• 17:23 Jan 20, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

सोनी के इन सभी स्मार्टफोन्स में मिलेगा लेटेस्ट एंड्रॉयड 9 पाई, कंपनी ने की पुष्टि

सोनी ने हाल ही में एंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट एक्सपीरिया XZ3, एक्सपीरिया XZ2 और एक्सपीरिया XZ कॉम्पैक्ट के लिए जारी किया है। अब कंपनी ने अपने अन्य कई स्मार्टफोन्स के लिए लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम जारी करने की घोषणा कर दी है।

 

कंपनी के मुताबिक, एक्सपीरिया XZ प्रीमियम स्मार्टफोन में यह नया अपडेट 26 अक्टूबर, 2018 को मिलेगा। इसके बाद कंपनी पाई अपडेट को एक्सपीरिया XZ1 और एक्सपीरिया XZ1 कॉम्पैक्ट के लिए  जारी करेगी। वहीं, सोनी एक्सपीरिया XZ प्रीमियम को नया OS अपडेट नवंबर महीने में मिलेगा। इसके अलावा, कंपनी ने ये भी बताया है कि मिड-रेंज स्मार्टफोन्स जैसे एक्सपीरिया XA2, एक्सपीरिया XA2 अल्ट्रा और एक्सपीरिया XA2 प्लस को एंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट 4 मार्च, 2019 से मिलना शुरू होगा।

 

एंड्रॉयड 9 के मुख्य फीचर्स

  • इस अपडेट में एप एक्शंस (App Actions) फीचर मिलता है जो एक तरह से भविष्यवाणी करता है कि आपको आगे क्या करने की जरूरत है। उदाहरण के लिए जब आप हैडफोन कनेक्ट करेंगे तो यह आपका पंसदीदा गाना प्ले करने के लिए सुझाव देगा।

 

  • स्लाइसेज (Slices) आपको सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले एप की और अधिक जानकारी देता है। जैसे आप टैक्सी सर्विस देने वाली एप 'Lyft' गूगल सर्च में सर्च करेंगे तो आपको स्लाइस में प्राइस और राइड टाइम आदि की जानकारी मिल जाएगी जिससे आप राइड जल्द से जल्द बुक कर पाएंगे।

 

  • इसमें नए अडैप्टिव बैटरी (Adaptive Battery) फीचर की मदद से स्मार्टफोन की बैटरी उन एप या सर्विस को प्राथमिकता देगी जिसे आप इस्तेमाल करते हैं।

 

  • अडैप्टिव ब्राइटनेस (Adaptive Brightness) फीचर मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है ताकि स्मार्टफोन समझ सके कि आप अलग-अलग सैटिंग्स में या वातावरण में किस तरह के या कितना ब्राइटनेस रखना पसंद करते हैं।

 

  • इस लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन में होम स्क्रीन से ही नेविगेशन को एक्टिवेट कर पाएंगे। आजकल डिवाइस में बड़ा डिस्प्ले होने की वजह से यूजर्स को एक हाथ से नेविगेट करने में दिक्कत होती है। अब इस नए डिजाइन के साथ स्वाइप अप कर नया लेआउट आएगा और जिसके बाद यूजर्स हाल ही में यूज किए एप्स को देख पाएंगे।

 

  • इसके अलावा, डिजिटल वैलबींग फीचर्स मिलेंगे जिसमें एक है डैशबोर्ड– ये स्क्रीन टाइम और फोन यूसेज को हाइलाइट करता है जिसमें कि कितने बार डिवाइस अनलॉक किया गया और कितने नोटिफिकेशंस उसमें प्राप्त हुए हैं। वहीं, एप टाइमर्स नाम से फीचर मिलेगा जिसका काम एप्स के प्रयोग के लिए टाइम लिमिट्स को सैट करना। इसके साथ ही विंड डाउन और डू नॉट डिस्टर्ब जैसे फीचर्स भी यूजर्स को मिलेंगे।

 

इस बीच त्योहारों के सीजन को देखते हुए सोनी ने भारत में अपनी 6 स्मार्टफोन्स की कीमतों में कटौती कर दी है जिसमें सोनी एक्सपीरिया R1 एक्सपीरिया R1 प्लस, एक्सपीरिया XA1, एक्सपीरिया XA1 प्लस, एक्सपीरिया XZ1 और एक्सपीरिया XZ प्रीमियम शामिल हैं।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: एक्सपीरिया XZ प्रीमियम एक्सपीरिया XZ1 एक्सपीरिया XZ1 कॉम्पैक्ट एक्सपीरिया XZ प्रीमियम एक्सपीरिया XA2 एक्सपीरिया XA2 अल्ट्रा एक्सपीरिया XA2 प्लस सोनी

Advertisement