• 01:44 Jan 20, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New Delhi Last updated November 29, 2018 6:08 pm

आसूस जेनफोन लाइट L1 रिव्यू: इतने पैसे में आपको इतना ही मिलेगा

आसूस जेनफोन लाइट L1 रिव्यू: इतने पैसे में आपको इतना ही मिलेगा

impressive

आसूस जेनफोन लाइट L1 पहली बार में देखने में आपको वर्तमान समय में मौजूद अन्य स्मार्टफोन्स से कुछ खास अलग नहीं दिखता है। ये प्लास्टिक बॉडी के साथ है जिसपर कि मैटेलिक फिनिश दिया गया है जोकि हल्का सा शाइनी भी है।

Pros

  • डिस्प्ले
  • डिजाइन
  • बैटरी

Cons

  • कैमरा
  • परफॉर्मेंस
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर की कमी

आसूस ने कुछ समय पहले ही भारत में आज अपना नया बजट स्मार्टफोन जेनफोन लाइट L1 नाम से लॉन्च किया है। ये नया स्मार्टफोन 5,999 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के एक्सक्लूजिव रुप से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। आसूस का ये नया स्मार्टफोन नए रीयलमी C1 और शाओमी रेडमी 6A जैसे स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे रही है जोकि लगभग ऐसे ही फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस व कीमत के साथ हैं।

 

मगर सवाल बनता है कि क्या आसूस का ये नया स्मार्टफोन अपने कॉम्पीटिशन वाले स्मार्टफोन्स से अलग है या एक सामान्य ही स्मार्टफोन है। हालांकि इसकी कीमत को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इससे बहुत अधिक उम्मीदें तो नहीं की जा सकती है, मगर क्या अपनी इस कीमत के साथ ये न्याय करता है। जानते हैं हमारे इस रिव्यू में इसकी ऑल-ओवर परफॉर्मेंस के बारे में और किन लोगों के लिए साबित हो सकता है ये सही ऑप्शन। इससे पहले एकबार जान लें इसके सभी स्पेसिफिकेशंस के बारे में और आगे पढे़ं रिव्यू...

 

आसूस जेनफोन लाइट L1 स्पेसिफिकेशंस
डिस्प्ले 5.45 इंच HD प्लस IPS
प्रोसेसर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430
मेमोरी 2GB+16GB
रियर कैमरा 13MP
फ्रंट कैमरा 5MP
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 8.0 ओरियो
बैटरी 3000 mAh


डिजाइन व डिस्प्ले
आसूस जेनफोन लाइट L1 पहली बार में देखने में आपको वर्तमान समय में मौजूद अन्य स्मार्टफोन्स से कुछ खास अलग नहीं दिखता है। ये प्लास्टिक बॉडी के साथ है जिसपर कि मैटेलिक फिनिश दिया गया है जोकि हल्का सा शाइनी भी है। हमारे पास इसका ग्रे कलर वेरिएंट है जोकि दिखने में ठीक-ठाक लगता है।

 

मगर ये स्मार्टफोन एकदम कॉम्पैक्ट है और साथ ही लाइटवेट भी है जिससे कि इसे आसानी से एक हाथ से भी प्रयोग किया जा सकता है। हमारे पास जो इसका ग्रे कलर वेरिएंट है उसपर अंगुलियों के निशान पड़ने जैसी समस्या नहीं होती और न ही ये फोन स्लिपरी है। इस लिहाज से ये कहना गलत नहीं होगा कि भले इसका डिजाइन दिखने में सामान्य हो मगर ये प्रयोग के हिसाब से अच्छा है।

 

asus-zenfone-lite-L1

 

बात करें इसके डिस्प्ले की तो इसमें 5.45 इंच का HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 720 x 1440 पिक्सल्स है। इसका डिस्प्ले ब्राइट है और इसमें कलर्स आपको पहली बार में देखने पर ही बैलेंस्ड नजर आते हैं, यानी ये ऐसे नहीं है कि जो आंखों में चुभते हों या असल से अलग ही नजर आते हों। इसमें वीडियोज देखने का एक्सपीरियंस हमारा बहुत ही अच्छा रहा, जोकि इस प्राइस पॉइंट में बेहतरीन कहा जा सकता है। हालांकि कई बार डिस्प्ले थोड़ी छोटी लगती है, मगर इसकी परफॉर्मेंस में इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

वहीं इसके डिस्प्ले की सबसे अच्छी बात रही कि आउटडोर में भी इसकी विजिबिलिटी काफी अच्छी है। सूरज की सीधी रोशनी में भी इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है, जिसके लिए डिस्प्ले के ब्राइटनेस क्षमता को घटाने या बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। इसमें केवल एक कमी नजर आती है कि इसके चारों ओर बैजल्स देखने को मिल जाते हैं जोकि टॉप व बॉटम पर अधिक हैं। मगर ये ऐसे नहीं है कि इन्हें इग्नोर न किया जा सके।

 

परफॉर्मेंस

इस स्मार्टफोन में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर, 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है, जिसे कि माइक्रो एसडी कार्ड से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। आपको बता दें कि स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर 2015 में पेश किया गया था जोकि एक पुराना और बजट लेवल प्रोसेसर है। कंपनी का ये प्रोसेसर स्मार्टफोन को थोड़ा आउटडेटेड बना देता है क्योंकि लगभग इस कीमत में ही रीयलमी 6,999 रूपए के साथ लेटेस्ट मीडियाटेक हेलियो A22 प्रोसेसर दे रही है। वहीं शाओमी भी इस प्राइस-रेंज में ही रेडमी 6A में हेलियो P22 चिपसेट अपने स्मार्टफोन्स में दे रही है।

 

asus-zenfone-lite-L1

 

हालांकि एक सामान्य यूजर के हिसाब से इसकी परफॉर्मेंस ठीक ही है, लेकिन अगर आप एक हैवी यूजर हैं यानी स्मार्टफोन का अत्याधिक प्रयोग करते हैं तो आपको इससे निराशा हो सकती है। हमारे रोज के सामान्य प्रयोग में ये कई बार मल्टीटास्किंग बेहतर तरीके से नहीं कर पाया। कई एप्स के साथ लगातार यूज के बाद भी इसमें हल्का सा लैग नजर आता है। हालांकि इसके लिए जिम्मेदार इसके रैम और स्टोरेज क्षमता भी हैं, जिसको देखते हुए इसमें बहुत अधिक एप्स नहीं आ पाती हैं। वहीं अधिक एप्स के होने से इसकी परफॉर्मेंस में अंतर नजर नजर आने लगता है। इस लिहाज से कह सकते हैं कि हैवी यूजर्स के लिए ये एक सेकेंडरी डिवाइस बन सकता है, लेकिन प्राइमरी स्मार्टफोन के तौर पर आप निराश होंगे।

 

इसके अलावा ये नया स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ZenUI 5.0 पर आधारित है। जिसकी सबसे अच्छी बात ये है कि कंपनी ने इसमें ब्लोटवेयर्स नहीं दिए हैं। जिसका मतलब है कि इसमें आपको कोई फालतू के एप्स नहीं मिलते। शुरुआत में हमें इस फोन में केवल फेसबुक व इंस्टाग्राम जैसी कुछ सोशल मीडिया एप्स ही अतिरिक्त नजर आईँ, जिन्हें भी सुविधानुसार अनइंस्टॉल किया जा सकता है। इसमें आपको नियर स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलता है जोकि यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है।

 

कैमरा
आसूस जेनफोन लाइट L1 में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है जोकि 13 मेगापिक्सल का है और इसके साथ 4P लेंस, f/2.0 अपर्चर, 1.12um पिक्सल साइज, PDAF और LED फ्लैश आदि की सुविधा दी गई है। इसके कैमरा में ऑटो, ब्यूटी, प्रो, पोर्ट्रेट, पैनॉरमा, टाइम लैप्स और HDR अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं।

 asus-zenfone-lite-L1

 

इसके रियर कैमरा की परफॉर्मेंस हमारे शुरुआती प्रयोग में ठीक ही थी, जिसमें कि अच्छी लाइटिंग कंडीशंस में इसकी तस्वीरें ठीक कही जा सकती हैं। मगर लो-लाइट तस्वीरों में काफी नॉयज और वो ग्रेनी नजर आती हैं, यानी कि वो उतनी बेहतर नहीं लगती। वहीं कई बार ये तस्वीर लेते समय ऑब्जैक्ट पर फोकस करने में भी थोड़ा अधिक समय लेता है। मगर इसकी कीमत को देखते हुए कहा जा सकता है कि इसकी कैमरा परफॉर्मेंस भी ठीक है। 

 

बात करें इसके फ्रंट कैमरा की तो इसमें 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जोकि 3P लेंस, f/2.2 अपर्चर, 1.12um पिक्सल साइज और LED फ्लैश के साथ है। इसके फ्रंट कैमरा में बॉकै इफैक्ट दिया गया है जोकि पहली बार में ही काफी प्रभावी लगता है। हालांकि अच्छी लाइटिंग कंडीशंस में कुछ अच्छी सेल्फीज ले सकते हैं, मगर लो-लाइट में इससे ज्यादा उम्मीदें लगानी सही नहीं होगी। 

 

बैटरी व कनेक्टिविटी

जेनफोन लाइट L1 में 3000 mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जो एक सामान्य यूजर के लिए ठीक है। इसकी बैटरी को सामान्य प्रयोग के साथ 10-12 घंटे तक आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। मगर ये तो सामान्य प्रयोग की बात है, लेकिन यदि आप मेरी तरह दिनभर म्यूजिक स्ट्रीमिंग, रात में 1-2 घंटे इंटरनेट सर्फिंग, दिनभर सोशल मीडिया का इस्तेमाल, 1-2 घंटे वॉट्सएप चैट और लगभग 1 घंटा कॉलिंग आदि करते हैं तो इसे दिन में एकबार चार्ज करने की जररूत पड़ेगी। इसकी बैटरी किसी फास्ट चार्जिंग आदि के खास सपोर्ट के साथ नहीं है तो चार्ज होने में भी थोड़ा लंबा समय लेती है जिसमें कि 1 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक चार्ज होने में इसने तीन घंटे से अधिक तक का समय लिया।

 asus-zenfone-lite-L1

 

कनेक्टिविटी के लिए इनमें डुअल सिम, ब्लूटूथ 4.0, डेडिकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट, वाई-फाई 802.11 b/g/n, AGPS, GPS, Glonass आदि हैं। इसके साथ ही इसमें एक्सेलरोमीटर, ई-कंपस, प्रोक्सिमिटी और एंबियंट लाइट सेंसर आदि भी हैं। इसमें सबसे बड़ी कमी जो नजर आती है वो फिंगरप्रिंट स्कैनर की है, अब लगभग सभी स्मार्टफोन्स के साथ बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा के बाद फोन को अनलॉक करने के लिए इसकी कमी इस फोन में खलती है। हालांकि इसकी जगह कंपनी ने इसमें फेस अनलॉक फीचर की सुविधा दी है, मगर वो फेस अनलॉक थोड़ा सा स्लो है। कम रोशनी होने पर फेस अनलॉक फीचर अच्छे से काम नहीं करता है। इसके लिए चेहरे पर लाइट होना जरूरी है। हालांकि इसके लिए भी आपको एकबार फिर कीमत का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

Verdict

आसूस जेनफोन लाइट L1 अपनी कीमत को देखते हुए एक अच्छा स्मार्टफोन है। हालांकि ये स्मार्टफोन का बहुत अधिक प्रयोग करने वालों के लिए तो नहीं है, लेकिन उनके लिए भी ये बेहतरीन सेकेंडरी डिवाइस का काम बखूबी कर सकता है। वहीं मम्मी-पापा के प्रयोग के हिसाब से ये उनके लिए एक परफैक्ट स्मार्टफोन साबित हो सकता है, जिसमें कि इसकी डेली परफॉर्मेंस और मल्टी टास्किंग और साथ ही इसका आसान UI और लाइटवेट बॉडी उनके लिए सुविधाजनक साबित होगी।

You might like this



Tags: आसूस जेनफोन लाइट L1 आसूस जेनफोन लाइट L1 लॉन्च आसूस जेनफोन लाइट L1 फीचर्स आसूस जेनफोन लाइट L1 स्पेसिफिकेशंस आसूस जेनफोन लाइट L1 प्राइस आसूस जेनफोन लाइट L1 सेल आसूस जेनफोन लाइट L1

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews