• 22:55 Jan 19, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

वॉट्सएप ग्रुप वॉयस व वीडियो कॉलिंग फीचर किया गया सभी यूजर्स के लिए जारी

वॉट्सएप ने आखिरकार अपने सभी यूजर्स के लिए ग्रुप वॉयस व वीडियो कॉलिंग फीचर को जारी कर दिया है। यानी अब से आप एक समय में वॉयस या वीडियो कॉलिंग एक से अधिक दोस्तों व परिवार के लोगों को कर पाएंगे। बता दें कि कंपनी द्वारा इसकी घोषणा सबसे पहले मई के समय फेसबुक की सालाना F8 कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग द्वारा की गई थी कि वॉट्सएप में जल्द ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर आने वाला है।

 

वॉट्सएप ने इसकी घोषणा अपने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से की है जिसके अनुसार ये फीचर आज से सभी एंड्रॉयड व iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इस फीचर के तहत यूजर किसी भी ग्रुप वॉयस व वीडियो कॉलिंग में एक समय में चार लोगों तक को एड कर सकते हैं। इसके साथ कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की भी जानकारी दी है कि ये ग्रुप कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टि़ड होंगी, यानी यूजर्स द्वारा की गई इन कॉल्स की जानकारी को न तो कोई थर्ड पार्टी एप्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है और न खुद वॉट्सएप इसकी कोई जानकारी अपने पास रखता है।

 

कैसे करें इसे प्रयोग

 

  • सबसे पहले किसी एक कॉन्टैक्ट के साथ वॉयस या वीडियो कॉलिंग की शुरुआत करें।
  • इसके बाद जब वो कॉल रिसीव कर लेंगे को आपको टॉप पर दाईं ओर एक पर्सन आइकन नजर आएगा।
  • इसपर टैप करके आपको यहां बाकी पार्टिसिपेंट्स को एड करने का नया सर्च ऑप्शन मिलेगा।
  • एक समय में अधिकतम चार लोगों को एड करने के बाद किसी को ग्रुप वॉयस या वीडियो कॉल से रिमूव नहीं किया जा सकता।
  • अगर कॉल से किसी कॉन्टैक्ट को हटना है तो उसे कॉल को काटना ही पड़ेगा।  

 

वॉट्सएप के इस नए फीचर के आने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि ये स्काइप जैसी अन्य कॉलिंग एप्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। अब से ग्रुप वॉयस व वीडियो कॉलिंग के लिए यूजर्स को अलग से किसी एप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वे इस मैसेजिंग एप से ही कॉन्फ्रेंस कॉल्स भी कर पाएंगे। 

 

इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले समय से फेक न्यूज के बढ़ने चलने के कारण फेसबुक ने इसके समाधान के लिए अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यानी वॉट्सएप पर आने वाले समय में कई नए बदलाव करने वाली है। जैसे कि वह भारत में एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिससे कि फॉरवर्ड मैसेज की लिमिट तय की जाएगी क्योंकि भारत में दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजेस, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड किए जाते हैं। इसके तहत यूजर्स किसी मैसेज को एकबार में केवल 5 यूजर्स को ही भेज पाएंगे।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

 

 

You might like this



Tags: वॉट्सएप वॉट्सएप वीडियो कॉलिंग वॉट्सएप वीडियो कॉल वॉट्सएप कॉन्फ्रेंस कॉल वॉट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग वॉट्सएप न्यू फीचर

Advertisement