• 20:19 Feb 19, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : June 17, 2017 10:40 am

माइक्रोवेव अवन खरीदने के दौरान जरूर ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

माइक्रोवेव अब लगभग सभी घरों में एक जरूरी होम एप्लांयसेज के रूप में देखे जाने लगा है, ऐसा हो भी क्यों न क्योंकि बात चाहें बैचलर्च के लिए झट से पकने वाले क्विक मील्स की हो या किसी गृहिणी के लिए खाने को दोबारा से चुटकियों में गर्म करना। इसने हमारे रोज के किचन के कई कामों को पहले से कहीं आसान बना दिया है। शायद यही कारण था कि माइक्रोवेव ने 1991 के समय भारतीय बाजार में प्रवेश करने के कुछ समय बाद ही अपनी खास जगह यहां बना ली। बता दें कि भारत में माइक्रोवेव के लिए LG, पैनासोनिक, सैमसंग, तोशिबा, वर्लपूल और IFB आदि ब्रांड्स जाने-माने नाम हैं।

 

इसके बाद बात करते हैं कि यदि आप हाल ही में माइक्रोवेव खरीदना का सोच रहे हैं, मगर अपनी जरूरतों के हिसाब से ये तय कर पाना मुश्किल लग रहा है किसका चुनाव किया जाए तो आज हम आपकी इस मुश्किल को आसान करने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि माइक्रोवेव कितने प्रकार के होते हैं, जिनमें से आप अपनी आवश्यकतानुसार का चुनाव कर सकते हैं और साथ ही जान पाएंगे कि ये किस तरह से काम करते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी जरूरी बातें जो नया माइक्रोवेव अवन खरीदते समय ध्यान में जरूर रखें।

 

माइक्रोवेव के प्रकार

 

सोलो / कन्वेंशनल माइक्रोवेव (1 9 -23 लीटर)- यह माइक्रोवेव छोटा होता है और आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। इसकी कीमत भी अधिकतर लोगों के बजट में आसानी से समा सकती है। इसमें बेकिंग और ग्रिलिंग को छोड़कर डिफ्रॉस्टिंग फूड और खाना गर्म करने जैसे बेसिक कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन सोलो माइक्रोवेव्स की कीमत फिलहाल बाजार में  4,500 रूपए से 8,000 रूपए के बीच है।

 

ग्रिल माइक्रोवेव (18-28 लीटर)- सोलो माइक्रोवेवसे बिल्कुल अलग ग्रिल माइक्रोवेव बेकिंग, ग्रिलिंग और टोस्टिंग जैसी कुछ कई अन्य काम भी करता है। ये आपको फिलहाल बाजार में  5,000 रूपए से 15,000 रूपए तक की कीमत के साथ मिल जाएंगे।

 

कंवेक्शन माइक्रोवेव- इन माइक्रोवेव का उपयोग बारबेक्यू सहित बाकी सभी खाना पकाने के कामों में किया जा सकता हैं। यह दरअसल किसी भी खाने को बेहतर बनाने के लिए उसे अवन के अंदर समान रूप से गर्म करता है। यह बाकी दो माइक्रोवेव्स वेरिएंट की तुलना में अधिक महंगा है। कंवेक्शन माइक्रोवेव की कीमत 9,000 रूपए से 25,000 रूपए के बीच है।

 

कन्वेंशनल VS कंवेक्शन

कन्वेंशनल माइक्रोवेव अवन हॉट माइक्रो वेव्स यानी तरंगे पैदा करता है जो खाने को पकाने के लिए ग्लास और प्लास्टिक के कंटेनरों से गुजरती हैं। यह बेसिक माइक्रोवेव टेक्नोलोजी को रेडिएंट हीट के साथ जोड़ती है और अवन में रखें खाने को गर्म करने के लिए दरअसल गर्म हवा छोड़ती है। दूसरी ओर कंवेक्शन माइक्रोवेव के पास गर्म हवा को अवन में फैलाने के लिए एक हीटिंग एलिमेंट के साथ फैन भी होता है। जिसकी वजह से फूड एकसमान पकता है।

 

इन तीनों माइक्रोवेव में से सोलो माइक्रोवेव और कंवेक्शन माइक्रोवेव फिलहाल बाजार में सबसे लोकप्रिय हैं।

 

Microwave

 

खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

 

माइक्रोवेव का साइज: माइक्रोवेव का साइज लोगों के हिसाब से चुना जा सकता है, जिनके लिए भोजन बनाया जा रहा है। मान लीजिए आपके परिवार में 2-3 सदस्य है तो एक छोटा साइज वाला माइक्रोवेव (18-20 लीटर) सबसे अच्छा होगा। इसी तरह बड़े परिवार के लिए खाना पकाने के लिए हाई पावर के साथ एक बड़ी माइक्रोवेव की जरूरत होगी। यह मिड साइज वाले माइक्रोवेव (20-23 लीटर) मार्केट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

 

कंपनी: सैमसंग, LG, तोशिबा, IFB जैसे कुछ जाने माने ब्रांड माइक्रोवेव ओवन बनाती है। IFB और गोदरेज को छोड़कर सभी हीटिंग एलिमेंट और बॉडी पर थ्री टियर वारंटी देते है, साथ ही एक साल की वारंटी। इसके बाद आप अलग-अलग ब्रांड्स की सेल सर्विस को  ध्यान में रखें।

 

ऑटोमेटिक सेंसर: ऑटोमेटिक सेंसर वाले अवन ऑटोमेटिक बंद हो जाते हैं जब सेंसर को लगता है कि फूड पूरी तरह से पकाया जा चुका है। यह फूड को ज्यादा गर्म होने से रोकता है।

 

पावर रेटिंग: हाई पावर रेटिंग का मतलब खाना पकाने में कम समय लगेगा। बड़े साइज वाले माइक्रोवेव आमतौर पर  (1000-1600 वाट)  जबकि छोटे साइज वाले माइक्रोवेव कम पावर (800-1000 वाट) का उपयोग करते हैं।

 

कंट्रोल पैनल: मैकेनिकल या मैकेनिकल और टच कंट्रोल पैनल दोनों फीचर्स के  साथ माइक्रोवेव खरीदना बेहतर होगा। टच कंट्रोल पैनल को सावधानी से संभालना पड़ता है क्योंकि फेल होने की संभावना होती है। ज्यादातर कंपनियों ने आजकल अपने माइक्रोवेव  के लिए मैकेनिकल कंट्रोल पैनल उपलब्ध कराने शुरू कर दिए हैं।

 

चाइल्ड सेफ्टी लॉक: यह एक जरूरी फीचर है जिसे माइक्रोवेव अवन खरीदने उन लोगों को ध्यान में रखना चाहिए जिनके परिवार में छोटे बच्चे हैं। यह इलेक्ट्रिक लॉक सिस्टम अवन के किसी प्रकार की दुर्घटना से बचाता है।

 

उपरोक्त सभी सुविधाओं के साथ सबसे अच्छा ब्रांड माइक्रोवेव, भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट में 12,000 से 20,000 रूपए में उपलब्ध है।

You might like this



Tags: माइक्रोवेव ओवन किचेन सैमसंग IFB LG कंवेक्शन माइक्रोवेव

Advertisement

You might like this