• 21:01 Aug 14, 2020

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 09, 2017 11:20 am

अब ऊबर राइड बुक करिए गूगल मैप्स से

हाल ही में गूगल कंपनी ने गूगल मैप्स में नए अपडेट की घोषणा की है, जिसके बाद अब आप गूगल मैप के द्वारा ऊबर कैब बुकिंग करा सकेंगे। इतना ही नहीं बुकिंग के साथ, राइड खत्म होने पर गूगल मैप से ही भुगतान भी किया जा सकेगा। वहीं इसके लिए फोन में ऊबर एप के होने की भी कोई जरूरत नहीं है। इससे उन लोगों को बहुत सहूलियत मिलेगी, जो अपने फोन में ज्यादा एप रखना पसंद नहीं करते हैं। 

 

 

इससे पहले गूगल मैप्स पर केवल अलग-अलग कैब सर्विस प्रोवाइडर्स की जानकारी उनके किरायों के साथ दी जाती थी। मगर बुकिंग व भुगतान आदि के लिए कैब एप का ही इस्तेमाल करना पड़ता था। मगर अब सीधा गूगल मैप्स पर जाकर कैब सर्विस का फायदा उठाया जा सकेगा। इसके अलावा अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें ऊबर का दोबारा डिजाइन किया गया एप पसंद नहीं है तो अब आपके लिए एक नया ऑप्शन आ गया है। इन एप्स के साथ कई बार ये दिक्कत भी आती थीं की ड्राइवर की असली मूवमेंट को ट्रेस कर पाना मुश्किल होता है। मगर अब से इस तरह की दिक्कतों का सामना ग्राहकों को नहीं करना पड़ेगा। 

 

 

बता दें कि इसके साथ ही गूगल ने अपनी राइड सर्विस टैब को भी अपडेट किया है, जिससे आपके आसपास मौजूद कैब्स की जानकारी डिस्प्ले पर ही मिलेगी। इससे बुकिंग के लिए सबसे पहले डेस्टिनेशन सर्च में जगह का नाम भरने के बाद, राइड सर्विस टैब को चुनना पड़ेगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर का ऑप्शन चुनने के बाद आसपास मिलने वाली कैब्स की जानकारी के साथ फोन के नीचे की तरफ रिक्वेस्ट टैब की सुविधा मिलेगी। 

 

 

इसमें दिए गए बुक टैब को क्लिक करने पर आपको कैब बुकिंग व ड्राइवर की जानकारी के साथ, हैल्प, कॉल और कैंसिल का ऑप्शन भी मिलेगा। यात्रा शुरू होने के बाद मैप्स आपको ट्रिप की जानकारी समय-समय पर देता रहेगा और यात्रा खत्म होने पर पेमेंट का ऑप्शन भी उपलब्ध कराएगा।

 

 

बता दें कि फिलहाल यह सभी अपडेट्स भारत में उपलब्ध नहीं है। मगर उम्मीद है कि जल्दी ही भारत में भी इस सेवा का फायदा सभी उठा पाएंगे। 

 

 

 

 

You might like this



Tags: ऊबर गूगल मैप्स ऊबर इंटीग्रेशन गूगल राइड सर्विस गूगल मैप्स ऊबर बुक ऊबर रिक्वेस्ट ऊबर कैब सर्विस

Advertisement

You might like this