• 07:21 Apr 08, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 08, 2017 5:33 pm

25000 रूपए की कीमत वाले टॉप 5 कैमरा: नवंबर 2017

भले स्मार्टफोन्स में कितने ही बेहतर कैमरा की सुविधा आजकल स्मार्टफोन कंपनियां दे रही हों, मगर डिजिटल कैमरा से फोटोग्राफी अपने अलग अनुभव के साथ है। अभी भी लोग यदि किसी ट्रिप, पार्टी या किसी खास फंक्शन में जाते हैं तो बस स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि डिजिटल कैमरा की फोटोग्राफी को अधिक पसंद करते हैं। कुछ ऐसे ही कारणों को ध्यान में रखते हुए कंपनियां भी अलग-अलग कीमत व फीचर्स के साथ डिजिटल कैमरा पेश कर रही हैं, जोकि सभी के बजट में आसानी से समा सके।

 

इनमें से किसी एक का चुनाव उतना ही मुश्किल होता है जैसा कि हम स्मार्टफोन या कोई अन्य गैजेट खरीदते समय अनुभव करते हैं। इस कारण से हम आज आपको 25,000 रूपए तक की कीमत वाले ऐसे टॉप 5 कैमरा के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बजट व जरूरतों को ध्यान में रखते हुए परफैक्ट साबित हो सकते हैं। आप चाहें तो इनके बारे में इस वीडियो में भी जान सकते हैं...

 

 
 

निकॉन कूलपिक्स A900

 

अगर आप कोई कॉम्पैक्ट कैमरा खरीदना चाहते हैं, जिसे संभालना बहुत मुश्किल न हो और कहीं भी आसानी से लाया ले जाया सके तो ये आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है। ये कई खास फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस के साथ है जो इसे इस कैटेगरी में बेस्ट बना देता है। बात करें इसके स्पेसिफिकेशंस की तो इसमें 20.3 मेगापिक्सल का CMOS सेंसर है।

 nikon coolpix

इसमें 35x ऑप्टिकल जूम व 70x डायनैमिक फाइन जूम दिया गया है, जिसके साथ ये ऑटोफोकस की क्षमता के साथ है जोकि फेस-डिटेक्शन व सब्जैक्ट प्रीडिक्शन टेक्नॉलॉजी का मिला-जुला रूप कहा जा सकता है। इसके अलावा इसकी फोकल लेंथ 4.3 से 151 मिमी है और इसकी अपर्चर रेंज f/3.4 - f/6.9 है। इसमें कॉन्ट्रास्ट डिटेक्ट ऑटोफोकस दिया गया है और इसकी ISO सेंसेटिविटी रेंज ISO 80 - ISO 1600 है।

 

इस कैमरा में 921k-dot TFT LCD मॉनीटर है, जिसके साथ RGBW एलाइनमेंट, एंटी-रिफ्लेक्शन कोटिंग और ब्राइटनेस एडजस्टमेंट है जिससे कलर व विजिबिलिटी को सही प्रकार से सैट किया जा सके। इसके साथ ही इससे यूजर चाहें तो तस्वीरों को किसी डिवाइस में ब्लूटूथ लो एनर्जी के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा फोटोज को स्नैपब्रिज एप के माध्यम से भी भेजा जा सकता है जोकि डिवाइस से कनेक्ट होने पर ऑटोमैटिकली फोटोज भेज देती है। ये कैमरा 22,450 रूपए की कीमत के साथ है और यदि आप हमेशा ट्रेवलिंग करते हैं तो कैमरा का अतिरिक्त बोझ नहीं उठाना चाहते तो ये कॉम्पैक्ट कैमरा आपके लिए ही है।

 

 

 

सोनी साइबरशॉट DSC- HX60V

 

सोनी वर्तमान समय में लगभग सभी स्मार्टफोन के कैमरा के सेंसर बनाने के लिए जानी जाती है और पिछले समय में भी उसने कई बैहतर कॉम्पैक्ट कैमरा पेश किए हैं। सोनी साइबरशॉट DSC- HX60V इसका एकदम सही उदाहरण है। ये कैमरा 21.1 मेगापिक्सल एक्समॉर R CMOS सेंसर के साथ है जिसके साथ BIONZ X इमेज प्रोसेसर दिया गया है जोकि अलग-अलग लाइटिंग परिस्थितियों में कई बेहतर तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके कैमरा में 30x ऑप्टिकल जूम और 324x डिजिटल जूम दिया गया है जिसके साथ अधिकतम शटर स्पीड 1/30 सेकेंड्स है।

 sony cybershot

 

इस कैमरा की ISO रेंज ISO80 - ISO 3200 तक है और इसके सोनी लेंस की फोकल लेंथ रेंज 4.3 मिमी- 129 मिमी है। इस कैमरा से स्टिल इमेज्स 15 मेगापिक्सल और 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग 50fps क्षमता से ली जा सकती है। ये 10fps बर्स्ट शॉट फुल रेज्योलेशन के साथ भी ले सकता है।

 

इसमें 3 इंच का एक्स्ट्रा फाइन TFT LCD डिस्प्ले है और इसमें कनेक्टिविटी के लिए मिनी HDMI, वाई-फाई और तस्वीरों को जल्दी कंप्यूटर या लैपटॉप में ट्रांसफर करने के लिए USB दिया गया है। इसे आसानी से कहीं भी कैरी किया जा सकता है जिस कारण इसे ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट कहा जा सकता है। ये कैमरा 22,000 रूपए की कीमत के साथ है जिसके साथ कंपनी 2 साल की डॉमेस्टिक वॉरंटी भी साथ में दे रही है।

 

 

 

कैनन EOS 1300D

 

अगर आप फोटोग्राफी की शुरूआत कर रहे हैं या किसी DSLR कैमरा के फीचर्स का प्रयोग करना चाहते हैं मगर उसके लिए बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहते तो ये एक सही ऑप्शन है। ये एक एंट्री-लेवल DSLR है जोकि EF-S 18-55 IS II किट लेंस के साथ है, वहीं यदि आप थोड़ा और खर्च कर सकते हैं या कुछ समय बाद इसके साथ किसी और लेंस का प्रयोग करना चाहते हैं तो EF-S 55 - 250 mm लेंस का प्रयोग कर सकते हैं।

 canon EOS 1300D

ये कैमरा 18 मेगापिक्सल APS-C CMOS सेंसर के साथ है जिसके साथ इसमें DIGIC 4+ प्रोसेसर भी दिया गया है जिससे तस्वीरें तेजी से प्रोसेस होती हैं और ये फोकसिंग स्पीड को भी बढ़ाता है। इस कैमरा की ISO रेंज 100 – 6,400 है और इसमें 3 इंच की LCD स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा इसमें कई अलग-अलग मोड्स जैसे बेसिक ऑटो से लेकर एडवांस्ड मैन्युल मोड का प्रयोग किया जा सकता है जिसमें ISO, शटर स्पीड, अपर्चर और बाकी कई सैटिंग्स को अपनी आवश्यकतायनुसार बदला जा सकता है। इस कैमरा से 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है और इसके अलावा इससे 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड के हिसाब से बर्स्ट शूटिंग भी की जा सकती है।

 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई और NFC आदि दिए गए हैं जिससे यूजर्स स्मार्टफोन में फोटोज ट्रांसफर कर सकते हैं या कैनन कैमरा कनेक्ट एप से भी तस्वीरें ले सकते हैं। ये कैमरा 25,000 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से उपलब्ध है।

 

 

 

गोप्रो हीरो 4 सैशन एक्शन कैमरा

 

अगर आप कोई रग्ड कैमरा खरीदना चाहते हैं तो ये कैमरा आपके लिए एक सही ऑप्शन साबित हो सकता है। ये एडवेंचर ट्रिप्स व व्लॉग्स आदि के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा है जोकि 1080 पिक्सल्स अल्ट्रा वाइड वीडियो बना सकता है और टाइप-लैप्स फोटोज को केवल 0.5 सेकेंड्स के हिसाब से ले सकता है।

 gopro

ये कैमरा रग्ड व वॉटरप्रूफ डिजाइन के साथ है जिसके हिसाब से ये 10 मीटर तक के गहरे पानी में डूबने की क्षमता के साथ है। इसमें एक वन-बटन कंट्रोल दिया गया है जोकि दरअसल इसे पावर ऑन/ऑफ करने के लिए दिया गया है, जिससे चाहें तो वीडियो कैप्चर करने के साथ टाइम-लैप्स फोटोज को केवल एक सिंगल क्लिक से लिया जा सकता है। इसमें मैन्युल कंट्रोल भी दिए गए हैं जिससे एक्सपोजर, ISO लिमिट, कलर, शार्पनेस और वाइट बैलेंस आदि को एडिट किया जा सकता है।

 

इस एक्शन कैमरा की अधिकतम शटर स्पीड 2 नैनोसेकेंड्स है और इसकी न्यूनतम फोकल लेंथ 21 मिमी है। इसमें ऑडियो स्टीरियो फॉरमेट में रिकॉर्ड होता है जोकि 3.8 वॉल्टेस के साथ काम करता है। इस कैमरा में एक USB पोर्ट और ब्लूटूथ की खूबी भी दी गई है। बैटरी इस कैमरा के अंदर ही दी गई है जिसके फुल चार्ज होने पर 2 घंटे तक आसानी से रिकॉर्डिंग की जा सकती है। ये कैमरा अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर 23,000 रूपए की कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

 

 

निकॉन कूलपिक्स B700

 

अगर आप किसी सुपर-जूम कैमरा की तलाश में हैं तो निकॉन कूलपिक्स B700 एक सही ऑप्शन है। ये खासतौर पर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए बेस्ट है, इसमें 60x ऑप्टिकल जूम दिया गया है जोकि ऐसी ट्रिप्स के लिए बहुत बेहतर है।

 nikon-coolpix- B700

बात करें इसके स्पेसिफिकेशंस की तो इसमें 20.3 मेगापिक्सल का BSI CMOS सेंसर दिया गया है। जिसके साथ ही 3 इंच की LCD स्क्रीन जोकि रोटेबल है यानी इसे घुमाया जा सकता है। इसकी ISO सेंसेटिविटी रेंज ISO100 – ISO1600 है जिसे चाहें तो ISO3200 तक एक्सपेंड भी किया जा सकता है।

 

इसकी फोकल लेंथ 4.3 – 258 मिमी है और इसका अपर्चर f/3.3 - f/6.5 तक है। इस कैमरा से चाहें तो 5 फ्रेम्स प्रति सेकेंड के हिसाब से बर्स्ट मोड में शूट किया जा सकता है जोकि RAW फॉरमेट सपोर्ट के साथ है। इसमें कई क्रिएटिव शूटिंग मोड्स के साथ बेहतर बात ये है कि इससे 4K वीडियोज को भी शूट किया जा सकता है। इसके स्नैपब्रिज फीचर से भी फोटोज को ट्रांसफर किया जा सकता है जिससे दरअसल ब्लूटूथ लो एनर्जी कनेक्शन के माध्यम से ऑटोमैटिकली रूप से तस्वीरें स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाती हैं। 

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

 

 

You might like this



Tags: निकॉन कूलपिक्स A900 सोनी साइबरशॉट DSC- HX60V कैनन EOS 1300D गोप्रो हीरो 4 सैशन एक्शन कैमरा निकॉन कूलपिक्स B700 टॉप 5 टॉप 5 कैमरा

Advertisement

You might like this