• 13:12 Dec 09, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

ऑनर 7C रिव्यू: क्या बजट सैगमेंट में खरीदने लायक है ये स्मार्टफोन?

ऑनर 7C रिव्यू: क्या बजट सैगमेंट में खरीदने लायक है ये स्मार्टफोन?

satisfactory

ऑनर 7C दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें कि 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रूपए और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 11,999 रूपए है।

Pros

  • कैमरा
  • मजबूत बॉडी
  • परफॉर्मेंस

Cons

  • डिस्प्ले
  • सामान्य बैटरी

हुआवेई की सब-ब्रांड कंपनी ऑनर पिछले समय से भारत में अपने बजट सैगमेंट पर पूरा ध्यान बनाए हुए है। इसके तहत ही उसने कुछ समय पहले दो नए स्मार्टफोन ऑनर 7A और ऑनर 7C नाम से पेश किए थे। इनमें से आज हम बात करने वाले हैं ऑनर 7C की जोकि दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें कि 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रूपए और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 11,999 रूपए है।

 

हमें इस इस स्मार्टफोन का एक यूनिट रिव्यू के लिए मिला था, जिसके तहत ही आज हम बताने जा रहे हैं कि अपनी इस कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ क्या ये आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा? क्या इस स्मार्टफोन में वो खासियत है जो इसे भारत में फिलहाल बजट सैगमेंट के टॉप पर बैठी शाओमी के बजट स्मार्टफोन से अलग बनाते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि हमें रिव्यू के लिए इसका टॉप-वेरिएंट मिला है, जोकि 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता के साथ है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

 

डिजाइन व डिस्प्ले
ऑनर 7C में मैटल यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है, हमारे पास इसका ब्लैक कलर वेरिएंट था जोकि देखने में अच्छा लगता है। हालांकि डिजाइन के मामले में इसमें कुछ भी नया देखने को नहीं मिलता, ये ऑनर 7X और ऑनर 7A के जैसा ही है। वहीं यदि इसकी मैटल यूनिबॉडी को हटा दिया जाए को आप इसकी तुलना ऑनर 9 लाइट से भी कर सकते हैं जोकि ग्लास बॉडी की खूबी के साथ है। ऑनर के ये सभी स्मार्टफोन्स देखने में लगभग एक से ही हैं और ऑनर 7A भी उनमें से ही एक है। मगर इसकी बॉडी मजबूत और सॉलिड लगती है, जिसके साथ ये प्रयोग में भी काफी सुविधाजनक है। हमारे पूरे रिव्यू के दौरान इसपर स्क्रेच्स आदि की कोई समस्या नहीं हुई, जिसका मतलब है कि आप इसे बिना बैक कवर के भी प्रयोग कर सकते हैं।

 honor-7c

 

इसके डिजाइन के बारे में बात शुरु करते हैं इसके फ्रंट साइड से तो ये 18:9 के असपैक्ट रेशियो के साथ है, बाकी कई स्मार्टफोन्स की तुलना में इसके डिस्प्ले के चारों किनारों पर बैजल्स कम नजर आते हैं। जिसके तहत साइड में बैजल्स काफी कम हैं मगर टॉप व बॉटम पर ये पहली बार में नजर आ जाते हैं, मगर ये इतने अधिक नहीं है जोकि फुलव्यू डिस्प्ले के बावजूद 16:9 के सामान्य डिस्प्ले जैसे ही दिखें। इसमें टॉप पर फ्रंट कैमरा, एक ईयरपीस, सेंसर और LED सॉफ्ट फ्लैश दिया गया है। वहीं इसके बॉटम में ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन कंट्रोल बटन दिए गए हैं और बॉटम में कंपनी का ब्रांडिंग लोगो भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन के दाएं ओर वॉल्यूम कंट्रोल और पावर ऑन/ऑफ बटन है, वहीं बाएं ओर डुअल सिम-स्लॉट दिया गया है।

 

इसके बाद बात करें इसके बैक साइड की तो इसके टॉप पर बाईं ओर हॉरीजॉनटल आकार में डुअल-कैमरा सैटअप और LED फ्लैश की सुविधा एकसाथ दी गई है। इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर इनसे थोड़ा ही नीचे फोन के सेंटर से थोड़ा ऊपर की ओर दिया गया है। बॉटम में ऑनर की ब्रांडिग दी गई है, वहीं फोन के टॉप व बॉटम में एंटीना बैंड्स भी नजर आते हैं। इस स्मार्टफोन के बॉटम में माइक्रो USB 2.0 पोर्ट, हैडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं।

 

डिजाइन के बाद बात करें डिस्प्ले की तो इस स्मार्टफोन में 5.99-इंच फुलव्यू डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल्स हैं और इसपर 2.5D कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले की सुरक्षा भी दी गई है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि इसका डिस्प्ले 18:9 स्क्रीन असपैक्ट रेशियो के साथ है। इसके डिस्प्ले को लेकर कुछ मिली-जुली सी बातें कही जा सकती हैं जैसे कि इसमें वीडियोज या मूवीज देखते समय आपको क्वालिटी आदि के साथ कोई दिक्कत नहीं आएगी, मगर इसके डिस्प्ले पर हमेशा कुछ अलग-अलग एंगल्स से नीला व पीला सा प्रभाव नजर आता है। जिस कारण मुझे ये इतना पसंद नहीं आया। वहीं इस कीमत के साथ ही शाओमी के रेडमी नोट 5 में 5.99 इंच का फुल HD+ डिस्प्ले दिया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन क्षमता ऑनर 7C से अधिक, 2160 x 1080 पिक्सल्स है। शाओमी रेडमी नोट 5 को भी मैं प्रयोग कर चुकी हूं और तुलना की जाए तो वो 7C से अधिक बेहतर नजर आता है।

 

 

परफॉर्मेंस
ऑनर 7C में 1.8GHz ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर और एड्रिनो 506 GPU है। हालांकि इसकी परफॉर्मेंस में शुरुआती समय कोई दिक्क्त नहीं आती, मगर 450 प्रोसेसर एक एंट्री-लेवल का सामान्य प्रोसेसर है तो आप उससे बहुत उम्मीदें नहीं कर सकते। हमारे रिव्यू के दौरान इसमें मल्टीटास्किंग के समय म्यूजिक, वीडियो स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया जैसे इस्तेमाल के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। एक सामान्य यूजर के लिहाज से इसकी परफॉर्मेंस को अच्छा कहा जा सकता है मगर ये एक हैवी मल्टीटास्किंग डिवाइस नहीं है तो यदि आप मेरे जैसे अधिकतर समय अपने अधिकतर काम (म्यूजिक, मूवीज, सोशल मीडिया, कॉलिंग, चैटिंग, रिचार्ज, बिल पे, शॉपिंग) अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही करते हैं तो ये डिवाइस आपके लिए एक सही ऑप्शन साबित नहीं होगा।

 honor-7c

 

ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ EMUI 8.0 यूजर इंटरफेस पर आधारित है। इसका EMUI 8.0 यूजर इंटरफेस प्रयोग में ठीक-ठाक ही कहा जा सकता है, ये दरअसल कई ब्लॉटवेयर्स (एप्स व सॉफ्टवेयर) के साथ आता है जो कई बार प्रयोग में एकदम फालतू ही नजर आते हैं और वो फोन में अतिरिक्त स्पेस भी लिए रहते हैं। हालांकि यहां केवल ये अच्छी बात है कि इन्हें आप अपनी सुविधानुसार हटा भी सकते हैं। यानी आप अपने स्मार्टफोन में इन्हें अनइंस्टॉल करके अतिरिक्त जगह बना सकते हैं।

 

 

कैमरा
ऑनर 7C स्मार्टफोन में 13-मेगापिक्सल और 2-मेगापिक्सल सेंसर्स के साथ डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है। वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसकी कैमरा परफॉर्मेंस को इसकी कीमत के हिसाब से अच्छा कहा जा सकता है। आप किसी 10,000-12,000 रूपए वाले स्मार्टफोन से इससे अधिक उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

 

इसमें ब्यूटी, HDR, पैनॉरमा, फिल्टर, वाटरमार्क, डॉक्यूमेंट स्कैन, गुड फूड जैसे मोड्स दिए गए हैं। पहले बात करें इसके रियर कैमरा की तो 13-मेगापिक्सल और 2-मेगापिक्सल सेंसर्स के साथ यहां डुअल कैमरा सैटअप दिया गया है, जिससे आप दिन की बेहतर रोशनी में कुछ बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं, जोकि क्लियर व नैचुरल नजर आती हैं। मगर लो-लाइट में इसके कैमरा अधिक उम्मीदें मत रखिएगा, हालांकि बेहतर लाइटिंग में आप इससे रात के समय भी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। आप इसके सभी कैमरा सैंपल्स को यहां क्लिक करके देख सकते हैं।

 

इसके बाद बात करें इसके फ्रंट कैमरा की तो इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसकी परफॉर्मेंस मुझे अच्छी लगी। इसमें आपको कई फिल्टर्स (मोड्स) का ऑप्शन मिलता है, जिनसे आप लो-लाइट में भी कुछ क्रिएटिव कही जाने वाली तस्वीरें ले सकते हैं। वहीं इसमें एक फिल्टर ब्लैक एंड वाइट सेल्फी के लिए दिया गया है जो मुझे काफी पसंद आया। आप इसकी एक तस्वीर को यहां नीचे भी देख सकते हैं।

 

honor-7C-camera-sample

जैसा कि मैंने शुरुआत में ही कहा कि इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए इसकी कैमरा परफॉर्मेंस अच्छी है तो यदि आप 10,000 की कीमत में कैमरा परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए कोई स्मार्टफोन चाहते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

 

 

बैटरी व कनेक्टिविटी
ऑनर 7C में 3000mAh की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है जोकि एक सामान्य यूजर के लिए ठीक है। इसकी बैटरी को सामान्य प्रयोग के साथ 10-12 घंटे तक आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। मगर ये तो सामान्य प्रयोग की बात है, लेकिन यदि आप मेरी तरह दिनभर म्यूजिक स्ट्रीमिंग, रात में 1-2 घंटे इंटरनेट सर्फिंग, दिनभर सोशल मीडिया का इस्तेमाल, 1-2 घंटे वॉट्सएप चैट और लगभग 1 घंटा कॉलिंग आदि करते हैं तो इसे दिन में एकबार चार्ज करने की जररूत पड़ेगी। इसकी बैटरी किसी फास्ट चार्जिंग आदि के खास सपोर्ट के साथ नहीं है तो चार्ज होने में भी थोड़ा लंबा समय लेती है जिसमें कि 1 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक चार्ज होने में इसने तीन घंटे से अधिक तक का समय लिया।

 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल सिम की सुविधा के साथ डेडिकेटेड यानी अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके अलावा 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.2, GPS + GLONASS, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और FM रेडियो आदि हैं। ऑडियो के मामले में भी इसकी परफॉर्मेंस अच्छी रही।

 honor-7c

 

 अन्य फीचर्स

-इसका फेस अनलॉक फीचर अच्छे से काम करता है, जिसके साथ पूरे रिव्यू के दौरान मुझे कोई दिक्कत नहीं आई। हालांकि ये स्मार्टफोन को अनलॉक करने में कुछ सेकेंड समय अधिक लेता है जोकि अनलॉक होते समय आपको साफ पता चलता है। मगर वो ऐसा नहीं है जिससे कोई खासा दिक्कत आए या ये आपका अतिरिक्त समय ले। इसकी लो-लाइट परफॉर्मेंस भी ठीक है, मगर धूप में या कई अन्य परिस्थितियों में ये कुछ बार ठीक तरह से काम नहीं कर पाता। ये इतना एक्वेरेट नहीं है मगर आपको निराश भी नहीं करेगा।

 

-इसके अलावा इस स्मार्टफोन में होम-स्क्रीन व एप ड्रॉअर के लिए ऑप्शन मिलता है जोकि मुझ जैसे यूजर्स के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें Eye Comfort mode मिलेगा जिससे रात में पढ़ने या डिवाइस इस्तेमाल करने में आसानी होती है। बता दें कि ये फीचर अब ऑनर के सभी स्मार्टफोन्स में मिलते हैं।

 

Verdict

ऑनर 7C अपनी कीमत के हिसाब से अपने स्पेसिफिकेशंस को जस्टिफाई करता है। हालांकि इसके डिस्प्ले में कुछ कमियां नजर आती हैं, मगर इसकी कैमरा परफॉर्मेंस या ऑल-ओवर परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करती है। इसकी 9,999 और 11,999 रूपए की कीमत को यदि देखा जाए तो आपको फिलहाल इसकी टक्कर में कई और भी स्मार्टफोन्स मिल जाएंगे, जो इसकी तुलना में बेस्ट ऑप्शन बन सकते हैं। इनमें शाओमी रेडमी नोट 5, रेडमी 5, रीयलमी 1, शाओमी रेडमी Y2 और आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 आदि हैं जिन्हें लोगों के बीच खूब पसंद किया जा रहा है।

You might like this



Tags: ऑनर 7C रिव्यू ऑनर 7C फीचर्स ऑनर 7C स्पेसिफिकेशंस ऑनर 7C प्राइस ऑनर 7C लॉन्च ऑनर

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews