• 13:34 Sep 25, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : October 29, 2017 10:58 am

टॉप 5 स्मार्ट टीवी अंडर Rs. 40,000 : अक्टूबर 2017

हम हर साल टीवी सेगमेंट में अलग-अलग ब्रांड्स के नए-नए टीवी लॉन्च होते हुए देख रहे हैं। लेकिन यदि आप लगभग 40,000 के बजट में टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प चुने हैं। आपको बता दें कि ये कीमत खबर लिखे जाने के समय पर आधारित है, इसलिए कीमतों में समय के साथ उतार चढ़ाव हो सकता है।

 

 

सैमसंग 32-इंच फुल HD LED - कीमत 34,998 रूपए

 

Samsung

 

सैमसंग 32K5570 मॉडल के डिस्प्ले से शुरूआत करें तो, इसमें 32-इंच (80cm) का फुल HD (1920 x 1080 पिक्सल) LED डिस्प्ले चारों ओर से बहुत कम बैजल्स के साथ है। इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 100 Hz है। डिजाइन के मामले इस स्मार्ट LED टीवी को एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। ऑडियो की बात की जाए तो डॉल्बी डिजिटल तकनीक के साथ इसके स्पीकर्स में 20W RMS साउंड आउटपुट है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 HDMI पोर्ट्स , 2 USB पोर्ट्स एक हेडफोन जैक और सभी जरूरी पोर्ट्स शामिल हैं। इन सभी पोर्ट्स सुविधा को ज्यादातर टीवी के पीछे दिया गए हैं।

 

चूंकि यह एक स्मार्ट टीवी है, इसलिए इसमें Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम और बिल्ट-इन वाईफाई की मदद से आपको यूट्यूब, फेसबुक जैसे काम के एप्लिकेशन मिल जाएंगे। इसके अलावा, कुछ सुविधाजनक फीचर्स जैसे प्लग एंड प्ले, स्क्रीन मिररिंग फीचर्स हैं जिससे सैमसंग स्मार्ट व्यू एप की मदद लेकर स्मार्टफोन के कंटेंट को टीवी स्क्रीन पर देखा जा सकता है। दीवार पर इस टीवी का कुल माप 917.6 x 55.1 मिमी है और इस टीवी पर आपको 1 साल की घरेलू वारंटी मिलती है।

 

Vu 43-इंच 4K LED - कीमत 33,000 रूपए

 

Vu

 

यदि आप वैल्यू फॉर मनी यानी अपने खर्च किए हुए कीमत में बेहतर टीवी चाहते हैं, तो इस स्मार्ट LED टीवी सेगमेंट में Vu 43S6575 को कोई नहीं हरा सकता। मौजूदा समय में इस टीवी की कीमत करीब 33,000 रूपए है और यह कई सुविधाओं के साथ आता है। इस टीवी का लुक काफी अच्छा लगता है। इसमें 43-इंच अल्ट्रा HD (4K) 3840 x 2160 पिक्सल LED डिस्प्ले है जो कि इस कीमत में शायद बेस्ट ऑप्शन है। इसका डिस्प्ले पैनल 450 nit ब्राइटनेस के साथ है और इसका व्यूइंग एंगल 178 डिग्री है। तो वहीं इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60 Hz है। सैमसंग की तरह इसमें भी डॉल्बी डिजिटल तकनीक है लेकिन स्पीकर्स में 14W RMS साउंड आउटपुट है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें आपको 4 HDMI पोर्ट्स (2 आगे, 2 पीछे), 3 USB पोर्ट्स जो कि साइड में हैं, एक हेडफोन जैक और सभी जरूरी पोर्ट्स शामिल है जोकि एक स्टैंडर्ड टीवी में पाए जाते हैं।

 

इस स्मार्ट टीवी में कई सारे एप्स जैसे- यूट्यूब, यप्प टीवी, फेसबुक, डेलीमोशन, गेम सेंटर, TED आदि प्री-लोडेड आते हैं। इसके अलावा, इसमें आपको कुछ अलग फीचर्स जैसे टाइम शिफ्ट, पर्सनल वीडियो रिकॉर्डर, नो सिग्नल होने पर पावर ऑफ, प्रोग्राम लॉक आदि मिल जाएंगे। इसके साथ ही इसमें स्लीप टाइमर, चाइल्ड लॉक जैसे फीचर की भी सुविधा है। इस स्मार्ट टीवी का कुल माप 966 x 565 x 79 मिमी और वजन 10.1 किलोग्राम है। बॉक्स के साथ मिलने वाले एक्सेसरीज की बात करें तो इसमें आपको टीवी को दीवार पर लगाने के लिए वॉल माउंट और टेबल के लिए टेबलटॉप स्टैंड मिलेंगे। कंपनी इस टीवी पर 1 साल की घरेलू वारंटी दे रही है। 

 

सोनी ब्राविया 32-इंच फुल HD - कीमत 33,891 रूपए

 

Sony

 

अगर आप क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं तो सोनी ब्राविया सीरीज का यह टीवी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। सोनी KLV-32W562D मॉडल में सैमसंग की तरह 32-इंच का फुल HD (1920 x 1080 पिक्सल) है, जो किनारों पर कम बैजल्स के साथ प्रीमियम लुक देता है। इसका डिस्प्ले X-रियेल्टी प्रो इंजन तकनीक के साथ रिफ्रेश रेट 200 Hz पर काम करता है। ऑडियो की बात करें तो, इसमें 1 सबवूफर और 2 स्पीकर्स है जिसका साउंड आउटपुट 16W RMS है। साथ ही इसमें बेहतर साउंड अनुभव के लिए डॉल्बी डिजिटल साउंड टेक्नोलॉजी भी है।

 

सोनी के इस टीवी में कनेक्टिविटी के लिए 2 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, 1 हेडफोन जैक, RF इनपुट पोर्ट, ऑडियो इन/आउट आदि हैं। चूंकि ये भी एक स्मार्ट टीवी है इसलिए इसमें भी आपको स्क्रीन मिररिंग, मल्टी-फॉरमेट USB प्ले और और पॉप्यूलर एप्स जैसे वेब ब्राउजर, यूट्यूब, फेसबुक आदि चलाने की सुविधा है जो बिल्ट-इन वाईफाई की मदद से काम करते हैं। इस टीवी का कुल माप 738 x 441 x 65 मिमी है और वजन 6.4 किग्रा है। टीवी के साथ आने बॉक्स में आपको टेबलटॉप स्टैंड मिलेगा और बाकी टीवी की तरह सोनी के इस मॉडल पर भी कंपनी 1 साल की घरेलू वारंटी दे रही है।

 

 

पैनासॉनिक 43-इंच फुल HD LED - कीमत 33,998 से 39,999 रूपए

 

Panasonic

 

पैनासॉनिक ब्रांड ने अपने टीवी को लगातार अपग्रेड कर स्मार्ट टीवी में भी एक अच्छा नाम बनाया है। इस बजट में हमने पिछले साल लॉन्च हुए पैनासॉनिक TH-43DS630D मॉडल को शामिल किया है। यह टीवी भी Vu के टीवी की तरह 43-इंच फुल HD LED डिस्प्ले के साथ है। डिजाइन के मामले में भी इसे सोनी और सैमसंग से कम नहीं कहा जा सकता है। इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट सबसे ज्यादा 400 Hz है, जो अच्छी क्वालिटी दे सकती है। इसके अलावा, इसमें DLED डिस्प्ले तकनीक है जो टीवी देखते हुए आंखों में थकावट महसूस नहीं होने देती है। ऑडियो की बात करें तो, इस टीवी में 2 स्पीकर्स बिल्ट-इन होम थियेटर मोड के साथ है और इसका साउंड आउटपुट 20W RMS है।

 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, 1 हेडफोन जैक, बिल्ट-इन वाईफाई और बाकी सभी जरूरी कनेक्टिविटी विकल्प शामिल हैं। ये भी एक स्मार्ट टीवी है इसलिए इसमें भी आपको स्वाइप एंड शेयर, स्क्रीन मिररिंग, एप्स चलाने की सुविधा, डबल USB शेयरिंग आदि फीचर्स मिल जाएंगे। इस टीवी का कुल माप 994 x 569 x 80 मिमी है। इस टीवी के साथ आने वाले बॉक्स में कोई स्टैंड नहीं मिलता है और बाकी की तरह इसपर भी कंपनी एक साल की घरेलू वारंटी दे रही है।

 

LG 43-इंच फुल HD LED स्मार्ट TV - कीमत 36,999 रूपए

 

LG 

 

LG कंपनी 40,000 रूपए से कम कीमत में कुछ बेहतरीन टीवी ऑफर कर रही हैं, जिनमें से एक है LG 43LH576T और कीमत 36,999 रूपए है। यह टीवी 43-इंच फुल HD डिस्प्ले के साथ आता है। इसका डिस्प्ले ट्रिपल XD इंजन द्वारा चलता है, जो हमे लगता है कि इस टीवी को खास बनाती है। ऑडियो के लिए इसमें दो स्पीकर्स, डॉल्बी डिजिटल डिकोडर तकनीक और कुछ अलग-अलग साउंड मोड्स हैं, जिससे आपको किसी भी प्रकार के कंटेंट को देखते समय एक आरामदायक अनुभव मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें कई HDMI पोर्ट्स, 1 USB पोर्ट, हेडफोन जैक, 1 RGB पोर्ट, 1 RF इनपुट और बाकी जरूरी पोर्ट्स मिलते हैं।

 

इसके अलावा, अन्य फीचर्स की बात करें तो इस स्मार्ट टीवी में मिराकास्ट, स्मार्टफोन रिमोट कंट्रोल, एप स्टोर मिलते हैं, जहां से आप नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, फेसबुक आदि को टीवी में चला सकते हैं। इस टीवी का कुल माप 975.5 x 583 x 81.5 मिमी और वजन 8.4 किग्रा है। टीवी के साथ आने वाले बॉक्स में एक टेबलटॉप स्टैंड मिलता है। वहीं LG की यह टीवी भी एक साल की घरेलू वारंटी के साथ आता है।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: टॉप 5 टॉप 5 LED टीवी टॉप 5 स्मार्ट टीवी Vu सैमसंग पैनासॉनिक सोनी LG टॉप 5 स्मार्ट टीवी इन इंडिया

Advertisement

You might like this