• 16:22 Jan 20, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

फेसबुक मैसेंजर पर अब नए फीचर से 10 मिनट तक के समय में डिलीट कर सकेंगे गलती से भेजा गया मैसेज

फेसबुक मैसेंजर पर अगर आपने गलती से किसी को मैसेज भेज दिया है और उसे चैट बॉक्स से परमानेंट रुप से हटाना चाहते हैं तो अब आपका ये काम आसानी से हो पाएगा। दरअसल फेसबुक मैसेंजर के लिए कंपनी अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जिससे कि भेजे गए मैसेज को यूजर्स हटा सकेंगे।

 

The Verge की रिपोर्ट के अनुसार ये नया फीचर 'अनसैंड' दरअसल एक ट्विटर यूजर द्वारा मैसेंजर के iOS क्लाइंट के वर्जन 191.0 पर रिलीज नोट्स में 'Coming Soon' के साथ लिस्ट देखा गया है। इसके तहत कंपनी ने लिखा है कि ''कमिंग सून: किसी मैसेज को पहुंचने से पहले ही चैट थ्रैड से रिमूव किया जा सकेगा। अगर आपने भूल से कोई गलत फोटो, गलत जानकारी या किसी अन्य का मैसेज किसी और को भेज दिया है तो इसे भेजे जाने के 10 मिनट के अंदर रिमूव करके उसे ठीक कर सकते हैं।'' फेसबुक मैसेंजर में यह फीचर आने के बाद दरअसल मैसेज सेंड करने वाले और रिसीव करने वाले दोनों यूजर्स के एप से डिलीट हो जाएगा।

 

आप इस पूरे नोट को यहां नीचे दिए गए ट्वीट में भी पढ़ सकते हैं..

 

 

आपको बता दें कि मैसेंजर के लिए अनसैंड फीचर अप्रैल के समय से चर्चा में है, जिस समय फेसबुक ने इस बात को स्वीकारा था कि वो उनके CEO जकरबर्ग द्वारा भेजे गए मैसेज्स को चुपचाप ही डिलीट कर देते हैं। तब कंपनी का कहना था कि वो इसे कुछ समय में सभी यूजर्स के लिए जारी कर देगी। जिसके बाद अक्टूबर के समय भी इसकी टेस्टिंग का खुलासा हुआ था। इस नए फीचर के तहत यूजर जिस भी मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं उस मैसेज पर कुछ सेकेंड्स लॉन्ग टैप करके रखना होगा। जिसके बाद Delete Message और Unsend Message नाम से दो ऑप्शन दिखेंगे। जब आप डिलीट मैसेज पर क्लिक करेंगे तो वह मैसेज सिर्फ यूजर के एप से डिलीट होगा।

 

इसके अलावा जब अनसेंड पर क्लिक किया जाएगा तो वह मैसेज जिसको भेजा गया है उसके एप से भी डिलीट हो जाएगा। वहीं मैसेज को अनसेंड करने से पहले यूजर को एक पॉपअप मिलेगा जिसमें Your message will be removed from the chat लिखा होगा। 

 

आखिर में जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुछ ऐसा ही फीचर 'डिलीट फॉर एवरीवन' नाम से वॉट्सएप के लिए कंपनी ने पिछले साल पेश किया था, जिसे कि भारत में नवंबर के समय लॉन्च किया गया था। इस फीचर से यूजर किसी ग्रुप चैट या सिंगल चैट के दौरान भेजे हुए मेसेज को डिलीट कर सकते हैं। हालांकि वॉट्सएप पर ये फीचर 1 घंटे के समय के अंदर डिलीट किए जाने की सुविधा के साथ है।

 

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

 

You might like this



Tags: फेसबुक फेसबुक मैसेंजर फेसबुक फीचर्स फेसबुक मैसेज्स

Advertisement