• 22:59 Jan 19, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 13, 2018 4:59 pm

रिलायंस जिओ JioFiber ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ एक बार फिर धमाल मचाने को तैयार!

रिलायंस जिओ कंपनी, JioFiber (जिओ फाइबर) के माध्यम से ब्रॉडबैंड क्षेत्र में एंट्री करने के लिए तैयार है। इस बारे में पिछले कई दिनों से अलग-अलग रिपोर्ट्स भी सामने आ रही थी लेकिन लॉन्च की तारीख से जुड़ी जानकारी कभी सामने नहीं आई। अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जिओ JioFiber (Fibre to the home -FTTH) ब्रॉडबैंड सर्विस को भारत में मार्च 2018 के अंत तक लॉन्च करेगी।

 

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की जिओ आधिकारिक रूप से JioFiber को इस साल की तिमाही के अंत में लॉन्च कर सकती है। वर्तमान में कंपनी इस सर्विस को लगभग 10 शहरों में ट्रायल के तहत टेस्टिंग कर रही है और लकी ग्राहकों को 100GB फ्री डेटा हर महीने दे रही है। रिपोर्ट के मुताबिक डेटा खत्म हो जाने के बाद इसकी स्पीड 1Mbps हो जाएगी।

 

यहां जानकारी के लिए बता दें कि FTTH ब्रॉडबैंड तकनीक के तहत डेटा सेंटर से इंटरनेट को ऑप्टिकल फाइबर की मदद से डायरेक्ट ग्राहक के घर में पहुंचाया जाता है और इसी वजह से इसमें इंटरनेट स्पीड तेज मिलती है।

 

कंपनी की ओर से कहा गया है कि जो यूजर्स ट्रायल फेज में ज्वाइन करेगा उसे केवल तीन महीने के लिए फ्री ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस को जिओ सिम की तरह मार्केंटिंग करने की योजना बना रही है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च से पहले तक ग्राहकों को मुफ्त में लाभ दिया जाएगा।

 

मुकेश अंबानी की कंपनी एक ही कनेक्शन के साथ ब्राडबैंड सर्विस और सेटअप बॉक्स (इंटरनेट टीवी) कनेक्शन देने की योजना बना रही है, जिसकी मदद से ग्राहक टीवी चैनल्स, वीडियो गेम, वीडियो ऑन डिमांड और भी कई अन्य सुविधाएं ले पाएंगे। साथ ही ग्राहक को अपने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी कनेक्शन के लिए अलग-अलग भुगतान नहीं करने पड़ेंगे।

 

आमतौर पर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डेटा की कीमत वायरलेस डेटा के मुकाबले बहुत कम होती है। बाजार में जिओ आने के बाद जैसे मोबाइल डेटा की कीमतों में अन्य कंपनियों द्वारा कमी की गईं, वैसे ही उम्मीद है कि जिओ फाइबर के आ जाने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस भी बहुत सस्ती हो सकती है।

 

 

वहीं, इसका असर ये भी होगा कि अन्य कंपनियां अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए अपने प्लान्स की कीमतों को घटा सकती है। जैसा कि हमने ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर ACT फाइबर, DEN, स्पेक्ट्रानेट और अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान्स की कीमतों कमी करते देखा है।

 

कई कंपनियों ने तो चुपचाप तरीके से इंटरनेट स्पीड भी बढ़ा दिया है, साथ ही ब्रॉडबैंड यूजर्स को पहले से ज्यादा डेटा दिया जा रहा है। ऐसा रिलायंस जिओ की वजह से संभावित बाजार की गर्माहट को देखते हुए किया जा रहा है ताकि मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखा जा सके। हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ जमीनी स्तर पर ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी धमाल मचा पाएगी या नहीं।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: रिलायंस जिओ जिओ फाइबर JioFiber JioFiber सर्विस JioFiber लॉन्च रिलायंस जिओ ब्रॉडबैंड

Advertisement