• 12:50 Dec 09, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

ऑनर 7A रिव्यू: वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन बनने की कोशिश!

ऑनर 7A रिव्यू: वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन बनने की कोशिश!

impressive

कंपनी ‘ऑनर 7 सीरीज’ में नया स्मार्टफोन पेश कर ऑनर 7X की सफलता को भुनाना चाहती है। लेकिन क्या ऑनर 7A बजट कैटेगरी में ग्राहकों की पसंद बनेगा?

Pros

  • डुअल रियर कैमरा
  • औसत बैटरी

Cons

  • प्रोसेसर
  • औसत कैमरा

हुआवेई की सब-ब्रांड कंपनी ऑनर ने भारत में पिछले महीने बजट स्मार्टफोन ऑनर 7A लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रूपए है और यह ब्लैक, गोल्ड और ब्लू कलर के ऑप्शंस के साथ आता है।

 

ऑनर 7A के साथ ही लगभग एकसमान कैमरा, स्टोरेज, बैटरी और डिस्प्ले क्वालिटी के साथ कंपनी ने ऑनर 7C भी पेश किया है। यह स्मार्टफोन ऑनर 7X के बाद कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। देखा जाए तो कंपनी ‘ऑनर 7 सीरीज’ में नया स्मार्टफोन पेश कर ऑनर 7X की सफलता को भुनाना चाहती है। लेकिन क्या ऑनर 7A बजट कैटेगरी में ग्राहकों की पसंद बनेगा। चलिए जानते हैं...

 

डिजाइन 

ऑनर 7A स्मार्टफोन के रियर कैमरा सैटअप का स्टाइल और पीछे एंटीना बैंड्स को छोड़कर पीछे से दिखने में यह ऑनर 7X की तरह लगता है। पीछे फिंगरप्रिंट भी उसी जगह दिया गया है। हालांकि इसका डिजाइन बाजार में उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही लगता है लेकिन पीछे कैमरे के समानांतर गुजरती सिल्वर लाइन (एंटीना बैंड्स) और उसके विपरीत नीचे भी गुजरती वही लाइन, खासतौर से ब्लू कलर वाले वेरिएंट में देखकर अच्छा लगता है। इसके अलावा, दायीं ओर पावर ऑन/ऑफ और वॉल्यूम कंट्रोल बटन्स हैं। इसके विपरीत बाईं ओर आपको सिम लगाने के लिए स्लॉट मिलेगा।

 

Honor 7A Review

 

एक और जो डिजाइन में थोड़ा अलग लगा वो ये कि इसमें घुमावदार चारों किनारों से ग्लास डिजाइन देने की कोशिश की गई है, जोकि चमकता है। थोड़ा ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसकी बॉडी प्लास्टिक की है, जिसपर मैटेलिक फिनिश दी गई है। रिव्यू के दौरान हमें डिस्प्ले पर स्क्रैच मिले और रियर कैमरा के बंप का कलर छूटता हुआ नजर आया। इसलिए बचाव के लिए आपको स्क्रीन गार्ड और बैक कवर लगाना होगा। यह स्मार्टफोन स्लिम है। इस डिवाइस का कुल माप 152.4×73×7.8 मिमी और वजन लगभग 150 ग्राम है, जोकि हल्का लगता है। डिवाइस हाथ में पकड़ने से फिसलता नहीं है और हाथ में परड़ना आरामदायक लगता है।

 

डिस्प्ले

इसमें आपको 5.7-इंच का HD प्लस डिस्प्ले मिलता है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल है और स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 18:9 है। डिस्प्ले को 2.5D क्वर्ड ग्लास से सुरक्षा दी गई है। इसी कीमत में आपको शाओमी रेडमी 5 में भी एकसमान डिस्प्ले मिलता है। दिलचस्प बात ये है कि इनसे बेहतर इसी प्राइस में रीयलमी 1 में फुल HD प्लस डिस्प्ले मिलता है। ऑनर 7A में फ्रंट में कम बैजल्स हैं जोकि इसका फ्रंट कलर ब्लैक होने पर ज्यादा नजर नहीं आता। ऑनर 7A के डिस्प्ले का कलर और व्यूइंग एंगल प्राइस के हिसाब से अच्छा है। हालांकि सीधे सूरज की रोशनी में ब्राइटनेस को फुल करने के बावजूद यूज करने पर थोड़ी कमी लगी। हालांकि रेडमी 5 में कलर की सटीकता (Accuracy) और डायरेक्ट सन लाइट में डिस्प्ले बेहतर है।

 

परफॉर्मेंस

ऑनर 7A में ऑक्टा-कोर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 505 GPU है। वहीं, ऑनर 7C और रेडमी 5 में आपको क्वालकोम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर और एड्रिनो 506 GPU मिलेंगे, जिससे थोड़ी बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं। ऑनर 7A से मल्टीटास्किंग के अलावा, म्यूजिक, वीडियो स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया जैसे इस्तेमाल के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। ऑनर 7A मल्टीटास्किंग डिवाइस है लेकिन एक हैवी मल्टीटास्किंग डिवाइस नहीं है। इसी प्राइस में रीयलमी 1 का परफॉर्मेंस हमें अच्छा लगा।

Honor 7A Review

 

इसमें 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। अब अगर गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो Asphalt 8 और PUBG जैसे हैवी गेम खेलने के दौरान, खासतौर से PUBG खेलने के दौरान स्क्रीन पर ध्यान देने पर आप कुछ कमी जैसे नोटिस करेंगे। गेम ज्यादा स्मूथ नहीं चल रहा था। हालांकि सबवे सर्फर्स, टेंपल रन, कैंडी क्रश जैसे सामान्य गेम खेलने के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई।

 

Honor 7A Review

 

यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित EMUI 8.0 यूजर इंटरफेस पर चलता है। स्मार्टफोन का यूजर इंटरफेस ठीक लगा। इसमें Eye Comfort mode मिलेगा जिससे रात में पढ़ने या डिवाइस इस्तेमाल करने में आसानी होती है। इसमें नेविगेशन डॉक फीचर है जिसे यूज के दौरान शॉर्टकट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

कैमरा

कंपनी ने पहली बार 10,000 रूपए के अंदर ऑनर 7A में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया है। कंपनी ने इस बजट में डुअल रियर कैमरा सैटअप देने की ट्रेंड शुरू करने की कोशिश की है। जिसका मतलब आने वाले समय में ओप्पो, वीवो और शाओमी जैसी कंपनियां भी 10,000 रूपए के अंदर डुअल रियर कैमरा वाले स्मार्टफोन पेश करेंगी। शाओमी ने तो रेडमी Y2 लॉन्च के साथ ही इसकी शुरुआत भी कर दी है।

 

ऑनर 7A में 13MP प्राइमरी सेंसर LED फ्लैश और f/2.2 अपर्चर के साथ है। वहीं इसमें सेकेंडरी सेंसर मात्र 2MP का दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8MP का फ्रंट कैमरा है। रियर कैमरा ओपन करने के बाद पोट्रेट जैसी तस्वीरें क्लिक करने के लिए ऊपर वाइड अपर्चर का आइकन और वहीं ब्यूटी मोड का भी आइकन मिलेगा। लेफ्ट से राइट साइड में स्वाइप करने पर HDR मोड, पैनोरमा मोड, फिल्टर, वाटरमार्क, डॉक्यूमेंट स्कैन, गुड फूड मोड आदि मिलेंगे। बैकग्राउंड को ब्लर कर तस्वीरें क्लिक करने के लिए वाइड अपर्चर मोड इनेबल करना होगा। यह मोड 2 मीटर तक सही काम करता है। ब्यूटी मोड इसमें बस नाम का लगता है।

 

Honor 7A Review

 

बात करें कैमरा क्वालिटी की तो इसके रियर और फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरों का कलर नैचुरल कलर के काफी करीब है। ऑनर 7A का कैमरा सैंपल्स आप यहां देख सकते हैं। दिन के समय रियर और फ्रंट कैमरा से हम अच्छी तस्वीरें क्लिक करने में कामयाब रहे। इनडोर में बढ़िया रोशनी में कैमरा ठीक-ठाक स्वीकार करने लायक तस्वीरें क्लिक करता है। हालांकि इनडोर में लाइट सही न होने पर तस्वीरें ज्यादा क्लियर नहीं आती जिसे जूम करके देखने से पता चलता है। इसके अलावा आउडोर में लो लाइट में तस्वीरें प्राइस के हिसाब से औसत आती है। रात के समय आउटडोर में अंधरे में चाहे फ्लैश के साथ सेल्फी लें या बिना फ्लैश के, तस्वीरों का कलर नैचुरल नहीं लगता है और तस्वीरें धुंधली नजर आती है। इसके अलावा, इनडोर में ऑर्टिफिशियल लाइट में क्लोजअप शॉट क्लियर नहीं था।

 

 

बैटरी और कनेक्टिविटी

ऑनर 7A में 3000mAh की बैटरी है जोकि कम है। लेकिन बैटरी ऑप्टेमाइजेशन अच्छा है जिससे कि सामान्य यूज में बैटरी एक दिन चल जाती है। हमारे सामान्य उपयोग में म्यूजिक स्ट्रीमिंग, इंटरनेट सर्फिंग, सोशल मीडिया का इस्तेमाल, वॉट्सएप पर चैट और कॉल कर लेना आदि शामिल था। हालांकि थोड़ा ज्यादा भी यूज करते हैं तो सुबह से लेकर शाम तक आसानी से बैटरी बैकअप दे देती है। इस डिवाइस पर 30 मिनट यूट्यूब वीडियो देखने पर 7 प्रतिशत बैटरी खर्च हुई। ऑनर 7A को 2% से लेकर 100% तक चार्ज करने पर लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगा।

 

क्नेक्टिविटी की बात करें तो इसमें दो सिम के साथ अलग से एक माइक्रोएसडी कार्ड भी लगा सकते हैं। इसमें 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.2, GPS + GLONASS, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और FM रेडियो आदि हैं। कॉलिंग के दौरान हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट के साथ इसमें फेस अनलॉक फीचर भी है। फिंगरप्रिंट फास्ट है और फेस अनलॉक थोड़ा सा स्लो है। कम रोशनी होने पर फेस अनलॉक फीचर अच्छे से काम नहीं करता है। इसके लिए चेहरे पर लाइट होना जरूरी है। हालांकि आपको कीमत का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

Verdict

कंपनी ने इसे वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन बनाने की कोशिश की है। आपको इसे खरीदने के लिए लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका मुकाबला रीयलमी 1 और रेडमी 5 से है। लेकिन अगर आपको अच्छा रियर और फ्रंट कैमरा वाला स्मार्टफोन चाहिए तो हमारा सुझाव है कि 1000 रूपए ज्यादा खर्च करके 9999 रूपए रेडमी Y2 खरीदें।

You might like this



Tags: ऑनर 7A रिव्यू ऑनर 7A फीचर्स ऑनर 7A स्पेसिफिकेशंस ऑनर 7A प्राइस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews