• 19:23 Dec 10, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated November 29, 2018 6:08 pm

आसूस जेनफोन 5Z फर्स्ट इंप्रैशंस: इस साल का नया फ्लैगशिप किलर डिवाइस

आसूस जेनफोन 5Z फर्स्ट इंप्रैशंस: इस साल का नया फ्लैगशिप किलर डिवाइस

कुछ समय पहले ही कंपनी ने भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 नाम से पेश किया है जोकि 10,999 रूपए की कीमत के साथ एक बेहतरीन डिवाइस है। जिसके बाद आज आसूस ने अपना अगला स्मार्टफोन आसूस जेनफोन 5Z लॉन्च कर दिया है जोकि 29,999 रूपए की शुरुआती कीमत के साथ है।

आसूस ने भारतीय बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कमर कस ली है। हालांकि आसूस भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिछले कई सालों से है और उसने यहां हर कैटेगरी में अपने स्मार्टफोन पेश किए हैं। मगर पिछले कुछ समय से यहां के बढ़ते कॉम्पीटिशन के कारण आसूस के लिए अपनी जगह को बनाए रखना थोड़ा मुश्किल में था। जिसका कारण बाकी कंपनियों के बेहतर स्पेसिफिकेशंस और अफॉर्डेबल डिवाइसेज हैं।

 

मगर आसूस ने अब किसी अन्य कंपनी की तरह अपनी पुरानी स्ट्रेटजी पर अड़े रहने के बजाय एक नया रुख अपनाया है। कुछ समय पहले ही कंपनी ने भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 नाम से पेश किया है जोकि 10,999 रूपए की कीमत के साथ एक बेहतरीन डिवाइस है। जिसके बाद आज आसूस ने अपना अगला स्मार्टफोन आसूस जेनफोन 5Z लॉन्च कर दिया है जोकि 29,999 रूपए की शुरुआती कीमत के साथ है। इसके लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर वाला ये सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। मगर क्या प्रोसेसर के अलावा इसमें बाकी सभी वो खूबिया हैं जो इसे एक फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन साबित करें। हमें इस स्मार्टफोन के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला जिसके अनुसार हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमें ये स्मार्टफोन कैसा लगा...

 

डिजाइन व डिस्प्ले
सबसे पहले बात करें इसके डिजाइन की तो जो सबसे पहले नोटिस होती है वो इसका लाइटवेट होना और एकदम पतला होना है, जिसके साथ ये केवल 7.85 मिमी थिन और 155 ग्राम के वजन के साथ है। बात करें इसकी दूसरी खासियत की तो वो इसका ग्लास बैक पैन है, जिसके लिए कंपनी ने इसपर 8-लेयर ऑप्टिकल कोटिंग प्रोसेस का प्रयोग किया है और इसपर फाइनल कोटिंग ग्लास के नीचे जेन-इंस्पायर्ड एक सर्किल जैसा पैटर्न देखने को मिलता है। इसका बैक साइड इस स्मार्टफोन को एक प्रीमियम लुक देता है, मगर यहां ये बताना जरूरी है कि इसपर निशान आसानी से पड़ जाते हैं तो यूज करने से पहले उसका ध्यान रखना जरूरी है।

 

बात करें इसके फ्रंट-साइड की तो ये बैजल-लैस स्क्रीन के साथ है और इसमें टॉप पर बैजल दिया गया है जोकि नए वनप्लस 6 से थोड़ा बड़ा दिखता है। वहीं बॉटम पर ऑन-स्क्रीन नेवीगेशन कीज दी गई हैं जिन्हें कि यूजर अपनी सुविधानुसार हटा भी सकते हैं। इस स्मार्टफोन के दाएं ओर वॉल्यूम कंट्रोल्स और पावर ऑन/ऑफ बटन दिए गए हैं तो बाईं ओर में डुअल सिम-स्लॉट दिया गया है। इसके एंटीना बैंड्स फ्रंट या बैक की जगह टॉप व बॉटम पर दिए गए हैं।

 asus-zenfone-5Z

 

बात करें इसके बैक पैनल की तो यहां टॉप पर वर्टिकल आकार में डुअल रियर कैमरा सैटअप, LED फ्लैश और फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। इसमें बॉटम पर नीचे की ओर USB टाइप-C पोर्ट भी दिया गया है, जिसके साथ हैडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं। इसके डिजाइन के मामले में ऑल-ओवर कहा जा सकता है कि ये प्रीमियम डिजाइन वाला डिवाइस है जोकि ग्लास बैक होने के बावजूद स्लिपरी नहीं है और वनप्लस 6 की तुलना में ये अधिक बेहतर ग्रिप के साथ है। आप इस स्मार्टफोन की पूरी पिक्चर गैलरी यहां देख सकते हैं।

 

इसके बाद बात करते हैं इसके डिस्प्ले की तो आसूस जेनफोन 5Z में 6.2 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2280 x 1080 पिक्सल्स और इसका असपैक्ट रेशियो 19:9 है। इस स्मार्टफोन में स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 90 प्रतिशत दिया गया है जोकि काफी अच्छी कही जा सकती है। इसमें 550 निट्स ब्राइटनेस क्षमता दी गई है कि जिससे कि बाहर भी इसकी विजिबिलिटी क्षमता बनी रहती है। इसमें सैटिंग्स में ऑटो कलर टेंपरेचर दिया गया है जिससे कि इसके कलर टोन व टेंपरेचर को भी बदला जा सकता है। इसके अलावा इसके बारे में विस्तार से चर्चा हम अपने रिव्यू में करेंगे।

 

 

हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर
इस स्मार्टफोन की खासियत इसका हार्डवेयर है तो ये गलत नहीं होगा। इसमें लेटेस्ट क्वालकोम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और एड्रिनो 630 GPU दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 8GB रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता है, वहीं इसका एक और वेरिएंट 6GB रैम और 64GB स्टोरेज क्षमता वाला है। हमारे थोड़े समय के प्रयोग में इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही है, जोकि इसके पावरफुल प्रोसेसर से उम्मीद भी की जाएगी। मगर इसकी डिटेल में जानकारी हम अपने रिव्यू में ही आपको बता पाएंगे।

 

इसके बाद बात करें सॉफ्टवेयर की तो पिछले समय में आसूस के ZenUI को उसके सुविधाजनक न होने के कारण व ब्लोटवेयर्स के भरे होने की वजह से खराब रिस्पॉन्स यूजर्स की ओर से मिला है। मगर जेनफोन 5Z के साथ कंपनी ने एक बिल्कुल ही नए ZenUI वर्जन को पेश किया है। ये नया यूजर इंटरफेस केवल गूगल व आसूस के इक्का-दुक्का एप्स के साथ ही है। इसमें कोई भी ब्लोटवेयर नहीं दिया गया है और इसका प्रयोग पहले से आसान और सुविधाजनक हो गया है।

 asus-zenfone-5Z

 

आसूस ने इसके साथ ही कुछ नए AI फीचर्स को भी पेश किया है जोकि इस स्मार्टफोन के ओवर-ऑल एक्सपीरियंस को ही बढ़ाते हैं। इसमें एक AI बूस्ट दिया गया है जिससे फोन की परफॉर्मेंस बेहतर होती है, जबकि इसका ऑप्टिफ्लैक्स एप्स को तेजी से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कंपनी ने एक नई चीज सजेस्ट एप्स नाम से जोड़ी है जोकि ऑल एप्स पेज पर पर्सनलाइज्ड एप्स के सजेशन को दिखाती है। इसमें एक फीचर गेम जीनी नाम से दिया गया है जोकि इस स्मार्टफोन के गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर करता है। इन सबके अलावा और भी कई फीचर्स जैसे AI रिंगटोन, स्मार्ट स्क्रीन आदि हैं जिनके बारे में हम चर्चा अपने रिव्यू में करेंगे। 

 

यहां पढ़ें आसूस जेनफोन 5Z vs. वनप्लस 6....


कैमरा
बात करते हैं अब इस स्मार्टफोन के कैमरा की तो पहले बता दें कि ये डुअल-कैमरा सैटअप के साथ है जिसमें कि 12 मेगापिक्सल व 8 मेगापिक्सल के सेंसर्स दिए गए हैं। इसका 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सोनी IMX363 सेंसर, f/1.8 अपर्चर, 83-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और एक सॉफ्टलाइट LED फ्लैश के साथ है। वहीं इसका 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर 120-डिग्री वाइड-एंगल लेंस, f/2.2 अपर्चर, और एक 35 मिमी फिल्म कैमरा के साथ है। वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जोकि f/2.0 अपर्चर, 84-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू आदि के साथ है।

 

इसका कैमरा सैटअप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षमताओं के साथ है, जिसके तहत इसमें AI सीन डिटेक्शन दिया गया है। इसके अलावा ये कैमरा रीयल-टाइम पोर्ट्रेट मोड के साथ है जिससे कि दरअसल मुख्य सब्जैक्ट हाइलाइट हो जाता है और बाकी बैकग्राउंट ब्लर हो जाता है। इसके साथ ही इसमें एक AI फोटो लर्निंग है जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इसकी मदद से आप जैसे चाहें अपनी मर्जी से फोटोज ले सकते हैं और बाद में ऑटोमैटिकली उसके हिसाब से कैमरा सैटिंग्स को नई तस्वीरें उसके हिसाब से खींचने के लिए सैट कर सकते हैं।

 asus-zenfone-5Z

 

हमने टेस्टिंग में पाया कि इसका कैमरा बेहतर लाइटिंग परिस्थितियों में कई शानदार कही जा सकने वाली तस्वीरें लेता है। हालांकि अभी इसे अलग-अलग लाइटिंग परिस्थितियों में टेस्ट करना बाकी है तो इस सबसे अधिक कुछ कहना ठीक नहीं होगा क्योंकि इसके बारे में हम आपको डिटेल में अच्छे से बता पाएंगे। मगर आप इसके कुछ कैमरा सैंपल्स को यहां देख सकते हैं, जिससे आपको इस स्मार्टफोन के कैमरा की परफॉर्मेंस पता चल जाएगी।

 

 

बैटरी, साउंड व कनेक्टिविटी
इस स्मार्टफोन में 3300mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जोकि AI और शेड्यूल्ड चार्जिंग क्षमता के साथ है। इसके अलावा आसूस ने कई प्रीमियम फीचर्स भी इस स्मार्टफोन में दिए हैं जैसे कि Hi-Res ऑडियो, DTS हैडफोन्स X, क्वालकोम ऑडियो CODEC और डुअल स्पीकर्स दिए गए हैं जोकि हमारी शुरुआती टेस्टिंग में काफी बेहतरीन ऑडियो आउटपुट परफॉर्मेंस के साथ रहे हैं। इसके साथ ही आसूस जेनफोन 5Z में फिंगरप्रिंट सेंसर, 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ v5.0, NFC, GPS/ A-GPS और FM रेडियो, USB टाइप-C पोर्ट और 3.5 मिमी हैडफोन जैक आदि हैं।

 




फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

Verdict

आसूस जेनफोन 5Z स्मार्टफोन के लिए ये कहना सही होगा कि ये स्मार्टफोन कई खास फीचर्स क्षमताओं के साथ है जिसमें कि इसकी यूजफुल AI क्षमताएं हैं जोकि सही मायनों में रोजमर्रा के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं। इसके स्पेसिफिकेशंस को देखते हुए इसे वर्तमान समय का सबसे सस्ता फ्लैगशिप डिवाइस कहा जा सकता है। कीमत को यदि देखा जाए तो ये स्मार्टफोन वनप्लस 6 और ऑनर 10 को कड़ी टक्कर देने वाला है।

Tags: आसूस जेनफोन 5Z आसूस जेनफोन 5Z इंडिया लॉन्च आसूस जेनफोन 5Z फीचर्स आसूस जेनफोन 5Z स्पेसिफिकेशंस आसूस जेनफोन 5Z प्राइस आसूस जेनफोन 5Z सेल आसूस जेनफोन 5Z

Advertisement

 

Latest Reviews

Other Reviews