• 17:51 Oct 24, 2020

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

आसूस जेनफोन 5Z v/s वनप्लस 6

आसूस ने अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन जेनफोन 5Z को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को भारत से पहले इस साल फरवरी में हुए MWC 2018 इवेंट में पेश किया गया था। कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन फ्लैगशिप क्वालकोम स्नैपड्रैगन 845 के साथ आने वाला सस्ता स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन वेरिएंट्स के साथ पेश किया है जिसमें 6GB रैम + 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 29,999 रूपए है और 6GB रैम + 128GB वेरिएंट की कीमत 32,999 रूपए है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 36,999 रूपए है।

 

प्राइस और स्पेसिफिकेशंस के हिसाब से इस स्मार्टफोन का मुकाबला वनप्लस 6 से है, जिसे कंपनी ने भारत में इस साल मई महीने में 34,999 रूपए शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है। जेनफोन 5Z और वनप्लस 6 के डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस एक दूसरे से काफी मिलते जुलते हैं। तो चलिए बात करते हैं अगर आपका बजट लगभग 30,000 रूपए से लेकर 40,000 रूपए है तो आपको किस फ्लैगशिप स्मार्टफोन को खरीदने पर विचार करना चाहिए।

 

डिजाइन

 Oneplus 6

 

वनप्लस 6 ऑल-ग्लास डिजाइन के साथ है जिसे गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ बनाया गया है। वनप्लस 6 अपने पिछले वनप्लस 5T की तुलना में डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में ही अलग है। वनप्लस 6 में टॉप नॉच डिजाइन डिस्प्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन चार कलर वेरिएंट्स मिरर ब्लैक, मिडनाइट ब्लैक, सिल्क वाइट और रेड एडिशन कलर ऑप्शंस के साथ आता है। इसमें पीछे डुअल कैमरा सैटअप को फिंगरप्रिंट सेंसर के ऊपर रखा गया है जो गैलेक्सी S9 प्लस की याद दिलाता है। (यहां देखें इस स्मार्टफोन की पिक्चर गैलरी)

 

zenfone 5z

 

जेनफोन 5Z चमकीला ग्लास सैंडविच डिजाइन के साथ आता है। इसका मतलब इसमें फ्रंट और बैक पैनल को मिलाकर दो कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास पैनल्स हैं और उसके बीच में साइड से एल्यूमीनियम फ्रेम है। इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर को पीछे बीच में दिया गया है। जेनफोन 5Z ग्लास डिजाइन होने के बावजूद वजन में हल्का है। इसमें रियर कैमरा सैटअप को वर्टिकली इस तरह लगाया गया है कि यह एपल आईफोन X की तरह लगता है। जेनफोन 5Z मीटियोर सिल्वर और मिडनाइट ब्लू कलर के साथ पेश किया गया है जो दिखने में अच्छा लगता है। साइड में दिए गए एल्यूमीनियम फ्रेम की वजह से यह डिवाइस हाथ में पकड़ने से फिसलता नहीं है। इस स्मार्टफोन के पीछे टैक्सचर 'X' की तरह रिफ्लेक्शन प्रदान करता है जो फिंगरप्रिंट स्कैनर से होकर चारों ओर फैलता है। 
विनर: जेनफोन 5Z

 

डिस्पले

जेनफोन 5Z में आपको 6.2-इंच का फुल HD प्लस LCD स्क्रीन मिलेगा जिसका असपैक्ट रेशियो 18.7:9 है और यह आईफोन X जैसे टॉप नॉच के साथ है। डिस्प्ले का स्क्रीन रेज्योलेशन 1080 x 2246 पिक्सल है और स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 83.6 प्रतिशत है। जेनफोन 5Z में नॉच का डिजाइन इस तरह है कि इसमें आईफोन X से भी छोटा टॉप नॉच है।

 

zenfone 5z

 

वनप्लस 6 में स्क्रीन बड़ी है। इसमें 6.28-इंच का फुल HD प्लस ऑप्टिक AMOLED स्क्रीन है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1080 x 2280 पिक्सल है। इस डिवाइस के फ्रंट में स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 83.8 प्रतिशत है और स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 19:9 है। इसके अलावा, वनप्लस 6 के टॉप नॉच में ईयरपीस, फ्रंट कैमरा, एंबियंट लाइट सेंसर , प्रोक्सिमिटी सेंसर और नोटिफिकेशन लाइट को कम जगह में लगाया गया है। जिससे जेनफोन 5Z की तुलना में डिस्प्ले का साइज बढ़ जाता है।

विनर: वनप्लस 6

 

आसूस जेनफोन 5Z फर्स्ट इंप्रैशंस...

 

हार्डवेयर

जेनफोन 5Z और वनप्लस 6 में एक ही क्वालकोम ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर लगाए गए हैं जो एड्रिनो 630 GPU के साथ 2.8GHz पर चलते हैं। इसके अलावा, आपको दोनों स्मार्टफोन्स में 8GB तक रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। कनेक्टिविटी के लिए USB टाइप-C पोर्ट, वाईफाई, ब्लूटूथ v5.0 LE, GPS, GLONASS आदि की सुविधा है। परफॉर्मेंस के मामले में दोनों डिवाइसेज निराश नहीं करते हैं क्योंकि इन दोनों में फ्लैगशिप प्रोसेसर और हाई रैम व स्टोरेज की सुविधा दी गई है।

 

हालांकि प्राइस के हिसाब से आसूस जेनफोन 5Z सस्ता है। वनप्लस 6 के 6GB रैम + 64GB स्टोरेज वेरिएंट के लिए आपको 34,999 रूपए देने होंगे जबकि जेनफोन 5Z के इस वेरिएंट के लिए आपको 29,999 रूपए देने होंगे। वहीं, 8GB रैम वेरिएंट के लिए वनप्लस 6 मेें आपको 39,999 रूपए खर्च करने होंगे और जेनफोन 5Z के 8GB रैम वेरिएंट को खरीदने के लिए 3000 रूपए कम 36,999 रूपए खर्च करने होंगे।

विनर: हार्डवेयर के हिसाब से दोनों और कीमत के हिसाब से जेनफोन 5Z

 

सॉफ्टवेयर 

zenfone 5z

 

वनप्लस 6 में आपको नियर-टू-स्टॉक एंड्रॉयड ओरियो का अनुभव मिलेगा जिससे कि इसमें लेटेस्ट अपडेट के साथ व्यवस्थित होम स्क्रीन मिलेगा। यूजर्स ऑन-स्क्रीन बटन्स को गैस्चर नेविगेश के लिए रिप्लेस कर सकते हैं। यह कुछ एपल आईफोन X के जैसे काम करता है। हालांकि यह आईफोन X की तरह स्टेबल नहीं है। वनप्लस 6 गैस्चर की मदद से फुल-स्क्रीन एक्सपीरियंस का मजा लिया जा सकता है।

 

zenfone 5z

 

बात करें जेनफोन 5Z की तो कंपनी ने इस बार नियर स्टॉक एंड्रॉयड और नया ZenUI 5.0 यूजर इंटरफेस दिया है जो एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित है। आसूस ने अपने यूजर इंटरफेस को पहले से बेहतर बनाते हुए नेविगेशन के लिए गैस्चर और कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स दिए हैं। इसमें AI हैवी गेम खेलने के दौरान पावर को बूस्ट करता है ताकि गेमिंग परफॉर्मेंस अच्छी मिले। इसके अलावा, इसमें AI फोटोग्राफी, AI डिस्प्ले और AI रिंगटोन की सुविधा है। वहीं, कंपनी ने एपल AniMoji की तरह अपना ZeniMoji भी दिया है।

आसूस जेनफोन 5Z

 

कैमरा

zenfone 5z

 

जेनफोन 5Z में डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें एक 12MP का (f/1.8, 24mm, 1/2.55", 1.4µm, PDAF) और दूसरा 8MP वाइड एंगल लेंस (f/2.0, 12mm, 1/4", 1.12µm) है। कैमरा के साथ इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन (EIS) की सुविधा है। इसका कैमरा 30fps पर 4K वीडियो शूट करता है और 60/120fps पर 1080 वीडियो रिकॉर्ड करता है। इसके अलावा आप 240fps पर स्लो मोशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप इससे AI फोटोग्राफी कर सकते हैं। इसके साथ फोटो लर्निंग, सीन डिटेक्शन, पोट्रेड मोड और ब्यूटीफिकेशन जैसे फीचर्स मिलेंगे। (आसूस जेनफोन 5Z कैमरा सैंपल्स)

 

Oneplus 6

 

वहीं, वनप्लस 6 में कंपनी अबतक का अपना बेस्ट कैमरा सैटअप दे रही है। इस स्मार्टफोन के डुअल कैमरा सैटअप में एक 16MP का सेंसर (f/1.7, 27mm, 1/2.6", 1.22µm) और दूसरा 20MP का सेंसर (f/1.7, 1/2.8", 1.0µm) है। इसका कैमरा ऑप्टिकल और इलैक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन दोनों के साथ आता है। यूजर्स 60fps पर 4K वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा, 240fps पर 1080 वीडियो और 480fps पर 720p में स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसका पोट्रेट मोड बैकग्राउंड को ब्लर करके आसानी से बेहतर तस्वीरें क्लिक करता है। वनप्लस 6 स्मार्टफोन कैमरा के मामले में जेनफोन 5Z से आगे इसलिए है क्योंकि इसमें ज्यादा मेगापिक्सल का सेंसर और अधिक फ्रेम रेट मिलता है।

विनर: वनप्लस 6 वीडियो के लिए और जेनफोन 5Z फोटोग्राफी के लिए

 

बैटरी:

वनप्लस 6 और जेनफोन 5Z दोनों स्मार्टफोन्स में 3300mAh की बैटरी स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ है जो पूरे दिन तक चल जाती है। इन दोनों में अंतर ये है कि जेनफोन 5Z में 9V/2A 18W फास्ट चार्जिंग की सुविधा है। तो वहीं वनप्लस फास्ट चार्जिंग बैटरी के लिए पहले से ही जानी जाती है। वनप्लस 6 स्मार्टफोन 5V/4A 20W डैश चार्जर के साथ है जिसके लिए कंपनी का दावा है कि 30 मिनट के चार्ज में पूरे दिन बैटरी चल सकती है।

विनर: वनप्लस 6

 

आखिरी फैसला

वनप्लस ने वनप्लस 6 में फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस देने के साथ डिजाइन के साथ समझौता नहीं किया है। यह स्मार्टफोन 6.28-इंच बड़ी स्क्रीन साइज के साथ मिरर ब्लैक, मिडनाइट ब्लैक और सिल्क वाइट सहित चार कलर ऑप्शंस में बैक पैनल के साथ आता है। इसमें आपको प्योर स्टॉक एंड्रॉयड का एक्सपीरियंस मिलेगा और आईफोन X की तरह गैस्चर कंट्रोल्स मिलेगा। इसके साथ ही इसमें बेहतरीन फेस अनलॉक फीचर मिलेगा।

 

वनप्लस 6 में मिलने वाले लगभग सभी स्पेसिफिकेशंस आसूस जेनफोन 5Z में मिलते हैं। जेनफोन 5Z स्मार्टफोन आसूस के अन्य स्मार्टफोन से अलग है। यह स्मार्टफोन फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस के साथ नियर-टू-स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस ऑफर करता है। साथ ही इसमें गैस्चर और नेविगेशन के सहारे डिवाइस को इस्तेमाल करने में आसानी होती है। इसका AI फीचर गेमिंग परफॉरमेंस को बेहतर बनाता है। इसके डुअल रियर कैमरा को भी AI सपोर्ट मिलता है। जेनफोन 5Z शानदार ग्लास सैंडविच डिजाइन के साथ हर एंगल से अच्छा दिखता है। प्राइस और स्पेसिफिकेशंस के साथ इसका मुकाबला वनप्लस 6 से है। हालांकि किस स्मार्टफोन को ग्राहक खरीदना चाहेंगे, ये इस बात पर निर्भर करता है उन्हें किस प्रकार का डिजाइन पसंद है।

 

 फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: आसूस जेनफोन 5Z आसूस जेनफोन 5Z लॉन्च आसूस जेनफोन 5Z Vs वनप्लस 6 वनप्लस 6

Advertisement

You might like this