• 20:52 Feb 21, 2020

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

गूगल होम और होम मिनी की कीमतों में हुई 1500 रूपए तक की कटौती

गूगल ने अपने स्मार्ट स्पीकर्स गूगल होम और होम मिनी की कीमतों में कटौती की घोषणा कर दी है। ये स्पीकर्स ऑनलाइन फ्लिपकार्ट पर प्राइस कट और कुछ दिलचस्प ऑफर्स के साथ उपलब्ध हो चुके हैं। इस प्राइस कट के बाद गूगल होम की कीमत 8499 रूपए हो गई है जबकि पहले इसकी कीमत 9999 रूपए थी। इसका मतलब अब इसे आप 1500 रूपए कम कीमत में खरीद सकेंगे। बात करें गूगल मिनी की तो इस स्मार्ट स्पीकर को आप 3699 रूपए में खरीद सकते हैं। इस स्पीकर की कीमत में 800 रूपए की कटौती की गई है। पहले गूगल मिनी की कीमत 4499 रूपए थी।

 

इन स्पीकर्स को आप फ्लिपकार्ट कुछ दिलचस्प ऑफर्स के साथ खरीद सकते हैं। अगर आप दो गूगल होम और होम मिनी स्पीकर्स को खरीदेंगे तो आपको 1000 रूपए अतिरिक्त छूट मिलेगी। अगर ग्राहक HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड से खरीदते हैं तो उन्हें 10 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा और एक्सिस बैंक बज्ज क्रेडिट कार्ड पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त छूट मिलेगी। इसके अलावा, पहली बार Google Play Music एप यूज करने वाले यूजर्स फ्री मेें 6 महीने पसंदीदा म्यूजिक सुन सकेंगे।

 

आपको याद दिला दें कि गूगल ने होम और होम मिनी स्पीकर को भारत में अप्रैल महीने में लॉन्च किया था। गूगल होम और गूगल होम मिनी के माध्यम से यूजर्स म्यूजिक सुनने के साथ वीडियोज को कास्ट करना, स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स को कंट्रोल करना और न्यूज व बाकी चीजों के करंट अपडेट जान सकते हैं। गूगल के ये नए स्पीकर्स को अमेजन के इको स्पीकर्स के मुकाबले पेश किया था। हाल ही में अमेजन इंडिया ने भी अपने एलेक्सा खूबी वाले इन स्मार्ट स्पीकर्स (इको और इको डॉट) की कीमतों में 1000 रूपए तक कटौती की है।

 

बात करें गूगल के स्पीकर्स के बारे में तो गूगल होम दरअसल 6x 4 का स्पीकर है जोकि हमेशा आपकी वॉयस कमांड पर रिस्पॉन्ड करता है। इन स्पीकर्स में 2 इंच का एक ड्राइवर और दो इंच का ही पैसिव रेडिएटर्स साइड्स पर दिए गए हैं। वहीं इसके टॉप पर एक टच पैनल दिया गया है जिससे कि इसे कंट्रोल किया जा सकता है और 4 LED भी दी गई हैं। इसके अलावा इसके टच पैनल से वॉल्यूम को एडजस्ट किया जा सकता है, ऑडियो को प्ले व पॉज करना और कॉल्स आदि को रिसीव भी किया जा सकता है। इसके टॉप पर दो माइक्रोफोन्स भी दिए गए हैं जोकि हमेशा ऑन रहते हैं या चाहें तो उन्हें म्यूट बटन की मदद से बंद भी किया जा सकता है।

 

वहीं, गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर फैब्रिक के साथ आता है जिससे इसकी ड्यूरेबिलिटी बढ़ जाती है और इसके बावजूद ये लाइट और साउंड के साथ ट्रांसपेरेंट भी बना रहता है। इसके फैब्रिक के अंदर एक LED लाइट दी गई है जिससे कि यूजर को पता चलता है कि गूगल अस्सिटेंट सुन रहा है। ये स्मार्ट स्पीकर कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ है और इसमें 360 डिग्री साउंड की खूबी है। इसे अन्य गूगल होम डिवाइसेज से भी कनेक्ट किया जा सकता है।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: गूगल स्पीकर गूगल होम गूगल होम मिनी गूगल होम प्राइस गूगल होम मिनी प्राइस प्राइस कट

Advertisement

You might like this