• 05:57 Jan 20, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 12, 2018 5:01 pm

टॉप 5 कैमरा : फरवरी 2018

कैमरा हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। आप जहां देखेंगे लोग आपको हर जगह तस्वीरें खींचते हुए और खिंचवाते हुए मिल जाएंगे। लेकिन टेक्नोलॉजी के इस दौर में यूजर सिर्फ फोटोग्राफी तक ही सीमित नहीं रहना चाहता है। आज कल लोग यूट्यूब पर अपने चैनल्स बनाकर अपने-अपने तरीके से वीडियो बना रहे हैं। कुछ लोग प्रोफेशनल तरीके से शॉर्ट फिल्म, वेब सीरीज बना रहे हैं। बेशक DSLR से फोटोग्राफी या वीडियो बनाने का अनुभव सामान्य कैमरा से बेहतर ही होता है।

 

अगर आप भी इनमें से एक है जो दुनिया को एक्सप्लोर करना चाहते हैं और एडवेंचर के शौकीन है। तो हम आपके लिए लेकर आये हैं टॉप 5 कैमरा की लिस्ट जिसे आप शानदार प्रोफेशनल फोटोग्राफी के साथ-साथ वीडियोग्राफी के लिए भी यूज कर सकते हैं, हालांकि आपको इसके लिए अपना बजट लाख रूपए तक ले जाना पड़ेगा...

 

 

निकॉन D850 

 

Nikon

 

निकॉन ने अपने फ्लैगशिप D850 DSLR कैमरा भारत में पिछले साल सितंबर महीने में लॉन्च किया था। निकॉन D850 की कीमत केवल बॉडी के साथ 254,950 रूपए है। वहीं AF-S NIKKOR 24-120mm f/4G ED VR लेंस के साथ इसे 299,950 रूपए में खरीदा जा सकता है।

 

इस DSLR कैमरा की खासियत फुल-फ्रेम FX फॉर्मेट 45.7 मेगापिक्सल CMOS सेंसर है जोकि एक्सपीड 5 इमेज प्रोसेसिंग इंजन के साथ है। इस कैमरा की ISO सेंसेटिविटी रेंज ISO 64 to 25600 है जिसे एक्सपेंड भी किया जा सकता है। ये कैमरा 4K UHD सपोर्ट और 8K टाइम-लैप्स मूवी प्रोडक्शन के साथ है।

 

इस कैमरा में कॉन्टीन्यूस शूटिंग के लिए 153-पॉइंट AF सिस्टम और 99 क्रॉस सेंसर्स दिए गए हैं, वहीं इसकी शूटिंग स्पीड 7fps and 9fps है। इसमें 3.2 इंच की टचस्क्रीन LCD मॉनीटर दी गई है जिसमें 2359k-डॉट रेज्योलेशन है। इसके अलावा इसमें बटन इल्यूमीनिशन दिया गया है जिससे अंधेरी जगहों जैसी परिस्थितियों में भी शूट किया जा सकता है। इसके फोकस शिफ्ट क्षमता से कैमरा ऑटोमैटिकली 300 तक शॉट्स खुद लेने में सक्षम है।

 

 

कैनन EOS 6D मार्क II

Canon

 

कैनन ने EOS 6D मार्क II फुल-फ्रेम DSLR कैमरा को भारत में पिछले साल जुलाई महीने में लॉन्च किया था। कैनन EOS 6D मार्क II की कीमत 1,32,995 रूपए (केवल बॉडी के साथ), EF 24-70mm f/4L IS USM लेंस के साथ इसकी कीमत 1,84,995 रूपए और EF 24-105mm f/4L IS II USM लेंस के साथ इसकी कीमत 2,02,995 रूपए है।

 

इस DSLR कैमरा में 26.2-मेगापिक्सल फुल-फ्रेम CMOS सेंसर Digic इमेज प्रोसेसर के साथ है। जिसके लिए कंपनी का दावा है कि ये लो लाइट में साफ तस्वीरें क्लिक करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त EOS 6D मार्क II की कंटिन्यूअस शूटिंग स्पीड 6.5 fps तक की है। ये कैमरा डुअल पिक्सल CMOS AF (ऑटो फोकस) सिस्टम तकनीक के साथ आता है।

 

इस कैमरे में 7560-पिक्सल RGB+IR मेटरिंग (पैमाइश) सेंसर और कलर डिटेक्शन ऑटोफोकस (AF) है जो अलग-अलग परिस्थितियों में लगातार व सटीक एक्सपोजर देने में सक्षम है। यह खुद-ब-खुद स्कीन के टोन (कलर) का पता लगता है और फ्रेम के भीतर शरीर के हिस्सों पर फोकस बनाए रहता है। इस कैमरा की ISO रेंज ISO 100-40000 है जिसे ISO 50-102,400 तक बढ़ाया जा सकता है। इस कैमरे में 3.0-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले है।

 

कनेक्टिविटी के लिए इस DSLR में वाईफाई और NFC की सुविधा है जिसकी मदद से यूजर्स इमेज और वीडियो को कैमरा से किसी स्मार्ट डिवाइस में जल्दी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ ही एक Canon Camera Connect एप आता है जिसकी मदद से यूजर्स रियल टाइम में कैमरा की सैटिंग्स को फोन से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें GPS रिसीवर है जिससे कि ये पता चल जाएगा कि यूजर्स ने किस लोकेशन पर फोटो को क्लिक किया है।

 

 

सोनी A7R III

Sony

 

सोनी ने भारत में अल्फा सीरीज के तहत पिछले साल नवंबर महीने में A7R III नाम से मिररलेस कैमरा लॉन्च किया था। इस कैमरे की भारतीय बाजार में कीमत 2,64,990 रूपए है और ये साल 2015 में लॉन्च हुए A7R II का अपग्रेड वर्जन है।

 

सोनी A7R III फुल फ्रेम वाले मिररलेस कैमरा में पहले के मुकाबले में तेजी से शूटिंग, बेहतर ऑटोफोकस परफॉर्मेंस और काफी कुछ दिया गया है। इस A7R III फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा में 42.4-MP का कैमरा दिया गया है जिसमें BSI CMOS सेंसर मौजूद है, इसकी शूटिंग स्पीड 10 फ्रेम प्रति सेकेंड की है।

 

इस कैमरे में आपको 76 कॉम्प्रेस्ड RAW इमेज या 28 अनकॉम्प्रेस्ड RAW इमेज को बर्स्ट (Burst) मोड में शूट करने की सुविधा मिलती है। बर्स्ट मोड को एक साथ कई फोटो कैप्चर करने वाला कंटिन्यूअस शूटिंग मोड भी कहा जाता है। वीडियो की बात करें तो ये इस कैमरे में फुल फ्रेम या सुपर 35 मोड में (3840 x 2160) UHD 4K वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता है। इसमें ISO सेंसिटिव रेंज ISO 25600 से ISO 32000 तक है, जिसे (स्टील) फोटो क्लिक करने के दौरान ISO 50 - 102400 तक बढ़ाया जा सकता है।

 

इस मिररलेस कैमरा में 5-axis (OIS) ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन की खूबी है। ये क्वाड-VGA OLED Tru-Finder के साथ आता है, जो रिफ्लेक्शन कम करने के लिए Zeiss T कोटिंग को इस्तेमाल करता है। यह 50 fps या 100 fps के ऑप्शन के साथ एक कस्टोमाइज फ्रेम रेट के साथ आता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल मीडिया स्लॉट है जिसमें से एक UHS-II टाइप SD मेमोरी कार्ड के लिए है, साथ ही इसमें वाईफाई, USB टाइप C पोर्ट आदि हैं।

 

 

पैनासॉनिक Lumix GH5S

 

Panasonic

 

पैनासॉनिक ने भारत में (ल्यूमिक्स) Lumix GH5S को इस साल 9 फरवरी 2018 को लॉन्च किया है। कंपनी के अनुसार ये दुनिया का पहला सिनेमा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कैमरा है जो खास रुप से लो-लाइट जैसी परिस्थितियों के लिए डिजाइन किया गया है। पैनासॉनिक का ये नया कैमरा 1,84,900 रूपए की कीमत के साथ है।

 

बात करें इसके स्पेसिफिकेशंस की तो जैसा कि हमने बताया कि ये खासतौर पर लो-लाइट परिस्थितियों के लिए डिजाइन किया गया है जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इसमें डेवेलप्ड 10.2MP डिजिटल MOS सेंसर है जिसके साथ इसमें डुअल नेटिव ISO टेक्नॉलॉजी भी दी गई है। इसमें वीनस (Venus) इंजन 10 भी दिया गया है जोकि तस्वीर के एकदम डार्क हिस्सों को भी रिप्रोड्यूस कर लेता है। ये कैमरा ISO 51200 हाई सेंसेटिविटी के साथ है जिसे कि ISO 204,800 तक बढ़ाया जा सकता है। जिसका मतलब है कि ये कैमरा कम से कम लो- लाइट कंडीशंस में भी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए सक्षम है।

 

इसके अलावा इस कैमरा में 5EV ल्यूमिनेंस डिटेक्शन लो लाइट AF के साथ है जिससे कि हाइयर सेंसेटिविटी आदि के समय ये सेंसर के ऑप्टिमाइज ट्यूनिंग में मदद करता है। बात करें इस कैमरा की दूसरी खासियत की तो इसकी 4K वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता 4096 x 2160 रेज्योलेशन के साथ है जिसे डिजिटल सिना इनीशिएटिव्स (DCI) द्वारा प्रस्तुत की गई है।

 

इस कैमरा में वेरिएबल फ्रेम रेट इफैक्ट भी दिया गया है जिससे कि यूजर स्लो मोशन और टाइम-लैप्स वीडियोज को 60 FPS और 240 FPS फॉरमेट के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसमें प्री-इंस्टॉल्ड रुप से V logL फीचर दिया गया है जिसका मतलब है कि यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपग्रेड को अलग से खरीदने का जरूरत नहीं है।

 

 

गोप्रो हीरो 6 (GoPro Hero 6)

 

GoPro

 

इस लिस्ट में हमने (GoPro Hero 6) गोप्रो हीरो 6 को भी शामिल किया है। हालांकि ये कैमरा ऊपर बताए सभी कैमरों से कम कीमत में आपको मिल जाएगी। लेकिन इस कैमरा की अपनी अलग ही पहचान है। ये कैमरा एक्शन व एडवेंचर के शौकीन लोगों को खास पसंद आता है।

 

गोप्रो हीरो 6 को पिछले साल 45,000 रूपए की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। गोप्रो हीरो 6 कैमरा 4K वीडियोज को 60fps और 1080p वीडियोज को 240fps की क्षमता के साथ रिकॉर्ड कर सकता है। कंपनी के अनुसार इसमें सबसे अधिक एडवांस्ड वीडियो स्टेबलाइजेशन iMen ग्रोप्रो है। ये 33 फीट की वॉटरप्रूफ क्षमता के साथ है और इसमें 2 इंच का टच डिस्प्ले, टच जूम फीचर के साथ है।

 

इसके अलावा ये डिवाइस वर्तमान के सभी ग्रोप्रो माउंट्स और कर्मा ड्रोन की कंपेटीबिलिटी के साथ है। इस कैमरा में ग्रोप्रो का कस्टम डिजाइन किया गया GP1 प्रोसेसर है, जो डायनैमिक रेंज और लो-लाइट परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है। इसकी ऑफलोड स्पीड 5GHz वाई-फाई के माध्यम से तीन गुना कहीं अधिक है, जिसके साथ RAW और HDR फोटो मोड शामिल हैं।

 

ऑडियो के लिए इस एक्शन कैमरा में स्टीरियो ऑडियो रिकॉर्डिंग और एंडवास्ड विंड नॉयज रिडक्शन क्षमता है। ये 10 भाषाओं के सपोर्ट के साथ है, जिसके साथ इसमें अभी और भी अन्य भाषाओं को जल्दी ही जोड़ा जाएगा, इसमें वॉयस कंट्रोल का ऑप्शन भी दिया गया है। इसमें एक्सेलरोमीटर, जिअरोस्कोप और GPS फंक्शैनेलिटी आदि भी हैं।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: निकॉन D 850 कैनन EOS 6D मार्क II सोनी A7R III पैनासॉनिक Lumix GH5S गोप्रो Hero 6 टॉप 5 कैमरा टॉप 5 कैमरा फरवरी

Advertisement

You might like this