• 16:42 Jan 20, 2019

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

नोकिया 6.1 प्लस के लिए जारी किया गया एंड्रॉयड 9.0 पाई बीटा अपडेट

HMD ग्लोबल ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन नोकिया 6.1 प्लस के लिए एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर दी है। बता दें कि इससे पहले कंपनी ने नोकिया 7 प्लस के लिए इस नए अपडेट को जारी किया था।

 

नोकिया 6.1 प्लस के लिए ये अपडेट सबसे पहले बीटा लैब्स पर जाकर यूजर्स एक्सेस कर सकते हैं। जिसके तहत अब ये नए फीचर्स और एप एक्शंस के साथ होगा जोकि एक खास फीचर है जिसे इससे पहले एंड्रॉयड वन डिवाइसेज और गूगल पिक्सल फोन्स में दिया गया था। वहीं एप एक्शंस यूजर के रोज के प्रयोग को पहचानकर यूजर की उसमें मदद करता है। वहीं एंड्रॉयड पाई में एडेप्टिव बैटरी व फोन के प्रयोग के हिसाब से बैटरी को एप्स के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

 

ये एक बीटा टेस्टिंग है तो यूजर को सबसे पहले उसके लिए नोकिया फोन बीटा लैब्स में जाकर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर को अपडेट OTA माध्यम से भेज दिया जाएगा। जिसके बाद इस एंड्रॉयड बीटा वर्जन को यूजर डाउनलोड कर सकेंगे। यहां ये बताना जरूरी है कि ये एक बीटा अपडेट है तो ये स्टेबल अपडेट जैसे एकदम सही तरह से नहीं चलेगा।

 

इसके बारे में चीफ प्रोडक्ट मार्केटिंग ऑफिसर जूहो सार्विकस का कहना है कि “ एंड्रॉयड वन के लिए हमारे कमिटमेंट और अपने फैन्स के लिए समय से अपडेट जारी किए जाने के तहत हमें ये घोषणा करते हुए खुशी महसूस हो रही है कि नोकिया 6.1 प्लस पहला ऐसा स्मार्टफोन बन गया है जिसे कि ग्लोबली एंड्रॉयड पाई अपडेट क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर नोकिया फोन बीटा लैब्स के माध्यम से मिलेगा।

 

बता दें कि HMD ग्लोबल ने कुछ समय पहले ही भारत में अपना नया स्मार्टफोन नोकिया 6.1 प्लस लॉन्च किया है। ये नया स्मार्टफोन 15,999 रूपए की कीमत के साथ है। बात करें नोकिया 6.1 प्लस के स्पेसिफिकेशंस की तो इस स्मार्टफोन में 5.8-इंच फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2280 x 1080 पिक्सल और 19:9 स्क्रीन असपैक्ट है। डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से सुरक्षा दी गई है। यह डिवाइस 1.8GHz ऑक्टा-कोर क्वालकोम 636 प्रोसेसर पर चलता है और इसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 509 GPU है। इसमें 4GB रैम है और 64GB इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।

 

नोकिया का यह स्मार्टफोन डुअल रियर कैमरा सैटअप के साथ आता है। इसमें एक 16MP का प्राइमरी सेंसर है और दूसरा 5MP का सेकेंडरी सेंसर है, जोकि अपर्चर f/2.0 और 1-माइक्रोन पिक्सल साइज खूबी के साथ है। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का फ्रंट कैमरा है। कंपनी के मुताबिक, इसका कैमरा AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर्स और HDR सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा, इस स्मार्टफोन में बोथी फीचर है, जिससे कि फ्रंट कैमरा और रियर कैमरा का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है।

 

 

एंड्रॉयड 9 के मुख्य फीचर्स

●  एप एक्शंस (App Actions) फीचर मिलता है जो एक तरह से भविष्यवाणी करता है कि आपको आगे क्या करने की जरूरत है ताकि आप ज्यादा तेज और रचनात्मक हो सकें। उदाहरण के लिए जब आप हैडफोन कनेक्ट करेंगे तो यह आपका पंसदीदा गाना प्ले करने के लिए सुझाव देगा।

 

● स्लाइसेज (Slices) आपको सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले एप की और अधिक जानकारी देता है। जैसे आप टैक्सी सर्विस देने वाली एप 'Lyft' गूगल सर्च में सर्च करेंगे तो आपको स्लाइस में प्राइस और राइड टाइम आदि की जानकारी मिल जाएगी जिससे आप राइड जल्द से जल्द बुक कर पाएंगे।

 

● इस नए अडैप्टिव बैटरी (Adaptive Battery) फीचर की मदद से स्मार्टफोन की बैटरी उन एप या सर्विस को प्राथमिकता देगी जिसे आप इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह से आपके स्मार्टफोन में ज्यादा से ज्यादा बैटरी काम के लिए यूज होगी और इससे बैटरी की क्षमता बढ़ जाएगी।

 

● अडैप्टिव ब्राइटनेस (Adaptive Brightness) फीचर मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है ताकि स्मार्टफोन समझ सके कि आप अलग-अलग सैटिंग्स में या वातावरण में किस तरह के या कितना ब्राइटनेस रखना पसंद करते हैं।

 

● इस लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन में होम स्क्रीन से ही नेविगेशन को एक्टिवेट कर पाएंगे। कंपनी का कहना है कि आजकल डिवाइस में बड़ा डिस्प्ले होने की वजह से यूजर्स को एक हाथ से नेविगेट करने में दिक्कत होती है। अब इस नए डिजाइन के साथ स्वाइप अप कर नया लेआउट आएगा और जिसके बाद यूजर्स हाल ही में यूज किए एप्स को देख पाएंगे।

 

 

डिजिटल वैलबींग फीचर्स  features available from Autumn 2018

● डैशबोर्ड– ये स्क्रीन टाइम और फोन यूसेज को हाइलाइट करता है जिसमें कि कितने बार डिवाइस अनलॉक किया गया और कितने नोटिफिकेशंस उसमें प्राप्त हुए हैं। 

 

● एप टाइमर्स– एप्स के प्रयोग के लिए टाइम लिमिट्स को सैट करना। 

 

● विंड डाउन और डू नॉट डिस्टर्ब– इसमें सोने के समय को निर्धारित करने के बाद स्क्रीन उस समय पर खुद ही हल्की पड़ जाती। वहीं डू नॉट डिस्टर्ब से नोटिफिकेशंस को पूरी तरह बंद किया जा सकता है। 

 

You might like this



Tags: नोकिया 6.1 प्लस नोकिया 6.1 प्लस लॉन्च नोकिया 6.1 प्लस फीचर्स नोकिया 6.1 प्लस स्पेसिफिकेशंस नोकिया 6.1 प्लस अपडेट

Advertisement