• 20:07 Apr 08, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : September 25, 2017 8:20 pm

सोनी एक्सपीरिया XZ1 फर्स्ट इंम्प्रैशंस: क्या ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन बदल पाएगा सोनी का किस्मत ?

सोनी ने अपना नया फ्लैगशिप डिवाइस एक्सपीरिया XZ1 भारत में लॉन्च कर दिया है। ये नया स्मार्टफोन 44,990 रूपए की कीमत में कुछ दिलचस्प स्पेसिफिकेशंस और एक नए 3D स्कैनिंग कैमरा फीचर के साथ है। इस स्मार्टफोन की खासियत है कि ये लेटेस्ट एंड्रॉयड ओरियो के साथ पेश किया है, जिसके साथ ये पहला ऐसा स्मार्टफोन भी बन गया है जोकि भारत में इस लेटेस्ट अपडेट के साथ लॉन्च हुआ है।

 

इस स्मार्टफोन के लॉन्च के दौरान हमनें इसके साथ कुछ समय बिताया। तो चलिए जानते हैं हमारे पहले प्रयोग में ये कैसा साबित हुआ?

 

डिस्प्ले और डिजाइन

इस समय बहुत सारी स्मार्टफोन कंपनियां बैजेल-लैस डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं। लेकिन सोनी ने इसे लुप सर्फेस डिजाइन के साथ पेश किया है। हालांकि ऊपर और नीचे की ओर थोड़े से बैजेल दिखाई देते हैं और शायद इसीलिए इसमें स्टीरियो स्पीकर्स को सामने दिया गया है। डिवाइस के फ्रंट टॉप में फ्रंट कैमरा और सुनने के लिए ईयरपीस दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर को दाई ओर बीच में रखा गया है और उसके साथ वॉल्यूम कंट्रोल बटन और डेडिकेटेड कैमरा बटन दिया गया है। वहीं बाई ओर सिम स्लॉट की सुविधा है।

 

Sony 

डिवाइस के पीछे रियर कैमरा हाइब्रिड ऑटोफोकस और फ्लैश लाइट के साथ है। डिवाइस के टॉप पर 3.5 मिमी ऑडियो जैक है वहीं बॉटम में USB टाइप C पोर्ट है। कुल मिलाकर देखा जाए ये स्मार्टफोन थोड़ा प्रीमियम लुक देता है लेकिन बहुत हद तक सोनी के पिछले एक्सपीरिया स्मार्टफोन्स के जैसा ही लगता है।

 

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.2 इंच का फुल HD HDR डिस्प्ले ट्रिल्यूमिनस, X-रिएलिटी पिक्चर इंजिन और बेहतर डायनैमिक कॉन्ट्रास्ट की खूबी के साथ है। जिसके साथ ही इसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 की सुरक्षा फोन के फ्रंट व बैक पैनल दोनों पर दी गई है। HDR सपोर्टेड डिस्प्ले की वजह से इस्तेमाल के दौरान डिस्प्ले का कलर निखर कर आता है और इसका व्यू एंगल भी सही है।

 

कैमरा

इसके डिस्प्ले के अलावा इसका कैमरा भी काफी खास है जोकि लेटेस्ट मोशन आई कैमरा के साथ है। जिसमें एक्समॉर RS इमेज सेंसर भी दिया गया है जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इससे सुपर स्लो मोशन वीडियो 960 फ्रेम प्रति सेकेंड के हिसाब से बनाए जा सकते हैं। वहीं इसका प्राइमरी कैमरा 19 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ है जिसमें 1/2.3- इंच सेंसर प्रीडिक्टव कैप्चर, ऑटोफोकस बर्स्ट, एंटी-डिस्टोर्शेन शटर, ट्रिपल इमेज सेंसिंग टेक्नॉलॉजी और 4k रिकॉर्डिंग के साथ है। इसका फ्रंट कैमरा 13 मेगापिक्सल का एक्समॉर RS सेंसर 22 मिमी वाइड एंगल लेंस और f/2.0 अपर्चर के साथ है। इसके ज्यादातर कैमरा फीचर्स एक्सपीरिया XZ प्रीमियम और एक्सपीरिया XZs स्मार्टफोन्स में देखने को मिल जाते हैं।

 

Sony

 

हालांकि कंपनी ने कुछ नया फीचर्स को भी जोड़ा है। जैसे प्रीडिक्टव कैप्चर, ऑटोफोकस बर्स्ट मोड, जिसकी मदद से 10fps फोटो क्लिक किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत 3D क्रिएटर फीचर है। इसकी मदद से आप किसी के भी चेहरे या चीज को 3D में स्कैन कर सकते है और इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें 3D क्रिएटर एप को भी जोड़ा है जिसमें 4 अलग-अलग 3 मोड्स मिलते हैं।

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

ये स्मार्टफोन क्वालकोम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, एड्रिनो 540 GPU, 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता के साथ है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। स्पेसिफिकेशंस के मामले में यह डिवाइस ठीक लगता है। हालांकि आजकल फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स 6GB रैम के साथ भी आ रहे हैं।

 Sony

 

इसके सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह लेटेस्ट एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के साथ लॉन्च किया गया है। पहली नजर में इस्तेमाल के दौरान इसका यूजर इंटरफेस अच्छा लगा। बाकी हम इसके ओरियो के साथ यूजर इंटरफेस के बारे में फुल रिव्यू में बताएंगे।

 

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 2700mAh की बैटरी है जो Qnovo एडेप्टिव चार्जिंग और क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। देखा जाए तो कीमत के हिसाब से इसकी बैटरी क्षमता कम है, हालांकि ये देखन होगा कि हमारे फुल रिव्यू के दौरान इसकी बैटरी कितना बैकअप देती है।

 

Sony

 

इसके साउंड को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें हाई-रेज्योलेशन ऑडियो, DSEE HX, डिजिटल नॉयज कैसलिंग, क्लियर ऑडियो प्लस, स्टीरियो स्पीकर और क्वालकोम aptX HD ऑडियो जैसी खूबियों को जोड़ा है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, ब्लूटूथ 5.0, NFC, USB टाइप-C पोर्ट और MIMO वाई-फाई आदि हैं।

 

फाइनल कमेंट

एक समय सोनी के स्मार्टफोन्स का वक्त था लेकिन बाद में सैमसंग, LG और वनप्लस जैसे ब्रांड ने अपनी जगह मजबूत कर ली और सोनी पिछड़ गया। जिसके बाद सोनी लगातार अपने फ्लैगशिप या मिड बजट स्मार्टफोन्स के सहारे कमबैक करने की कोशिश कर रही है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इसलिए सोनी ने इस बार एक्सपीरिया XZ1 के साथ कुछ दिलचस्प फीचर देने की कोशिश की है। इस स्मार्टफोन का 3D क्रिएटर फीचर अलग है और इस्तेमाल के दौरान अच्छा लगा। हालांकि इसका डिजाइन पिछले एक्सपीरिया स्मार्टफोन्स के जैसा ही है। लेकिन अगर आप 44,990 रूपए कीमत में देखे तो ये सभी डिपार्टमेंट में ठीक-ठाक स्पेसिफिकेशंस के साथ है।

You might like this



Tags: एक्सपीरिया XZ1 सोनी एक्सपीरिया सोनी एक्सपीरिया XZ1 सोनी एक्सपीरिया XZ1 स्पेसिफिकेशंस सोनी एक्सपीरिया XZ1 फीचर्स सोनी एक्सपीरिया XZ1 फर्स्ट इंम्प्रैशंस फर्स्ट इंम्प्रैशंस

Advertisement

You might like this