• 00:31 Dec 09, 2019

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : October 10, 2019 1:19 pm

रिलायंस जिओ ग्राहकों को लगा झटका, अब आउटगोइंग कॉल नहीं रहा फ्री!

रिलायंस जिओ के ग्राहकों को एक बड़ा झटका लगा है। रिलायंस जिओ ने घोषणा की है कि अब से अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग वॉयस कॉल के लिए चार्ज लगेगा। कंपनी अब अपने प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स से एयरटेल, वोडाफोन, BSNL और अन्य ऑपरेटर्स के नंबर पर आउटगोइंग कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज वसूलेगी।

 

कंपनी ने कहा है कि इससे लैंडलाइन फोन या इनकमिंग कॉल पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही रिलायंस जिओ ने ये भी कहा है कि चार्जेबल कॉल्स की भरपाई के लिए ग्राहकों को टॉप-अप वाउचर्स के साथ बराबर मूल्य का मुफ्त डाटा मिलेगा। हर 10 रूपए के खर्च पर 1GB अतिरिक्त डाटा मिलेगा। जैसे अगर आप 10 रूपए के शुरुआती IUC टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करेंगे तो फ्री मिनट्स के साथ 1GB डाटा अतिरिक्त मिलेगा और इसी तरह, 20 रूपए का रिचार्ज करेंगे तो फ्री मिनट्स के साथ 2GB अतिरिक्त डाटा मिलेगा।

 

JIO IUC PLAN

 

रिलायंस जिओ प्रीपेड यूजर्स अब जब अन्य ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल करेंगे तो उनकी टॉक टाइम बैलेंस से 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लिया जाएगा। उदाहरण के लिए जिओ के 10 रूपए के रिचार्ज में 7.47 का बैलेंस मिलता है, जिसे 6 पैसे/मिनट से कनवर्ट करेंगे तो इतने बैलेंस में 124 मिनट्स बात कर पाएंगे। पोस्टपेड प्लान के मामले में, ग्राहकों को अब ऑफ-नेटवर्क कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से बिल भेजा जाएगा और अतिरिक्त मुफ्त डाटा दिया जाएगा।

 

कंपनी ने प्रीपेड यूजर्स के लिए स्पेशल IUC (इंटरकनेक्ट यूसेज) टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं जो मुफ्त आउटगोइंग मिनट्स और डाटा भी देगा। अभी के लिए 10 रूपए, 20 रूपए, 50 रूपए और 100 रूपए में चार IUC वाउचर्स उपलब्ध हैं।

 

सबसे सस्ता 10 रूपए का IUC वाउचर है जिसमें अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल के लिए 124 मिनट्स और 1GB डाटा डाटा मिलता है। 20 रूपए के IUC वाउचर में ग्राहकों को 249 मिनट्स और 2GB डाटा मिलेगा। 50 रूपए के IUC वाउचर में 656 मिनट्स और 5GB डाटा मिलेगा और इसी तरह 100 रूपए के वाउचर में सबसे ज्यादा 1362 मिनट्स अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल्स के लिए और 10GB डाटा मिलेगा।

 

जिओ ने यह भी पुष्टि की है कि अन्य नेटवर्क पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज जिओ ग्राहकों से तब तक लिया जाएगा जब तक कि इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज या IUC शून्य नहीं हो जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि IUC एक टेलीकॉम कंपनी द्वारा दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर को भुगतान की जाने वाली लागत है जब ग्राहक अन्य नेटवर्क पर दूसरे ग्राहकों को आउटगोइंग कॉल करते हैं।

 

Jio Vs Airtel

 

रिलायंस जिओ के इस फैसले को भुनाने के लिए ट्विटर पर एयरटेल ने जिओ ग्राहकों को अपना ग्राहक बनाने के लिए स्वागत किया है। इसके साथ ही ट्विटर पर जिओ यूजर्स ने इस फैसले से निराश होकर अन्य जिओ के ग्राहकों को अपना नंबर एयरटेल और वोडाफोन में पोर्ट करने की अपील की है।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: रिलायंस जिओ रिलायंस जिओ IUC टॉप-अप वाउचर जिओ IUC टॉप-अप वाउचर जिओ टैरिफ प्लान जिओ प्रीपेड रिचार्ज प्लान जिओ टॉकटाइम रिचार्ज

Advertisement

You might like this