• 19:09 Feb 19, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 10, 2017 2:12 pm

टॉप 5 रेफ्रिजरेटर जो मिलेंगे आपको 20000 से भी कम कीमत में

फ्रिज की यदि बात हो तो एक एवरेज कस्टमर 20 हजार तक की कीमत वाला रेफ्रिजरेटर खरीदना ही ज्यादा पसंद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कीमत के साथ आपको अच्छे से अच्छे ब्रांड के फ्रिज आसानी से मिल जाएंगे। दरअसल भारत जैसे देश में कंपनियों के लिए भी ये एक बेहतर प्राइस रेंज है जिसमें शायद सबसे अधिक फ्रिज खरीदे जाते हैं। इससे अधिक कीमत के फ्रिज एक एवरेज व्यक्ति के लिए खरीदना थोड़ा मुश्किल होता है, या उसे ये फायदे का सौदा नहीं लगता। इसी लिए आज हम आपको ऐसे 5 रेफ्रिजरेटर्स के बारे में बताने वाले हैं जो 20 हजार से भी कम कीमत में ढेरों फीचर्स के साथ हैं। जानते हैं इनके बारे में....

 

LG 190 L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर(15,850 रूपए)

lg

 

LG भारतीय बाजार में अपनी पहचान बना चुका है, खासकर जब बात आती है घर का इलैक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की को इसपर भरोसा किया जा सकता है। इस कंपनी की होम एप्लांयसेज बाजार पर अच्छी पकड़ है, इसलिए जब फ्रिज की बात आती है तो LG का नाम सबसे पहले लेना कुछ गलत नहीं होगा। कंपनी का ये 190 L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर इस कीमत की रेंज में काफी बेहतर कहा जा सकता है।

 

LG 190 L रेफ्रिजरेटर सुंदर फ्लोरल डिजाइन के साथ है, जिससे एक साधारण किचन को भी ये अलग बना देता है। इसकी खासियत है कि इसमें LG की डायरेक्ट कूल टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, जिससे इसमें 20 प्रतिशत अधिक तेजी से बर्फ जमती है। साथ ही इसमें स्पेशल डिजाइन की गई आइस ट्रे की भी सुविधा है, जिसपर कंपनी का पेटेंट है। अन्य फ्रिज की तरह इसमें भी एक एंटी-बैक्टीरियल एयरटाइट गैस्केट दी गई है, जिससे बाहरी कीटाणु व बैक्टीरिया से आपका खाना प्रभावित नहीं होता और वो लंबे समय तक चल पाता है।

 

इसमें बेहतर कंप्रेसर का प्रयोग किया गया है, जिससे ये न्यूनतम135 वोल्ट से अधिकतम 290 वोल्ट को झेल सकता है, जिसका मतलब है कि आप इसे चाहें तो बिना किसी स्टेबलाइजर के भी प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही इसमें लैटिस टाइप बॉक्स कवर दिया है, जिसमें आप सब्जियां आदि को रख सकते हैं। ये बॉक्स कवर मॉइश्चर लेवल को हमेशा नियंत्रित रखता है, जिससे सब्जियां लंबे समय तक ताजी बनी रहती हैं। इसमें साथ ही अंडे रखने के लिए एक ट्रे दी गई है, जिसका प्रयोग आप आइस ट्रे की तरह भी कर सकते हैं।

 

फ्रिज के अंदर प्रयोग किए जाने वाले शेल्फ में टफ ग्लासेस का प्रयोग किया गया है, जिससे वे 175 किलो तक का भार उठाने की क्षमता रखते हैं। इसकी कीमत 15850 रूपए है, जिसके लिए कहा जा सकता है कि ये ऐसे बेहतर फीचर्स के साथ वाजिब दाम में है।

 

 

सैमसंग RR19J2835RX 1 सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर(17,800रूपए)

 

 Samsung

 

 

सैमसंग अपने अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। तो आपके घर में केवल सैमसंग का स्मार्टफोन ही क्यों हों, क्यों न इसबार फ्रिज लेना का विचार किया जाए। इस कारण से एकबार तो सैमसंग के इस फ्रिज के बारे में जानना आपके लिए जरूरी हो जाता है। ये फ्रिज एलीगेंट डिजाइन के साथ रेड, ग्रे और ब्लू रंगों में उपलब्ध है।

 

इसमें एफिशियेंट एलईडी लाइटिंग का प्रयोग किया गया है, जोकि अधिकतर बाकी फ्रिज में प्रयोग की जाने वाली कंवेशनल लाइटनिंग से कहीं ज्यादा बेहतर होती है। 192 लीटर की क्षमता के साथ इसे BEE स्टार रेटिंग मिली है, जिसका मतलब है कि आप इसे बिना किसी स्टेबलाइजर के आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही एक एंटी बैक्टीरियल गैस्केट है, जो फ्रिज को सभी प्रकार के बैक्टीरिया व फंगस से बचाता है। इसके निचले भाग में एक बेस स्टैंड ड्रॉअर दिया गया है, जिसमें आप उन चीजों को स्टोर कर सकते हैं, जिन्हें कूलिंग की आवश्यकता नहीं होती।

 

150 किग्रा की क्षमता वाले टफ ग्लास शेल्फ्स के साथ सब्जियों के स्टोरेज के लिए एक बड़ा बॉक्स दिया गया है। 17800 रूपए की कीमत वाला ये फ्रिज उन लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है जो स्टाइल और एनर्जी का बेहतर कॉम्बो ढूंढ रहे हैं।

 

 

 हायर HRD-2157BS-R(14, 300 रूपए)

haier

 

होम एप्लांयसेज के मामले में हायर भी एक विश्वसनीय ब्रांड है, जो पिछले कई समय से अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स बाजार में उतार रहा है। हायर का HRD-2157BS-R रेफ्रिजरेटर सिंगल डोर और 195 लीटर की क्षमता के साथ है। इसमें डायरेक्ट कूल टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है और इसकी एनर्जी रेटिंग 5 स्टार है।

 

इस फ्रिज की खासियत की बात करें तो इसमें 1 आवर आइसिंग टेक्नॉलॉजी(1HIT) का प्रयोग किया गया है, जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इसमें केवल 60 मिनट के समय में फ्रीजर का तापमान -5डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। साथ ही इसमें बड़े कूल पैड का प्रयोग किया गया है, जिससे 10 घंटे तक बिजली के बिना भी वह अपनी कूलिंग को बनाए रख सकता है। वहीं इस फ्रिज में भी आपको स्टेबलाइजर के प्रयोग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जिससे बिजली के कम-ज्यादा होने से भी उसकी पावर क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता। इसके अलावा इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम, तीन शेल्फ और दरवाजे के पास वाली 5 छोटी बालकनियां हैं। सब्जियों के स्टोरेज के लिए बड़ा बॉक्स है, जिसमें भी एंटी-बैक्टीरिया सिस्टम का प्रयोग किया गया है। वहीं कंपनी की वेबसाइट पर इस फ्रिज के साथ 10 साल की वॉरंटी भी दी गई है।

 

 

गोदरेज RD एज प्रो 190 CT 5.2(15, 480 रूपए)

 

godrej

 

 

गोदरेज होम एप्लांयेज मार्केट में काफी पुराना नाम है और ये कहना गलत नहीं होगा कि उसने आजतक अपनी विश्वनीयता को बरकरार रखा है। ये रेफ्रिजटेरट इसी बात की पहचान है कि गोदरेज हमेशा बेहतर के साथ पेश होता है। 190 लीटर की क्षमता वाले इस फ्रिज में SIF टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, जिससे आपके सभी सब्जियां और फल लंबे समय तक ताजा बने रहते हैं। वहीं इनके स्टोरेज के लिए इसमें लंबी ट्रे की सुविधा दी गई है, जिससे आप एकबार में काफी सामान एकसाथ स्टोर कर सकते हैं। इसे 5 स्टार की एनर्जी रेटिंग दी गई है, जिससे भी आप इसपर भरोसा कर सकते हैं। इस फ्रिज में सबसे खास इसकी बॉटम में बनी चिलर ट्रे है, जिसमें 1 लीटर तक की 5 बोतलों को एकसाथ रखा जा सकता है।

 

इस सबके अलावा फ्रिज में ह्युमिडिटी कंट्रोलर लगाया गया है, जिससे सब्जी रखने के बॉक्स में मॉइश्चर लेवल बना रहता है और सब्जियां ताजी बनी रहती हैं। साथ ही डियोडराइजर की सुविधा भी दी गई है जिससे खाने या सब्जियों की गंध पूरे फ्रिज में नहीं फैलती। इसके शेल्फ्स की भार क्षमता 120 किग्रा है और कंपनी ने इसके लिए 10 साल की रस्ट फ्री वॉरंटी का दावा भी किया है। इस सबके अलावा 5 साल की कंप्रेसर वॉरंटी और एक साल की मशीन वॉरंटी भी इसके साथ दी गई है।

 

 

वर्लपूल आइस मैजिक फ्रेश 215 L(19, 550 रूपए)

 

 

 whirlpool

 

अगर आप कुछ नई टेक्नॉलॉजिस के साथ जुड़ा रेफ्रिजरेटर घर लाना चाह रहे हैं तो ये आपके लिए एक सही चॉइस रहेगा। इस वर्लपूल आइस मैजिक फ्रेश में 6th सेंस फ्रेश कंट्रोल टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, जो आपके सभी प्रकार के सब्जियों व फलों को 7 दिन तक ताजा बनाए रखता है। इसके अलावा इसमें कंपनी की माइक्रोब्लॉक टेक्नॉलॉजी वाला, एक अलग से फ्रूट क्रिस्पर दिया गया है, जो आपके फलों का सभी प्रकार के बैक्टीरिया से बचाव करता है। साथ ही मॉइश्चर कंट्रोल सिस्टम और हनीकॉम्ब स्टाइल लॉक कवर है, जो फ्रिज में नमी को नियंत्रित करता है।

 

कंपनी ने इसमें इंस्यूलेटेड कैपेलरी टेक्नॉलॉजी और पावरफुल कंप्रेसर की सुविधा को जोड़ा है, जिससे इसमें बर्फ बाकी फ्रिज की तुलना में कहीं जल्दी जम जाती है। यह 215 लीटर की क्षमता के साथ है और बिना बिजली के भी 12 घंटे तक अपनी कूलिंग को बनाए रखता है। एक डीप चिलर दिया गया है, जिसमें एक लीटर की चार बोतलों को एकसाथ रखा जा सकता है। वहीं एक अतिरिक्त ड्रॉइर भी दिया गया है जिसमें आप आलू और प्याज जैसी सब्जियों को स्टोर कर सकते हैं, जिन्हें फ्रिज में रखा नहीं जाता। 

You might like this



Tags: रेफ्रिजरेटर्स फ्रिज्स टॉप 5 फ्रिज टॉप 5 रेफ्रिजरेटर एलजी सैमसंग हायर गोदरेज वर्लपूल LG 190 L सैमसंग RR19J2835RX 1 हायर HRD-2157BS-R गोदरेज RD एज प्रो 190 CT 5.2 वर्लपूल आइस मैजिक फ्रेश 215

Advertisement

You might like this