• 16:55 Dec 05, 2020

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : October 17, 2018 2:16 pm

एक मोबाइल वॉलेट से दूसरे वॉलेट में भेज सकेंगे पैसे, RBI ने जारी की गाइडलाइंस

अगर आप अपने दैनिक जीवन में डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जल्द ही आप एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसा भेज पाएंगे। जैसे कि अगर आप पेटीएम यूजर करते हैं तो पेटीएम से मोबिक्विक वॉलेट में पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे।

 

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग मोबाइल वॉलेट्स के बीच पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा के लिए एक नई गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइंस को आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं, जिसके मुताबिक डिजिटल वॉलेट कंपनियां सरकार समर्थित पेमेंट नेटवर्क का प्रयोग कर सकती हैं।

 

RBI ने गाइडलाइन्स में कहा है कि 2017 में रखे गए रोडमैप के मुताबिक, सभी KYC का पालन करने वाले प्रीपेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट्स (PPI) के बीच आपस में लेने-देन की प्रक्रिया को तीन चरणों में लागू किया जाए। जिनमें पहला यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) वाले वॉलेट के रूप में जारी PPI के बीच आपस में (इंटरऑपरेबिलिटी) मनी ट्रांसफर, दूसरा UPI के जरिए वॉलेट और बैंक अकाउंट के बीच (इंटरऑपरेबिलिटी) लेन देन और तीसरा कार्ड नेटवर्क के जरिए कार्ड के रूप में जारी PPI के बीच (इंटरऑपरेबिलिटी) मनी ट्रांसफर।

 

RBI ने सभी चरणों के लिए इंटरऑपरेबिलिटी के बेहतर ढंग से लागू करने के लिए एक संयुक्त गाइडलाइंस को जारी किया है। आपको बता दें कि इंटरऑपरेबिलिटी एक टेक्नीकल क्षमता है जो एक (वॉलेट) पेमेंट सिस्टम को दूसरे (वॉलेट) पेमेंट सिस्ट‍म से जोड़ने में सक्षम बनाता है।

 

ग्राहकों को होगा ये फायदा-

अगर मोबाइल वॉलेट कंपनियां RBI की गाइडलाइन्स को मानती हैं, तो ग्राहक जल्द ही एक कंपनी के मोबाइल वॉलेट से दूसरे मोबाइल वॉलेट में आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। अगर आपके मोबिक्विक वॉलेट में पैसे हैं तो आप उसे पेटीएम में ट्रांसफर कर पाएंगे।

 

वर्तमान में देश में पेटीएम, मोबिक्विक, गूगल Pay, ऑक्सीिजन, ItzCash, जिओ मनी  और ओला मनी समेत अन्य कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां हैं। लेकिन अभी आप एक कंपनी के मोबाइल वॉलेट से दूसरी कंपनी के मोबाइल वॉलेट में पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। फिलहाल इंतजार करना होगा कि मोबाइल वॉलेट कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए कब इस सुविधा को लेकर आएंगी।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: मोबाइल वॉलेट मनी ट्रांसफर RBI वॉलेट गाइडलाइन्स पेटीएम मोबिक्विक गूगल Pay ऑक्सीिजन ItzCash जिओ मनी ओला मनी RBI

Advertisement

You might like this