• 19:12 Aug 14, 2020

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 09, 2017 11:20 am

रिलायंस जिओ लॉन्च करेगा 999 और 1500 रुपए की कीमत वाले फीचर फोन

रिलायंस जिओ बाजार में रोज नई धमाकेदार खबरों के साथ आ रही है। अबतक केवल जिओ द्वारा दिए जा रही फ्री सर्विसेज को लेकर ही बातें चल रही थी। मगर अब रिलायंस जिओ ने घोषणा की है कि वह 999रुपए और 1500 रूपए की कीमत वाले नए फीचर फोन बाजार में लेकर आ रहा है। इन फीचर फोन की मैन्युफेक्चरिंग के लिए कंपनी लावा इंटरनेशनल और चीनी ऑरिजनल इक्विपमेंट के साथ काम कर रही है। यह फोन लावा और रिलायंस जिओ के ब्रांड नाम के माध्यम से ही पेश किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इनमें कीपैड, फ्रंट और रियर फेसिंग कैमरा और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम है। साथ ही इसमें जिओ का एप नेटवर्क जैसे जिओ चैट, लाइव टीवी और वीडियो ऑन डिमांड आदि भी शामिल रहेंगे। 

 

 

वर्तमान में रिलायंस जिओ ही ऐसा टेलीकॉम ऑपरेटर है जो वॉयस ओवर LTE तकनीक माध्यम से फ्री कॉल सेवाएं दे रहा है। वॉयस ओवर LTE(VoLTE) दरअसल ऐसी तकनीक है, जिसके माध्यम से कॉल्स को बेहतर बनाया जाता है। यानी इसके होने से कॉल कनेक्शन के साथ ऑडियो क्वालिटी भी बेहतर बनती है। मगर VoLTE के माध्यम से बात आप तभी कर पाएंगे, जबकि दूसरे उपभोक्ता के हैंडसेट में उसका फीचर दिया गया हो। फ्री कॉलिंग और 4G डाटा जैसी सेवाओं के चलते ही इतने कम समय में में जिओ ने अपने साथ 25 मिलियन यूजर्स को जोड़ लिया है। कंपनी का कहना है कि उसका लक्ष्य 100 मिलियन यूजर्स को खुद से जोड़ने का है। मगर यह संख्या एयरटेल से जुड़े उपभोक्ताओं से बहुत कम है। एयरटेल यूजर्स की संख्या देशभर में 260मिलियन है। कहा जा सकता है कि इस कारण से ही जिओ ने अपने उपभोक्ताओं की संख्या को बढ़ाने के लिए इस तरीके को अपनाया है। 

 

 

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में फीचर फोन का प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या लगभग 1बिलियन है। वहीं सबसे सस्ते 4G स्मार्टफोन की कीमत फिलहाल लगभग 3000 रूपए है। तो ऐसे में यदि रिलायंस जिओ भारतीय बाजार में इस तरह के फीचर फोन लेकर आता है तो यह स्मार्टफोन बाजार के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकती है। विश्लेषकों का भी मानना है कि आने वाले समय में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बड़ी गिरावट आ सकती है। VoLTE के भारत में लॉन्च के बाद से कॉलिंग के लिए यह तकनीक काफी पसंद की जा रही है। 

 

 

You might like this



Tags: रिलायंस जिओ रिलायंस फीचर फोन्स VoLTE VoLTEफीचर फोन्स 4G स्मार्टफोन्स स्मार्टफोन्स स्मार्टफोन मार्केट

Advertisement

You might like this