• 07:08 Jan 20, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : March 09, 2017 10:33 am

30,000 रूपए तक की कीमत वाले टॉप 5 कैमरा

कैमरा हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। आप जहां देखेंगे लोग आपको हर जगह तस्वीरें खींचते हुए और खिंचवाते हुए मिल जाएंगे। पार्टी हो या कोई ट्रिप हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन या डिजिटल कैमरा दिख ही जाएगा। अभी के समय में स्मार्टफोन्स में भी बेहतर से बेहतर कैमरा दिए जा रहे हैं, लेकिन डिजिटल कैमरे में फोटोग्राफी का एक्सपीरियंस स्मार्टफोन से कहीं बेहतर होता है। वहीं यदि आप फोटोग्राफी की शुरूआत कर रहे हैं, तो ये कहना गलत नहीं होगा कि ये सभी कैमरा बिनीनर्स के लिए वाजिब दाम में काफी सुविधाजनक और शुरूआत के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

 

 

आज हम आपको 30,000 रूपए तक की कीमत वाले ऐसे डिजिटल कैमरा बताने वाले हैं, जो इस प्राइस रेंज में काफी बेहतर हैं। जानते हैं इनके बारे में...

 

 

निकॉन D3400

 

 nikon

 

ये फोटोग्राफी की शुरूआत करने वाले लोगों के लिए बेस्ट DSLR ऑप्शन है। इसमें 24 मेगापिक्सल APS-C CMOS सेंसर, एक्सपीड 4 इमेज प्रोसेसर के साथ है, जिसके कारण ये काफी बेहतर तस्वीरें ले पाता है। इस प्राइस रेंज की कैमरा में ये सबसे बेस्ट कैमरा सेंसर है। इसमें सबसे खास माना जाता है कि इसमें निकॉन की स्नैपब्रिज तकनीक का भी प्रयोग किया गया है, जिससे ये ब्लूटूथ की मदद से काफी तेजी से स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस में फोटोज को ट्रांसफर करने की क्षमता रखता है। इसमें 10 अलग-अलग स्पेशल इफेक्ट्स को भी जोड़ा गया है, जिनका प्रयोग तस्वीरों व वीडियोज को बेहतर व मजेदार बनाने के लिए कर सकते हैं।

 

वहीं बात करें लेंस की तो कंपनी ने इसमें टेलीफोटो लेंस का प्रयोग किया है। इसके साथ 3 इंच का LCD डिस्प्ले जिसमें 170 डिग्री व्यूविंग एंगल और 921k डॉट की सुविधा है। इसमें 11 फोकस पॉइंट्स की सुविधा है और इसके एक सिंगल चार्ज से 1200 फोटोज तक खींची जा सकती है। इसकी ISO रेंज 100-25600, 5fps बर्स्ट शूटिंग, मैक्सिमम शटर स्पीड 1/4000sec और HD वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा है। वहीं ये किसी प्रकार के भी लाइटिंग कंडीशंस में भी तस्वीरों की क्वालिटी को बेहतर बनाए रखने की क्षमता रखता है। इस DSLR कैमरा को ऑनलाइन 29,000 रूपए की कीमत के साथ खरीदा जा सकता है।

 

 

सोनी साइबर शॉट DSC-HX350

 

 sony

 

अगर आप सुपर जूम डिजिटल कैमरा खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है। इस डिजिटल कैमरा की खासियत है कि इसमें 50x ऑप्टिकल जूम की खूबी मिलती है, जोकि ट्रेवल व वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए सबसे बेहतर है। इसमें 24-1200 मिमी की फिक्स्ड लेंस रेंजिंग दी गई है, जिससे वाइड एंगल और टेलीफोटो शॉट्स के बीच बेहतर बैलेंस बनता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 20.4 मेगापिक्सल एक्समोर R CMOS सेंसर, BIONZ X इमेज प्रोसेसर के साथ जीस वेरियो सॉनर टी कोटिंग है, जिससे बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें ली जा सकती है।

 

इस कैमरा की ISO रेंज 80-3200 है, जिसे एक्सपेंड भी किया जा सकता है। इसमें एक मैन्युल रिंग की भी सुविधा दी गई है जिससे जूम व फोकस को आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। साथ ही क्विक सैटिंग्स के लिए कस्टम बटन भी इसमें दिया गया है। इसमें 10fps की स्पीड से बर्स्ट शॉट्स लेने की सुविधा है, वहीं 60fps के हिसाब से 1080p क्षमता का वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

 

इसमें 3 इंच का LCD डिस्प्ले है जिसमें 921k डॉट रेज्योलेशन और स्टेडीशॉट की सुविधा है, जिससे रिकॉर्डिंग के समय वीडियो में स्टेबलाइजेशन मिलती है। इसके अलावा 5एक्सिस इमेज स्टेबलाइजेशन, इलैक्ट्रॉनिक व्यूफाइंडर की सुविधा है, जिससे ये बेहतर सुपर जूम कैमरा बन जाता है, जो 28,990 रूपए की कीमत में उपलब्ध है।

 

 

 

कैनन EOS 1200D

 

 canon

 

भले ये थोड़ा पुराना कैमरा है, लेकिन इस प्राइस रेंज में ये एक बेहतर DSLR कैमरा है, जिसे अब भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस कैमरा में 18 मेगापिक्सल APS-C CMOS सेंसर के साथ डिजिक 4 इमेज प्रोसेसर है, जो बेहतर तस्वीरें लेने के लिए काफी बेहतर है। इसकी खास बात ये है कि इसमें कई अलग-अलग मोड्स का प्रयोग किया जा सकता है। जिसमें ऑटो मोड से लेकर एडवांस्ड मैन्युल मोड में यूजर ISO, शटर स्पीड, अपर्चर और अन्य सैटिंग्स को यूजर अपनी सुविधानुसार बदल सकते हैं। साथ ही इस कैमरा में 9 पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम व 30 फ्रेम प्रति सेकेंड के हिसाब से बर्स्ट शूट की खूबी है।

 

इसमें 3 इंच का LCD डिस्प्ले है जो 100-6400 की ISO रेंज के साथ है और इससे 1080p क्षमता के वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। वहीं इसमें 18-55 IS II लेंस और 55-250 IS II लेंस का प्रयोग इनके साथ किया जा सकता है। इसके अलावा ये कैमरा कैनन की EF रेंज के 70 से भी ज्यादा लेंसों को सपोर्ट करते हैं, जिससे आप अलग-अलग लेंस के साथ इसके प्रयोग को और भी बेहतर बना सकते हैं। ये कैमरा 26,999 रूपए की कीमत के साथ कई ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

 

 

निकॉन कूलपिक्स A900

 nikon

 

निकॉन कूलपिक्स सीरीज पॉइंट एंड शूट कैमरा की कैटेगरी में सबसे मशहूर सीरीज है। इसमें 20 मेगापिक्सल BSI CMOS सेंसर और 35x ऑप्टिकल जूम की सुविधा है, जिससे ये ट्रेवलिंग के समय के लिए काफी बेहतर है। इसमें 4K वीडियोज को 30 fps की स्पीड से बनाया जा सकता है। इस कैमरा में 5 एक्सिस हाइब्रिड वाइब्रेशन रिडक्शन की सुविधा है जिससे ये फोटोज खींचते समय हिलने-डुलने की समस्या को कम करके बेहतर तस्वीरें ले पाता है।

 

इसकी ISO रेंज 80-1600 है और शटर स्पीड 1/2000 टू 1s है। साथ ही इसमें एक क्रिएटिव मोड भी दिया गया है, जिसमें अलग-अलग तरह की तस्वीरों के लिए सैंटिग्स को अपनी सुविधानुसार बदल सकते हैं। इसके अलावा 3 इंच की डिस्प्ले 920k डॉट रेज्योलेशन के साथ है। साथ ही स्नैपब्रिज फीचर की मदद से ब्लूटूथ के माध्यम से अपने स्मार्टफोन में फोटोज को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी कीमत 23,950 रूपए है और आखिर में बता दें कि ये उन लोगों के लिए काफी बेहतर है जो बिना किसी परेशानी व झंझट के तस्वीरें खींचना चाहते हैं।

 

 

सोनी साइबर शॉट DSC-RX100

 

 sony

 

कुछ समय पहले तक सोनी का नाम बेहतर कॉम्पैक्ट कैमरा के लिए जाना जाता था और ये कैमरा सोनी के बनाए गए बेस्ट कैमरों की लिस्ट में आता है। इसमें यूजर को कई ऐसे बेहतर फीचर व स्पेसिफिकेशन मिल जाएंगे, जो इसे टॉप 5 जैसी लिस्ट के लिए बेहतर बनाते हैं। इसमें 20.2 मेगापिक्सल 1.0टाइप एक्समोर CMOS सेंसर है, जो अधिकतर बाकी कॉम्पैक्ट कैमरा में प्रयोग किए जाने वाले सेंसर से 4 गुना बड़े हैं। इसकी ISO रेंज 125-6400 है, जिसका मतलब है कि यूजर इससे कम रोशनी जैसी स्थितियों में भी बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं।

 

ये स्लीक डिजाइन में है और साथ ही इसमें एक कंट्रोल रिंग भी दी गई है जिससे यूजर अपर्चर, एक्सपोजर और जूम आदि को एडजस्ट कर सकते हैं। साथ ही एक कंट्रोल डायल दिया गया है, जिससे अलग-अलग सैटिंग्स का प्रयोग व एडजस्टमेंट कर सकते हैं। वहीं कंपनी के खास स्टेडीशॉट फीचर से तस्वीरें व वीडियोज लेते समय स्टेबलिटी मिलती है, जिससे आपको हिलते-डुलते से फोटोज नहीं मिलते।

 

इसके साथ ही कई शूटिंग मोड जैसे सुपीरियर ऑटो, इंटेलीजेंट ऑटो, प्रोग्राम ऑटो, अपर्चर व शटर स्पीड प्रायोरिरटी, मैन्युल एक्सपोजर, मूवी मोड और पेनारोमा जैसी सुविधाएं हैं। ये कैमरा 240 ग्राम वजन के साथ है, जिससे इसे कहीं भी लाना ले जाना काफी आसान व सुविधाजनक है। इसमें 3 इंच की LCD स्क्रीन 1229k डॉट रेज्योलेशन के साथ है और इसकी कीमत 29,253 रूपए है। 

You might like this



Tags: टॉप 5 कैमरा बेस्ट पॉइंट एंड शूट कैमरा बेस्ट डिजिटल कैमरा बेस्ट DSLR कैमरा निकॉन कैमरा सोनी कैमरा कैनन कैमरा कैनन EOS 1200D निकॉन D3400 सोनी साइबर शॉट DSC-RX100 निकॉन कूलपिक्स A900 सोनी साइबर शॉट DSC-HX350

Advertisement

You might like this