• 13:17 Sep 25, 2020

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : November 29, 2018 6:06 pm

एपल टीवी 4K HDR सपोर्ट के साथ हुआ लॉन्च, जानिए इसकी खासियत

एपल ने आखिरकार एक साल बाद आयोजित US में न्यू स्टीव जॉब्स थियेटर में हुए इवेंट में 4K सपोर्टेड एपल टीवी सैट-अप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने नए आईफोन 8 और एपल वॉच 3 के साथ एपल टीवी 4K HDR सपोर्ट के साथ लॉन्च किया है। यह नया एपल टीवी 4K शानदार पिक्चर व वीडियो एक्सपिरिएंस के लिए HDR (हाई डायनामिक रेंज) और डॉल्बी विजन सुविधा के साथ आता है।

 

एपल टीवी 4K दो वेरिएंट्स में हैं- 32GB स्टोरेज की कीमत 179 डॉलर जबकि 64GB स्टोरेज के साथ आने वाला वेरिएंट की कीमत 199 डॉलर है। एपल का यह स्मार्ट टीवी 22 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और इसकी प्री-बुकिंग 15 सितंबर से शुरू होगी।

 

एपल टीवी 4K हाई रेज्योलेशन वाले 4K वीडियो को सपोर्ट करता है। इसमें आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी मिलेगा क्योंकि यह 4K के साथ-साथ HDR वीडियो प्लेबैक को भी सपोर्ट करता है। बेशक, इसके लिए नया 4K टीवी होना चाहिए। 

 

एपल टीवी 4K में हाई रेज्योलेशन वीडियो को चलाने के लिए तेज प्रोसेसर की सुविधा है। इसमें नया A10X प्रोसेसर है, जिसे आईपैड प्रो में भी 3GB रैम के साथ 4K HDR वीडियो सपोर्ट के लिए इस्तेमाल किया गया है।

 

एपल ने iTunes में 4K कंटेंट लाने के लिए सोनी पिक्चर्स, यूनिवर्सल और 20th सेंचुरी फॉक्स जैसे हॉलीवुड स्टूडियो के साथ करार किया है। यूजर सभी 4K मूवी को HD मूवी की कीमत में एपल टीवी 4K पर देख सकेंगे। अगर आपने पहले से ही HD में कंटेंट खरीदा है तो वो खुद-ब-खुद 4K वीडियो क्वालिटी में अपग्रेड हो जाएगा। इसके लिए कंपनी कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूलेगी। साथ ही कंपनी ने ये भी कहा है कि वह 4K HDR क्वालिटी में ऑनलाइन ओरिजनल कंटेंट के लिए नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो के साथ पार्टनरशिप करेगी।

 

इसके अलावा, यूजर इसमें किसी भी समय लाइव स्पोर्ट्स, टीवी शो, मूवी और म्यूजिक का आनंद ले पाएंगे। इसमें एक अलग से स्पोर्ट लाइव टैब होगा, जहां आप अपने मनपसंदीदा लाइव स्पोर्ट्स देख सकेंगे। फिलहाल कंपनी की ओर इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि यह नया एपल टीवी 4K भारत में कब उपलब्ध होगा।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: एपल एपल लॉन्च एपल टीवी एपल टीवी 4K एपल टीवी 4K HDR एपल टीवी 4K लॉन्च

Advertisement

You might like this