट को फोकस होने में भी बड़ा समय लग जाता है। आप इस स्मार्टफोन से खीचीं गई तस्वीरों के कैमरा सैंपल्स को यहां देख सकते हैं।

 huawei P20 lite

 

इसके बाद बात करें इसके फ्रंट कैमरा की तो इसके 16 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा की परफॉर्मेंस भी रियर कैमरा के समान ही है जिसमें कि आप बेहतर रोशनी की परिस्थितियों में अच्छी सेल्फीज ले सकते हैं। मगर लो-लाइट या दिन में अच्छी लाइटिंग न होने पर इससे खींची गई तस्वीरें थोड़ी सी धुंधली नजर आती है, यानी व पूरी तरह से क्लेरिटी के साथ नहीं होती। हालांकि आप इससे खींची गई तस्वीरों को ठीक-ठाक कह सकते हैं, मगर जैसा कि हमने शुरु में ही कहा कि 20,000 की कीमत वाले स्मार्टफोन के कैमरा से ऐसी उम्मीद कोई नहीं रखता। (कैमरा सैंपल्स)

 

 

बैटरी व कनेक्टिविटी

हुआवेई P20 प्रो में 3000mAh क्षमता वाली बैटरी दी है, जोकि प्रयोग में एवरेज ही है और यदि आप अधिकतर समय स्मार्टफोन का प्रयोग करते रहते हैं तो ये दिनभर पूरा नहीं टिक पाती। वहीं यदि आप हैवी स्मार्टफोन यूजर हैं तो शायद इसकी बैटरी 6-7 घंटे ही साथ दे पाए। इसके अलावा इसकी बैटरी चार्ज होने में भी लंबा समय लेती है जिसमें कि पहली बार में 1 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक चार्ज होने में तीन घंटे तक का समय लगा।

 huawei P20 lite

 

वहीं कनेक्टिविटी के लिए इसमें हाइब्रिड डुअल सिम, 4G VoLTE, वाईफाई 802.11ac, ब्लूटूथ 4.2, GPS / Glonass, NFC, माइक्रो USB पोर्ट आदि हैं। आखिर में बता दें कि इस स्मार्टफोन की ऑडियो क्वालिटी भी आपको निराश ही करेगी, जोकि कई बार प्रयोग में सुनने में काफी कम लगती है। वहीं यदि आप हैडफोन जैक हटाकर सीधा स्पीकर से सुन रहे हैं तो साउंड भी उतना बेहतर सुनाई नहीं देता है।

 

कुछ अन्य फीचर्स

 

-हुआवेई P20 लाइट में यूजर्स की सुविधा के लिए एक आई कंफर्ट नाम से फीचर दिया गया है, जिसे दरअसल रात के समय के प्रयोग के हिसाब से काफी बेहतर है। इससे आंखों पर अधिक जोर नहीं पड़ता और स्मार्टफोन को लंबे समय तक के लिए आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा टेक्स्ट साइज और फोन्ट को भी अपनी सुविधानुसार बदला जा सकता है।

 

-मुझे हुआवेई-ऑनर के स्मार्टफोन्स में एक चीज जो पसंद है कि भले उनमें ब्लॉटवेयर भर-भरकर दिया जाता है, मगर वो ड्रॉअर की सुविधा पहले से देते हैं, जिसके लिए अलग से किसी लॉन्चर की आवश्यकता नहीं है। जिस मामले में शाओमी दरअसल अभी तक पिछड़ी हुई है, भले वो MIUI को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करती हो, जिसके कुछ फीचर्स दरअसल उनमें से काम के भी होते हैं मगर सभी को सही नहीं ठहराया जा सकता। वहीं इस P20 लाइट में ड्रॉअर और स्टैंडर्ड ऑप्शन की सुविधा मिलती है, जिसे अपनी सुविधानुसार सैट किया जा सकता है।

 

-फेस अनलॉक फीचर इसमें बहुत ही अच्छे तरह से काम करता है। ये न केवल यूजर के चेहरे को अलग-अलग एंगल्स से भी पहचान लेता है, बल्कि कई बार अंधेरे कमरे में केवल फोन की रोशनी होने पर ही ये अनलॉक हो जाता था। इनकी लो-लाइट परफॉर्मेंस भी उतनी ही अच्छी है जितनी कि सामान्य रोशनी में, हालांकि धूप में ये कई बार ठीक तरह से काम नहीं कर पाता। मगर ऐसा बहुत ही कम स्थितियों में होता है।  

 

Verdict

हुआवेई P20 लाइट दिखने में एक बेहतरीन और प्रीमियम लुक वाला स्मार्टफोन है, मगर इस स्मार्टफोन के साथ कमी लगती है कि जैसे कंपनी ने इसके डिजाइन और डिस्प्ले के अलावा किसी और पहलू पर ध्यान ही नहीं दिया। भारत में फिलहाल 20,000 रूपए तक की कीमत के साथ कई बेहतर स्मार्टफोन P20 लाइट से पहले से ही उपलब्ध हैं, जिनमें कि शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो, आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 के अलावा हुआवेई के ही ऑनर 9 लाइट, ऑनर 9i व ऑनर 7X आदि शामिल हैं। मगर इसके डिजाइन और डिस्प्ले को भी नकारा नहीं जा सकता, मगर क्या केवल इनके लिए ही आप 19,999 रूपए खर्च करना चाहेंगे, ये पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है।

You might like this



Tags: हुआवेई P20 लाइट हुआवेई P20 लाइट लॉन्च हुआवेई P20 लाइट फीचर्स हुआवेई P20 लाइट स्पेसिफिकेशंस हुआवेई P20 लाइट प्राइस हुआवेई P20 लाइट

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews