• 19:26 Feb 21, 2019

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : May 05, 2017 6:18 pm

सावधान रहें रिलायंस जिओ के DTH रजिस्ट्रेशन स्पैम से

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिलायंस जिओ DTH सेवा क्षेत्र में भी उतरने की तैयारी कर रहा है, मगर हाल ही में उसके शुरू होने की अभी उम्मीद थोड़ी कम ही है। मगर उससे पहले ही कुछ खबरें ऐसी आ रही हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि जिओ ने अपनी DTH सेवा को शुरू कर दिया है। मगर बता दें कि दरअसल ये हैकर्स की ही केवल ऐसी तरकीब है कि जिससे वे शायद केवल जिओ के नाम पर पैसा कमाने चाहते हैं।

 

इस वॉट्सएप मैसेज के मुताबिक कहा जा रहा है कि जिओ DTH रजिस्ट्रेशंस शुरू हो चुके हैं। जबकि अभी तक कंपनी द्वारा कोई भी आधिकारिक घोषणा इस बारे में नहीं की गई है, ये केवल एक प्रकार का स्पैम है। बता दें कि इस मैसेज में सबसे पहले www.myjiodth.com की वेबसाइट पर भेजा जाएगा, जहां जिओ की DTH सर्विस के शुरू होने व आखिरी तारीख 31 मई 2017 की जानकारी दी गई है।

 

 jio

 

इस वेबपेज पर लिखा है कि ''जिओ DTH HD सैट टॉप बॉक्स के साथ 6 महीनों के लिए जिओ ब्रॉडबैंड मुफ्त पाएं, जिसके साथ 440 से अधिक चैनल्स की सुविधा भी मिलेगी। इसके बाद हर महीने केवल 180 रूपए के भुगतान पर इन सभी बेनेफिट्स का लाभ ले पाएंगे।''

 

बता दें कि इस प्रकार के किसी मैसेज पर आगे एक्सेस न करें और फॉर्म आदि के साथ अपनी जानकारियां भी न शेयर करें। ये एक स्पैम वेबसाइट है, जिसमें यूजर को अपनी जानकारियां देने के बाद जिओ DTH को एक्टिवेट और फिर वेरिफिकेशन के लिए पेज को 8 वॉट्सग्रुप्स में शेयर करना होगा। जिससे भी आप समझ सकते हैं कि इसका ऐसे किसी ऑफर से कोई लेना-देना नहीं है, ये केवल स्पैम है।

 

वहीं बीते दिन ही गूगल डॉक्स लिंक से संबंधित ऐसी ही वेब फिशिंग समस्या का शिकार कई यूजर्स हुए थे। जिसमें केवल लिंक पर क्लिक के माध्यम ही जीमेल अकाउंट को आसानी से हैक किया जा सकता था। दरअसल हैकिंग की फिशिंग तकनीक से किसी यूजर की अहम जानकारियों को हैकर्स द्वारा चुराया जाता है। 

You might like this



Tags: रिलायंस जिओ रिलायंस जिओ DTH DTH कनेक्शन रिलायंस जिओ इंटरनेट स्पैम गूगल डॉक्स

Advertisement