• 06:01 Feb 25, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : July 17, 2018 3:16 pm

टॉप 5 बजट स्मार्ट टीवी इन इंडिया: जुलाई 2018

भारतीय टीवी बाजार में शाओमी के आने के बाद से स्मार्ट टीवी का बिजनेस पहले के मुकाबले बढ़ा है। इसे देखते हुए अन्य कंपनियां भी बजट स्मार्ट टीवी ला रही हैं। इस वजह से ग्राहकों के पास अब कई ऑप्शंस हो गए हैं लेकिन जब ग्राहक टीवी खरीदने के लिए किसी रिटेल स्टोर में जाते हैं, तो अक्सर अलग-अलग कीमतों या एकसमान कीमत में कई कंपनियों के टीवी वहां दिखते हैं और फिर उन तमाम टीवी में से सिर्फ एक को चुनना चुनौती लगता है।

 

तो यदि आप भी बजट स्मार्ट टीवी खरीदने का विचार कर रहे हैं और कोई बेहतर चुनना मुश्किल हो रहा है तो यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं टॉप 5 बजट स्मार्ट टीवी की लिस्ट जो आपके लिए इस कीमत की रेंज में बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

 

 

शाओमी Mi LED स्मार्ट TV 4A (32 इंच) – 13,999 रूपए

शाओमी के स्मार्ट टेलीविजन्स की मांग इस साल मार्च में लॉन्च के बाद से लगातार बाजार में पिछले समय से बनी हुई है। शाओमी के इस 32-इंच स्मार्ट टीवी में डिस्प्ले का स्क्रीन रेज्योलेशन 1366 x 768 पिक्सल है। इस टीवी के डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz है और इसका रिस्पॉन्स टाइम 6.5 मिमी सेकेंड्स है। Mi TV 4A में ऑडियो के 10W के डुअल स्पीकर है।

 mi-tv-4a

यह टीवी क्वाड-कोर प्रोसेसर पर चलता है। इस डिवाइस में 8GB इंटरनल स्टोरेज है और 1GB रैम है। कनेक्टिविटी के लिए 32-इंच इस मॉडल में 3 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, ब्लूटूथ 4.2, वाईफाई, इथरनेट पोर्ट आदि हैं। इस टीवी के साथ Mi रिमोट कंट्रोल मिलता है जिसमें कि 11 बटन वाला यूनीक डिजाइन दिया गया है। इसमें ब्लूटूथ क्षमता है जिससे कि इसे टीवी पर पॉइंट करने की जरूरत नहीं है। बेहतर साउंड अनुभव के लिए इसमें डॉल्बी और DTS ऑडियो है।

 

इसमें शाओमी का पैच वॉल सॉफ्टवेयर दिया गया है जोकि एक AI सिस्टम है जिससे कि वे उस कंटेंट पर आधारित सुझाव देता है जोकि यूजर द्वारा पहले देखा जा चुका है। शाओमी के अनुसार पैचवॉल भारत का पहला TV OS है जोकि यूजर के सैट-टॉप बॉक्स से कंटेंट को सीधा आपके होमपेज पर दिखाता है। यूजर्स को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंटेंट सुविधा देने के लिए कंपनी ने कंटेंट प्रोवाइडर कंपनियों के साथ डील भी की है। इसमें स्क्रीन मिररिंग फीचर भी दिया गया है जिससे कि किसी भी कंटेंट को अन्य स्मार्ट डिवाइसेज पर बड़ी स्क्रीन पर देखा जा सकता है। केवल इतना ही नहीं यूजर चाहें तो इस टीवी को अपने एंड्रॉयड फोन से भी वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।

 

 

 थॉमसन LED स्मार्ट TV B9 प्रो (32 इंच) - Rs 13,499

थॉमसन ने इस टीवी को इस साल ही अप्रैल के समय 13,490 रूपए की कीमत के साथ लॉन्च किया है। इसमें 32 इंच का HD रेडी LED डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1366 x 768 पिक्सल्स है। इसकी ब्राइटनेस क्षमता 450 cd/m और कॉन्ट्रास्ट रेशियो 200000:1 है। वहीं इसके व्यूविंग एंगल 178 डिग्री क्षमता के साथ हैं। इसमें 1GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता दी गई है, वहीं साथ ही ARM कॉर्टेक्स CA53 64-bit प्रोसेसर और मल्टी कोर माली-450MP3 x 5 GPU दिया गया है। इसमें 20 W के दो स्पीकर्स दिए गए हैं, जोकि फ्री-एज स्पीकर हैं। इस टीवी में ऑटोमैटिक वॉल्यूम लेवल, ऑडियो इक्वीलाइजर, स्पोर्ट मोड और नॉयज रिजक्शन 3D आदि फीचर्स भी दिए गए हैं।

 

 thomson-32inch-tv

 

इसमें नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और फेसबुक आदि एप्स का सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ एक रिमोट भी आता है जिसमें कि इंटरनेट एक्सेस की सुविधा है और ये 2 AAA बैटरीज के साथ चलता है। इसके अलावा ये टीवी एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 HDMI पोर्ट, 2 USB पोर्ट, वाई-फाई 802.11 b/g/n, बिल्ट-इन वाई-फाई, हैडफोन जैक, ईथरनेट सपोर्ट आदि दिए गए हैं।

 

 

TCL iFFALCON F2 (40 इंच) फुल HD LED स्मार्ट टीवी- 19,999 रूपए

 

TCL ने भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्ट टीवी ब्रांड को iFFALCON नाम से इस साल ही अप्रैल के समय पेश किया था। कंपनी ने इसके तहत तीन मॉडल्स पेश किए थे जिसमें कि iFFALCON 32F2 मॉडल 13,499 रूपए की कीमत के साथ और iFFALCON 40F2 मॉडल की कीमत 19,999 रूपए है। वहीं इसका iFFALCON 55K2A मॉडल 45,999 रूपए की कीमत के साथ है। हमने इनमें से आज iFFALCON 40F2 को अपनी लिस्ट में शामिल किया है जोकि 19,999 रूपए की कीमत के साथ है।

 

ये टीवी 32 इंच के साइज के साथ है जिसके साथ ये बैजल-लैस LED स्लिम HD रेडी क्षमता के साथ है और इसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1366 x 768 पिक्सल्स है। इसका व्यूविंग एंगल 178 डिग्री तक है और इसका कॉन्ट्रास्ट रेशियो 6000:1 है। इसमें ऑडियो के लिए खास रुप से डॉल्बी सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ ही इसमें डुअल-कोर A9 प्रोसेसर, डुअल कोर माली GPU, 768MB रैम और 4GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता है।

 tcl

इसके अलावा इसमें कंपनी का iFFalconeलॉन्चर भी दिया गया है जिससे कि अलग-अलग कंटेंट के बीच स्विच केवल इंटेलीजेंट रेकेमेंडेशन के माध्यम से किया जा सकता है। इसमें लेटेस्ट एप स्टोर वर्जन दिया गया है जिसमें 500 से भी अधिक एप्स स्टोरेज की क्षमता है जिन्हें कभी भी यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। यानी इस टीवी में वीडियो ऑन डिमांड, सोशल, गेमिंग, म्यूजिक और फोटो शेयरिंग कैसी भी एप्स को यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं इसमें पहले से नेटफ्लिक्स और यूट्यूब दिए गए हैं।

 

इसमें एक T-कास्ट नाम से एक फीचर दिया गया है जिससे कि यूजर्स टीवी को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कंट्रोल कर सकते हैं। जिसमें कि मोबाइल फोन से सीधा यूट्यूब वीडियो को टीवी पर चलाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीनHDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, एक हैडफोन जैक और एक ईथरनेट RJ45 पोर्ट इंटरनेट के लिए दिया गया है।

 

TCL के इस टेलीविजन में डॉल्बी डिकोडर भी दिया गया है और ये कई ऑडियो व वीडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करता है। वहीं सुरक्षा के लिए इस स्मार्ट टीवी में लाइटनिंग प्रोटेक्शन, फास्ट हीट वेंटिलेशन और वाइड वॉल्टेज रेंज की सुविधा दी गई है। ये टीवी कम पावर कंज्यूम करता है और मॉइश्चर-प्रूफ क्षमता के साथ है।

 

 

Vu Iconium 109cm (43 इंच) अल्ट्रा HD (4K) LED स्मार्ट टीवी- 29,999 रूपए

 

VU का ये टेलीविजन 29,999 रूपए की कीमत के साथ है और बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। इसमें A प्लस ग्रेड प्योर प्रिज्म पैनल दिया गया है जोकि एक डीप व डिटेल्ड पिक्चर क्वालिटी एंबियंट लाइट रिफ्लैक्शन के साथ देता है। इस टीवी में 4K अल्ट्रा-HD डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 3840x2160 पिक्सल्स है और इसका रिफ्रेश रेट 60Hz है जिससे कि इसमें ब्लर-फ्री पिक्चर क्वालिटी मिलती है। इसके अलावा इसमें डॉल्बी डिजिटल टेक्नॉलॉजी दी गई है जोकि 10W x 2 बॉक्स स्पीकर्स के साथ है। इस टीवी में बॉक्स स्पीकर इन-बिल्ट रुप से दिए गए हैं जोकि बड़े आकार के साथ डिब्बे वाले डिजाइन में है जिससे कि एक सामान्य टीवी से अलग बेहतर साउंड क्रिएट होता है।

 

ये स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड 7.0 नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है और इसमें एक स्मार्ट व इंटरेक्टिव यूजर इंटरफेस भी दिया गया है। इसके रिमोट कंट्रोल में यूट्यूब, हॉटस्टार,एप स्टोर और मीडिया आदि के लिए अलग से शॉर्टकट बटंस दिए गए हैं, जिससे कि इनपर एक्सेस करना और आसान हो जाता है। इसमें यूट्यूब, हॉटस्टार, Yuppटीवी, हंगामा, Spuul, फेसबुक, स्काइप, नेटफ्लिक्स, टीवी मास्टर आदि एप्स प्री-लोडेड रुप से पहले से ही दी गई हैं।

 vu-tv

इसके अलावा इसमें मौजूद Eshare फंक्शन से यूजर अपने स्मार्टफोन को रिमोट की तरह प्रयोग कर सकते हैं जिससे कि टीवी के फंक्शंस को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं चाहें तो फोटोज, वीडियोज और म्यूजिक आदि को भी एंड्रॉयड या iOS किसी भी डिवाइस से टीवी पर शेयर किया जा सकता है। इस टीवी में एक एप स्टोर दिया गया है जिसमें कि वीडियोज, म्यूजिक, गेम्स, न्यूज, सोशल नेटवर्किंग आदि संबंधी कई एप्स दी गई हैं जोकि खासतौर पर Vu टीवीज के हिसाब से ऑप्टिमाइज की गई हैं।

 

इस टेलीविजन के साथ IR रिमोट कंट्रोलर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ मिलता है, जिससे कि टीवी को कंट्रोल करने के लिए बार-बार उसकी ओर पॉइंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, 3.5 मिमी हैडफोन जैक, HDMI ARC/CEC, ब्लूटूथ, वाई-फाई व ईथरनेट पोर्ट आदि हैं।

 

 

कोडेक (50 इंच) फुल HD LED स्मार्ट टीवी- 29,999 रूपए

 

कोडेक का ये स्मार्ट टेलीविजन 29,999 रूपए की कीमत के साथ फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 50 इंच का फुल HD डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1920 x 1080 पिक्सल्स है और इसके 60Hz रिफ्रेश रेट से ब्लर-फ्री पिक्चर क्वालिटी मिलती है। इसके वाइड व्यूविंग एंगल 178 डिग्री क्षमता तक के साथ है जिससे कि इसके LED डिस्प्ले पर कोई भी कंटेंट किसी भी एंगल से देखा जा सकता है।

 

इस स्मार्ट टेलीविजन में डायनैमिक पिक्चर एनहैंसमेंट टेक्नॉलॉजी दी गई है जिससे कि ब्लैक अधिक डार्क और वाइट अधिक ब्राइटर नजर आता है और इससे एक बैलेंस्ड कॉन्ट्रास्ट और ब्राइटनेस रेशियो मिलता है। जिससे कि पिक्चर क्वालिटी एकदम शार्प और रिच डिटेलिंग के साथ मिलती है। इसके साथ ही इसमें 1.3GHz डुअल-कोर प्रोसेसर, 1GB रैम और 8GB की फ्लैश स्टोरेज क्षमता दी गई है।

 kodak-tv

ये स्मार्ट टीवी भी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है और इसमें कई मुख्य एप्स को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, मीराकास्ट, यूट्यूब व Aptiode टीवी आदि पहले से ही इंस्टॉल मिलते हैं। बात करें इसके ऑडियो की तो इसमें 2 स्पीकर 10W वाले दिए गए हैं जिसके लिए कंपनी का कहना है कि ये एकदम साफ व बेहतरीन साउंड आउटपुट क्षमता के साथ हैं। इसके लिए इसमें अलग-अलग मोड जैसे स्टैंडर्ड, यूजर, म्यूजिक, मूवी और स्पोर्ट्स आदि दिए गए हैं।

 

इसके अलावा इसमें LAN कनेक्टिविटी का ऑप्शन भी दिया गया है। जिसके साथ ही यूजर अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन को टेलीविजन पर कास्ट कर सकते हैं। इसमें 2 HDMI पोर्ट्स और 2 USB पोर्ट के साथ अन्य कनेक्टिविटी ऑप्शंस भी दिए गए हैं।

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: टॉप 5 टॉप 5 बजट स्मार्ट टीवी टॉप 5 टेलीविजन्स टेलीविजन्स टॉप 5 बजट स्मार्ट टीवी इन इंडिया

Advertisement

You might like this