• 04:39 Jun 22, 2021

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) फर्स्ट इंप्रैशंस: अब शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो को मिलेगी एक कड़ी टक्कर

आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) फर्स्ट इंप्रैशंस: अब शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो को मिलेगी एक कड़ी टक्कर

ये नया स्मार्टफोन दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 3GB रैम वेरिएंट की कीमत 10,999 रूपए है और इसका दूसरा वेरिएंट 12,999 रूपए की कीमत वाला है। ये स्मार्टफोन मीटियोर सिल्वर और डीपसी ब्लैक कलर के ऑप्शंस के साथ है।

आसूस ने आज भारत में अपना एक नया स्मार्टफोन जेनफोन मैक्स प्रो (M1) नाम से लॉन्च किया है। इससे पहले पिछले कई महीनों से कंपनी ने कोई खास लॉन्च भारत में नहीं किए हैं। ये नया स्मार्टफोन दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 3GB रैम वेरिएंट की कीमत 10,999 रूपए है और इसका दूसरा वेरिएंट 12,999 रूपए की कीमत वाला है। वहीं बिक्री के लिए ये दोनों ही वेरिएंट्स 3 मई से एक्सक्लूजिव रुप से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। ये स्मार्टफोन मीटियोर सिल्वर और डीपसी ब्लैक कलर के ऑप्शंस के साथ है।

 

यहां बात कर रहे हैं इसके फर्स्ट इंप्रैशंस की तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि कंपनी ने इसबार अपने जेनUI को काफी हद तक बदला है जिससे कि यूजर्स को नियर-स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस की सुविधा मिलेगी। ये स्मार्टफोन बजट कीमत के साथ है और इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो मिड-रेंज वाले टॉप स्मार्टफोन्स की लिस्ट में शामिल करते हैं। मगर जानते हैं कि क्या इसके ये फीचर और स्पेसिफिकेशंस प्रयोग में भी उतने ही इंप्रैसिव हैं या नहीं या बाकी कई स्मार्टफोन्स की तरह केवल पढ़ने व कहे जाने के लिए स्पेक्स-शीट तक ही सीमित हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में.......

 

 



 

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं इस स्मार्टफोन के डिजाइन की तो, आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) पहली बार में देखने में आपको वर्तमान समय में बाजार में मौजूद स्मार्टफोन्स से कुछ खास अलग नहीं दिखता। मगर आसूस के ही पुराने स्मार्टफोन्स की तुलना में कंपनी ने इसमें कई बदलाव किए हैं। जैसे कि इसके फ्रंट पर 2.5D कर्व्ड ग्लास डिजाइन दिया गया है जोकि इसे एक प्रीमियम फील देता है। डिजाइन के मामले में ये एक डीसेंट स्मार्टफोन कहा जा सकता है, मगर ये थोड़ा-सा स्लिपरी है तो यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना होगा।

 asus-zenfone-max-pro-M1

 

इसके अलावा ये फोन पकड़ने में थोड़ा भारी महसूस होता है कि जिसका कारण इसकी 5000mAh क्षमता वाली बैटरी ही कही जा सकती है। हमारे पास प्रयोग के लिए इसका डार्क ब्लू और ब्लैक वेरिएंट था, जो देखने के साथ हाथ में पकड़ने पर भी अच्छा नजर आता है।

 

बात करें इसके डिस्प्ले की तो आसूस ने इस स्मार्टफोन के 18:9 असपैक्ट रेशियो के ट्रेंड को अपना लिया है। इसमें 6.0 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2160 x 1080 पिक्सल्स है। इसका डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसमें कलर्स देखने में बैलेंस्ड नजर आते हैं। वहीं इसकी बाकी खूबियों के बारे में हम अपने रिव्यू में विस्तार से बात करेंगे।

 

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर


इस स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर और एड्रिनो 509 GPU है। जैसा कि हमने बताया कि ये दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें एक वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता के साथ है और दूसरा वेरिएंट 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाला है। आपको यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रोसेसर की सुविधा शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो में भी दी गई है। वहीं हमारे पहले प्रयोग में इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस ठीक रही है जिसमें कि ये बिना लैग के चलता है और इसमें ओवरहीटिंग की भी समस्या नहीं दिखती।

 asus-zenfone-max-pro-M1

 

इस नए स्मार्टफोन में जो खास चीज देखने को मिलती है वो ये कि कंपनी ने इसबार ZenUI को लगभग पूरी तरह से बदला है जो नियर स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस देता है। ये आसूस का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें कि नियर स्टॉक एंड्रॉयड की खूबी दी जा रही है। केवल इतना ही नहीं इसमें एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जोकि इसे और भी खास बनाता है क्योंकि इस कीमत के साथ ही वर्तमान समय में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाला स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 तक अब भी एंड्रॉयड नोगट पर आधारित है। आसूस की इस पहल की एक अच्छी शुरुआत कहा जा सकता है, मगर ये भी जरूरी है कि आसूस इसे आने वाले समय में बनाए रखे।

 

 

कैमरा

आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जो f/2.2 अपर्चर, 80 डिग्री व्यू एंगल और PDAF आदि के साथ हैं। वहीं इसका सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का जोकि बॉकै इफैक्ट फीचर के साथ है। इसका रियर कैमरा 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता के साथ है। (यहां देखें इस स्मार्टफोन के कैमरा सैंपल्स)

 

इसके कैमरा की परफॉर्मेंस हमारे शुरुआती प्रयोग में काफी अच्छी साबित हुई है, जिसके तहत इससे खींची गई तस्वीरों में कलर्स काफी नैचुरल नजर आते हैं और बेहतर लाइटिंग की परिस्थितियों में अच्छी-खासी डिटेलिंग भी मिलती है। मगर इसकी विस्तार से चर्चा हम अपने रिव्यू में ही कुछ और समय इसे यूज करने के बाद कर पाएंगे। 

 asus-zenfone-max-pro-M1

 

बात करें इसके फ्रंट कैमरा की तो इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा f/2.0 अपर्चर, 85.5 वाइड एंगल लेंस और 26 मिमी फोकल लेंथ के साथ है। इसके फ्रंट कैमरा में भी बॉकै, ब्यूटीफाई मोड आदि दिए गए हैं। इसके फ्रंट कैमरा की परफॉर्मेंस भी अच्छी साबित हुई है, इससे दिन की रोशनी में कई बेहतर सेल्फीज ली जा सकती हैं।

 

 

बैटरी और कनेक्टिविटी

इस स्मार्टफोन की बैटरी भी इसकी खासियत कही जा सकती है जोकि 5000mAh क्षमता के साथ है। कंपनी के अनुसार ये दो दिन के बैटरी बैकअप के साथ है। इस स्मार्टफोन में 5-मैग्नेट स्पीकर NXP स्मार्ट एंप्लीफायर टेक्नॉलॉजी के साथ है। जिसके साथ इसमें बड़ा मैक्स-बॉक्स एंप्लीफायर भी है जोकि ऑडियो एक्सपीरियंस को बेहतर तरीके बढ़ाता है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के बैक साइड पर दिया गया है जिसने हमारी टेस्टिंग में ठीक ही काम किया। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, डुअल सिम, डेडिकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट, GPS और माइक्रो USB पोर्ट आदि हैं।

 

ये स्मार्टफोन पहली बार में ही अपने फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ इंप्रैस करने में सफल रहा है। अपनी इस बजट कीमत के साथ ये एक अच्छा ऑप्शन कहा जा सकता है।

Verdict

आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) एक ऐसा स्मार्टफोन कहा जा सकता है जोकि भारत में आसूस की पहचान की आने वाले समय में पूरी तरह से बदलकर रख सकता है। इसमें एक डीसेंट डिजाइन के साथ नियर स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस और बिग बैटरी पावर जैसी सुविधाएं मिलती हैं। ये इस कीमत के साथ शाओमी रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो दोनों को ही कड़ी टक्कर दे सकता है।

Tags: आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) लॉन्च आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) फीचर्स आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) स्पेसिफिकेशंस आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) प्राइस आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) फर्स्ट इंप्रैशंस

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews