• 09:07 Dec 17, 2018

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : September 13, 2018 12:39 am

एपल आईफोन XS, XS मैक्स और आईफोन XR हुए लॉन्च

एपल ने कैलिफॉर्निया Cupertino स्थित अपने स्टीव जॉब्स थियेटर में नए आईफोन Xs,आईफोन Xs मैक्स और आईफोन XR को लॉन्च कर दिया है। बात करें इनकी कीमत की तो एपल आईफोन XR 749 डॉलर की कीमत के साथ है, वहीं आईफोन Xs की शुरुआती कीमत 999 डॉलर और आईफोन Xs मैक्स की शुरुआती कीमत 10999 डॉलर्स है। ये सभी आईफोन्स 64GB, 128GB और 512GB स्टोरेज क्षमता के साथ हैं और बिक्री के लिए 21 सितंबर से उपलब्ध होंगे। 

 

बात करते हैं सबसे पहले आईफोन Xs,आईफोन Xs मैक्स के स्पेसिफिकेशंस की तो सबसे पहले बता दें कि ये आईफोन सर्जिकल स्टेनलैस स्टील से बने हैं और कंपनी के अनुसार इसमें डिस्प्ले पर ड्यूरेबल ग्लास दिया गया है जोकि किसी भी प्रकार की परिस्थितियों में मजबूती से टिका रहता है।

 

इनमें जो खास अंतर है वो केवल डिस्प्ले का है जिसके तहत आईफोन Xs मैक्स में 6.5 इंच का सुपर रेटिना OLED डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2688 X 1242 पिक्सल्स है और इसकी पिक्सल डेंसिटी 458ppi है। वहीं आईफोन Xs में 5.8 इंच का सुपर रेटिना OLED डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2436 X 1125 पिक्सल्स है और इसकी पिक्सल डेंसिटी 458ppi है। इसके साथ ही इनमें A12 बायोनिक चिप दी गई है जोकि कंपनी के अनुसार पहली 7 नैनोमीटर चिप है। जिसके साथ रैम और स्टोरेज क्षमता है। इसके अलावा इस आईफोन को IP68 सर्टिफिकेशन प्राप्त है जिसका मतलब है कि ये वॉटर व डस्ट रेजिस्टंट है।

 

बात करें इसके कैमरा की तो इसमें डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12-12 मेगापिक्सल के दो सेंसर्स दिए गए हैं, जिनमें से वाइड-एंगल लेंस है और दूसरा टेलीफोटो लेंस है। इनके साथ कंपनी ने इंप्रूव्ड ट्रू-टोन फ्लैश की क्षमता दी गई है। वहीं फ्रंट के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जोकि f/1.2 अपर्चर के साथ है। आईफोन Xs मैक्स के कैमरा में कंपनी ने खास स्मार्ट HDR फीचर दिया है जोकि जीरो शटर लैग, शैडो डिटेल आदि जैसी क्षमताओं के साथ है।

 

इसके अलावा इसमें कंपनी के अनुसार आईफोन X की तुलना में पहले से अधिक क्षमता वाली बैटरी दी गई है, जिसके तहत आईफोन X से डेढ़ घंटा अधिक तक बैटरी बैकअप क्षमता है। 

 

आईफोन XR

बात करें आईफोन XR की तो ये एरो-ग्रेड एल्यूमीनियम मैटीरियल से बना है और IP67 सर्टिफिकेशन के साथ है जिसका मतलब है कि भी डस्ट व वॉटर रेजिस्टंट क्षमता के साथ है। इसमें 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना LCD डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1792 x 828 पिक्सल्स और पिक्सल डेंसिटी 328ppi है। इस आईफोन में भी लेटेस्ट A12 बायोनिक चिप दी गई है।

 

बात करें इसके कैमरा की तो इसमें केवल एक सिंगल रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया गया है जोकि वाइड-एंगल लेंस है और ये f/1.8 अपर्चर, ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, 1.4- माइक्रोन पिक्सल साइज और 6 एलिमेंट लेंस के साथ है। कंपनी के अनुसार इसकी बैटरी क्षमता आईफोन 8 प्लस की तुलना में डेढ़ घंटे अधिक है।

 

अंत में बता दें कि इन सभी नए आईफोन्स में डुअल सिम की सुविधा दी गई है जोकि DSDS यानी की डुअल सिम, डुअल स्टैंडबाय क्षमता के साथ है। इसके अलावा कंपनी ने इनमें ई-सिम टेक्नॉलॉजी की खूबी भी दी है।

You might like this



Tags: एपल आईफोन XS आईफोन XS मैक्स आईफोन XR एपल आईफोन XS लॉन्च एपल आईफोन XS फीचर्स एपल आईफोन XS स्पेसिफिकेशंस एपल आईफोन XS प्राइस एपल आईफोन XS सेल एपल आईफोन XS मैक्स लॉन्च एपल आईफोन XS मैक्स फीचर्स एपल आईफोन XS मैक्स स्पेसिफिकेशंस एपल आईफोन XS मैक्स प्राइस एपल आईफोन XS मैक्स सेल एपल आईफोन XR एपल आईफोन XR लॉन्च एपल आईफोन XR फीचर्स एपल आईफोन XR स्पेसिफिकेशंस एपल आईफोन XR प्राइस एपल आईफोन XR सेल एपल

Advertisement