• 19:23 Feb 21, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

नया जिओफोन और 6 महीनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा इस राज्य में मिल रहे हैं केवल 95 रूपए की प्रभावी कीमत के साथ

रिलायंस जिओ हमेशा से अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कभी डिवाइस, कभी प्लान्स तो कभी अलग-अलग सेवाओं को पेश करते रहती है। इसके तहत ही इसबार रिलांयस जिओ ने ऐसी पेशकश दी है जिसमें कि यूजर्स एक नया जिओफोन और उसके साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा की सुविधा को 6 महीनों तक के लिए केवल 95 रूपए की प्रभावी कीमत के साथ पा सकते हैं।

 

दरअसल रिलायंस जिओ ने राजस्थान सरकार के साथ साझेदारी की है जिसके तहत ये खास ऑफर उसने जिओफोन की खरीदी के साथ पेश किया है। ये 'जिओ भामाशाह डिजिटल परिवार योजना' नाम से है जोकि खास रुप से राजस्थान के निवासियों के लिए ही है, जिसके लिए ये भी अनिवार्य है कि इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए उनका पास भामाशाह कार्ड नंबर भी हो। जानकारी के लिए बता दें कि भामाशाह कार्ड नंबर दरअसल एक यूनीक आईडेंटिटी नंबर है जोकि राजस्थान सरकार द्वारा अपने निवासियों के लिए जारी किया जाता है।

 

कैसे उठाएं इस ऑफर का फायदा
जैसा कि हमने बताया कि इस ऑफर का फायदा राजस्थान के वहीं निवासी उठा सकते हैं जिनके पास भामाशाह नंबर होगा।

 

  • इसके लिए कस्टमर को सबसे पहले किसी भी रिटेल स्टोर पर जिओ फोन को खरीदना होगा, हालांकि उस समय उन्हें 1095 रूपए का भुगतान ही करना पड़ेगा।
  • वहां दुकानदार को फोन की खरीददारी के समय भामाशाह कार्ड नंबर देना होगा जिसकी जानकारी को वो ऑनलाइन जमा करेगा। बता दें कि भामाशाह नंबर आधार के जैसे राजस्थान निवासियों के बैंक अकाउंट से भी जुड़ा होता है।
  • वहीं इसकी जानकारी एकबार रिटेलर द्वारा सिस्टम में डालने के बाद सरकार द्वारा सीधा 500 रूपए कस्टमर के बैंक अकाउंट में जमा करा दिए जाएंगे जोकि भामाशाह कार्ड नंबर के साथ लिंक होगा।
  • इसके बाद बाकी के 500 रूपए पाने के लिए नए जिओफोन यूजर्स को सबसे पहले अपने फोन में भामाशाह एप को डाउनलोड करना होगा। इसके एक्टिवेशन यानी शुरु होने के बाद सरकार द्वारा बाकी 500 रूपए भी मोबाइल वॉलेट में वापस कर दिए जाएंगे। जिसे कि यूजर्स पेटीएम, रिचार्ज या किसी अन्य ई-भुगतान के लिए प्रयोग कर सकते हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा कोई निर्धारित तरीके रखे नहीं गए हैं।

 

इसके बाद आपको बता दें कि रिलायंस जिओ दरअसल इस फोन की खरीदी के साथ ही 6 महीनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा की सुविधा दे रही है। यहां ये बताना जरूरी है कि जिओ प्लान्स में एक महीने के तहत दरअसल 28 दिनों को माना जाता है, जिसके अनुसार इस ऑफर में 6 महीने, 168 दिन होंगे। जिसमें कि डाटा कुल 126GB मिलेगा और प्रतिदिन मुफ्त SMS की सुविधा भी मिलेगी।

 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में रिलायंस जिओफोन को अब वॉट्सएप सपोर्ट प्राप्त हो गया है, जिसका मतलब है कि अब से जिओफोन यूजर्स अपने फोन में वॉट्सएप चला पाएंगे। जिओफोन में इस एप से टेक्स्ट, फोटोज और वीडियोज को सैंड व रिसीव कर सकते हैं और ये सभी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टिड होंगे। इसके अलावा यूजर चाहें तो इसमें वॉयस मैसेज्स भी भेज सकते हैं, जिसके लिए केवल कीपैड की आवश्यकता पड़ेगी। इसे अपने जिओफोन में प्रयोग करने के लिए यूजर्स को केवल सबसे पहले अपने फोन नंबर को वेरिफाई करना होगा, जिसके बाद वे अन्य वॉट्सएप यूजर से ग्रुप में या पर्सनल चैट कर सकेंगे।

 

बात करें जिओफोन के स्पेसिफिकेशंस की तो जिओफोन में एक वॉयस अस्सिटेंट की सुविधा दी गई हैजिससे अब से यूजर्स अपने फीचर फोन से भी वॉयस कमांड के माध्यम जुड़ सकते हैं। इसकी मदद से यूजर कॉल करनाइंटरनेट से जुड़ना और म्यूजिक तक आदि केवल एक कमांड से पहुंच सकते हैं। इस फोन में कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ अल्फान्यूमरिक कीपैडमाइक्रोफोन स्पीकर, 4-वे नेवीगेशन आदि की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले और माइक्रो एसडी कार्ड को इससे जोड़ा गया है और कई बाकी FM रेडियो, टॉर्चलाइट व रिंगटोन्स आदि जैसे बेसिक फीचर्स भी इसमें जोड़े गए हैं। 

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

 

You might like this



Tags: रिलायंस जिओफोन जिओफोन लॉन्च रिलायंस जिओ जिओफोन 2

Advertisement