• 19:28 Feb 19, 2020

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : June 21, 2017 7:30 pm

क्या विंडो AC अब हैं समाप्ति की ओर, जानें अगले पांच सालों में विंडो ACs का भारत में क्या होगा भविष्य

भारतीय बाजार में एयर कंडीशनर यानी AC की मांग पिछले समय से तेजी से बढ़ती दिख रही है क्योंकि अब यह गर्मियों में लोगों के लिए जरूरत बन चुका है। AC को लेकर लोगों में जो पहले सोच थी कि यह केवल एक लग्जरी आइटम है या सिर्फ अमीर लोगों के लिए है, वह अब बदल चुकी है। साल 2015 की रेवेन्यू शेयर के मुताबिक कमर्शियल सेगमेंट 40% हिस्सेदारी के साथ पूरी एयर कंडीशनिंग सिस्टम मार्केट पर हावी था। "इंडिया एयर कंडीशनिंग मार्केट आउटलुक 2021" की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का एयर कंडीशनर मार्केट पिछले पांच सालों से 6.82% की दर से सालाना बढ़ रहा था और इस मार्केट की साल 2015-2021 तक 10.2% की दर से बढ़ने की संभावना है।

 

AC सेगमेंट

एयर कंडीशनिंग का भारतीय बाजार कमर्शियल एयर कंडीशनर (VRF, चिलर्स आदि) और रूम एयर कंडीशनर (स्प्लिट और विंडो AC) दो भागों में बंटा है। जहां मार्केट का मेजर रेवेन्यू रूम एयर कंडीशनर सिस्टम, सेंट्रल एयर कंडीशनिंग सिस्टम से ज्यादा है। पिछले कुछ सालों से देखा जा रहा है कि रूम AC इंडस्ट्री धीरे-धीरे एनर्जी सेविंग मॉडल बनाने की ओर ज्यादा ध्यान दे रही है क्योंकि बहुत से कस्टमर अब AC को लाइफटाइम इंवेस्टमेंट मानकर खरीद रहे हैं। इसलिए इनवर्टर AC के साथ-साथ 4 स्टार और 5 स्टार AC तेजी से बिक रहे हैं। कस्टमर अब AC खरीदते वक्त कम समय के बदले जीवन भर के लिए निवेश करने पर विचार कर रहे हैं।

 

बता दें कि मार्केट में स्प्लिट एयर कंडीशनर सेगमेंट सबसे ज्यादा रेवेन्यू शेयर करता है जिसके बाद कमर्शियल एयर कंडीशनर (VRF, चिलर्स) का नंबर आता है। स्प्लिट AC की एनर्जी सेविंग तकनीकी और कीमत में कमी आने की वजह से पिछले कुछ सालों से विंडो AC में गिरावट देखी गई है। जिसका असर ये हुआ कि AC बनाने वाली टॉप कंपनीज सैमसंग, LG, पैनासोनिक ने विंडो AC के उत्पादन बंद कर दिए और स्प्लिट AC के उत्पादन संख्या को बढ़ाते हुए एडवांस इनवर्टर AC जैसे दूसरे तकनीकी पर जोर देने लगी। जबकि अन्य दूसरी कंपनीज ब्लू स्टार, वोल्टास, गोदरेज आदि ने विंडो AC के उत्पादन को घटा दिए। जिसके बाद 5 स्टार AC और इनवर्टर AC के दिशा में बदलाव देखने को मिले।

 

क्या कहना हैं इंडस्ट्री का

हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने DNA से हुई बातचीत में बताया है कि " हम मार्केट में स्प्लिट AC को विंडो AC की जगह लेते देख सकते हैं, पहले दोनों के बीच अनुपात 50:50 का था जो अब सभी ब्रांड्स में 70:30 का अनुपात दिख रहा हैं।" जब सैमसंग ने विंडो AC का उत्पादन बंद किया तब कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स (सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स) के वाइस प्रेसिडेंट राजीव भूटानी ने DNA वेबसाइट से बातचीन में बताया कि  "कस्टमर ऐसे AC चाहते हैं जो दिखने में अच्छे हो और चलते समय ज्यादा शोर ना करते हों।"

 

वहीं मार्केट लीडर LG का कहना है कि विंडो AC लास्ट स्टेज पर है जहां कोई नया बदलाव संभव नहीं है। इस वजह से पूरी मार्केट तीन सालों के अंदर स्प्लिट AC की तरफ शिफ्ट कर जाएगी।

 

पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो 65% बिक्री स्प्लिट AC और मात्र 20% बिक्री विड़ों AC की हुई है, बाकी 15% हिस्सा इनवर्टर AC की हैं। हालांकि इस साल इनवर्टर AC की बिक्री दोगुना होने की उम्मीद है। नतीजन विंडो AC की बिक्री में कमी आई है। कई कंपनीज ने इनवर्टर AC को लगभग 30,000 रूपए की कम कीमत पर मार्केट में बेचना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से विंडो AC और इनवर्टर AC के कीमतों के बीच कम कीमत का अंतर हो गया है। स्प्लिट AC की ओर बढ़ रहे कस्टमर्स के लिए मुख्य वजह कीमत में कमी है।

 

आउटलुक

हालांकि, इसका यह मतलब नहीं हैं कि विंडो AC पूरी तरह गायब हो जाएगा। वोल्टास कंपनी का कहना है कि विंडो AC कम बिक सकता है लेकिन इसका आधार अभी भी काफी बड़ा है। अभी भी कई खरीदार हैं जो कूलर छोड़कर पहली बार AC खरीदने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। हाल ही में विंडो एयर कंडीशनर मार्केट में बिजली की क्षमता और कम बिजली की खपत जैसे कुछ तकनीकी प्रगति देखने को मिले हैं। ग्लोबल विंडो एयर कंडीशनर मार्केट धीरे-धीरे वापस अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है।


विंडो एयर कंडीशनर का उपयोग रेसिडेंटल और कमर्शियल रूप में काम करने की जगह पर ज्यादा देखा गया है। रेसिडेंटल और कमर्शियल दोनों क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की वजह से विंडो AC का बाजार में आज भी योगदान देखने को मिल रहा है। लेकिन अगले पांच सालों में विंडो AC का भविष्य क्या होगा ये कहा नहीं जा सकता। अगर विंडो AC एनर्जी क्षमता, चलते समय शोर, कीमत और ज्यादा स्पेस लेने जैसे कुछ चुनौतियों पर काबू पा सकता है, तो बाजार में फिर वापसी कर सकता है।

You might like this



Tags: एयर कंडीशनर स्प्लिट AC विंडो AC इनवर्टर AC

Advertisement

You might like this