• 00:37 Dec 19, 2018

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

वॉट्सएप से पैसा भेजना पहले से ज्यादा हुआ आसान, कंपनी ने जोड़ा एक और नया फीचर

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप ने भारत में UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) आधारित पेमेंट यानी पैसा भेजने वाला फीचर पिछले महीने ही पेश किया है। हालांकि वाट्सएप पेमेंट फीचर अभी तक सभी यूजर्स तक नहीं पहुंचा है लेकिन बीटा यूजर्स पैसे भेजने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।


अब वॉट्सएप ने इसमें एक अन्य खास फीचर भी जो़ड दिया है। इस बारे में हमें जानकारी ट्विटर पर एक यूजर द्वारा पोस्ट से मिली। जिसके मुताबिक अब वॉट्सएप यूजर्स सीधे Send To UPI ID के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। इसका मतलब अब आप बिना किसी पर्सनल या ग्रुप चैट में जाए ही UPI ID के जरिए किसी को भुगतान कर पाएंगे। इससे पहले यूजर को चैट में जाकर अटैच या प्लस बटन को टैप करना पड़ता था और फिर अमाउंट एंटर कर भेजना होता था।

 

 


यह नया फीचर आपको वॉट्सएप एप ओपन करने के बाद Settings > Payment > Send Payment > Send To UPI ID में जाकर दिखाई देगा। Send To UPI ID तक पहुंचने के बाद आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं उसका UPI ID डालें और फिर मनमुताबिक अमाउंट ट्रांसफर करें।

 

whatsapp

 

जानकारी के लिए बता दें कि UPI ID किसी भी सरकारी, निजी पेमेंट बैंक या कुछ डिजिटल वॉलेट से हासिल किया जा सकता है। वॉट्सएप का यह नया फीचर फिलहाल V2.18.31 स्टैबल वर्जन के तौर पर आईफोन यूजर के लिए और v2.18.75 वॉट्सएप बीटा वर्जन पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यहां आप वॉट्सएप पेमेंट फीचर को कैसे एक्टिवेट करें लिंक पर क्लिक करके विस्तार से जान सकते हैं।

 

इसके अलावा, वॉट्सएप यूजर्स को नोटिफाई बटन का भी ऑप्शन मिलेगा, जिससे अगर यूजर को पेमेंट पूरा होने की जानकारी चाहिए तो यहां टैप करना होगा। इसके साथ ही जिस यूजर को पैसा भेजा गया है उसे भी एक नोटिफिकेशन आएगा।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: वॉट्सएप UPI ID वॉट्सएप UPI ID फीचर वॉट्सएप न्यू फीचर वॉट्सएप पेमेंट

Advertisement