• 12:40 Sep 25, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : June 03, 2017 4:09 pm

टॉप 5 इंवर्टर एयर कंडीशनर्स इन इंडिया: जून 2017

गर्मियों का समय चल रहा है और ACs की जरूरत इस समय सबसे ज्यादा होती है। खरीदना सभी बेहतर चाहते है लेकिन समस्या ये है कि ये तय कर पाना है कि कौनसा AC बेहतर है, ये काफी मुश्किल होता है। सबको यही डर होता है कि अगर सही नहीं खरीदा तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। मगर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे इंवर्टर ACs बताने वाले हैं, जिन्हें खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। मगर सबसे पहले जानते हैं कि आखिर इंवर्टर ACs हैं क्या....

 

इंवर्टर टेक्नॉलॉजी के तहत दरअसल कंप्रेसर द्वारा प्रयोग किए जाने वाले पावर कंजप्शन को कम किया जाता है। जैसे कि मान लीजिए यदि कंप्रैसर को अधिक पावर चाहिए तो इस तकनीक की मदद से उसे सही टेंप्रेचर तक आवश्यकतानुसार पावर पहुंचाने में मदद करता है। एक इंवर्टर दरअसल पावर सप्लाई को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिसके कि किसी भी डिवाइस को आवश्यकतानुसार पावर ही मिल सके। ये तकनीक एनर्जी बिल्स को घटाने में मदद करती है, जिससे एयर कंडीशनर ज्यादा एनर्जी एफिशियेंट बन जाते हैं। वहीं अगर ये तकनीक एसीज के साथ प्रयोग की जाती है, तो उसका मतलब है कि ये आपके घर में बिजली की बचत करने में मददगार होगी। जानते हैं कि ऐसे किन-किन बेहतर ACs का चुनाव आप कर सकते हैं।

 

 

O जनरल ASGA24JCC इंवर्टर स्पिलिट AC

 

एयर कंडीशनर्स की बात करें तो O जनरल को भारत में बेस्ट ब्रांड्स की गिनती में गिना जाता है। कंपनी इससे पहले भी कई बेहतर AC पेश कर चुकी है और ये भी उनमें ही शामिल है। इनका ये इंवर्टर स्पिलिट AC कई खास फीचर्स के साथ है, जो इसे ज्यादा एनर्जी एफिशियेंट बना देता है। ये AC, 15 मीटर लंबी एयरफ्लो क्षमता के साथ है, जिससे ये किसी बड़े कमरे को भी आसानी से कूलिंग देता है। ये 2 टन की क्षमता के साथ है और इसमें R401A कूलिंग गैस की सुविधा दी गई है, जिसे फास्टर कूलिंग व इको-फ्रेंडली होने के लिए जाना जाता है।

 o general

इसके साथ ही इस AC में I-PAM कंट्रोल मोड्स दिए गए हैं जोकि दरअसल कूलिंग करने में असल में मददगार हैं। इसमें एक Mildew रेजिस्टंट फिल्टर भी है, जोकि हवा को साफ बनाता है। इसके अलावा इसमें Coanda एयरफ्लो टेक्नॉलॉजी, वाइड एंगल, पावर एयरफ्लो मोड, क्वाइट ऑपरेशन, 5-स्पीड कंट्रोल, ड्राय फंक्शन, ऑटोमैटिक एयरफ्लो एडजस्टमेंट, डबल स्विंग ऑटोमैटिक जैसे और भी कई खास फीचर्स हैं। इस AC की 5 स्टार रेटिंग है, जो इसके एनर्जी एफिशिएंट होने की भी सूचक है। ये बाजार में 69,490 रूपए की कीमत के साथ है, जोकि फिलहाल इसके जैसे फीचर्स के हिसाब से इसे बाजार में सबसे बेहतर बना देता है।

 

 

 

डाइकन FTKP60SRV16

 

डाइकन भी AC कैटेगरी के लिए एक जाना-माना नाम है, खासकर स्पिलिट ACs के मामले में इसका नाम काफी अच्छा है। वहीं इसकी FTKP सीरीज कंपनी की सबसे अच्छी सीरीज में से गिनी जाती है। इस इंवर्टर स्पिलिट AC की बात करें तो ये 1.8 टन की क्षमता के साथ है और ये R32 रेफ्रिजरेंट टाइप के साथ है, जोकि R22 से कहीं बेहतर है, जोकि फिलहाल बाजार में उपलब्ध सभी ACs में है। डाइकन का ये AC स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन के साथ है, जोकि AC को पावर के कम-ज्यादा होने वाली समस्याओं से बचाता है।

 daikin

इसमें Coanda एयरफ्लो टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, जोकि कमरे में कूलिंग को समान रूप से फैलाने का काम करता है। इसके साथ ही एक PAM कंट्रोल है, जोकि अधिक एनर्जी को खर्च होने से बचाता है। इसमें भी एक PM 2.5 फिल्टर है, जोकि कमरे की हवा को शुद्ध व साफ बनाता है। वहीं इसका पावर चिल ऑपरेशन किसी भी मोड में जल्दी ही कूलिंग को अधिक व तेज बना देता है। इस स्पिलिट AC को ISSER 4.17 रेटिंग प्राप्त है और इसकी स्टार रेटिंग 4 है, जिसे काफी बेहतर बताया जाता है। ये AC ऑनलाइन माध्यम व रिटेल स्टोर्स के माध्यम से 64,940 रूपए की कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

 

सैमसंग AR18MV3HLWK इंवर्टर स्पिलिट AC

 

सैमसंग का ये AC कई खास फीचर्स के साथ है। ये पहला ऐसा स्पिलिट AC है जोकि डिजिटल इंवर्टर 8 पोल टेक्नॉलॉजी के साथ है। इस तकनीक की मदद से टेंप्रैचर जितनी जरूरत होती है, उतना ही बना रहता है और इसे ऑन या ऑफ करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। ये 1.5 टन की क्षमता के साथ है और इसमें R410A रेफ्रिजरेंट गैस है, जोकि इको-फ्रैंडली कहा जाता है। इसे ISSER की 3 स्टार रेटिंग प्राप्त है और इसके साथ 10 साल की कंप्रैसर और 5 साल की कंडेन्सर वॉरंटी भी दी जा रही है।

 samsung

इसमें एक फास्ट कूलिंग मोड भी है, जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इसका कंप्रैसर अधिकतम लेवल पर काम करता है, जिसके साथ सबसे तेज फैन स्पीड की सुविधा 30 मिनट्स तक मिलती है, जिससे अधिकतम कूलिंग मिलती है। इसमें एक 2 स्टेप कूलिंग मोड भी है जिससे एसी खुद ही फास्ट कूलिंग मोड और कंफर्ट कूलिंग मोड के बीच आवश्यकतानुसार स्विच कर लेता है।

 

इसमें ट्रिप प्रोटेक्टर प्लस टेक्नॉलॉजी भी दी गई है, जोकि दरअसल मौसम के बदलने पर इसे किसी प्रकार की होने वाली हानि से बचाती है। इसमें एक ऑटो क्लीन मोड भी है, जोकि जरूरत पड़ने पर ऑटोमैटिकली चल जाता है, जिससे AC ड्राय रहता है और इसमें दुर्गंध की समस्या भी नहीं होती और कमरे में कीटाणु भी नहीं फैलते हैं। ये 41,900 रूपए की कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

 

 

LG BSA18MAYD ड्यूल इंवर्टर1.5T स्पिलिट AC

 

LG होम एप्लांयसेज के बाजार में एक जाना-माना नाम है, जिसे लंबे समय से अपने बेहतर प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता रहा है। एयर कंडीशनर्स सैगमेंट में भी वो कई खास प्रोडक्ट पेश कर चुकी है। ये AC कई खास फीचर्स के साथ है जैसे कि इसमें एक ड्यूल इंवर्टर तकनीक की खूबी को जोड़ा गया है, जोकि दरअसल सही प्रकार से कूलिंग न होने व नॉयज प्रॉब्लम्स को दूर करता है, जिससे ये अधिक एनर्जी एफिशियंट बन जाता है।

lg

इसमें एक मस्कीटो अवे टेक्नॉलॉजी भी जोड़ी गई है, जो अल्ट्रासॉनिक वेव्स की मदद से मच्छरों को कमरे से दूर रखता है। बता दें कि ये वेव्स इंसानों के कानों को सुनाई नहीं देती, लेकिन मच्छर इसी के कारण उस जगह से दूरी बनाए रहते हैं। ये 1.5 टन की क्षमता के साथ है और इसकी स्टार रेटिंग 4 ISEER रेटिंग 4.20 है। इसमें एक फास्ट कूलिंग मोड भी है, जिसके लिए कंपनी का कहना है कि ये हाई-स्पीड कूलिंग रेंज का प्रयोग करता है। ये ठंडी हवा को तेजी से पूरे कमरे में पहुंचाती है।

 

इस AC में एक माइक्रो डस्ट प्रोटेक्शन फिल्टर भी है, जोकि बैक्टीरिया व माइक्रो डस्ट पार्टिकल्स को कमरे की हवा से दूर रखता है। इसके अलावा अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑन/ ऑफ टाइमर, स्वीट ड्रीम्ज मोड, स्लीप मोड और स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन आदि की खूबियां हैं। अंत में बता दें कि इसमें R-410A कूलिंग गैस है, जिसके साथ इसकी कीमत 58,990 रूपए है, जोकि स्पिलिट AC की रेंज में बेहतर कहा जा सकता है।




हिताची काशीकोई 5300i इंवर्टर स्पिलिट AC



हिताची अपने बेस्ट ACs के लिए जानी जाती है और ये भी उसका ही उदाहरण है। ये AC फिलहाल बाजार में स्पिलिट ACs की लिस्ट में सबसे एनर्जी एफिशियेंट है जोकि कई खास फीचर्स के साथ है। ये AC आईसेंस एयर स्लीप कूलिंग कंट्रोल टेक्नॉलॉजी के साथ है, जोकि इंफ्रारेड सेंसर की मदद से व्यक्ति की मूवमेंट्स को पहचानता है और यदि कोई एक्टिव मूवमेंट नहीं होता तो प्रति 2 घंटे के हिसाब से इसका तापमान 1 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है।

hitachi
इसके अलावा इसमें एक फिल्टर क्लीनिंग टेक्नॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, जोकि उन डस्ट पार्टिकल्स को साफ करता है, जोकि फिल्टर आदि में फंस जाते हैं।इसके साथ ही इसमें एक 4-वे एयर स्विंग है, जोकि कमरे में समान रूप से कूलिंग को फैलाते हैं। इसमें एक ट्रॉपिकल इंवर्टर टेक्नॉलॉजी है जोकि कमरे को तो ठंडा रखती ही है, साथ ही ये एनर्जी सेविंग भी करता है।


इसके अलावा इसमें एक पावरफुल मोड, ऑटो रिस्टार्ट, ऑन/ऑफ टाइमर, इको-फ्रैंडली r-410A रेफ्रिजरेंट गैस, 5 स्टार रेटिंग और हाई ISEER रेटिंग 4.85 है। ये 55,165 रूपए की कीमत के साथ बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

You might like this



Tags: बेस्ट इंवर्टर एयर कंडीशनर्स टॉप 5 इंवर्टर एयर कंडीशनर्स टॉप 5 इंवर्टर ACs बेस्ट इंवर्टर ACs O जनरल इंवर्टर ACs डाइकन इंवर्टर ACs सैमसंग इंवर्टर ACs LG इंवर्टर एसीज हिताची इंवर्टर ACs

Advertisement

You might like this